All Posts - सभी पोस्ट्स General Knowledge - सामान्य ज्ञान Health Tips - स्वस्थ रहने के उपाय Information and Knowledge - ज्ञान की बातें Self Improvement खुद को बेहतर बनाने के टिप्स

हमेशा सकारात्मक कैसे सोचें ?

 

जब भी हम “पॉजिटिव” या “सकारात्मक” शब्द के बारे में सोचते हैं तो हम में से अधिकांश के मन में “हैपी” या “प्रसन्न” शब्द का ध्यान आता है। लेकिन प्रसन्नता ही एकमात्र सकारात्मकता नहीं है। जीवन में सकारात्मक होने के बहुत से तरीके हैं और यह तब भी हो सकता है जब आप दुख, क्रोध या कठिनाइयों का सामना कर रहे हों।आप अपने जीवन में  कितने Healthy और Wealthy है ये निर्भर करता है आपकी जीवनशैली पर। आपकी जीवनशैली आपके personality को दिखाता है। आपके जीवनशैली में हर वो क्रिया आती है जो आप दिन – प्रतिदिन कर रहे है जैसे :खाना, सोना, जागना, मनोरंजन करना, एक्सरसाइज करने से लेकर पहनावे तक सब कुछ शामिल है जो हमारी जिन्दगी की दिशा और दशा दोनों तय करते है।

 

आजकल लोग अपने कामों में इतनी व्यस्त रहते है कि खुद के लिए समय ही नहीं निकल पाते है जिसकी वजह से वह अकेलेपन, कैंसर, डिप्रेशन, हार्ट डिजीज,  स्ट्रेस, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, आँखों में दिक्कत, सर दर्द और Depression जैसी समस्याएँ के चपेट में आ जाते है। उनकी सोचने समझने की शक्ति पूरी तरह से बदल जाती है। इन सब समस्याओं से लड़ने के लिए लोग दवाइयों पर निर्भर हो गए है। लेकिन उनको पता नहीं है कि जो दवाई वो ले रहे है वो उनके Future के लिए बहुत हानिकारक साबित होगी। इसलिए दवाइयां खाने की जगह अपनी जीवनशैली को सकारात्मक बनाये और अपने जीवन को रोगमुक्त बनाये।


 

आइए हम आपको बताते है अपने जीवन सकारात्मक जीवनशैली कैसे अपनाए और जीवन इसके फायदे क्या है :




  • खुश रहें :

    smile-stayreading

ऐसा कहां जाता है कि अगर आप अपने daily लाइफ में खुश है तो आपके आधे problems वैसे ही खत्म हो जाते है। खुश रहने से आपका Depression भी कम होता है।  आपके खुश होने की वजह से आपके साथ रहने वाले लोग भी आपसे खुश रहेंगे और कुछ हद तक उनका भी तनाव कम होगा। कोई इंसान किसी तनाव से ग्रसित व्यक्ति के पास नहीं जाता है। हमेशा वो खुद को अच्छा महसूस करवाने वाले इंसान के पास जाएगा, इसलिए आपको हमेशा खुश और मुस्कुराते रहना चाहिए

 

  • Proper नींद और आराम करें :

    sleeping2-stayreading

आजकल के व्यस्त जीवन में लोग ना ही Proper नींद ले पाते है और न आराम करते है। लोग अपने office से या काम करके घर वापिस आते है तो वह अपना थकावट कम करने तथा Refresh होने के लिए moblie का इस्तेमाल / Tv देखने लग जाते है जिसकी वजह से आँखों की रोशनी तथा स्मरण शक्ति पर बुरा प्रभाव पड़ता है। पुरे दिन की भागादौड़ी  के बाद एक अच्छी नींद दुबारा उर्जा कोएकत्रित करती है। कम सोने या देर से सोने से उदासी, चिडचिडापन, तनाव और ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। इसलिए समय पर सोये समय पर उठे। ये क्रिया आपके शारीरक समस्याओं को ठीक करने में काफी मदद करती है।


 

  • संतुलित खाना खाएं :

    balanced-diet-stayreading

अगर आप संतुलित भोजन खा रहे हैं तो आपको सेहत से सम्बन्धी कोई भी समस्या नहीं होती है। लेकिन आजकल की बदलती lifestyle लोगो के भोजन में भी बहुत परिवर्तन लाई है। लोग जंक फ़ूड की तरफ काफी आकर्षित हो रहे है। लगातार जंक फ़ूड का सेवन कर रहे है यह जानते हुए कि यह खाना मतलब रोगों  को बुलावा देना है। जंक फ़ूड खाने से मधुमेह और मोटापे की समस्या होती है। इसलिए जंक फ़ूड को Avoid करे हुए संतुलित भोजन करें हुए अपने जीवन को सकारात्मक बनाए।



 

  • योगासन करे :

    yoga-stayreading

योग करने से आपकी ज्यादातर समस्या हल हो जाती है। शरीर को चुस्त दुरुस्त रखने के लिए , फेफड़ो को मजबूत, मन को शांत, सकरात्मक रहने और आलसपन को दूर करने के लिए योग और मैडिटेशन काफी जरुरी हैं।  साथ ही मोटापे और ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए भी योग लाभदायक है। ये आपके मन को शांत करता है आपके स्मरण शक्ति को बढ़ाता है। और आपका काम सफलतापूर्वक होता हैं।

 

  • धूमप्रान तथा एल्कोहॉल का सेवन न करे :

    SMOKING-AND-DRINK-stayreading

धूमप्रान तथा एल्कोहॉल का सेवन करने से क्या नुकसान होता है ये सब आप लोगो जानते ही है। इसके कारण साल में हजारों के करीब लोग जान गवाते है। इसके वजह से लोगों का दिमाग अच्छे से नहीं चल पाता है। शराब का सेवन करने से सोचने समझने की क्षमता कम होने लगती है इसलिए धूमप्रान तथा एल्कोहॉल का सेवन न करे और अपने जीवन को स्वस्थ बनाये।


 

  • आत्मविश्वाशी बनें :

    Woman celebrating her goals. Winning concept.

खुद पर विश्वास करना, खुद के काबिलियत को पहचानना जीवन का महत्वपूर्ण काम है। अगर आपको खुद पर विश्वास तथा भरोसा है तो आपको दुनिया की कोई भी ताकत नहीं हारा सकती है। कोई भी ऐसा कार्य नहीं होगा जो आप नहीं कर सकते है। जीवन शैली को सकारात्मक करने के लिए जरुरी है की आप आत्मविश्वाशी बनें और अपने जीवन हो।

  • अपने मन को शांत रखें :

    man ko shant krna-stayreading

जब भी आप परेशान अथवा अशांत हों, अपने शरीर की ऊर्जा को refresh करने का नया रास्ता ढूंढे | बगीचे में टहलने जाइये, घर का कबाड़ निकालिये, व्यायाम करिये, अपने पेड़ -पौधों की देख -रेख करिये। .. कुछ भी करिये, लेकिन शांत रहिये ! चाहे आपके आस-पास कुछ भी हो रहा हो, आप अपने लाइफ को अच्छे से enjoy करें खुद को शांत रखे ।

सकारात्मक सोच :

Positive-Thinking-stayreadingयदि हम ये ठानकर चलें कि आज दिनभर हम जो भी सोचेंगे, अच्छा ही सोचेंगे तो निश्चित ही हमारा दिन अच्छा जाएगा। यही प्रयोग हम सप्ताहभर के लिए भी कर सकते हैं, उसके बाद देखिए आपके जीवन में क्या परिवर्तन आता है।

स्वस्थ जीवनशैली के फायदे :

  • तनाव को काम करता है :

    Depression-stayreading

आपकी जीवनशैली अच्छी है तो आपका तनाव भी काम होगा। आप अपने कार्यों को अच्छे से तथा समय पर कर पाएंगे। इससे मनोवैज्ञानिक शक्ति मजबूत होती है और मानसिक स्वास्थ्य में वृद्धि होती है ।



 

  • सकारात्मक सोच को उत्पन्न करता है :

    positive thinking-stayreading

जो व्यक्ति सकारात्मक सोच अपनाता है उनका चीजो के प्रति नजरिया हमेशा सकरात्मक रहता है जो किसी भी क्षेत्र में सफलता के लिए सबसे जरुरी है। सकारात्मक सोच से आपको हर जगह सफलता मिलती है।


  • बीमारियों से बचता है :

    bimari se bachna-stayreading

आपकी जीवनशैली सकारात्मक है तो आप किसी भी बीमारी के चपेट में नहीं आ सकते है। यह इंसान में रोग प्रतिरोधात्मक शक्ति को बढाती है जो उसे बीमारियों से बचाती है।

 

  • आत्मविश्वास में बढ़ोतरी :

    selfconfidence2-stayreading

आपकी जीवनशैली सकारात्मक है तो आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। यह सामाजिक, मानसिक और शारीरिक रूप से फिट रखता है। जिससे व्यक्ति आत्म निर्भर बनता है ।



 

  • नींद और स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता हैं :

    selconfidence2-stayreading

जीवन में सकारात्मक सोच का महत्व काफी अधिक होता है हाल ही में हुए एक अध्ययन में अध्ययनकर्ताओं ने पाया कि नकारात्मक सोचने से विभिन्न तरह की स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं जिसके कारण व्यक्ति बहुत सी बीमारियों की चपेट में आ जाता है। लेकिन सकारात्मक सोचने से स्वास्थ्य बेहतर होता है और तनाव, डिप्रेशन और अनिद्रा की समस्या नहीं होती है।


यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें। हमारी ID है : blog.stayreading@gmail.com ! article पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे और आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

Tags

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Sponsors links

FREE Email Subscription