Thoughts in Hindi

कैसे चुनें एक बेहतर करियर काउंसलर !

दोस्तों ! आज शिक्षा का महत्त्व बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है, लेकिन इन्हीं सब के बीच students को सही करियर चुनने में मुश्किलें भी पैदा होती है कि वे कौन से बेहतर करियर को चुनें जिससे उनका भविष्य उजागर हो सके। आज अपने देश में कई तरह के Courses का भी इज़ाफ़ा हुआ है लेकिन इसके साथ-साथ हर कार्यक्षेत्र में भीड़ सी जमा हो गयी है।

जिससे students को अक्सर उलझने हो जाती हैं कि वे कहीं इस भीड़ में ही न खो जाएँ क्योंकि हर कोई चाहता है कि वे एक चमकता सितारा बने और दूसरों से अलग भी। इसके लिए Students को अपनी क्षमता और रूचि को देखते हुए सही करियर का निर्णय लेने में करियर काउंसलर की जरुरत पड़ती है। विशेषकर आज शहरों में रहने वाले जागरूक लोग पिछले कई सालों से करियर सम्बंधित सलाह पाने के लिए करियर काउंसलर की मदद लेते आ रहे हैं। आज करियर के किसी भी क्षेत्र में करियर काउंसलर की मदद लेना फायदेमंद रहता है।


ऐसे चुनें सही करियर काउंसलर :

career counselor-stayreading

अगर आप एक सही करियर चुनने के बारे में सोचते हैं, तो आपको सही करियर काउंसलर से मदद लेना भी आना चाहिए। जिसमें आप :

  •  काउंसलर से जुड़े ऐसे Examples का पता लगाएं, जिससे पता चले कि वह किसी को आगे बढ़ाने में सही मददगार साबित हुआ है और इसके साथ-साथ वह कई लोगों को आगे बढ़ाने के लिए एक अच्छा-खासा experience भी रखा हो।
  • जिसने हाल ही में अपनी काउंसिलिंग की शुरुआत की हो, उससे मदद लेने में आपको ख़ास फायदा नहीं होने वाला क्योंकि एक इंजीनियर की तरह करियर काउंसलर को भी काउंसिलिंग में छाप ज़माने के लिए सालों लग जाते हैं। इसके साथ-साथ आप यह जरूर ध्यान दें कि करियर काउंसलर ने अपने निजी स्तर पर क्लाइंट के लिए कितनी जांच-पड़ताल और मेहनत की है।

 

 

  • काउंसलर से मिलने से पहले उसकी वेबसाइट पर जाकर थोड़ी पड़ताल जरूर कर लें। अलग-अलग fields के लोगों से मिली राय भी सही काउंसलर चुनने में मददगार हो सकती है और उनके काम करने की योजनाओं के बारे में जरूर गौर करें और यह जाने कि वे काउंसिलिंग के काम को कैसे अंजाम देते हैं , ताकि आप भी उनके काम को लेकर satisfied रहें।
  • अगर आपने इससे पहले किसी करियर काउंसलर से सलाह ली है और आप उनकी सलाह को लेकर ख़ास satisfy नहीं हैं ,तो आप ऐसी situation में अपने आप को उस विकल्प के साथ ले जाएँ जहाँ आप खुद को देख काम करने के लिए देख पा रहे हैं , जिसमे आपका व्यक्तित्व और रूचि शामिल होनी चाहिए। ऐसी स्तिथि में आप अपने माता-पिता की सलाह लेना मत भूलियेगा।




करियर काउंसलर से मिलने से पहले ऐसे करें खुद को Prepare :

prepare-stayreading

किसी भी करियर काउंसलर  से मिलने से पहले जरुरी है कि आप भी अपने आप को अच्छे से तैयार रखें। आप अपनी Qualification और additional Certificates भी साथ लेकर जरूर जाएँ। एक बात आप जरूर ध्यान रखिये कि एक करियर काउंसलर  कुछ हद तक एक मनोवैज्ञानिक की तरह ही होता है क्योंकि वह दिन भर में न जाने कितने सपने देखने वाले लोगों से मिला हुआ होता है तो बेहतर है कि आप अपनी बातों को खुलकर स्पष्ट रूप से कहें। आप उनके सामने अपनी बातों ईमानदार रूप से रखें, ताकि वह आपको सही सलाह दे सके।

कैसे करता है एक करियर काउंसलर आपकी मदद :

Business people looking at laptop screen

एक करियर काउंसलर मार्गदर्शन के लिए Psychometric test भी ले लेता है। जिसमे वे आपकी रूचि और क्षमताओं का असल पता लगाता है। जिनमे DBDA, MAP-T, CIS, PF-16 कुछ Psychometric test हैं, जो किसी की क्षमता और करियर रूचि को जानने के लिए एक वैज्ञानिक तरीका है। इसी के साथ काउंसलर व्यक्तिगत सलाह, वर्कशॉप और Study fare के जरिये भी students को अलग-अलग करियर के बारे में जानकारी उपलब्ध कराते हैं।          




इसी के साथ एक करियर काउन्सलर सही कॉलेज, कोर्स के बारे में भी बताते हैं। किसी stream के advantages और disadvantages के बारे में भी उजागर कराते हैं। इससे Students पूरे concentration के साथ अपने चुने हुए करियर में आगे बढ़ पाते हैं। जिनमे वे लोग भी बेहतर करियर की तरफ आगे बढ़ पाते हैं जो गलत करियर की तरफ कदम रख चुके होते हैं और उसे divert कर सही करियर की तरफ बढ़ते हैं।

करियर काउंसलिंग से होते हैं यह लाभ:

1. Target पर अच्छी पकड़ :

focus on goal-stayreading

विद्यार्थियों की क्षमता पता लगाने के लिए काउंसलिंग बेहद जरूरी है। कुछ विद्यार्थी अपने करियर को सही चुन लेते हैं मगर उन्ही में से कुछ ऐसे भी होते हैं जो करियर choose करने के बाद भी confused रहते हैं या फिर उनके पास कोई आइडिया नहीं होता है कि आखिर करें तो क्या करें। करियर काउंसलर की मदद से विद्यार्थियों को सही करियर चुनने में मदद मिलती है। इससे वे अपने टारगेट पर शुरूआत से ही अच्छी पकड़ बना सकते हैं।



2. सकारात्मक होकर आगे बढ़ने की शक्ति :

staypositive-stayreading

विद्यार्थियों को काउंसलिंग के माध्यम से सहायता और प्रेरणा दोनों मिलती है। इससे उनमें आगे बढ़ने की ऊर्जा मिलती है और वे अपने करियर को एक निश्चित लक्ष्य पर खुद को पाने लिए अपने अंदर motivation लेकर आगे बढ़ते हैं। साथ ही उनमे सकारात्मक सोच भी उत्पन्न होती है जो जीवन में कुछ भी हासिल करने के लिए बहुत ही जरूरी है।

3. Confusion होती है दूर :

full confidence-stayreading

विद्यार्थियों को अपनी ढेरों सारी confusions करियर काउंसलर द्वारा दूर करने का मौका मिलता है। उनके करियर से जुड़े जो भी सवाल होते हैं, वे एक करियर काउंसलर अच्छे से समझ कर सही सलाह देता है। खास तौर पर उन विद्यार्थियों को एक करियर काउंसलर की जरूर मदद लेनी चाहिए जो किसी और के कहने पर गलत करियर चुन लेते हैं। आप जितने अधिक लोगों से पूछेंगे आप उतना ही confuse होंगे। इसलिए बेहतर यही है कि आप करियर काउंसलर की ही मदद लें।



4. होती है Time और Money की Saving :

time and money saving-stayreading

काउंसलिंग करने से आपको यह फायदा तो जरूर होगा कि इससे आपका पैसा और समय दोनों में बचत होगी। क्योंकि अगर कोई किसी और के कहने पर गलत करियर का चुनाव करता है, तो इससे उसका समय और पैसे दोनों की बर्बादी है। जिससे उसका आने वाला भविष्य भी खतरे में पड़ सकता है। इसलिए बेहतर है कि करियर काउंसलर की मदद लेकर एक सही भविष्य के मार्ग पर आगे बढ़ा जाए।


यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें। हमारी ID है :blog.stayreading@gmail.com ! article पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे और आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment