Amazing Facts

आइए जानते हैं हकीकत और मिथक के बारे में !

आइए दोस्तों ! आज हम आपको बताते हैं हकीकत और मिथक के बारे में। अब आप यह सोच रहे होंगे कि इसमें ऐसा क्या होगा।  दरअसल लोगों के दिमाग में ऐसे कई मिथक पनप रहे होते हैं और वह उन्हें अपनाकर अपना जीवन यापन कर रहे होते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए हकीकत और मिथक में एक बड़ा अंतर लाएं हैं जो आपके अंदर हकीकत और मिथक के अंतर को प्रदर्शित करेगा  !


1. कार्बोहाईड्रेट मोटापा बढ़ाने में सहायक है :

यह बात सही है अगर आपको अपना वजन घटाना है या वजन नहीं बढ़ाना है तो आपको कार्बोहाईड्रेट को कम से कम खाना चाहिए। लेकिन सभी कार्बोहाईड्रेट नुकसानदायक नहीं होते हैं। बाजार में बिकने वाले तैयार खाद्य पदार्थ में पाए जाने वाले रिफाइंड कार्बोहाईड्रेट सेहत के लिए अच्छे नहीं होते लेकिन साबूत खाद्य पदार्थ सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं।



2. पानी ज्यादा पीने से वजन घटता है :

इसका सच से कोई लेना देना नहीं है। पानी कितना भी अधिक पीने से वजन कम नहीं होता। बस यह है कि पानी ज्यादा पीने से आपको लम्बे समय तक भूख  नहीं लगेगी। 

3. फ्रूट जूस फायदेमंद होते हैं :

इसमें हकीकत यह है कि फ्रूट जूस में चीनी की मात्रा अधिक होती है और उसमे फाइबर नहीं होता। इसलिए जूस की जगह आप फल ही खाएं। 

4. दोपहर व रात में स्नैक्स खाना नुकसानदायक है :  



स्नैक्स जैसी चीज़ों से बेहतर है कि आप इस वक़्त फल ,सब्ज़ियां आदि से अपनी भूख मिटा सकते हैं क्योंकि स्नैक्स जैसी तली भुजी आपके शरीर के लिए नुकसानदायक है। 

5. चॉकलेट सेहतमंद है :

यह बात सच है लेकिन चॉकलेट उस समय फायदेमंद है , जब चॉकलेट कम से कम Processed Dark Chocolate हो। 


आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment