All Posts - सभी पोस्ट्स biography - जीवनी Heart Touching Stories - कहानी जो दिल को छु जाये Information and Knowledge - ज्ञान की बातें Inspiring Stories - प्रेरक कहानियाँ Self Improvement Success Stories अमीर और मशहूर लोगों की सफलता के रहस्य खुद को बेहतर बनाने के टिप्स सफलता की कहानियाँ

अपनी असफलता से कैसे सफल हुए यह सभी महापुरुष !

हेल्लो दोस्तों ! स्वागत है आपका एक बार फिर से Stayreading.com पर। आज हम आपके लिए एक ऐसा article लेकर के आये हैं जो आपके जीवन में  motivation जरूर देगा। अक्सर आपने भी कहीं न कहीं सुना ही होगा कि अगर जीवन में कामयाब होना है तो महापुरुषों की सफल जिंदगी से ज्यादा उनकी असफल प्रयासों के बारे में पढ़ो। यह कहना ठीक भी है क्योंकि Success stories तो आपके केवल अच्छे और सफल परिणामों के बारे में बताएगी परन्तु कि हुई गलतियों से सफल होने के लिए महापुरुषों की failure stories आपको बहुत कुछ सिखाएगी ।

जब आप कोई भी कार्य शुरू करते हैं तो उसके असफल होने के कई कारण भी होते हैं परन्तु इसका मतलव यह नहीं कि आप उस कार्य को करना ही छोड़ दें। अगर आप किसी कार्य में असफल होते हैं तो समझ लीजिये कि अपने सफलता की एक सीढ़ी पर चढ़ चुके हैं क्योंकि आपकी यह असफलता आपको कुछ नया सिखाकर जरूर जाती है और उसी कार्य को नए ढंग से करने को मजबूर कर देती है। तो आइए हम आपको ऐसे ही कुछ महान महापुरुषों से भेंट कराते हैं जिन्होंने अपनी असफलता के बाद भी सफलता का नया पैगाम रच दिया।


Microsoft Company के Owner Bill Gates :

bill gates-stayreading

यह नाम तो आपने अच्छे से सुना ही होगा। जी हाँ ! हम बात कर रहे हैं बिल गेट्स की । जैसा कि आप सभी जानते ही हैं कि बिल गेट्स microsoft company के संस्थापक और अध्यक्ष हैं। इन्ही की वजह से आज हमारी जिंदगी इतनी आसान हो गयी है क्योंकि आज के digital generation में इनका बहुत बड़ा हाथ है । इन्ही की वजह से computer से जुडी हर चीज़ ने हमारे daily basis work को एक दम आसान बना दिया है । पर इसका मतलब यह नहीं कि इनकी life में कोई problems नहीं आई।



हम आपको बता दें कि बिल गेट्स Harvard University से dropout हो चुके हैं । इतना ही नहीं उन्हें Microsoft के पहले Traf-O-Data नामक अपनी company के business में भी असफलता का सामना करना पड़ा था परन्तु वह अपनी असफलता के बावजूद भी नहीं रुके और निरंतर प्रयास के कारण इन्होने Microsoft company की रचना की और यह आज दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं ।

संयुक्त राष्ट्र अमेरिका के राष्ट्रपति Abraham Lincoln :

abraham lincoln-stayreading

अब्राहम लिंकन जैसे महापुरुष से भी आप अच्छी तरह से वाकिफ होंगे। इन्होने अपने जीवन में महज 5 वर्ष से अधिक पढाई की ही नही और जब वह बड़े हुए तो वह राजनीति की दुनिया में शामिल हो गए। अब्राहम लिंकन आगे चलकर संयुक्त राष्ट्र अमेरिका के 16 वे राष्ट्रपति बन गए । लेकिन राष्ट्रपति बनने से पहले उन्होंने अनगिनत असफलताओं का सामना किया।

वर्ष 1832 में उन्होंने अपनी नौकरी गंवाई और विधान सभा का चुनाव हारे। अगले ही साल वे अपने बिजनेस में विफल हुए। वर्ष 1834 में वे फिर से चुनाव लड़े और वे विधान सभा का चुनाव जीत गए लेकिन वर्ष 1835 में उनकी पत्नी की मृत्यु हो गयी। वर्ष 1836 में उन्होंने मानसिक हताशा की बीमारी का सामना किया। वर्ष 1838 में वे Illinois House Speaker का चुनाव हारे। वर्ष 1843 में कांग्रेस के नामिनेशन के लिए नहीं चुने गए| वर्ष 1849 में उनका भूमि अधिकरण ख़ारिज कर दिया गया। वर्ष 1856 में वे उपराष्ट्रपति बनने के लिए विफल हो गए |



वर्ष 1858 में वे फिर से उपराष्ट्रपति का चुनाव हार गए| फिर 1860 में जाके वे अमेरिका के राष्ट्रपति बने और दुनिया में ऐसा कम ही है , जो इतने चुनाव हारने के बाद भी राष्ट्रपति पद के लिए चुना गया हो लेकिन अब्राहम लिंकन ने यह साबित कर दिया कि दुनिया में कोई काम असंभव नहीं है , जब तक कि आप प्रयास करना नहीं छोड़ देते। इसी वजह से आज भी उनका इतिहास के पन्नों में सबसे महत्वपूर्ण लोगो में इनका नाम जरूर आता है।

महान वैज्ञानिक Isaac Newton :

isaac newton-stayreading

दोस्तों ! आपको पता है Isaac Newton जो कि एक महान वैज्ञानिक थे। इन्ही के गुरुत्वाकर्षण बल के सिद्धांत की वजह से इन्हे दुनियाभर में पहचान मिली। बहुत से लोगों का यह मानना है कि Isaac Newton बचपन से ही होशियार थे, परन्तु ऐसा बिलकुल भी नहीं है। Newton को शुरू से ही school जाना पसंद नहीं था।



अगर वे School जाते भी तो उनका वहां मन नहीं लगता था और इसी वजह से सब उन्हें बेवकूफ समझते थे और तो और कई बार उन्हें school से बाहर भी कर दिया जाता था। लेकिन Newton का interest Maths और Science में बहुत था और इनके द्वारा किये गए नए नए सिद्धांतो के आधार पर यह एक महान वैज्ञानिक बन गए ।

साउथ अफ्रीका के राष्ट्रपति Nelson Mandela :

nelson mandela-stayreading

नेल्सन मंडेला की एक कहावत जो आज भी मशहूर है अपने नसीब का मालिक मैं खुद हूँ – अपनी आत्मा का कप्तान मैं खुद हूँ!” इसी कहावत ने नेल्सन मंडेला को साउथ अफ्रीका के राष्ट्रपति पद तक पहुँचाया। अपने आदर्शों और अन्याय के खिलाफ कभी हार न मानने वाले स्वभाव को लेकर नेल्सन मंडेला करोड़ों लोगों के लिए एक प्रेरणा हैं|



अगर उनके जीवन की तरफ नजर डाली जाए तो आपको पता चलेगा कि उन्होंने अपनी आधी जिंदगी जेल में ही गुज़ारी और 27 साल के लम्बे संघर्ष के बाद राष्ट्रपति पद हासिल किया लेकिन यह सब कुछ इतना आसान नहीं था । उनके अपने जज्बे ने उनको इस मुकाम पर पहुँचाया।

विश्व जगत के मशहूर वैज्ञानिक Thomas Alva Edison :

thomas alva edison-stayreading

Thomas Alva Edison के नाम से तो आप अच्छे से वाकिफ होंगे ही क्योंकि school time में आपने इनका नाम कई दफा सुना होगा। Edison ने अपने जीवन में बहुत सारे यंत्रो का आविष्कार किया इसलिए Edison को इतिहास का महान अविष्कारक भी कहा जाता है। जब वह बच्चे थे तब उनके शिक्षक ने उनसे कहा था की वह कुछ भी सिखने के लिये बहुत ही बुद्धू हैं और जब वह बड़े हुए, तब



उन्होंने बल्ब का सफल आविष्कार किया लेकिन इस आविष्कार को सफल करने में वह लगभग 10,000 बार असफल भी हुए। अपनी इस लगातार मिल रही असफलता से वह पीछे हटने वालों में से नहीं थे क्योंकि वह अपनी हर गलती से कुछ न कुछ नया सीख रहे थे।

American Cinema के  Multi-talented व्यक्ति Walt Disney :

walt disney-stayreading

Walt Disney एक अमेरिकन सिनेमा के निर्माता, निर्देशक, सिनेमा लेखक, आवाज़ कर्ता और कार्टून फिल्म बनाने वाले multi-talented व्यक्ति थे। इन्होने ही Disney की स्थापना की थी। जो आज दुनिया भर में Walt Disney के नाम से मशहूर है । Walt Disney ने starting में अपने Business की शुरुआत खुद के ही घर में शुरू की और इनका निर्माण किया गया पहला कार्टून पूरी तरह से असफल हुआ।



इससे पहले उन्हें एक पत्रकार सम्मलेन में, एक अखबार के संपादक ने उनका मज़ाक भी बनाया क्योंकि उसे लगता था कि उनके पास एक अच्छा सिनेमा बनाने का talent ही नहीं है और आज आप तो जानते ही हैं कि Walt Disney Cartoons दुनियाभर में famous है । असफलता से सफलता पाने का यह सफर हमें बहुत कुछ सिखाता है।

Apple कम्पनी के संस्थापक Steve Jobs :

steve jobs-stayreading

दोस्तों ! क्या आपने स्टीव जॉब्स का नाम सुना है ? अगर नहीं ! तो हम आपको बता दें कि एक ऐसा समय भी था जब इनके पास रहने के लिए कमरा तक भी नहीं था। वे अपने दोस्तों के घर फर्श पर सोया करते थे | वे अपना पेट भरने के लिए कभी मंदिर में भोजन किया करते थे और आप सोच सकते हैं कि आज वही व्यक्ति दुनिया के सबसे सफल मोबाइल और कम्प्यूटर कंपनी का संस्थापक भी बन सकता है?

जी हाँ ! यह कहानी है Apple कम्पनी के संस्थापक स्टीव जॉब्स की जो एक समय उनके पास रहने के लिए घर और खाने के लिए पैसे तक नहीं थे। लेकिन उनके जीवन में एक समय भी आया जब उनको खुद की ही कंपनी से निकाल दिया गया लेकिन अपने निरंतर प्रयासों के द्वारा उन्होंने अपने सपने को साकार भी किया ।

Winston Churchill एक महान नेता :

winston churchill-stayreading

Winston Churchill एक failure student थे । लेकिन इन्हे हारना बिलकुल भी पसंद नहीं था । इनके निरंतर प्रयास की वजह से दुसरे विश्वयुद्ध के दौरान वह United Kingdom के प्रधानमंत्री बने। Winston Churchill ब्रिटेन के इतिहास में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण नेताओं में से एक थे। वर्ष 2002 के BBC चुनाव में जिसमे लगभग 100 महान ब्रिटिश लोगो का चुनाव होना था उसमे सभी ने Winston Churchill को सबसे ज्यादा महत्व दिया गया।

महान भौतिक शास्त्री Albert Einstein :

Albert Einstein-stayreading

अल्बर्ट आइंस्टीन एक महान भौतिक शास्त्री थे जिन्हें 20 वी सदी में सबसे ज्यादा महत्व दिया जाता था। वर्ष 1921 में उन्हें सैधान्तिक भौतिक विज्ञान में अपनी सेवा के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया। परन्तु यह सब शोहरत हासिल करने से पहले इनकी life में भी कई problems थी। जब आइंस्टीन छोटे थे, तो इनके माता-पिता यह समझते थे कि वे दिमाग से बेहद कमजोर हैं क्योंकि स्कूल में इनके नंबर बहुत कम आते थे।



परेशान होकर teachers इन्हे स्कूल छोड़ देने के लिए भी कह दिया करते थे क्योंकि उन्हें लगता था कि यह लड़का किसी भी कीमत पर कुछ नहीं कर सकता । लेकिन उनकी अपनी मेहनत और लग्न की वजह से उन्होंने वो मुकाम हासिल कर लिया जिसके वो हक़दार थे।

इसी तरह अल्बर्ट आइंस्टीन हमारे लिए एक ऐसे example हैं जिससे हमे काफी कुछ सिखने को मिलता है। इसमें जरुरी यह नहीं कि आपका बचपन कैसा था क्योंकि इससे आपका future decide नहीं होने वाला , अगर आप चाहे तो दुनिया का सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार – नोबेल, भी आप अपनी मेहनत के दम पर हासिल कर सकते है।

Ford कंपनी के मालिक Henry Ford :

Henry Ford-stayreading

हेनरी फोर्ड जिनकी पहली दो मोटरगाड़ी की कंपनियां असफल हुई लेकिन उन्होंने अपनी हिम्मत नहीं हारी और एक ऐसा समय भी आया जब उनकी फोर्ड मोटर कंपनी सबसे प्रचलित और बजट कीमत पर कार बनाने वाली पहली कंपनी बनी। इनके अधिक उत्पादन में ज्यादा मजदूरी और कम कीमत के नियम की वजह से वह इस मुकाम पर पहुंचे । हेनरी अपने समय में दुनिया के तीसरे सबसे ज्यादा अमीर व्यक्तियों में से एक थे।

विश्व जगत के मशहूर लेखक Stephen King :

Stephen King -stayreading

स्टीफेन किंग जो 16 साल की उम्र में बुरी तरह से शराब की लत में फंस चुके थे । उनके द्वारा लिखी गई कहानी को 30 बार नकारा गया। 31वी बार उनकी कहानी को नकारे जाने पर उन्होंने अपनी कहानी को ही फेंक दिया । लेकिन क्या आप बता सकते हैं कि इस व्यक्ति का भविष्य क्या हो सकता है? तो चलिए हम आपको बताते हैं। स्टीफेन किंग जिसने इतनी बार सफलताओं का सामना किया। वह व्यक्ति आगे जाकर एक महान लेखक बना ।



अपनी पत्नी के जोर देने पर उन्होंने इस कहानी को एक बार और प्रकाशक को भेजा और उसके बाद उन्हें जो सफलता मिली वह आज विश्व भर में मशहूर है। आज स्टीफेन किंगकी पुस्तकें विश्व की सबसे शानदार पुस्तकों में से एक हैं| इनके जीवन से हमें एक चीज़ सीखने को मिलती है कि महान व्यक्ति और सामान्य व्यक्ति में फर्क केवल उनकी सोच, नजरिये और विश्वास का होता है। महानता प्राप्त करने के लिए “कभी प्रयत्न न छोड़ने” की सोच बहुत जरुरी है।

Honda कंपनी के मालिक Soichiro Honda :

Soichiro Honda-stayreading

सोइचिरो हौंडा को दुसरे विश्वयुद्ध के दौरान Toyoto Motor Corporation के साथ मिलकर business किया लेकिन उनके हाथ असफलता प्राप्त हुई । उसके बाद उन्होंने अपने ही घर में खुद की Company खोल दी । जिसका नाम उन्होंने HONDA रखा



जैसा कि आप जानते हैं कि आज यह दुनिया की सबसे ज्यादा vehicles बनाने वाली और सबसे ज्यादा earning करने वाली कंपनियों में से एक है। Honda का आज पूरी दुनिया में 437 जगहों पर राज है। इसके साथ साथ Honda ने tools , engines और Sport-Cars का भी manufacture शुरू कर दिया है।

मशहूर लेखक J. K. Rowling :

J. K. Rowling-stayreading

हैरी पॉटर सीरीज की लेखिका जे. के. रोलिंग आज पुरे विश्व में सबसे ज्यादा popular लेखकों में से एक हैं । उनकी लिखी हुई सभी किताबो ने पूरे विश्व में करोडो का कारोबार किया है। हैरी पॉटर की सिर्फ किताबे ही नहीं बल्कि उस पर आधारित फिल्मो ने भी film industry के कई records तोड़ दिए



हम में से बहुत ही कम लोग जानते हैं कि इस सफलता को पाने के लिए जे. के. रोलिंग ने कितनी मेहनत और असफलताओं का सामना किया है। इस Depression से परेशान होकर वह आत्महत्या तक करना चाहती थी पर उन्होंने अपने मन पर काबू पाकर लगातार चुनौतियों का सामना करती रही और वह मुकाम हासिल कर लिया जो उन्होंने कभी सोचा भी नहीं था ।


MORAL : “अगर आप अपनी असफलताओं से परेशान हो चुके हैं और ऐसा सोच रहे हैं कि अब सब कुछ खत्म हो गया है तो आप गलत हैं। आपको ऐसे ही सफल व्यक्तियों के जीवन से सीख लेनी चाहिए। जिससे आपको पता चलेगा कि आप जिन सफल व्यक्तियों की तरह सफल होना चाहते हैं उन्होंने भी अपने जीवन में कितनी असफलताओं का सामना किया और उसके बाद वे सफल हुए”। 


आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

Tags

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Sponsors links

FREE Email Subscription