All Posts - सभी पोस्ट्स Information and Knowledge - ज्ञान की बातें Self Improvement खुद को बेहतर बनाने के टिप्स छोटी-छोटी मगर बड़े काम की बातें

Top Inspirational Videos of Sandeep Maheshwari !

आप सभी ने “Sandeep Maheshwari” का नाम तो सुना ही होगा जो कि Motivational Guru के साथ साथ एक Businessman भी हैं। वे “ImagesBazaar.com” वेबसाइट के C.E.O और संस्थापक हैं, जिसमें 10 लाख से भी ज्यादा Indian Pictures available है । लेकिन संदीप अपनी “Images Bazaar” कंपनी की वजह से इतने famous नहीं जितना कि वे Inspirational Seminars और Motivational Speech की वजह से पूरे विश्व में विख्यात हैं । वे अपनी असफलताओं से मिले अनुभव से आज हज़ारों लोगों को सफलता हासिल करने में एक मार्गदर्शक की भूमिका निभाते हैं । आज के दौर में हर व्यक्ति अपनी पढाई-लिखाई पूरी कर अच्छी सी नौकरी चाहता है।

इसी कारण भारत में शिक्षा और नौकरी का महत्व काफी बढ़ रहा है, लेकिन लोग शिक्षित तो हो रहे हैं लेकिन नौकरी के लिए रो रहे हैं । इसके अलावा कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो नौकरी की भीड़ में जाना पसंद ही नहीं करते। वे लोग किसी के नीचे काम न करके अपने Interest के हिसाब से एक प्रमुख उद्यमी बनना चाहते हैं और इसका एक कारण यह भी है कि कुछ लोगो के मन में दुनिया को कुछ नया देना का जुनून होता है। उन्ही में से एक नाम Sandeep Maheshwari का भी है । तो बिना किसी देरी के हम आपको संदीप महेश्वरी की वो Top Inspirational video दिखाते हैं, जिसे देखने के बाद आपके अंदर Motivation जरूर आने वाला है


Top Inpirational Video of Sandeep Maheshwari :


1. Karoly Takacs- जिसका एक हाथ न होने के बावजूद भी Olympics में 2 बार Gold Medal जीता। 

यह बात वर्ष 1938 की है जब उस समय National Championship हुई थी। सबको यकीन था कि वर्ष 1940 में जो Olympic होने वाला है। उसमें Karoly Gold Medal जरूर जीतेगा। जाहिर सी बात है उसने इसके लिए कई वर्ष practice भी की थी। उसने यह ठान भी लिया था कि अपने इस हाथ को Best Shooting Hand बनाना है। लेकिन वक़्त को कुछ और ही मंज़ूर था।




जिस हाथ से Karoly को Gold Medal जीतना था। उसी हाथ में Hand Granite फट गया। देखते ही देखते उसका सारा सपना अँधेरे में मिट गया। अब उसके पास 2 रास्ते बचे थे। या तो वह दुनिया से कहीं छुप जाए और रोता रहे या फिर अपने focus पर वापिस ध्यान दे। फिर क्या था Karoly ने वही किया और Olymipcs में 2 बार Gold Medalist जीता। इस Inspirational Story के बारे में और भी जानने के लिए आप नीचे दी हुई Sandeep Maheshwari की video जरूर देखिये और खुद को Motivate कीजिये। 


2. अकेले रहना सीखो :

अगर आप यह जान लें कि आप अकेले रहकर भी खुश हैं तो जाहिर सी बात है कि आप सबके साथ रहकर भी खुश रह सकते हैं। जी हाँ ! Motivational Speaker “Sandeep Maheshwari” आपको यही बतलाना चाहते हैं कि चाहे कैसी भी Situation आपके साथ Create हो लेकिन आपको मज़बूत इरादों के साथ अकेले चलकर ही आगे बढ़ना है। आज की इस Generation में हमारे पास एक ऐसा Device आ गया है जिसकी वजह से इंसान पास होते हुए भी दूर हो रहा है।




अब तो आप जान ही गए होंगे कि वह device कोई और नहीं बल्कि आपका Smartphone ही है। अगर आप इसके बिना 5 मिनट भी नहीं रह सकते तो इससे पता चलता है कि आप कितने Boring Person हैं। सिर्फ इसी की वजह से हम Restless बने पड़े हैं और हमें कुछ न कुछ जरूर चाहिए ताकि हमारा Timepass हो जाना चाहिए बस। तो आइए जानते हैं इस Video के माध्यम से Motivational Guru “Sandeep Maheshwari” और क्या motivation देने वाले हैं।  


3. बिना किसी डर के जीना सीखो :

अगर आपने अपने सपनों को सच करने के लिए Target set कर रखा है। आपका यह सपना भीड़ से हटके है और आप उस Path पर चलना भी चाहते हैं जहाँ दूर-दूर तक उस Path पर कोई दिखाई नहीं देता। उसी समय आपके मन में कई तरह के Questions भी develop होते होंगे

 जैसे :-

1. क्या मैं वह position हासिल कर लूंगा जिसे मैंने अपने सपनों में सजा रखा है ?

2. मेरी family भी मेरे इस future goal में साथ नहीं है क्योंकि उन्हें लगता है कि इस field में कुछ नहीं रखा ! क्या वह सही कह रहे हैं ,अगर आगे चलकर इसमें Future growth नहीं हुई तो ?




3. कहीं मुझे वो Satisfaction Salary या Package मिलेगा जिससे मैं अपने शौक को पूरा कर सकूँ?

ठीक इसी तरह के fear को Sandeep Maheshwari ने “The Fear Of Unknown Path” के नाम से सभी को motivation देना चाहते हैं। तो आइए जानते हैं इस वीडियो के जरिये। 


4. JOB V/S. BUSINESS :

आज की युवा पीढ़ी के अंदर सबसे बड़ा tension यही रहता है कि School life ख़त्म होने के बाद MBA complete करके कोई Business शुरू करें या फिर कोई Course कर लेने के बाद Job करें। यह बड़ा Decision सबसे पहले अपने आप से पूछें कि इसके लिए आप Capable हैं कि आप Business करना चाहते हैं क्योंकि Business में एक बड़ा Risk भी होता है




जो इंसान को  बुरी तरह से गिरा भी सकता है और वहीँ Job में Satisfaction Salary से आप अपने Future को तो Secure कर सकते हैं वो भी बिना किसी Risk के !!! लेकिन अगर आपको लगता है कि आप Business करना चाहते हैं तो Risk लेने में कोई बुराई नहीं है। अगर आप इसमें Success नहीं हो पाते तो आपके पास Job alternative option तो है ही। इन्ही सब Differentiation को जानने के लिए आइए देखते हैं Motivational Guru “Sandeep Maheshwari” की इस video के माध्यम से। 


5. Freedom From Stress & Pressure :

Stress और Pressure से freedom पाने के लिए आपको सबसे पहले अपने अंदर की उस Energy को Down नहीं होने देना है , जिससे आप motivate होते हो। आपने अक्सर देखा होगा कि यदि कोई व्यक्ति किसी बात को लेकर Tension में है तो उसके सामने वाला व्यक्ति क्या कहेगा ? जाहिर सी बात है वह यही कहेगा “परेशान मत हो ! सब ठीक हो जायेगा” !!! अगर वही व्यक्ति उसके बदले उसी situation में हो तो कितने Percent chance है कि वह Stress में नहीं होगा।




जाहिर सी बात है कि वह व्यक्ति भी Stress में रहेगा। यह तो सब Temporary दिलासाएँ हैं जो कुछ समय के लिए ही होती हैं। इससे तो हम Stress से Freedom नहीं पा सकते। अब आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि फिर Stress से बचने के लिए किया क्या जाए ? तो इसके लिए आपको Sandeep Maheshwari की इस वीडियो को देखना होगा जिससे आप Stress से Freedom पाने के लिए Best tips पा सकते हैं। 


6. How To Build Self-Confidence :

आपके अंदर का वो जज्बा जिसे आप बिना किसी परेशानी के पूरा कर लें, वही Self Confidence कहलाता है। लेकिन ! आपका यह Self-Confidence long lasting होना चाहिए। कहने का तात्पर्य यह है कि आपने आज अपने Self-Confidence से जो भी achieve किया। इससे आपका Self-Confidence तो बढ़ा लेकिन वो बढ़ते बढ़ते कब Over-Confidence बन गया पता ही नहीं चला। इस दौरान आप सोचने भी लगते हैं कि मुझसे बड़ा ज्ञानी इधर उधर कोई नहीं है। जब भी आपके साथ Negative situation होती है, आप फिर से Depressed हो जाते हैं




याद रखिये ! आपको अपने Self-Confidence को Growth देनी है लेकिन Over-Confidence कतई नहीं होने देना है। Life में आपको हर एक level और situation को Game की तरह खेलना है और उसको complete करना है। आप तो जानते ही हैं कि हर एक game का अपना rule होता है। आपको भी अपनी life के rules को follow करते हुए आगे बढ़ना है। Life के इसी difference और goal को deeply समझने के लिए आपको Motivational Guru “Sandeep Maheshwari” की इस वीडियो से जानिये कि किस तरह से आप अपने Self-Confidence के जरिये अपने Goal को Achieve कर सकते हैं।


7. What Is True Love :

True Love means “How much you connect to a person by Heart” ! इसकी यही correct definition है। अगर आपको सच्चे प्यार के बारे में बारीकी से समझना है तो सबसे पहले आपको Mind और Heart के बीच के गहरे Difference को जानना होगा। एक situation जहाँ आप खड़े हैं वहां सबसे पहले किसकी सुनोगे अपने दिमाग की या अपने दिल की ?  ध्यान रखिये ! Mind वो है जिसके द्वारा हम सोचते और बोलते हैं। लेकिन Heart वो है जिसमे सारी feelings छिपी होती है।




जो Heart से एक बार जुड़ गया उसे Connection कहते हैं और इसी connection में आने वाली सभी feelings ‘True relationship’ कहलाती है। इसमें एक व्यक्ति की दूसरे व्यक्ति से feelings जब आपस में घुल-मिल जाती है, तो मरते दम तक नहीं मिट सकती। इस True relationship love में कोई भी हो सकते है। चाहे वो एक Couple , माँ-बच्चे का रिश्ता या फिर भाई-बहन का प्यार भी हो सकता है। इसी को ही प्यार कहते हैं , जिसे इस video के माध्यम से Motivational Guru Sandeep Maheshwari” deeply में बतलाना चाहते हैं।  


8. Don’t Be Lazy :

Lazy होने का main cause Mind की Excercise न होने से है। पहले इंसान के पास इतने efforts थे कि वह lazy चाह कर भी नहीं हो सकता था क्योंकि उसके पास इतने काम ही होते थे , जिसके जरिये उसके mind और body की excercise भी हो जाती है। पहले अगर एक व्यक्ति को कपड़े धोने या खरीदने होते थे तो वो इसके लिए efforts करता था। लेकिन आज के समय में यह सब कुछ आसान तो हो गया है लेकिन इससे व्यक्ति आलस की चपेट में आ जाता है क्योंकि कपड़े धोने के लिए अब उसके पास washing machine है। जिससे उसे किसी भी तरह का efforts लगाने की जरुरत ही नहीं है और बात रही कपड़े खरीदने की तो वह अब बिना कहीं धक्का खाये online मंगा सकता है।




यह बात तो ठीक है कि Technology ने सब कुछ आसान कर दिया है लेकिन दुःख इस बात का है कि हम इन्ही efforts से बचकर lazyness का शिकार होते जा रहे हैं। याद रखिये ! अगर आपको अपनी Life में achivement चाहिए तो इसके लिए आपको efforts लगाना ही पड़ेगा और efforts करने के लिए आपको पूरी तरह से active होना भी जरुरी है। Otherwise Life के एक मोड़ पर आप यही सोचते रह जायेंगे कि मेरे पास समय तो था लेकिन मैने उसका use सिर्फ आराम करने में ही बिता दिया। So, Don’t be Lazy ! उठो और आगे बढ़ो और अपनी life को कुछ creative करने में लगाओ। इसके लिए आपको Mentally और Physically दोनों तरिके से active रहना है। आइए इसको और बेहतर समझने के लिए देखते हैं Motivational Guru “Sandeep Maheshwari” की इस video को।


9. Stop Giving Excuses :

Excuse का आना मतलब focus का भटकना। जब आप अपने focus से भटके हुए रहते हैं तो आप हर चीज़ में अपने आप को Complaint करते रहते हैं और हमारे पास बचता क्या है ! सिर्फ और सिर्फ ढेर सारे “Excuses” !!! याद रखिये ! जहाँ हमने अपने daily basis work में “लेकिन” शब्द का प्रयोग करना शुरू कर दिया तो समझ लीजिये आप Excuses के एक महान बवंडर में फंसे हुए हैं। अगर आपने ठान लिया कि नहीं चाहे कैसी भी work और situation हो मेरे सामने। मुझे अपने focus से नहीं भटकना है, तो आप यकीन मानिये आपने अपने Goal को achieve करने के लिए पहला कदम उठा लिया है।




आपने कई दफा देखा होगा कि लोग अक्सर कहते रहते हैं कि मेरे पास तो time ही नहीं है कुछ नया करने के लिए’ तो यह भी एक बहानेबाज इंसान की पहचान होती है, क्योंकि उसका mind चाह ही नहीं रहा कि वो उस कार्य को करे। इसलिए अपने आप को जिद्दी बनाओ और अपने अंदर की आग को ऐसे पैदा करो जिसके लिए आपको बहाने की नहीं बल्कि उस कार्य को करने के Creative ides ढूंढ़ने की नौबत आ जाए। इसको और deeply समझने के लिए आइए देखते हैं Motivational Guru “Sandeep Maheshwari” की इस वीडियो के जरिये।


10. How To Stop Over Thinking :

दोस्तों ! अगर एक सही नज़रिये से देखा जाए तो Overthinking कोई बुरी बात नहीं है। अब तक जितने भी famous Scientists हुए अगर उनके पास Overthinking की capability नहीं होती तो वे अपने उस कार्य में सफल नहीं हो पाते। जिसके लिए आज वे जाने जाते हैं। मान लीजिये अगर आपने सोचना ही बंद कर दिया तो आप में और एक जानवर में फर्क ही क्या रह जाएगा। इसका साफ़ सीधा निष्कर्ष यह निकलता है कि Overthinking कोई Problem नहीं है लेकिन Negative Overthinking एक problem है। ‘Overthinking in a right way its not a problem’ क्योंकि इससे आप problem का solution बड़ी आसानी से निकाल लेंगे। But in Negative Overthinking its such big trap for you ! जिसमे आप फंसते चले जाते हैं और यह सोचना बंद कर देते हैं कि क्या right है और क्या wrong !




ध्यान रखिये ! जो भी आपके belief के ऊपर based है, वो आपकी Negative thinking हैलेकिन जो आपकी reality के ऊपर based है वो आपकी Positive thinking है। यही Thinking का एक main difference है। जब भी आप किसी Situation में फंसते हैं, तो उस समय कुछ भी समझ नहीं आता कि आगे क्या करना है। उस समय आपके अंदर एक Belief thinking पैदा होती है ,जिसके आप बिना किसी बात के कई निष्कर्ष निकाल देते हैं। जैसे : ऐसा क्या होगा ? , यह वैसा होगा , जरूर यह बात होगी और न जाने क्या-क्या। इस negative thinking को positive में बदलने के लिए आपको reality में जीना होगा। Video के जरिये समझिये कि Negative Overthinking को Positive Overthinking में कैसे बदलें और बाहर आएं।


इन्हे जरूर पढ़िए :

1. Motivational Guru – “Sandeep Maheshwari” की Life Story !

2. Sandeep Maheshwari Quotes in Hindi & English

3. तनाव (Stress) को कैसे दूर करें !

4. अपनी असफलता से कैसे सफल हुए यह सभी महापुरुष !

5. चेतन भगत की प्रसिद्ध किताबें !


यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें। हमारी ID है :blog.stayreading@gmail.com ! article पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे और आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

1 Comment

Click here to post a comment

Sponsors links

FREE Email Subscription