All Posts - सभी पोस्ट्स Information and Knowledge - ज्ञान की बातें Self Improvement

अपने कर्ज को कैसे ख़त्म करें !

दोस्तों ! हम आपका एक बार फिर से स्वागत करते हैं Stayreading.com पर। आज हम आपको एक ऐसी समस्या से रूबरू कराएँगे  जिसे इंसान खुद को depression का शिकार या फिर आत्महत्या करने पर मज़बूर हो जाता है। जी हाँ ! हम बात कर रहे हैं “कर्ज” की जो इंसान को भीतर ही भीतर खोखला कर देता है। जैसा कि आप जानते हैं कि कर्ज या लोन कई प्रकार के होते हैं , जैसे गाड़ी का लोन , घर का लोन , क्रेडिट कार्ड लोन इत्यादि।

जिन्हे इंसान भरते भरते बूढ़ा हो जाता है लेकिन उसका कर्ज ख़त्म होने का नाम नहीं लेता और इसी तरह इंसान की पूरी जिंदगी कर्ज भरते भरते ख़त्म हो जाती है। वह चाह के भी अपने कर्ज को ख़त्म नहीं कर पाते। इसका सबसे बड़ा कारण है “सीमित आय” ! तो आइए दोस्तों ! आज हम आपको बताते हैं कि अगर आप भी किसी कर्जे या लोन में फंसे हुए हैं तो आप किस तरह से अपने कर्जे की भरपाई कर इससे पीछा छूटा सकते हैं। 


कर्ज ख़त्म करने के लिए याद रखिये यह बातें :

कर्ज के दौरान कोई भी नया कर्ज मत लीजिये :

loan-stayreading

इस point के दौरान हम आपको बताना चाहते हैं कि जब आप अपने पुराने कर्ज में डूबे हुए हैं तो आप इस दौरान कोई नया कर्ज मत लीजिये। चाहे दुनिया आपके खिलाफ हो जाए लेकिन आप इस दौरान कोई नया कर्ज नहीं लेंगे। आप घर में सादा खाना खाइए , पुराने कपड़े पहनिए , टूटा फ़ोन चलाइये लेकिन आपको अपनी सुविधा के लिए कोई और नया कर्जा नहीं लेना है। अगर आप इस point को सही ढंग से निभाते हैं तो आप कर्जे से छुटकारा पाने में सफल हो सकते हैं।

अपनी आय और खर्च का बजट तैयार कीजिए :

loan budget-stayreading

इस point के तहत हम आपको बताना चाहते हैं कि आप एक जगह आप अपने सारे खर्चे लिखिए। जिसमे आपके घर का छोटे से छोटा और बड़े से बड़ा खर्चा लिख लीजिये। यह आपके लिए कोई alternative option नहीं है बल्कि यह आपके लिए compulsary है और यह आपको करना ही है। जब आप अपने सभी खर्चों को लिख लेते हैं तो आप उनके सामने उसकी value को लिख लीजिये।




चाहे वो खर्च आपका 10 रूपये का ही क्यों न हो, आपको लिखना है। इसी तरह आप अपने सभी खर्चों को जोड़ लीजिये और अपनी monthly income से compare कीजिये कि आपके पास कितने रूपये बच रहे हैं। उन बचे हुए पैसों का 50% आप अपने गुल्लक में डाल दीजिये और 50% बचे पैसों को आप अपने कर्ज को पूरा करने के लिए एकत्रित कीजिये।

अपने फालतू खर्चों को कम कीजिये :

expenses-stayreading

इस point के तहत आप अपने खर्चे चाहे वो बड़े हो या छोटे उसको कम कीजिये। चाहे उसमे आपका दैनिक खर्चा ही क्यों न include हो , उसको कम कीजिये। जब आप अपने रूम में नहीं है तो आप अपने रूम के lights off कर दीजिये , इससे आपका बिजली बिल कम आएगा और इससे आपकी थोड़ी बहुत saving जरूर होगी। आप simple way में समझिये कि आपको जितना हो सके इस दौरान कंजूस बनना है , जहाँ से भी हो सके 1-1 रूपये बचाना है। ताकि आप अपना कर्जा ख़त्म कर सको।

कर्जों को कम करने के लिए planning कीजिये :

planning-stayreading

जी हाँ ! यह point आपके लिए बहुत जरुरी है। इसके लिए आप अपने सभी कर्जों की list बना लीजिये और जो पैसे आपने गुल्लक में बचाये थे और पिछले महीने आपने जो saving की उसको आप अपने सबसे कम कर्जे वाले की EMI भरना शुरू कर दीजिये। देखते ही देखते आपके ऐसे सभी छोटे-बड़े कर्जे ख़त्म होते चले जायेंगे। हम आपको फिर बता रहे हैं कि इस दौरान आपको कोई फालतू खर्चा नहीं करना है। जब आप हमारे द्वारा बताई गई इन tips को निरंतर याद रखते हुए इस पर काम करना शुरू कर देंगे तो आप जल्द ही अपने कर्जों से छुटकारा पा लेंगे।



High Interest rate वाले loan को पहले ख़त्म कीजिये :

loan pay-stayreading

जैसा कि हमने आपको ऊपर वाले point में बताया कि आप अपने कर्ज की एक list बना लीजिये। जैसे- Home Loan, Car Loan, Education Loan आदि। ज्यादातर लोग अक्सर यह गलती करते हैं कि वह सभी loans की EMI एक साथ समान रूप से भरते रहते हैं ताकि जल्दी loan या कर्ज से छुटकारा मिल जाए। लेकिन यह सबसे बड़ी बेवकूफी है। इसके लिए जिस Loan का Interest Rate ज्यादा है उसे जल्द से जल्द खत्म करने की कोशिश कीजिये।

For Example- मान लीजिये, आपके पास अलग-अलग तीन Loan हैं और आप Loan की EMI 10,000 रुपए सब में जमा करते हैं , तो इसके बजाय आप सबसे पहले जिस Loan का Interest Rate ज्यादा है, उसमे 20,000 और बाकि 2 Loan में 5,000-5,000 रुपए EMI के रूप में जमा कीजिये। इससे आपका अधिक EMI वाला loan जल्द ही ख़त्म हो जाएगा।

Unused Home Appliances को Sale कर दीजिये :

old items-stayreading

सभी के घर में कुछ न कुछ ऐसा समान जरूर होता है, जो सालों साल कम use होते हैं या फिर use में ही नहीं आते और फ़ालतू की जगह घेर के रखे होते हैं। जैसे- पुराना furniture , computer , laptop , TV आदि। इन सभी unused चीजों को बेचने से आप आराम से अपनी EMI भर सकते हैं।



घूमना-फिरना कम कीजिये :

travelling-stayreading

कर्ज को जल्द से जल्द खत्म करने के लिए आपको अपने खर्चे कम करने होंगे , यह बात हमने अभी आपको बताई क्योंकि यह कर्ज से छुटकारा पाने का अचूक उपाय है। इसके अलावा अगर आप घूमने का शौक रखते हैं तो आप कर्जे के दौरान घूमना फिरना कम या फिर बंद कर दीजिये और अगर आप बाहर Restaurent में खाना खाने के शौक़ीन हैं तो आप घर के ही खाने को खाना prefer कीजिये। ऐसा करने से आप अपने खर्चे में लगभग 25-30% की savings कर सकते हैं। जिससे आपके पास loan की EMI भरने के लिए उपयुक्त राशि उपलब्ध हो जाएगी और आपका कर्ज जल्दी खत्म हो जाएगा।



कर सकते हैं Part time Job :

part time job-stayreading

अगर Husband और Wife दोनों ही Job जाते हैं तो आप सिर्फ एक person की earning को अपने monthly खर्चे के लिए use कीजिये और बाकी को Saving और EMI pay करने के लिए use कीजिये। इसके अलावा अगर आप Single Earning Person हैं और आपकी income आपके कर्ज से कहीं अधिक कम है तो आप Office Work के बाद part time job भी कर सकते हैं , जो आपकी Loan की EMI भरने में help करेगा। अगर आप सोच रहे हैं कि ऐसा कौन सा part time job करूँ , जिससे मेरी EMI भरने में help हो सके।




तो इसके लिए हमने एक article ready किया है ,जिसमे हमने बताया है कि इन part time jobs की help से आप अपनी income generate कर सकते हैं। जिसकी link हमने आपको नीचे दी हुई है , आप इस link पर click करके हमारे उस article को पढ़ सकते हैं।

Read : कैसे करें पढ़ाई के साथ कमाई !

हमारी बताई हुई यह tips आपके loan को जल्द से जल्द ख़त्म करने में काफी मदद करेगी।

जितना हो सके Saving money को EMI pay करने में लगाइए :

Woman with coins in jar

अगर आपको कहीं से भी Extra Income मिलती है, जिसमे आपकी salary के साथ-साथ Incentive भी मिलती है , Tax Refund मिलता है , Salary के साथ-साथ Bonus मिलता है , तो आप उन पैसों को घुमने-फिरने या फिर किसी अन्य चीज़ों में खर्च मत कीजिये बल्कि उन्हें अपने कर्जों को ख़त्म करने में लगाइये। क्योंकि यह समय ही ऐसा है , जिसमे जितना हो सके Saving कीजिये और उन पैसों को अपने कर्ज में लगाइए। लोन को समय से पहले खत्म करने का एक कारगर तरीका यह भी है कि आप अपनी extra money से बचत की हुई राशि को EMI rate बढ़वाकर अपने कर्ज को जल्दी ख़त्म करवा सकते हैं।

SUMMARY :

1. कर्ज के दौरान कोई भी नया कर्ज मत लीजिये ।

2. अपनी आय और खर्च का बजट तैयार कीजिए ।

3. अपने फालतू खर्चों को कम कीजिये ।

4. कर्जों को कम करने के लिए planning कीजिये ।

5. High Interest rate वाले loan को पहले ख़त्म कीजिये ।

6. Unused Home Appliances को Sale कर दीजिये ।

7. घूमना-फिरना कम कीजिये ।

8. कर सकते हैं Part time Job ।

9. जितना हो सके Saving money को EMI pay करने में लगाइए ।


आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Sponsors links

FREE Email Subscription