All Posts - सभी पोस्ट्स Information and Knowledge - ज्ञान की बातें Self Improvement खुद को बेहतर बनाने के टिप्स

अपने अंदर बदलाव कैसे लाएं !

दोस्तों ! स्वागत है आपका “Stayreading.com” पर और आज हम आपको बदलाव से सम्बंधित कुछ ऐसा बताने वाले हैं जो हर किसी के लिए अति आवश्यक है। यह सिर्फ सोचने से नहीं होगा क्योंकि कैलेंडर बदलना आसान है , उतना खुद को बदलना नहीं। लेकिन जो भी हो खुद को बदलना ही होगा और बिना बदलाव तरक्की हो ही नहीं सकती।

नए साल की बधाई भी खूब हो गई और अब पुराने साल बदलने के बाद क्या आपने यह नहीं सोचा कि मुझे भी कुछ बदलाव लाने चाहिए। अगर आपने जल्द ऐसा नहीं सोचा तो जैसे-जैसे वक़्त बीत रहा है वैसे-वैसे बीतता चला जाएगा। इसलिए इस पर सोचना बेहद जरुरी है। तो आइए दोस्तों ! हम आपको खुद के अंदर बदलाव लाने के लिए ऐसे उपाय बताते हैं जो आपके लिए काफी मददगार रहेगा।


कुछ नया कोशिश करते रहिये :

start-stayreading

वक़्त का बदलना एक Continous Process है। दिन-रात , मौसम में बदलाव आना भी एक Cycle Chain की तरह है। जैसा कि हमने आपको अभी बताया कि बिना बदलाव तरक्की नहीं हो सकती और प्रकृति भी बदलाव में यकीन करती है। एक पौधे की कली भी हमेशा कली नहीं रहती , फूल हमेशा फूल नहीं रहता। तो इसलिए अपना हर नया साल अपने जीवन को कुछ नया और बेहतर बनाने की कोशिश कीजिये। 



बीते अनुभव से सीखिए :

perience-stayreading

अपने आने वाले वक़्त के लिए ऊर्जा को अपने अंदर जुटाना चाहिए और अपने मन , शरीर व आत्मा को उसके लिए तैयार कीजिये। आपको पता है जीवन में कुछ लोग आते हैं और कुछ लोग बिछड़ जाते हैं। यह प्रक्रिया सभी के साथ होती है और इसी तरह कुछ लोग प्रेम में पड़ जाते हैं और कुछ प्रेम की राह छोड़ देते हैं। तो कुछ लोगों को आने वाली नई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए आपको हर बार नई शुरुआत करनी चाहिए वो भी नई सोच , नई ऊर्जा , नए लक्ष्य के साथ। आप अपने बीते हुए अनुभव से सीख लें और आगे बढ़ते रहें। 

बदलाव को चुनौती के रूप में स्वीकार कीजिये :

changes-stayreading
एक पुरानी कहावत है कि उथल-पुथल कुछ न कुछ नया करने की सीख देता है। इसी तरह जीवन की उथल पुथल भी आपको कुछ न कुछ नया सीखा के जाती है और इन्ही विपरीत परिस्तिथियों में आप निखरते रहते हैं।  वक़्त बदलता रहता है और धीरे-धीरे वक़्त सब कुछ बदल देता है। हमारी यह दुनिया भी समयानुसार नए स्वरुप को ग्रहण कर लेती है। इसलिए अब समय आ गया है अधूरी चीज़ को पूरा करने का जो आपके लिए एकदम नया है और अनदेखा है। इसे आपको चुनौती के रूप में स्वीकार करना ही होगा। 



हर तरीके के बदलाव का कीजिये स्वागत :

changes life-stayreading

एक चीज़ यह याद रखना कि बदलाव आसान नहीं होता। इसके लिए इंसान को काफी कुछ भुलाना पड़ता है और छोड़ना पड़ता है। नए रास्ते पर चलने के लिए खुद पर विश्वास करना होता है। इस राह पर कोई दोस्त बनता है , कोई प्रेम के राह पर निकल पड़ता है तो कोई जीवन की राह पर दौड़ता चला जाता है। हमें सभी को स्वीकार करना होगा और हमें हर तरीके के बदलाव का स्वागत करने के लिए खुद को तैयार करना होगा। 

बदलाव के लिए लक्ष्य निर्धारित कीजिये :

life change-stayreading

आप बुरी आदत को छोड़कर नई आदतों को अपनाएं और नई आदतों को अपनाना मुमकिन है। इसके लिए आप एक लक्ष्य निर्धारित कीजिये और उन लक्ष्यों को को कहीं लिख दीजिये और उन पर स्थिर रहिये। लेकिन क्या आपने यह सोचा कि लक्ष्यों को लिख देने से हमें उसे पूरा करने के लिए वो मज़बूती हासिल होगी ? इसके लिए सबसे पहले हमें अपने अंदर की गलत सोच , डर और गुस्से पर भी कार्य करना होगा। आपको नियमित तरीके से कोशिश करनी होगी और वहीँ से ही आपको अपने लक्ष्यों के लिए कार्य करना शुरू करना होगा । 


बदलाव की राह पर निकलते समय रखें इन चीज़ों को ध्यान :

1. आपका विश्वास  :

beleive-stayreading

जब भी आप अपने अंदर बदलाव लाएं , तब आपके सामने 2 options होंगे। पहला यह कि आप इसे स्वीकार कर लीजिये और दूसरा इससे मुँह मोड़ लीजिए। अगर आप बदलाव को स्वीकार करते हैं तो इसमें हिम्मत और विश्वास की जरुरत पड़ती है और जब आप विश्वास के साथ आगे बढ़ते हैं तो आपके अंदर उत्साह का उदय होता रहेगा। 



2. ख़ुशी को दीजिये प्राथमिकता :

smile-stayreading

बदलाव की राह में आपको हमेशा ख़ुशी को पहली प्राथमिकता देनी है। ख़ुशी आपके लिए एक ऐसी चीज़ है जो आपके भीतर ही आपको मिलेगी। उदहारण के तौर पर आप खुद से पूछें -“मैं इससे क्या नया सीख सकता हूँ” ? जब आपको यह पता चल जायेगा, तो ख़ुशी खुद ब खुद आपके करीब आती रहेगी।  

3. स्थिरता बनाए रखिये :

fixed on aim-stayreading

जीवन में कभी भी उतार-चढ़ाव वाले पल आये तो उन्हें अपने मन और आत्मा देने के लिए इन अनुभवों की मदद लीजिये और इस हालात में अगर आप खुद को बेचैन रहने की बजाय स्थिर रहते हैं तो आप कठिन हालात से भी बाहर निकल आएंगे। 



4. बदलाव स्वीकार करने से होगी तरक्की :

changing-stayreading

जब आप बदलाव को स्वीकार कर आगे बढ़ते जायेंगे तो आप अपने से बड़ी ताकत को स्वीकार करते जाएंगे जिसमे आपका विश्वास बढ़ता जाएगा और आपकी तरक्की भी होती चली जाएगी। 

5. नई उत्पत्तियों से रहेंगे उत्साहित :

Run to success

बदलाव को स्वीकार करने के बाद आपके अंदर एक नई उत्पत्ति भी शामिल होती चली जाएगी। जिसमे नए दोस्त , सफलताएं , उत्साह और खुशियां जुड़ती चली  जाती हैं। बस आप अपने आने वाले समय के लिए खुशियां और उत्साह को कम न होने दें और तरीके के बदलाव को स्वीकार करते जाइए। हर कदम पर छिपे उत्साह को पूरी ख़ुशी के साथ स्वीकार करते जाइए। इसी में असली मज़ा है। 


जिंदगी जीने के तीन नियम :

1. निरंतर कार्य करते रहिये :

work-stayreading

यह बात तो सच है कि कई लोग अवसरों का इंतज़ार कर रहे होते हैं तो कभी नतीजों का। यह इंतज़ार जितना लम्बा होता जाता है उतनी बेचैनी बढ़ती जाती है। परन्तु आपके लिए यही समय होता है आगे बढ़ने के लिए , काम करने के लिए और नया सीखने के लिए। 

2. अपने लक्ष्य के लिए कार्य कीजिये :

aim of future-stayreading

यह तो अक्सर सुना ही है कि लोग अपने मन की कम जीते हैं और दूसरों के मन के आदि हो जाते हैं और शायद यही वजह है कि अक्सर लोग नाखुश ही दिखाई देते हैं। इसका साफ़ सीधा उपाय है कि आप अपने लक्ष्य के लिए कार्य करना शुरू कर दीजिये बल्कि तारीफ़ इकठ्ठा करने के लिए नहीं। आप खुद को बेहतरीन जाहिर करने के लिए जियें न कि दूसरों को खुश करने के लिए। खुद को ऐसा मत बनाइये की लोग आपके होने को महसूस करें बल्कि आप ऐसा काम कीजिये कि लोग आपको तब याद करें , जब आप उनके बीच नहीं हो। 



3. आज में जीना सीखिए :

live happy-stayreading

जब जिंदगी की गाड़ी सही चल रही होती है तो हर चीज़ आसान लग रही होती है। वहीँ अगर थोड़ी से गड़बड़ होती है छोटी से भी छोटी चीज़ कठिन लगने लगती है। ऐसे हालात में संतुलन बनाना बेहद मुश्किल सा हो जाता है। ऐसे में आप कल के आने वाले सपने की टेंशन छोड़कर “आज में जीना पसंद कीजिये ” ! यह बात हमेशा याद रखिये कि वक़्त कैसा भी हो , बीत जाता है इसलिए जीवन में आये उथल पुथल से आप खुद को नियंत्रित रखिये और ख़ुशी और उत्साह के साथ आगे बढ़ते रहिये।


आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Sponsors links

FREE Email Subscription