All Posts - सभी पोस्ट्स Career - कैरियर Information and Knowledge - ज्ञान की बातें

Software Engineer कैसे बनें।

आज का यह समय Digital युग की तरह प्रवेश कर रहा है और इस Digital युग में दिन –प्रतिदिन Technology भी growth करते जा रही है। जैसे-जैसे Technology growth करते जा रही है, वैसे-वैसे हमारे देश में अधिकतर students का Interest अब इस field में देखने को मिल रहा है, क्योंकि इस बेहतरीन field में करियर की संभावनाए अधिक हैं। इसी में बेहतर भविष्य के लिए सबसे ज्यादा चुनिंदा क्षेत्र की बात करी जाए तो Software Engineer काफी demanded क्षेत्रों में से एक है।

यदि आप Software Engineer बनना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको Computer से related knowledge जिसमें Program Coding, App Developing इत्यादि के बारे में जानकारी प्राप्त कराई जाएंगी। Software Engineer को Software Developer भी कहते हैं और एक Software Developer को Computer Knowledge, HTML, CSS+, JAVA SCRIPT, C, C++ आदि का ज्ञान होना आवश्यक है, जिसके माध्यम से वे Application/Software को Develop कर सकें |


1. Programming Language सीखना जरुरी :

Software Engineer बनने के लिए सबसे ज्यादा आवश्यक है कि आपको Computer Languages की बेहतरीन Knowledge होनी चाहिए। जिसमें C Language, C++, Java , Python,C Sharp इत्यादि शामिल हैं। इन्ही की मदद से Software या Application develop किया जाता है।




इसके अलावा हम आपको बता दें कि Computer Science Engineering, BCA, Bachelor of Information Technology जैसे Degree courses में भी यह सभी Languages सिखाई जाती हैं |

2. Programming Logic पर दीजिये ध्यान :

यदि आप अपने आप को एक Professional Software Developer के रूप में देखना चाहते हैं, तो इसके लिए जरूरी है कि आपको Programming Language को बेहतरीन तरीके से सीखना होगा, क्योंकि Computer में बनने वाले सभी Software में Logic लगाना होता है।

इसके लिए आपको अलग से Computer Science Engineering में Logic Building का course करना होता है, जिसकी सहायता से आप अपनी Programming Logic को Improve कर सकते हैं |

यह भी पढ़ें :

3. Bachelor Degree in Computer Application :

यह चार साल का Degree Course है। एक Software Engineer बनने के लिए सबसे पहले आपको सबसे पहले Bachelor Degree प्राप्त करनी होगी। Computer field में आप Computer Science Engineering, BCA, Bachelor of Information Technology इत्यादि जैसे Degree Course कर सकते हैं। तो इसके लिए आपको इन सब चीजों के बारे में मन लगाकर पढना होगा। तभी आप एक बेहतर सॉफ्टवेर डेवलपर बन सकते है।



4. Associate Degree in Computer Application :

इसमें ज्यादातर कंपनियां चार साल की Degree Holder को पसंद करती हैं । एक सहयोगी Degree के रूप में किसी क्षेत्र में प्रवेश स्तर की नौकरियों के लिए यह एक अच्छा विकल्प है । इस field में Students कई संबंधित क्षेत्रों में बड़ी कंपनियों को Choose कर सकते हैं, जैसे Software Engineering Technology या Software System Engineering । यह Course Software Engineering के Basic Principles, Programming Languages और Modern methods पर आधारित है।



5. Master Degree in Computer Application :

Bachelor Degree हासिल करने के बाद अगर आपको इस क्षेत्र में Experience के साथ-साथ और भी ज्यादा Professional होना है तो आप Master Degree कर सकते हैं, जिसमें Master in Computer Science (MCS), Master in Computer Application (MCA) जैसे Degree Courses शामिल हैं |

6. Softwares Develop करने की कीजिये Practice :

जब आपको Computer Language की अच्छे से knowledge हो जाए तो उसके बाद आपको Softwares बनाने की कोशिश करनी चाहिए। इससे आपकी Coding में Skills और भी ज्यादा मज़बूत होगी और समय के साथ-साथ आपको Software Develop करने के methods की जानकारी होगी।

इस क्षेत्र के लिए एक बार बात आप जरूर याद रखिये कि सिर्फ किताबी ज्ञान हासिल करना जरुरी नहीं बल्कि निरंतर practice करना भी बेहद जरुरी है, तो जितना हो सके उतनी Practice कीजिये।

7. Internship के लिए कीजिये Apply :

जब आपकी Computer Science में डिग्री हासिल हो जाए और जब आपको छोटे-मोटे Softwares develop करना आ जाए तो इसके बाद आप किसी भी कंपनी में एक Fresher के रूप Internship के लिए Apply कर सकते हैं। इससे आपको Software develop करने की Techniques और Software Development में Experience भी हासिल होगा जो आपके उज्जवल भविष्य के लिए काफी कारगर साबित होगा।


Degree Courses in Software Engineering :

  • B.E. (Software Engineering)
  • B.Sc. (Software Engineering)
  • B.Tech. (Computer Science & Software Engineering)
  • B.Tech. (Software Engineering)
  • M.E. (Knowledge Engineering)
  • M.E. (Software Engineering)
  • M.Sc. (Computer Technology)
  • M.Sc. (Software Engineering)
  • M.Tech. (Control Engineering)
  • M.Tech. (Control Systems)
  • M.Tech. (Software Engineering)
  • Ph.D. (Software Engineering)

Diploma Courses in Software Engineering

  • Diploma in Software Engineering
  • Post Graduate Diploma in Advanced Software and Network Technology

Software Engineer बनने के लिए अन्य Courses :

Software Courses Diploma in Web Hosting
Advanced Game Development Course Game Development Course
Data Bundle Course Joomla for Beginners
Database Basics Level 2 Certificate in Windows 7
Diploma in Cloud Computing Level 2 Certificate in Windows 8 OS
Diploma in Game Testing Programming and Database Course
Diploma in PC Security Programming for Beginners
Understanding Computer Virus Web Design Bundle Course
Video Creation Secrets Web Development Complete Course

Important Information :

  • Course Duration : 1 साल ।
  • Eligibility (योग्यता ) : 12th पास।
  • Career after Software Engineering : Teachers, Project Manager, Software Designers, Systems Designers, Software Programmers, Chief Technical Officer, Independent Consultants, Chief Information Officer, Information Systems Manager, Director Quality Engineering,Software Development Engineer.
  • Placement Field after Career : Communications Firms, Construction Firms, Software Publishers, Financial Institutions, Insurance Providers, Educational Institutes
    Financial Institutions, Computer Consulting Firms, Public and Private Sector Banks, Management of Companies and Enterprises, Manufacturers of Computers and Related Electronic Equipment’s.
  • Expected Salary : ₹ 4,00,000 से ₹ 25,00,000 सालाना।

Famous College for Software Engineering :

  • MOTILAL NEHRU NATIONAL INSTITUTE OF TECHNOLOGY (ALLAHABAD) 

RELATED POSTS :

यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें। हमारी ID है : blog.stayreading@gmail.com ! article पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे और आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

Tags

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Sponsors links

FREE Email Subscription