Amazing Facts

विश्व के 16 सबसे खतरनाक जीव !!!

हेल्लो दोस्तों ! आज हम आपको बताने वाले हैं दुनिया के कुछ ऐसे खतरनाक जीव के बारे में जो कुछ ही समय में व्यक्ति को मौत की नींद सुला सकते हैं । ये सभी जीव जो इस दुनिया में  हैं यह अपने जहर का उपयोग अक्सर अपने बचाव और अपने शिकार को पकड़ने के लिए करते हैं। इनमें से कुछ जीव तो ऐसे होते हैं जो देखने में तो बहोत आकर्षक और colorful  लगते हैं लेकिन उससे कई गुणा वे घातक भी हो सकते हैं और कुछ खतरनाक जीव तो अपने आस-पास के society में ऐसे रंगे होते हैं कि उन्हें ढूंढ पाना बेहद मुश्किल होता है। तो आइये हम बात करते हैं ऐसे ही कुछ जीव जंतुओं की जो विश्व में अपनी अलग ही पहचान बना रखे हैं !!!

1. मच्छर (Mosquito)

mosquito

आज हम आपको दुनिया के सबसे खतरनाक जीव के बारे में बताने जा रहे हैं जो लाखों लोगों की मौत का कारण बनता है।  जी हां, हम बात कर रहे हैं मच्छर की। जिसमे लाखों लोगों की मौत मच्छर के काटने के कारण हुई है। मच्छर  के काटने पर कई बीमारियां होती हैं जिसके चलते लाखों लोगों की  जान चली जाती है। आपको शायद नहीं पता कि एक मच्छर अपने वजन से तीन गुना खून पी सकता है और खून सिर्फ मादा मच्छर ही पीती है।




मादा मच्छर हमारी त्वचा में काटने के बाद खून पीने से पहले लार छोड़ती है। इस लार में मलेरिया, डेंगू के रोगाणु होते हैं जो हमें बीमार बनाते हैं। मच्छर अंधेरे में व्यक्ति की सांसों से उसे खोज लेता है। सांस लेते समय शरीर से निकलने वाली कार्बन डाइऑक्साइड का पता मच्छरों को दूर से ही लग जाता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया मे मच्छरो से फैली बिमारियो की वजह से 7 लाख लोग मरते है दुनिया मे मच्छरो की 2500 प्रजाति पाई जाती है जो अंटार्कटिका को छोडकर दुनिया के हर कोने मे पाये जाते है।

 

2. कोबरा (King Cobra)

cobra 3

संसार का सबसे लम्बा विषधर सर्प है। इसकी लम्बाई 5.6 मीटर तक होती है। सांपों की यह प्रजाति दक्षिणपूर्व एशिया एवं भारत के कुछ भागों में खूब पायी जाती है। एशिया के सांपों में यह सर्वाधिक खतरनाक सापों में से एक है। इसकी लंबाई 20 फिट तक हो सकती है। तथा यह भारत के दक्षिण क्षेत्रों में बहुतायात में पाया जाता है।

इस सांप के बारे में सभी जानते हैं। इसकी पहचान इसका झुका हुआ सिर होता है। इसके काटने से शरीर का गल जाना, उनींदापन, पेरालाइसिस, फेफड़ों का फेल हो जाना जैसी परेशानियां होती हैं। अगर काटने के बाद तुरंत इलाज न किया जाए तो इंसान की मौत मिनटों में हो जाती है।

Facts:-

a. किंग कोबरा दुनिया के सबसे लम्बे ज़हरीले सांप माने जाते है। किंग कोबरा छह मीटर तक लंबा हो सकता है।

b. किंग कोबरा अन्य सांपों को भी खा जाते हैं। चाहें वो जहरीले ही क्यों ना हो।

c. इनके कांटने से एक हाथी की भी मौत हो सकती है।

d. किंग कोबरा भी अन्य सांपों की तरह घोंसले बनाते हैं और अपने अंडों की रक्षा करते हैं।

e. किंग कोबरा को कितना जहर का स्त्राव करना है ये वो खुद तय करते हैं। कई बार वो बिना जहर दिए भी काटते हैं।

f. आमतौर पर किंग कोबरा बीस सालों तक जीते हैं।

g. कोबरा अपने कद के एक-तिहाई हिस्से तक सीधे खड़े हो सकते हैं।

h. कोबरा कई दिनों या महीनों तक बिना भोजन के रह सकते हैं

i. इनका जहर अगर आंखों में चला जाए तो सही इलाज ना मिलने से आंखों की रोशनी भी जा सकती है।

j. कई अन्य प्रजातियों की तरह किंग कोबरा सांप भी पानी में आराम से तैर सकते है।

 

3. इंडियन रेड स्कॉर्पीअन (Indian Red Scorpion) 

indian red scorpion 1

भारत में पाया जाने वाला यह बिच्छू बेहद जहरीला होता है। यह भारत के कई भागों में पाया जाता है। लाल रंग का यह बिच्छू लगभग अंगूठे की साइज का होता है। इसके 8 पैर और 2 चिमटे होते हैं। जिनका उपयोग यह शिकार पकड़ने के लिए करता है। यह अक्सर घर के आसपास और बाहरी क्षेत्रों में पाए जाते हैं।

इसके काटने पर असहनीय दर्द होता है और समय पर इलाज़ न करने पर पूरे शरीर में जहर फ़ैल जाता है जिससे व्यक्ति की मौत की सम्भावना कहीं अधिक बढ़ जाती है। इसलिए ऐसे जीव से दूर  रहना ही समझदारी होती है। 

 

4. Black Mamba (ब्लैक माम्बा) 

black mamba 3

ब्लैक माम्बा तीव्रता से हिलने- डुलने वाले विषैले सर्पों का एक  वंश है । यह साँप बहुत ही ज़हरीले होते हैं । यह काफी फुर्तीले भी होते हैं और यह सांप अपने शरीरी का आधे से ज्यादा हिस्सा हवा में खड़ा कर सकते  हैं ।  यह दिन के समय अग्रसर रहते हैं और चूहों, पक्षियों, छिपकलियों को अपना निशाना  बनाते हैं। ब्लैक माम्बा  इंसानो से तेज़ भागने में सक्षम होते हैं यह अफ्रीका के ग्रामीण इलाकों में अधिक पाए जाते हैं इसलिए वहां  इन साँपों  से बचने के लिए सावधानी बरतने की सीख दी जाती है क्योंकि यह सांप बहुत ही शीघ्रता से उत्तेजित हो जाते हैं और फिर अत्यंत तेज़ी से वार भी करते हैं।

 

5. जहरीला मेढ़क (Venomous Frog)

जहरीला मेढ़क 1

इस जेहरीले मेंढक के जहर से 10 लोगों की मौत सिर्फ 3 मिनट में हो सकती है।  गोल्डन पॉइजन डार्ट प्रजाति का मेंढक ऐसा ही एक खतरनाक जीव है। मात्र 2 इंच का ये मेंढक अपने 2 बूंद जहर से किसी को भी मौत के घाट सुला सकता है। वैज्ञानिक इसे दुनिया के सबसे जहरीले जीवों में शामिल करते हैं।

ये चमकीले और पीले रंग के होते हैं यह इनकी पहचान का सबसे पहला संकेत है। साथ ही इनका रंग संतरी और पेल ग्रीन भी हो सकता है, जो कोलंबियां के वर्षा वन के पेसिफिक कोस्ट वाले इलाके में पाए

जाते हैं। एक अध्ययन के अनुसार यह  पाया गया है कि जिस मेंढक का रंग जितना चमकदार होता है वो उतना ज्यादा जहरीला होता है।

इनको Gloves के बगैर पकड़ने का मतलब कुछ ही सेकंड्स में मौत को दावत देने जैसा है। किसी भी प्रकार के डर की आशंका होते ही ये अपनी त्वचा से जहर निकालने लगते हैं।  जहर का प्रभाव चढ़ते ही, नब्ज सिकुड़ने लगती है और पीड़ित का अपने Muscles से नियंत्रण खत्म हो जाता है और अंत में दिल का दौरा पड़ने से पीड़ित की  मौत हो जाती है।

वैज्ञानिक भी अब तक इस मेंढक के जहर की गुत्थी नहीं सुलझा पाए हैं, उनका मानना है कि इनकी उत्पत्ति लगभग 4-साढ़े चार करोड़ साल पहले  पहले दक्षिण अमेरिका के उत्तरी इलाके में हुई थी।लेकिन  तब इनके पूर्वज जहरीले नहीं थे, बाद में इस प्रजाति के मेंढकों ने जब जंगल में जब चीटियां, कीड़े-मकौड़े और अन्य जहरीली चीजों को खाना शुरू किया तब ये जहरीले बनते चले गए।

 

6.फनल वेब स्पाइडर (funnel web spider)

Photo: David McClenaghan CSIRO Entomology Hexathelidae

जी हाँ ! हम बात करने जा रहे हैं एक ऐसी मकड़ी के बारे में जो दुनिया की सबसे जहरीली मकड़ी है। यह मकड़ी ऑस्ट्रेलिया में पाई जाती है। इसके काटने से कुछ ही सेकण्ड में व्यक्ति की मौत हो सकती है। यह दिखने में काले रंग की होती है और इसके वार की गति आँख झपकने में लगे समय से कहीं अधिक है। यह मकड़ी काफी फुर्तीली होती है अगर ये मकड़ी किसी को काट ले तो psychological प्रॉब्लम भी हो सकती हैं। आधुनिक मेडिकल साइंस ने इस मकड़ी के जहर पर काबू पाने वाली मेडिसिन की खोज कर ली है !

 

7.पफरफिश (pufferfish)

puffer fish 4

पफरफिश के बारे में शायद ही सुना होगा । इस मछली की speciality यह है कि इसके जहर से लगभग 30 लोग मर सकते हैं। इसकी एक बूंद से 24 घंटे के अंदर किसी भी व्यक्ति  की मौत  हो सकती है और  इस मछली के जहर का अभी तक कोई भी सफल इलाज नहीं मिल पाया है  । इसके जहर से  पीड़ित व्यक्ति लकवाग्रस्त हो जाता है और फिर धीरे-धीरे उसकी मौत भी हो सकती  है।




इसके इलाज के लिए पीड़ित व्यक्ति के पेट को खाली किया जाता है और फिर बाद में जहर को बांधने के लिए एक्टिवेट चारकोल दिया जाता है और जहर निकलने तक पीड़ितों को life support system पर रखा जाता है।

 

8. कोमोडो ड्रैगन (komodo dragon)

komodo dragon

कोमोडो ड्रैगन दुनिया की सबसे बड़ी छिपकली है। इनके नाखून और दांत काफी पैने होते हैं। अपनी पूँछ से वार करके यह ड्रैगन अपने शत्रुओं को घायल कर सकता  है। छिपकली के प्रजाति के इस जीव को सबसे डरावना माना जाता है। इसकी लंबाई 10 फीट और वजन लगभग 140  किलो तक जा सकता है । यह काफी जहरीला होता है और अपने शिकार को पल भर में मार डालता है। इतना ही नहीं, यह इंसानों पर अटैक करने से भी पीछे नहीं हटता।

कोमोडो ड्रैगन के द्वारा जरा सा काटे जाने पर भी मृत्यु हो सकती  है क्योंकि यह  सड़ा-गला मांस खाते रहते हैं , इसलिए सड़े-गले मांस में मौजूद अनेक घातक जीवाणु उसके मुंह में होते हैं और  काटे जाने पर ये जीवाणु घाव में मिल जाते हैं और इससे काटे गए प्राणी के शरीर में जहर फैल जाता है और यदि शिकार उसकी पकड़ से बच भी गया, तो कुछ ही दिनों में उसके घावों में जहर फैलने से वह जीव मर ही जाएगा । कोमोडो ड्रैगन की सूंघने की शक्ति इतनी प्रबल होती है कि वह सड़े मांस को 8 किलोमीटर की दूरी से सूंघ सकता है।

 

9. पिरान्हा मछली (Piranha Fish)

Piranha Fish 2

पिरान्हा नाम सुनके आपको मूवी की याद तो आ ही गयी होगी जिसमे इस मछली का आतंक मूवी में देखने को मिला ही होगा। मूवी तो आपको दमदार लगी ही होगी लेकिन क्या आपको मालुम है reel life  से ज्यादा real life में यह मछली काफी ज्यादा खतरनाक है। यह दक्षिण अमेरिका में पाई जाने वाली मछली है। इनकी विशेषता इनके दाँतों का तेज और बड़ा होना है। इनके दांत चाक़ू से भी ज्यादा पैने हैं और इस मछली की खासियत यह है कि यह  झुण्ड में शिकार करना पसंद करती हैं। ये आदमखोर मछली मानी जाती है। इसलिए दुनिया के खतरनाक जीवों में पिरान्हा मछली को भी शुमार किया जाता है। पिरान्हा की लंबाई 14 से 26 cm तक की होती है। ये मछली नरभक्षी भी होती है, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि महज 30 सेकंड के अंदर ही ये इंसानी हड्डी तक चबा सकती है।

 

10. गिला मॉन्स्टर (Gila Monster)

gila monster 1

छिपकली की प्रजाति से जुड़ा गिला मॉन्स्टर लगभग 2 फीट का होता है, जो उत्तरी अमेरिका में मिलता है। ये जीव बहुत ही जहरीला होता है और अपने जहर से किसी भी इंसान की जान ले सकता है। इतना ही नहीं, अगर ये हाथ पर काट दे तो वहां पर टूटी हड्डी और मांस के अलावा कुछ भी नहीं बचता है। ये हवा में छलांग लगाकर और अपने जहर को छिड़ककर भी किसी की जान लेने में माहिर होता है।

गिला मॉन्स्टर अपंने समय का 90% underground रहना पसंद करते हैं इनके पास न्यूरोटोक्सिन नामक जहर होता है जिसकी एक छोटी सी मात्रा इंसान को मौत की नींद सुला सकती है !

 

11.त्सेत्से मक्खी (Tsetse Fly)

tsetse fly

त्सेत्से मक्खी अफ़्रीका में पाए जाने वाली एक प्रकार की मक्खी है। यह कीट प्रायः सहारा और कालाहारी मरुस्थल के बीच मध्य अफ्रीका में निवास करती है। यह मक्खी एक परजीवी है जो मनुष्य एवं जानवरों का रक्त पी कर जिन्दा रहती है। अफ्रीका में पाई जाने वाली इस मक्खी को “मास मर्डरर” के नाम से भी जाना जाता है। ये इंसान और जानवर दोनों के लिए ही जहरीली होती है। इसके एक बाइट से बीमार होने के कुछ दिनों बाद मौत हो जाती है।

 

12. स्लो लोरिस (Slow Loris)

slow loris

Slow loris  पूर्वोत्तर भारत, चीन के युन्नान प्रान्त, बर्मा, जावा द्वीप, फ़िलिपीन्स और दक्षिणपूर्वी एशिया के कई अन्य देशों में मिलने वाला लोरिस का एक वंश है। इनके हाथ-पाँव में विशेष नसें होती हैं जिनसे घंटो लटकने के बाद भी वह अंग सुन्न नहीं होते।

इस जानवर को भी दुनिया के सबसे जहरीले जीवों में शुमार किया जाता है। अगर ये किसी को अपने जीभ से चाट ले तो उसकी जान बचा पाना मुश्किल है। हालांकि, सही समय पर इलाज हो तो बचाया जा सकता है।

 

13. इरुकांदजी जेलीफिश (Irukandji jellyfish)

irukandji jellyfish

Irukandji jellyfish दुनिया की सबसे छोटी और जहरीली जेलिफ़िश होती है।  यह ऑस्ट्रेलिआ फ्लोरिडा और USA में पायी जाती है। इनकी लगभग 16 प्रजाति हैं। 

ये जेलीफिश इतनी जहरीली होती है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि शुरुआती 20 मिनटों में इलाज नहीं किया गया तो मौत निश्चित है।

 

14. कांडिरु फिश (Candiru Fish)

candiru fish

समुद्र में कई ऐसे जीव-जंतु पाए जाते हैं, जो न सिर्फ खतरनाक, बल्कि बेहद जहरीले भी होते हैं। इनमें से कोई जीव बड़ा तो कोई छोटा होता है। इनमें कांडिरु फिश भी शामिल है। अमेजन नदी में पाई जाने वाली इस मछली को छोटे मॉन्स्टर के नाम से भी जाना जाता है। यह काफी छोटी होती हैं और यह  शरीर के नाजुक हिस्सों पर अटैक करके सीधे अंदर घुस जाती है। ऐसे में शरीर के अंदर कई हिस्से कट जाते हैं, जिससे जीव की मौत हो जाती है।

 

15. पितोहुई पक्षी  (Pitohui Bird)

pitohui bird 3

यह सुंदर चिड़िया New Guinea में पाई जाती है। यह चिड़िया जितनी सुन्दर दिखती है इसमें वैसा ही जहर पाया जाता है जैसा कि एक जहरीले मेढ़क में पाया जाता है । यह चिड़िया सभी प्रकार की मछली , मांस और पौधों को खाती है। यह पक्षी दिखने में काफी खूबसूरत होता है इसका पेट लाल और सिर काले रंग का है जो कि शिकारियों के लिए WARNING का काम करते हैं।




पितोहुई की कुल 6 प्रजातियां पाई जाती हैं जिनमें से ‘हूडैड पितोहुई’ सबसे खतरनाक है। दुनिया में यह पहला विषैला पक्षी है जिसके बारे में आधिकारिक रूप से अध्ययन किया गया है। इसकी चोंच या पंजों से लगी खरोंच इंसान को सुन्न कर सकती है। इसके जहर की अधिक मात्रा शरीर में प्रवेश कर जाए तो इंसान को लकवा मार जाता है और उसकी मौत भी हो सकती है।

यही नहीं ‘पितोहुई’ का जहर हर जीव के लिए जानलेवा है। कोलम्बिया में पाए जाने वाले जहरीले डार्ट मेंढक की तरह ही ‘पितोहुई’ का जहर इसके द्वारा किए जाने वाले भोजन की वजह से इसके शरीर में पैदा होता है । इसका नाम दुनिया के सबसे विषैले पक्षी के रूप में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स में दर्ज है।

 

16. स्टोनफिश (Stonefish)

stonefish 2

स्टोनफिश दुनिया की सबसे जानलेवा फिश मानी जाती है। यह Indopacific समुद्र ,हिंद महासागर और पश्चिमी प्रशांत महासागर के उथले पानी में पाई जाने वाली जहरीली मछली है । इसका आकार छोटा तो होता है लेकिन इसमें जहर की मात्रा कहीं ज्यादा अधिक होती है। खतरा महसूस होने पर यह मछली अपने शरीर को कठोर कर शरीर के कांटों को खड़ा कर लेती है। इसके कांटे विषग्रंथियों से जुड़े होते हैं और जैसे ही कोई प्राणी इन कांटों के संपर्क में आता है, यह इन कांटों के जरिए उस प्राणी के शरीर में जहर छोड़ देती है जो तुरंत फैल जाता है । यह अपने शिकार पर 0.0015 सेकण्ड में अटैक कर सकती है। इसका शिकारअसहनीय दर्द महसूस करता है , इसके काटने से हार्ट फेल और pain के साथ मिनटों में मौत हो सकती है और अगर मनुष्य इसके जहर से बच भी जाए तब भी प्रभावित अंग स्थायी रूप से बेकार हो जाता है।


आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

1 Comment

Click here to post a comment