All Posts - सभी पोस्ट्स Interesting Facts Rochak Jankari - रोचक जानकारी

YouTube के बारे में चौंका देने वाले facts !

आज ज़माना है इंटरनेट का और इस ज़माने में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो इंटरनेट का इस्तेमाल न करता हो Specially YouTube का। YouTube आज Internet पर सबसे बड़ा Video Platform बन चुका है और कई YouTubers का करियर बन चुका है। यह हमारे सबसे बड़े Entertainment के जरियों में से एक बन चुका है। आज हम आपको YouTube से related ऐसे चौंका देने वाले facts बताने वाले हैं, जिनके बारे में शायद ही आपने पहले कभी सुना होगा।


1. वर्ष 2005 में YouTube को चेड हर्ली, स्टीव चेन और जावेद करीम ने बनाया था जो पहले PayPal के कर्मचारी थे।

2. जावेद करीम को YouTube बनाने की प्रेरणा वर्ष 2004 में हिंद महासागर में आई सुनामी की Video Clip ऑनलाइन नहीं मिलने से आई।

3. YouTube पर पहली वीडियो शनिवार 23 अप्रैल, 2005 को सुबह 8:27 बजे डाला गया था, जिसमे YouTube के सह-संस्थापक जावेद करीम ने चिड़ियाघर में अपनी Travelling का वीडियो पोस्ट किया था । इस विडियो को “Me at zoo” नाम से डाला गया था।

4. YouTube बनने के लगभग 1.5 साल बाद ही Google ने इसे 1.65 billion डॉलर में खरीद लिया था।

5. आपको पता है करीब 1 अरब से भी ज्यादा लोग हर महीने YouTube का इस्तेमाल करते हैं।



6. YouTube ने मोबाइल केे लिए 15 जून 2007 को अपनी Site launch करी थी।

7. YouTube का Domain name www.youtube.com 14 फरवरी 2005 को active हो गया था।

8. YouTube पर एक दिन में 5000 अरब Videos को देखा जाता है।

9. जब YouTube को बनाया गया था तब इसका नाम Universal tube & Rollforms Equipment था फिर बाद में इसे बदलकर U-tube Online और फिर आगे चलकर YouTube रख दिया गया।

10. YouTube पर एक सेकंड में एक लाख से भी अधिक वीडियो को देखा जाता है।



11. YouTube पर अब तक की सबसे लम्बी वीडियो 596 घंटे 31 मिनट 21 सेकंड की है। इसका नाम Longest video on YouTube है। यदि आप इस Video को देखेंगे तो आपको लगभग 25 दिन का समय लग जाएगा।

12. YouTube पर सबसे बड़ा channel India की कम्पनी T-series का है।

13. आज YouTube अपने users केे लिए कमाई का जरिया भी बन चुका दुनियां भर में लाखों लाेेग YouTube Channel बनाकर Google Adsense के जरिये Earning भी कर रहे हैं।

14. Alexa Ranking के अनुसार Google और Facebook के बाद YouTube दुनिया की तीसरी सबसे Popular Website है।

15. YouTube पर सबसे ज्यादा देखे जाने वाली विडियो “Despacito” है जिसे अप्रैल 2019 तक 6.1 बिलियन लोग देख चुके हैं।



16. यूट्यूब पर सबसे ज्यादा disliked की जाने वाली विडियो Justin Beiber का “Baby” song है जिसे अप्रैल 2019 तक 10 मिलियन लोग disliked कर चुके हैं।

17. हर मिनट लगभग 100 घंटे से भी अधिक की वीडियो YouTube पर upload हो जाती है।

18. अगर आप YouTube की सभी videos बारी बारी देखेंगे तो आपको लगभग 2500 वर्ष से भी अधिक का समय लग जाएगा।

19. YouTube पर सबसे Famous Superhero Batman है जिसे करीब 3 बिलियन बार देखा जा चुका है।

20. YouTube को सबसे ज्यादा अमेरिका के लोगो द्वारा देखा जाता है। YouTube का 30% traffic अमेरिका से है और बाकि बचा दुनिया के अन्य देशो से।

21. दुनिया में ऐसे कई देश हैं जहाँ YouTube पूरी तरह से बैन है जिसमें ब्राजील, तुर्की, जर्मनी, लीबिया, थाईलैंड, तुर्कमेनिस्तान, चीन, उत्तर कोरिया और ईरान आदि देश शामिल हैं।


यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें। हमारी ID है : blog.stayreading@gmail.com ! article पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे और आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Sponsors links

FREE Email Subscription