Success Stories

आपकी उत्सुकता ही आपको ऊंचाइयों पर ले जाएगी !

आइए दोस्तों हम आपको एक ऐसे वैज्ञानिक के बारे में बताने जा रहे हैं जो भारतीय मूल के हैं और इन्होने हाल ही में गुरुत्वाकर्षण की तरंगों पर कार्य कर इन्हे खोज निकाला है। यह हमारे लिए बहुत ही गर्व की बात है। आज हमारी पूरी व्यस्त जिंदगी विज्ञान की गतिविधियों पर निर्भर होकर तकनिकी विकास फैली हुई है। इसमें वही सैद्धांतिक नियम काम कर रहे हैं जिनकी पुष्टि बाद में हमारे वैज्ञानिक कर चुके हैं। अब वैज्ञानिक अपना पूरा केंद्र ब्रह्माण्ड के अस्तित्व के एक सूत्रीय सिद्धांत की खोज में लग गए हैं।


एक ऐसे ही प्रयास में भारतीय वैज्ञानिक “करण जानी” भी शामिल हैं , जिन्होंने पिछले साल गुरुत्वाकर्षण की तरंग को खोज निकाला है। इसका जिक्र आज से 100 साल पहले “Elbert Einstein” ने General Theory Of Relativity में किया था। इसके अंदर गुरुत्वाकर्षण को समय और अंतराल से बने एक आवरण की तरह बताया गया है , जो हर एक भार वाली वस्तु (जैसे पृथ्वी) के केंद्र की ओर सिकुड़ता जाता है।



Elbert Einstein के गुरुत्वाकर्षण की यह अवधारणा उनकी खोज से ही सफल हुई है। इससे अब हमें ब्रह्माण्ड के उन हिस्सों को जानने का मौका मिलेगा , जहाँ कोई भी दूरबीन काम नहीं कर पाती। इसके लिए करण जानी को Fundamental Physics में इस विशिष्ट खोज के लिए पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

शुरूआती दौर :

गुजरात के वडोदरा के रहने वाले करण जानी ने M.S University से B.sc final किया और भौतिकी के अनसुलझे रहस्यों को जानने की उत्सुकता के लिए उन्होंने अमेरिका के Pennsylvania State University में दाखिला ले लिया। साल 2011 में उन्होंने यहाँ से खगोलशास्त्र और भौतिकी की डिग्री हासिल की और उसके बाद उन्होंने Georgia Institute of Technology से भौतिकी की P.hd हासिल की।

इसके बाद वह तारामंडल में मौजूद Black Hole की भिड़ंत को खोजने और उनके अध्ययन में समय बिताते रहे और साल 2016 में उन्हें एक बड़ी सफलता मिली। उनके इस शोध से मिली सफलता से भारत सरकार को उन पर काफी गर्व है। इससे प्रभावित होकर भारत में भी अब खगोलीय अध्ययन को बढ़ावा देने के लिए दुनिया की तीसरी प्रयोगशाला बनाने की योजना है।  



“करण जानी” जो कि वर्तमान में अब Georgia Institute of Technology में Postdoctoral Scholar हैं। इनका कहना है कि अगर आप के अंदर किसी चीज़ को जानने की इच्छा है ,खुद पर विश्वास है और Mathematics में भी गहरी समझ रखते हैं तो भौतिकी आपका इस राह में इंतज़ार कर रही है ।  


आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment