All Posts - सभी पोस्ट्स Career - कैरियर Information and Knowledge - ज्ञान की बातें

Video Editing “एक सुनहरा करियर” !

दोस्तों ! आज जिस तेजी से भी Electronic Media और Entertain करने वाली Industry दिन प्रतिदिन Growth हो रही है , उस हिसाब से Video Editing Career आपके लिए एक बढ़िया विकल्प साबित हो सकता है। लगातार बढ़ते टीवी चैनलों आदि के चलते आज Video Editor की demand तेजी से बढ़ रही है। इसमें युवाओं को अच्छे पैकेज पर जॉब ऑफर हो रहे हैं और इसके साथ साथ इस करियर में तेजी से ऊँचाइओ पर भी पहुंचा जा सकता है।

वैसे Video Editing तो आप जान ही गए होंगे कि किस तरह से अलग-अलग Videos को एक Video में Merge करना , खराब Visuals को अच्छा बनाना आदि जैसा काम ही Video Editing के अंतर्गत आता है। आपको पता है Video Editing के बिना के बिना न तो कोई टीवी शो बन सकता है और ना ही कोई फिल्म।

एक Video Editor का प्रमुख काम होता है Sound tracks और Video Editing कर Film या Show को final करना। एक Video Editor इसलिए ही जाना जाता है कि उसके कमाल की वजह से वह खराब वीडियो को भी इस कदर देखने लायक बनाता है कि लोगों का दिल खुश हो जाए । तो आइए दोस्तों ! हम आपको बताते हैं कि किस तरह से Video Editing हो सकता है आपके लिए एक सुनहरा करियर।


यहाँ से भी कर सकते हैं शुरुआत :

video editing-stayreading

आज के दौर में Youtube , Facebook जैसे online platforms पर videos की लोकप्रियता ने video editing के fields में नए अवसर आते रहते हैं। ऐसे में Visuals की समझ रखने वाले Creative युवा इस field में आसानी से अपनी पहचान बना सकते हैं।



Creative लोगों के लिए शानदार है यह Field :

video editor-stayreading

यह field Creative लोगों के लिए एक अच्छा करियर विकल्प उभरकर सामने आया है। Videos में लोग जिस Scenes को भी देखकर प्रभावित हो उठते हैं, वह एक Director की कला तो होती ही है लेकिन उसे और भी बेहतरीन बनाने का Credit “Video Editor” को ही जाता है। Video Editing के अंदर किसी News , Telefilms , Documentry या कोई भी अन्य कार्यक्रम की Editing की जाती है ।



ऐसा होता है कामकाज :

video editors-stayreading

अब कई नयी technology के आ जाने से कंप्यूटर पर कुछ ही देर में Visuals की पूरी editing कर ली जाती है और आज यही वजह है कि Adobe Premiere , Final Cut Pro जैसे professionals editing softwares आज काफी famous हैं।

दो तरह की होती है Video Editing :

video-stayreading

Video Editing ‘linear’ और ‘Non-linear’ दो तरह की होती है। Linear Editing में एक टेप से दूसरे टेप पर जरूरी हिस्सों को Copy किया जाता है। वहीं Non-Linear या Digital Editing में Computer द्वारा Editing होती है। वैसे तो Digital Editing अधिक आसान होती है। आज की generation में Video Editing के इसी method का प्रयोग हो रहा है।



एक Video Editor के लिए यह Skills होना जरूरी :

professional video editor-stayreading

Professional Video Editor बनने के लिए आपको Creative और Technology की अच्छी खासी knowledge होनी चाहिए। इसके साथ साथ दूसरों को ध्यान से सुनने और टीम में काम करने का प्रमुख गुण होना चाहिए ।



भविष्य में बढ़ने वाली है Demand :

demanded-stayreading

अगर आप Videos को Edit करने व Software में रूचि रखते हों तो आपके लिये Video Editing में एक बेहतर करियर हो सकता है। यह एक ऐसा Career है जहाँ नाम व पैसा दोनों मिलता है। एक अनुमान के मुताबिक भविष्य में काफी ज्यादा Professional Editors की demand होने वाली है। Video Editing के अंतर्गत आपको Editing के Concept को समझना पड़ेगा या फिर आप किसी program की editing कर रहे हैं तो आपको उसकी script के हिसाब से काम करना होगा।



यहाँ से कर सकते हैं Course :

course-stayreading

Video Editing Course में 12वीं के बाद ही Admission लिया जा सकता है। इस field में Degree , Diploma तथा Short-term Course भी शामिल होते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपकी किसी टीवी चैनल में job लगे , तो फिर Graduation अनिवार्य है। आज कई Private Institute वीडियो Editing का Course करा रहे हैं। अच्छे Institute से Course करने पर आपको वहीँ से ही placement मिल सकती है । Video Editing Course करने के लिए कुछ प्रमुख Institute हैं जिनमें

1. Film & Television Institute Of India , Pune (www.ftiindia.com)

2. Satyajit Ray Film and Television Institute , Kolkata (srfti.ac.in)

3. Whistling Woods , Mumbai (www.whistlingwoods.net)

4. IIMC, New Delhi (www.iimc.nic.in)

5. Asian Academy of Film & Television , Noida (www.aaft.com)

6. Edit Works School of Mass Communication , Noida (www.editworksindia.com)

7. NRAI School of Mass Communication , New Delhi (www.nraismc.com)

Video Editors के लिए यहाँ है मौके बेशुमार :

video edit-stayreading

Course complete होने के बाद एक Video Editor को कई विभिन्न चैनलों में अवसर मिलते हैं। नियमित जॉब के अलावा आप Freelancer के रूप में भी इस field में बेहतरीन बन सकते हैं । आपको technology से related knowledge जितनी ज्यादा deep होगी और आपका experience जितना अधिक होगा , आपको उतने ही बेहतर मौके मिलते रहेंगे ।

अब चाहे Channel कैसा भी हो , उनको हमेशा Video Editor की आवश्यकता पड़ती ही है । Channels के अलावा News , Entertainment Channels , Production House , Web Designing Company , Music Company , Feature & Advertisment film , BPO ,  Film Production House और Music Companies में भी Video Editors के लिए बेहतरीन मौके शामिल हैं । Tv Advertisments बनाने के लिए हमेशा ही Professional Editors की आवश्यकता पड़ती रहती है , तो यहाँ पर भी Video Editor के लिए एक सुनहरा भविष्य शामिल है।



इतनी हो सकती है Video Editors की Income :

video professional editing-stayreading

Video Editing में बहुत ही कम लोग आपको Salary based पर कार्य करते हुए मिलेंगे क्योंकि ज्यादातर लोग product base पर ही कार्य करते हैं । Video Editing में Income की शुरूआत लगभग 25-30 हजार रूपये महीना आसानी से मिल जायेगा और जैसे-जैसे आपका experience बढ़ते जाएगा एपीआई Income वैसे-वैसे Increase होती चली जाएगी । जब आप एक Professional Editor बन जाते हैं तो आप freelance होकर भी अपने अनुसार fee decide कर सकते हैं ।


आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Sponsors links

Related Posts

Popular Posts

FREE Email Subscription