Successful Peoples

शाहरुख़ खान : दिल्ली की गलियों से निकलकर कैसे बने King Khan !

आइए दोस्तों ! बॉलीवुड के महानायक शाहरुख़ खान के जन्मदिन दिवस के मौके पर उनके जीवन संघर्ष एवं सफलताओं के बारे में बात करने जा रहे हैं। ‘बादशाह खान’, ‘किंग ऑफ बॉलीवुड’, ‘किंग खान’, ‘रोमांस किंग’ जैसे तमाम नामों से पहचाने जाने वाले शाहरुख खान आने वाले 2 नवंबर को 52 साल के हो जाएंगे। दो दशकों से भी अधिक समय से दर्शकों के दिलों पर राज कर रहे शाहरुख ने वर्ष 1989 में टीवी शो ‘फौजी’ से अपने करियर की शुरुआत की थी। 

हिन्दी फिल्म जगत में उनकी पहली फिल्म ‘दीवाना’ जो 1992 में आई थी, जिसमें उनके साथ मुख्य भूमिका में दिव्या भारती और ऋषि कपूर भी थे।  ‘दीवाना’ बॉक्स ऑफिस पर एक बड़ी हिट साबित हुई थी और शाहरुख को फिल्म में अपने शानदार अभिनय के लिए ‘फिल्मफेयर फॉर बेस्ट मेल डेब्यू’ का पुरस्कार मिला था।

साल 1993 में आई ‘डर’ और ‘बाजीगर’ में उनकी खलनायक की भूमिका को भी दर्शकों ने खूब सराहा था। इसके बाद शाहरुख अपने अभिनय कौशल की छटा बिखेरते हुए शोहरत की सीढ़ियां चढ़ते गए और पीछे मुड़कर नहीं देखा। फिल्मकार यश चोपड़ा के साथ की उनकी सभी फिल्में ‘दिल तो पागल है’, ‘दिल से’, ‘वीर जारा’, ‘जब तक है जान’ बड़ी हिट रहीं और बॉलीवुड में शाहरुख को ‘King of Romance’ कहा जाने लगा।


बचपन की एक बात :

shahrukh

बचपन में जब कोई टीचर शाहरुख़ से यह पूछता कि उन्हें बड़ा होकर क्या बनना है तो शाहरुख़ कहते कि “मैं बॉलीवुड का स्टार बनूँगा ” और यही बात उन्होंने  अपनी मम्मी से भी पूछी तो उनकी मम्मी कहा करती थी कि  “अगर मेरे शाहरुख़ को लगता है की ऐसा होगा, तो वह होगा.” शाहरुख़ के सपनो पर जितना उनके माता-पिता का भरोसा था उतना उनके टीचर का नहीं था। 



शाहरूख की पढ़ाई :

shahrukh khan school-stayreading

शाहरूख खान की शुरूआती पढ़ाई St. Columba’s School, दिल्‍ली से हुई थी। उन्‍होंने Graduation पूरी करने के लिए Hansraj College में Admission लिया लेकिन उनका ज्‍यादातर समय Delhi Theatre Action Group में बीतता था । इसके बाद उन्‍होंने Jamia Millia Islamia से Mass Communication की पढ़ाई शुरू तो की लेकिन अपने अभिनय करियर को आगे बढ़ाने के लिए उन्‍होंने यह छोड़ दिया था ।

वर्ष 1984 में हुई गौरी से पहली मुलाकात :

gauri and shahrukh

दिल्ली में पले बढ़े शाहरुख ने गौरी को वर्ष 1984 में एक पार्टी में पहली बार देखा था और उस वक़्त शाहरुख़ 18 साल के थे। गौरी को देखते ही शाहरुख के दिल में कुछ कुछ होने लगा और उस वक्त गौरी केवल 14 साल की थीं।



शुरू में अपने शर्मीले स्वभाव के कारण शाहरुख उनसे कुछ कह न सके, लेकिन वह हर उस पार्टी में जाते जहां गौरी के आने की उम्मीद होती थी। कुछ समय बाद शाहरुख ने हिम्मत जुटाकर गौरी का फोन नंबर ले लिया। फिर क्या था दोनों की बातचीत वही से शुरू हो गई। वह गौरी को Impress करने के लिए , “गोरी तेरा गांव बड़ा प्यारा…” गाना भी गाया करते थे।

जब गौरी ने कर लिया था शाहरुख़ से ब्रेकअप :

gauri and shahrukh-stayreading

शुरुआत में शाहरुख को यह अच्छा नहीं लगता था कि गौरी दूसरों से बात करे और उनका बाल खुले रखना भी शाहरुख़ को पसंद नहीं था। वह छोटी-छोटी बात पर गौरी से लड़ने लगते थे। गौरी उनकी बातों से बेहद परेशान हो चुकी थीं।

इसलिए उन्होंने शाहरुख से बात करनी बंद कर दी और उन्हें दिल्ली में छोड़ अपने दोस्तों के साथ वह मुंबई चली गईं। जब शाहरुख को यह पता चला तो वह भी मुंबई चले गए और अपने दोस्तों के साथ गौरी की तलाश करने में जुट गए। Finally उनको वह मुंबई के Aksa Beach पर मिलीं जहां वह एक दूसरे को देखते ही रोने लगे और तभी उन्होंने शादी करने का फैसला भी कर लिया।

अपना प्यार हासिल हुआ :

gauri and shahrukh marriage

बॉलीवुड में बड़ी सफलता हासिल करने वाले किंग खान अपनी निजी जिंदगी में भी किंग साबित हुए। उन्होंने बॉलीवुड में अपना करियर शुरू होने से पहले वर्ष 1991 में गौरी से शादी कर ली थी, जिनके साथ वह लंबे समय से प्रेम संबंधों में थे।        



शाहरुख और गौरी की जोड़ी एक मिसाल :

sharukh and gauri couple-stayreading

शाहरुख की पत्नी गौरी खान ने अपनी एक अलग और खास पहचान बनाई हुई है।वैसे तो Film Industry में वे Producer के तौर पर काम कर चुकी हैं और साथ के साथ Interior Designer के तौर पर मशहूर हैं। फिल्मी दुनिया के सबसे सफल सितारों में से एक शाहरुख खान की प्रेम कहानी भी कम फिल्मी नहीं है। पहले प्यार फिर शादी और इतने लम्बे समय का प्यार भरा साथ जो बॉलीवुड में कुछ ही महीनों में ही रिश्ते टूट जाते हैं और वहीँ शाहरुख और गौरी की जोड़ी एक मिसाल है। 

करियर की शुरुआत :

shahrukh in fauji

शाहरूख के करियर की शुरूआत फौजी Serial से हुई। उनके फिल्‍मी करियर की शुरूआत फिल्‍म ‘दीवाना’ से हुई थी जिसके लिए उन्‍हें सर्वश्रेष्‍ठ नवोदित अभिनेता का फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार भी मिला था। इसी फिल्‍म ने शाहरूख को हिन्‍दी फिल्‍म इंडस्‍ट्री में स्‍थापित कर दिया । इसके बाद शाहरूख ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और वे लगातार सफलता की सीढि़यों पर चढ़ते गए।

DDLJ

उसके बाद वर्ष 1995 में आई फिल्म “दिल वाले दुल्हनिया ले जायेंगे ” जो Box Office में Superhit साबित हुई, इस फिल्म ने कई Records बनाये । इसमें शाहरुख़ को सफल अभिनय के लिये फिल्मफेयर अवार्ड्स मिला ।

kuch kuch hota hai-stayreading

वर्ष 1998 में फिल्म “कुछ-कुछ होता है” भी हिट फिल्म साबित हुई। इसके लिए शाहरुख़ को बेस्ट एक्टर का पुरस्कार भी मिला।

kabhi khushi kabhi gham-stayreading

वर्ष 2001 में शाहरूख खान ने “कभी खुशी कभी गम” में काम किया जो एक पारिवारिक फिल्म थी और फिर बाद में अशोका, देवदास जैसी हिट फिल्मों के लिए इन्हे Best Actor का खिताब मिला।

बॉलीवुड में शाहरुख़ की सबसे हिट जोड़ी :

shahrukh and kajol-stayreading

बॉलीवुड में वैसे तो शाहरुख की लगभग सभी बड़ी हीरोइनों के साथ कैमेस्ट्री बेमिसाल रही, लेकिन ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ से लेकर ‘दिलवाले’ तक काजोल के साथ उनकी जोड़ी हमेशा बड़े पर्दे पर हिट साबित हुई है। यह अब तक की सबसे हिट जोड़ी है। शाहरुख ने अपनी बेहतरीन अदाकारी के लिए तमाम पुरस्कार हासिल किए, जिसमें 14 फिल्मफेयर अवार्ड शामिल हैं। 

शाहरूख के बारे में कुछ ऐसी चीज़ें जो शायद कम ही लोग जानते होंगे :

shahrukh khan top actor-stayreading

1. आज शाहरूख खान हिन्‍दी फिल्‍मों में सबसे ज्‍यादा चर्चित नाम है। आज फिल्‍में सिर्फ उनके नाम पर चलती हैं। उनका नाम इंडस्‍ट्री के “A” Listers अभिनेताओं की सूची में शामिल है।

king of romance-stayreading

2. बाजीगर, डर, अंजाम जैसी फिल्‍मों में शाहरूख ने अपने अभिनय से सभी को अपना दीवाना बना  दिया था  और अपने किरदार को बखूबी निभाया तो वहीं दिलवाले दुल्‍हनियां ले जाएंगे, परदेस, दिल तो पागल है, कुछ कुछ होता है, मोहब्‍बतें जैसी फिल्‍मों ने उन्‍हें इंडस्‍ट्री का ‘रोमांस का किंग’ बना दिया।

shahrukh khan followers-stayreading

3. Los Angeles Times के मुताबिक शाहरूख दुनिया के सबसे बड़े Movie Star हैं। उनके प्रशंसकों की संख्‍या भारत के साथ साथ विदेशों में भी काफी ज्‍यादा है। वे बॉलीवुड के ऐसे अभिनेता हैं जिनकी विदेशों में Fan Following सबसे ज्‍यादा है और उनकी फिल्‍में विदेशों में सबसे ज्‍यादा पसंद की जाती है ।

busy shahrukh-stayreading

4. शाहरूख अपनी फिल्‍मों के लेकर बहुत मेहनत करते हैं। वे पूरे दिन में मात्र 3 से 4 घंटे की ही नींद लेते हैं और यही कारण है कि इतने लंबे समय से वे इतने Top पर हैं।

shahrukh khan award-stayreading

5. शाहरूख के घर की अलमारियां पुरस्‍कारों से भरी पड़ी हैं। उन्‍हें उनके फिल्‍मी करियर के दौरान तो कई पुरस्‍कार मिले ही, इसके अलावा भी कई पुरस्‍कार मिले। वे फिल्‍मफेयर पुरस्‍कारों में 30 बार नामांकित हो चुके हैं जिनमें से 14 बार यह पुरस्‍कार हासिल किया है और इसमें भी 8 बार सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता के तौर पर यह पुरस्‍कार हासिल किया है। 

The renowned actor Shri Shah Rukh Khan receives the Padma Shri award from the President Dr. A.P.J. Abdul Kalam in New Delhi on March 28, 2005.

6. फिल्‍मों में उनके योगदान के लिए भारत सरकार की तरफ से उन्‍हें पद्मश्री पुरस्‍कार से भी सम्‍मानित किया गया है तो वहीं फ्रांस सरकार ने उन्‍हें ‘ओरड्रे डेस आर्ट्स एट डेस लेट्रेस’ और उनके सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान ‘लीजन डी ऑनर’ नामक पुरस्‍कार से भी नवाजा है।

shahrukh documentry-stayreading

7. शाहरूख के ऊपर Documentry भी बन चुकी है जिनका नाम है- ‘द इनर एंड आऊटर वर्ल्‍ड ऑफ शाहरूख खान’ और ‘लिविंग विद द सुपरस्‍टार-शाहरूख खान’।

 

दुनिया के दूसरे सबसे अमीर अभिनेता  :

www.hdnicewallpapers.com

शाहरुख़ को पूरी दुनिया का सबसे ज्यादा पैसा चैरिटी / दान / सोशल वर्क करने के लिए UNESCO आवर्ड मिला है, और पूरी दुनिया के सबसे ज्यादा अमीर में दुसरे स्थान पर है उनकी NET WORTH 600 MILLION है, जबकि शाहरुख़ की पहली कमाई 50 रूपए थी जो सिनेमा में टिकेट बेच कर हुई थी ! वो बॉलीवुड हीरो के अलवा एक अच्छे बिजनेसमैन भी हैं , इनकी RED CHILLIES VFX कंपनी भारत की सबसे बड़ी ग्राफ़िक्स कंपनी है !


आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment