All Posts - सभी पोस्ट्स General Knowledge - सामान्य ज्ञान Health Tips - स्वस्थ रहने के उपाय Information and Knowledge - ज्ञान की बातें क्या आप जानते हैं ? खुद को बेहतर बनाने के टिप्स

Memory को तेज कैसे बनाएं !

 

दोस्तों ! क्या आपको भूलने की आदत है। आप चीजों को लम्बे समय तक याद नहीं रख पातें है। ऐसा क्यों होता है कि सारे बच्चों को एक ही टीचर पढ़ाता हैं , लेकिन उनमे से कुछ ही बच्चें Topper आतें है और कुछ ऐसे बच्चें होते हैं जो Average रह जाते है ऐसा क्यों होता है ? ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सबकी Memory एक जैसी नहीं होती है।

किसी की तेज होती है। किसी की Average रहती है और किसी की Weak । लेकिन दोस्तों क्या आपको  पता है यह सब क्यों होता है ? यह सब आपके जीवन – शैली से Related होता है। और आपके खान – पान पर निर्भर करता है। आप किस प्रकार का भोजन करते है। कैसा जीवन जी रहे हैं। अगर आपको अपनी Memory को sharp तेज बनाना है , चीजों को जल्दी याद करना है तो आपकी जीवन – शैली सकारात्मक होनी चाहिए। आइये हम इसी विषय पर चर्चा करते है कि हमें अपनी Memory को sharp बनाने के लिए क्या करना चाहिए :


 1. Dry-fruits का सेवन करे :

nuts-stayreading

आर्युर्वेद में भी बादाम और अखरोट के सेवन से फायदा बताया गया है। अगर आप सुबह उठकर चार बादाम को बारीक़ पीस कर एक गिलास दूध के साथ लगातार 3 -4 महीने पीते है तो इससे आपकी Memory में कभी सुधार होगी।



2. हरी सब्जियों का आहार में शामिल करना :

green vegetable-stayreading

अवोकाडो फल , ब्रोकोली , पालक ,पत्तेदार सब्जियां और डार्क चॉकलेट आदि को भोजन से शामिल करने से  Memory अच्छी रहती हैं।

3. सेलमन फिश खाना :

salmon-stayreading

सेलमन फिश में ओमेगा -3 की मात्रा ज्यादा होती है। यह हेल्दी दिमाग के लिए बहुत अच्छा होता है। वही वेजेटेरियन लोग ओमेगा -3 पाने के लिए फ्लेक्स सीड खाएं।

4. Meditation करे :

Meditation-stayreading


5-10 Meditation मिनट तक  करने से एकाग्रता बढ़ती है।  इससे बातो को लम्बे समय तक याद रखने में आसानी होती है। Memory को sharp बनाने के लिए सुखासन , बकासन , पादहस्तासन और हलासन जैसे आसन करना चाहिए । 

5. समय पर और पूरी तरह नींद :

sleeping-staylearnig

कहावत तो यह हैं कि जो ‘ सोया वो खोया  ‘ लेकिन दिमाग को Active रखने के लिए जरुरी है भरपूर नींद लेना। यह तनाव को तथा सेहतमंद रहने में मदद करता है। नींद दिमाग के tissues को relax करता है। इससे दिमाग अगले दिन के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाता हैं। अगर आपकी नींद पूरी न हो तो आपके दिमाग को आराम नहीं मिल पता है और आपका दिमाग अगले दिन के लिए तैयार नही हो पता है।

6. daily basis का time – table बनाना :

make timetable-stayreading

अपने रोजमर्रा के कामों का time – table बनाइए और उसे follow करिए। इससे आपका mind कही और भटेगा। जो काम आपको करना है वही होगा और सफलतापूर्वक होगा और आपकी memory में भी सुधार होगा।

7. हल्का और जल्दी पचने वाला खाना खाये :

healthy fruit-stayreading

ज्यादा गरिष्ट(जैसे :-आलू और अरवी) खाने को पचाने में ज्यादा ऑक्सीजन की जरुरत पड़ती है। ऐसे में शरीर सुस्त पड जाता है। इसलिए जरुरी है कि आप अपने भोजन में हल्के खाने का उपयोग करे क्योंकि इसको खाने से विटामिन भी मिलती है और आप लोगो के शरीर के लिए फायदा भी होगा। हल्के खाने जैसे :- मौसमी  फल मसलन , अंगूर , संतरा , सेब , पपीता , अमरुद , सुबह – सुबह एक जरूर खाएं। 10 – 12 बादाम और 1 से 2 अखरोट भी खाएं।



8. भोजन में हल्दी का इस्तेमाल करना :

Haldi-wala-doodh-stayreading

भोजन में रोज हल्दी का सेवन करने से इससे आपकी memory के लिए काफी असरदार होता है। क्योकि हल्दी में पाया जाने वाले खाद्य पदार्थ ‘करक्यूमिन’ का रोज – रोज सेवन से याददाश्त को बढ़ाने में मदद मिलती है करक्यूमिन में ऐसे गुण होते है जो आपका मूड हमेशा तरोताजा रहता है । और आपके memory को sharp बनाता है।

9. नारियल का तेल :

nariyal ka tel-stayreading

अगर आप चीजों को बहुत जल्दी भूल जाते हो तो आपको नारियल का तेल का इस्लेमाल करना चाहिए। नारियल का तेल का आपके सिर को ईंधन देता है और आपके Memory को sharp बनाता है। इसलिए आप चाहे तो खाने में इस्तेमाल करले या फिर आप खाने में इस्तेमाल नहीं कर सकते तो नियमित रूप से अपने बालों की मालिश करिए।


10. ज्यादा – से – ज्यादा पानी पीना :

water-stayreading

हमारे मस्तिष्क का 85 फीसदी भाग पानी से बना हुआ है जिससे यह स्पष्ट है कि पानी की कमी मस्तिष्क की कोशिकाओं में सिकुड़न पैदा कर सकते हैं. शोध के मुताबिक पानी की कमी मस्तिष्क की कोशिकाओं के साथ-साथ एकाग्रता और याददाश्त को भी प्रभावित करती है. दिन-भर में 6 से 8 ग्लास पानी कम से कम जरूर पीना चाहिए.


यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें। हमारी ID है :blog.stayreading@gmail.com ! article पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे और आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

Tags

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Sponsors links

FREE Email Subscription