Health Tips

सर्दियों में सेहत का बेहतरीन खजाना !

दोस्तों ! वैसे तो आप सभी जानते ही हैं कि सर्दियों में भूख बहुत तेज़ लगती है और खाया हुआ भी आसानी से पच जाता है। बढ़ती ठण्ड के साथ साथ आपको अपनी सेहत का भी ख्याल रखना होगा , इसके लिए आप अभी से ही अपने खान-पान में थोड़ा बदलाव शुरू कर दीजिये और इसका यही सबसे बड़ा कारण है कि ठंड में खानपान पर विशेष रूप से ध्यान देने को आयुर्वेद में भी बहुत बड़ा महत्व दिया है।

सर्दियों में यदि खानपान पर विशेष ध्यान दिया जाए तो शरीर संतुलित रहता है और सर्दी भी कम लगती है। तो आइए दोस्तों ! हम आपको बताते हैं सर्दियों में बेहतरीन सस्ते खजाने के बारे में जिससे आपकी सेहत रहेगी तरोताज़ा। 


1. गाजर है पोषक तत्वों से भरपूर :

fresh carrots isolated on white background

गाजर बीटा-कैरोटीन से भरपूर होता है, जिसे अपना शरीर Vitamin A में बदल देता है। गाजर को सलाद के रूप में खाएं या फिर इसकी सब्ज़ी बना कर , यह सर्दियों में आपके लिए एकदम फायदेमंद रहेगा। पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से इसे Superfood भी कहा जाता है।

गाजर जूस पीने से यह हमारी त्वचा और आँखों के लिए फायदेमंद रहता है।

 गाजर में मौजूद विटामिन A शरीर को संक्रमण से दूर रखता है।

– सांस से जुड़े रोगों में गाजर फायदेमंद रहता है।

– इसमें मौजूद एंटी एजिंग तत्व असमय बुढ़ापा आने से रोकते हैं।

 इसमें मौजूद विटामिन C और K ,पोटैशियम व आयरन खांसी-जुकाम से लड़ने में मदद करते हैं।

– इनमे फाइबर अधिक होता है , जो पाचन सही रखने में रखता है।





2. सेहत का राज़ है हरी पत्तेदार सब्ज़ियां :

green vegetables-stayreading

सर्दियों सरसों के साग के अलावा पालक , मेथी , बथुआ , सोया और पत्तागोभी के स्वाद लेने का मौसम है। इनमे कैलरी न के बराबर होती है और पोषक तत्व भरपूर भरे होते हैं। यह सेहत और स्वाद दोनों की दृष्टि से लाज़वाब होती है। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन होता है।

जिन्हे खून की कमी है , उन्हें सप्ताह में दो बार पालक जरूर खाना चाहिए।

Broccoli में बहुत से Antioxident , Fiber , Calcium व Magnesium इसमें भरपूर मात्रा में होते हैं। इसके सेवन से low blood pressure में राहत मिलती है।

सरसो और मेथी भी सेहत के लिए फायदेमंद है इसमें भी भरपूर मात्रा में Calcium होता है। सरसो में फोलेट और विटामिन E पर्याप्त मात्रा में होता है। यह हड्डियों को मज़बूत बना कर गठिया से बचाता है। यह अस्थमा और दिल के मरीज़ों के लिए भी फायदेमंद है।


3. गुणों से भरपूर है अदरक :

adrak-stayreading

अदरक सिर्फ मसाला ही नहीं बल्कि सेहत के लिए वरदान है। अदरक को चाय में डालकर पिएं , काढ़ा बनाएं या फिर इसे सब्ज़ी में मसाले की तरह इस्तेमाल करें। इसमें भरपूर मात्रा में आयोडीन , कैल्शियम व विटामिन होता है। इसमें सूजन व दर्द कम करने के गुण होते हैं। यह शक्तिशाली एंटी वायरल भी है जिसका कई आयुर्वेदिक दवाओं में इस्तेमाल किया जाता है।

यह पेट की समस्याओं में लाभकारी होता है।

अदरक के नियमित सेवन से से शरीर का कोलेस्ट्रॉल control में रहता है।

अदरक में एंटी फंगल और कैंसर से बचने के लिए प्रतिरोधी गुण पाए जाते हैं।

यह गठिया , रीढ़ की हड्डी आदि जैसे रोगों में यह काढ़ा बहुत फायदा पहुंचाता है।





4. सर्दियों की मिठाई है गुड़ :

gud-stayreading

आपको पता है गुड़ को सर्दियों की मिठाई भी कहते हैं। यह सेहत और त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है। यह हमारे शरीर के खून को साफ़ करने में मदद करता है। गुड़ के अंदर कैल्शियम , फॉस्फोरस , आयरन , मैग्नीशियम , पोटेशियम आदि पाया जाता है। चीनी की चलने में इसमें पचास गुना ज्यादा खनिज पाए जाते हैं। गुड़ मीठा होने के बावजूद शरीर के वजन को नियंत्रित रखने में मदद करता है।

गुड़ भूख के साथ साथ खून बढ़ाने में मदद करता है।

गुड़ खाने से आँखों की रोशनी और स्मरण शक्ति भी बढ़ती है।

गर्म दूध के साथ इसका सेवन करने से यह वजन को नियंत्रित करने में बेहद मददगार साबित होता है।


5. सेहत से भरपूर है खजूर :

सर्दियों में नियमित खजूर का सेवन करने से यह न केवल शरीर को अंदर से गर्म रखता है बल्कि इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को मजबूत बनाता है। इसमें वसा न के बराबर होता है। इसलिए इससे वजन बढ़ने का खतरा कम रहता है।

रोज़ाना दो से तीन खजूर खाने से शरीर को आवशयक फाइबर मिल जाता है।

यह रक्त में हीमोग्लोबिन का सही स्तर बनाये रखने में मदद करता है।

खजूर में विटामिन A, B, K, के अलावा पोटैशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं।

खजूर दिल को तो स्वस्थ रखता ही है और साथ के साथ Breast , Pancreas Cancer से भी बचाव करता है।


5. Superfood में शामिल है बाजरा :

bajra-stayreading

गांव-देहात में खाये जाना वाला यह बाजरा अपने कमाल के गुणों से मशहूर है। इसमें कैल्शियम , आयरन , प्रोटीन और फाइबर भारी मात्रा में पाए जाते हैं। बाजरे की रोटी पचने में बहुत आसान होती है और जिन लोगों को आटे की रोटी से Allergy होती है , उनके लिए बाजरे की रोटी बहुत लाभकारी होती है। यहाँ तक शुगर के मरीजों तक बाजरे की रोटी खाने की सलाह दी जाती है।

बाजरा बच्चों और बुजर्गों के लिए फायदेमंद होता है।

बाजरे में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। यह कब्ज़ , गैस और अपच से छुटकारा दिलाता है

गेंहू और चावल की अपेक्षा बाजरे में कई गुना ज्यादा energy होती है।





6. बिमारियों से लड़ने में काबिल है तिल :

तिल में Mono-Saturated Fatty Acid  होता है, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। दिल से जुडी सभी बीमारियों में टिल काफी फायदेमंद है। इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो तनाव को कम करने काफी सहायक है। इसमें कार्बोहाईड्रेट और प्रोटीन भी पाया जाता है , जो शरीर को आवश्यक ऊर्जा देने में काफी ज्यादा मदद करता है।

तिल का नियमित सेवन करने से रक्त प्रवाह ठीक रहता है।

सर्दियों में तिल के तेल की मालिश फायदेमंद रहती है।

इसमें मौजूद  Anti-Bacterial तत्व घाव को भरने में काफी मदद करते हैं।


7. हल्दी रखे Healthy :

हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल तत्व पाए जाते हैं। साथ ही साथ उसमे प्रोटीन , फाइबर , विटामिन C & K , पोटैशियम , कैल्शियम , आयरन , मैग्नीशियम और जिंक का भंडार रहता है।

हल्दी का नियमित सेवन करने से गठिया के रोग में आराम पहुँचता है।

सर्दी , खांसी और फ्लू से बचने के लिए हल्दी बहुत कारगर है।

छोटे-मोटे घाव पर हल्दी का लेप लगाने से वह जल्दी ठीक हो जाता है।

हल्दी का सेवन करने से खून साफ़ रहता है और साथ में लिवर भी दुरुस्त रहता है।


आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment