All Posts - सभी पोस्ट्स Career - कैरियर Information and Knowledge - ज्ञान की बातें खुद को बेहतर बनाने के टिप्स

प्यार और करियर में दोनों को कैसे लेकर चलें साथ !

दोस्तों ! स्वागत है आपका Stayreading पर। आज हम आपके लिए एक ऐसी बेहतरीन जानकारी लेकर के आये हैं , जो आज की Youngster Generation के लिए बहुत ज्यादा जरुरी है। अक्सर आपने कहीं देखा-सुना जरूर होगा कि लोग प्‍यार और करियर दोनों को साथ लेकर नहीं चल पाते। जिससे उनकी Love Story वहीँ पर “THE END” हो जाती है। जिंदगी में दोनों का ही अपने में अलग-अलग महत्व है। एक सही करियर आपको सफल बनाएगा और जीवन में नई ऊँचाईयों पर पहुंचाएगा और वहीं दूसरी तरफ एक बेहतर जीवनसाथी आपको एक खुशनुमा जीवन देगा। जो आपकी जिंदगी में चार चाँद लगा देगा।

प्‍यार और करियर के बीच Balance बैठा पाना आसान नहीं है लेकिन मुश्किल भी नहीं है। प्या‍र अगर करियर के राह में रुकावटें डालने लगे तो यह भी सही नहीं है और करियर का बहाना बनाकर अपने प्यार को नजरअंदाज करना भी ठीक नहीं है। अगर आप किसी से सच्चे दिल से प्यार करते हैं तो अपने प्यार से किसी भी तरह का समझौता न करें , लेकिन उसके साथ-साथ अपने करियर पर भी पूरा ध्यान दें। अक्सर जब भी कोई प्यार में पड़ता है तो उसके सामने दो विकल्प रहते हैं, या तो वह अपने प्यार पर ध्यान दे या फिर अपने करियर पर।

लेकिन ज्यादातर लोग प्यार की खातिर अपने करियर को दाँव पर लगा देते हैं और यह भूल जाते हैं कि प्यार के लिए तो अभी पूरी जिंदगी बाकी है, पर एक बार करियर छूट जाए तो उसे सँवारना बड़ा ही मुश्किल होता है। इसलिए प्यार और करियर में बैलेंस जरूर बनाकर चलने ही बेहतर तरीका है। तो चलिए दोस्तों ! हम आपको बताते हैं करियर और प्यार से सम्बंधित ऐसी बातें जो आपकी जिंदगी को सवांरने में बहुत ज्यादा मदद करेगी।


ऐसे टिप्स जो प्यार और करियर में बनाए रखेंगे संतुलन :


1. जिम्मेदार बनिए :

love and career

सबसे पहले यह बात जान लीजिये कि आपको अपनी जिम्मेदारियों को अच्छे से निभानी है। फिर चाहे वो प्यार और करियर से सम्बंधित ही क्यों न हो। आपने अपने पार्टनर को दिनचर्या में होने वाली गतिविधि के बारे में जरूर बताएं। इससे व्यस्त भरी जिंदगी में भी दोनों के बीच दूरी होने के chances नहीं रहते हैं। आप अपने पार्टनर को हर एक चीज़ में पूरा सहयोग दीजिये । इससे आपके प्यार और करियर दोनों में तालमेल बना रहेगा।

2. मानसिक रूप से रहें तैयार :

love and career1-stayreading

यह बात बेहद महत्वपूर्ण है कि आप सबसे पहले मानसिक रूप से तैयार रहें कि अब आपको दोहरी जिम्मेदारियां निभानी पड़ेगी। अगर आप किसी ऑफिस के Employee हैं और आप ऑफिस के सिलसिले से कहीं बाहर जा रहे हैं तो ध्यान रखें कि आप अपने पार्टनर को भी बीच बीच में याद करते रहें। इससे आपका mind भी रेलस रहेगा और आपके बीच की नज़दीकियां भी कायम रहेगी।

3. Schedule बनाकर कीजिये काम :

career love-stayreading

यह तो आप जानते ही हैं कि किसी भी काम को करने के लिए प्लानिंग बनाकर चलना बेहद जरूरी होता है। तो करियर और प्यार के बीच में भी आपको ऐसा ही करना है। आप अपने पूरे दिन में ऐसा Schedule ready कीजिये। जिससे आप अपने काम और प्यार दोनों को ही साथ लेकर चल सकें। बनाएं हुए Schedule को आपको अच्छे से follow भी करना है अतः आगे चलकर आपको परेशानी भी हो सकती है। जिससे आपके वयस्त भरी जिंदगी में प्यार और करियर के बीच तालमेल बिगड़ सकता है।



4. चीज़ो को कीजिये Notice :

miss her love-stayreading

आपसी रिश्ते को अच्छे बनाए रखने के लिए जरुरी है कि प्यार और करियर में सही संतुलन बना के रखना । इसलिए अपने Career के साथ-साथ अपने रिश्ते में भी प्यार को बरक़रार बनाए रखें। यदि आपका पार्टनर आपके व्यस्त भरे समय में आपको याद करता है तो उन सब चीज़ों को नजरअंदाज न करें क्योंकि इससे आपके रिश्तों में कड़वाहट भी आ सकती है। इसलिए जैसे ही आप अपने व्यस्त समय से फ्री होते हैं तो बाद में अपने पार्टनर को मैसेज और कॉल के जरिये रिप्लाई जरूर करें ।

5. एक-दूसरे को समय जरूर दीजिये :

spent together-stayreading

अगर आप दोनों ही किसी ऑफिस में कार्य करते हैं तो कोशिश कीजिये कि ऑफिस से निकलते समय आप दोनों एक दूसरे को समय जरूर दीजिये क्योंकि कुछ वक़्त प्यार के पल बिता लेने से आप दोनों को दिन भर की टेंशन और थकान से आराम भी मिलेगा और इस तरह से आपस में एक-दूसरे के प्रति एक Special feelings create होगी जो आप दोनों के बीच नज़दीकियों को बरकरार रखने में मदद करेगी।



6. कॉल पर जरूर कीजिये बात :

love on call-stayreading

अगर व्यस्त भरे समय में आपके पास अपने पार्टनर के लिए समय न हो तो लंबी बात करने की बजाय आप दिन में एक से दो बार कुछ देर के लिए बात ज़रूर करें। इस थोड़ी देर में की गयी बातचीत में आप अपने पार्टनर को I LOVE YOU जरूर कहें। इससे आपके पार्टनर को रिश्तों में व्यस्तता का एहसास बिलकुल भी नहीं होगा।


क्या करें अगर रूठ जाए आपका पार्टनर :


जैसा कि अभी हमने आपसे चर्चा कि की आजकल की व्यस्त भरी जिंदगी में लोगों को अपने और अपने परिवार के लिए समय ही नहीं मिल पाता जिस कारण से कभी-कभी आपका पार्टनर आपसे रूठ जाता है और फिर आपका फ़र्ज़ बनता है उन्हें मनाना ताकि आपका रिश्ता जन्मों-जन्मों तक साथ रहे। इसलिए हम आपको ऐसी ही कुछ टिप्स बतायेंगे जिससे आपका रूठा हुआ प्यार मान भी जाएगा और आप अपने करियर और प्यार को वापिस से सही रास्ते पर ला सकेंगे।

1. गिफ्ट है सबसे बढ़िया विकल्प :

online gift-stayreading

यह तो आप सब ही जानते हैं कि गिफ्ट किसको पसंद नहीं होता और वो गिफ्ट जो आपके पार्टनर की पसंद बन जाए , फिर तो क्या बात है और वैसे भी आजकल तो सब कुछ ऑनलाइन हो ही गया है। तो आप अपने कार्य के समय में ही कुछ ही देर में अपने पार्टनर के लिए उसकी पसंद का गिफ्ट बुक कर सकते हैं। इससे आपका समय भी ख़राब नहीं होगा कि क्या लूँ ? किधर से लूँ ? आदि। ऑनलाइन मार्केटिंग ने इसे तो और भी ज्यादा आसान कर दिया है। इसलिए ऐसे मौके पर अपने रूठे हुए पार्टनर को सरप्राइज गिफ्ट देने से वह मान भी जाएगा और आपके प्रति उसके दिल में प्यार भी बढ़ जाएगा।

2. कैंडल लाइट डिनर की करें प्लानिंग :

candle light dinner-stayreading

अगर आपका पार्टनर रूठा हुआ है तो शाम के वक़्त जब आप व्यस्त समय से छुटकारा पाते हैं तो आप अपने पार्टनर के साथ बाहर कैंडल लाइट डिनर कराने ले जाएँ । इससे आपके पार्टनर को Special feel होगा।



3. कॉल पर न करें झगड़ा :

love on calls-stayreading

अगर आपका पार्टनर आपसे किसी बात पर रूठा हुआ है तो आप कभी भी अपने पार्टनर से फोन पर झगड़ा ना करें। इससे उनका मूड तो खराब होगा ही साथ के साथ आप भी परेशान हो जाएगें और आपका पढ़ाई में भी मन नहीं लगेगा। इसके बजाय आप उनको खुश करने की तरकीब खोजिये जिससे आपका पार्टनर सारे गिले शिकवे छोड़ मान जाए।



4. खास दिन को साथ मनाएं :

Boy and girl with a valentine heart

कब मिले या कहां मिले इन सबको भूलकर प्यार भरे ख़ास दिनों को साथ में मनाना कभी भी ना भूलें। क्योंकि ये आपके रिलेशन को और भी ज्यादा गहरा बना देगा।

5. दीजिये प्यार भरा एहसास :

love feel-stayreading

अपने रूठे हुए पार्टनर को मनाने के लिए आप अपने पार्टनर को प्यार भरा एहसास दिला सकते हैं। एक प्यारी सी kiss बिगड़ी हुई बात को वापिस ठीक कर सकती है। इसके साथ साथ सुन्दर फूलों का गुलदस्ता किसी के मूड को भी एक ही पल में सही कर सकता है।

6. इस अंदाज़ में कहिये SORRY :

i am sorry-stayreading

अगर आपका साथी आपसे किसी बात पर रूठा हुआ है तो उसे मनाने के लिए आप उनके पसंदीदा रंग के कपड़े पहनकर उनके सामने जाएं और आंखों में आंखें डालकर Sorry कह दीजिये, फिर देखिये कमाल और हाँ ! Sorry कहने के बाद आप अपने Partner को एक खूबसूरत से Sorry Card पर अपने मन की बातों को एक प्यारी-सी कविता में बदलकर अपने प्यार को दे दीजिये। आप यकीन मानिये आपके इस प्यार भरे अंदाज़ को वो चाह कर भी मना नहीं कर सकते।



6. बन जाइए आशिक :

ashiqui-stayreading

अगर आप बात करने में माहिर हैं तो बस किस बात का इंतज़ार आपको। उठाओ अपना मोबाइल और बन जाओ ज़रा बॉलीवुड के बादशाह । आज बेशक हम थोड़े Western हो गए हैं लेकिन आज भी लड़कियां आशिकी वाली बातों को पसंद करती हैं। तो आप भी जरा फ़िल्मी आशिक बनकर कुछ नए अंदाज़ में उन्हें मनाने में लग जाईये। 

7. दिल में बना लीजिये Permanent जगह :

gift chocolates-stayreading

करियर और प्यार के बीच अगर आपका पार्टनर आपसे रठ भी जाता है तो फालतू की टेंशन लेने की बजाय आप उनके गुस्से को उनकी पसंदीदा चॉकलेट खिलाकर उनकी नाराज़गी को दूर कर सकते हैं, क्योंकि यह तो आप भी जानते हैं कि लड़कियों को चॉकलेट कितनी पसंद होती है। इसके अलावा ज्यादातर रिश्तों में नाराज़गी इसी वजह से हो जाती है कि आपका पार्टनर सोचता है कि आपने उनकी केयर करनी बंद कर दी है। इसलिए अगर आपका प्यार आपसे रूठ भी जाता है तो आपको उन्हें यह एहसास दिलाना है कि आप उनके लिए कितने स्पेशल हो है |


यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें। हमारी ID है :blog.stayreading@gmail.com ! article पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे और आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

Tags

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Sponsors links

Related Posts

Popular Posts

FREE Email Subscription