All Posts - सभी पोस्ट्स Career - कैरियर Information and Knowledge - ज्ञान की बातें

RJ (Radio Jockey) कैसे बनें।

RJ यानी Radio Jockey का काम सिर्फ Radio shows करना ही नहीं होता बल्कि उनके इस Field में Music Programming, Story Writing, Radio Advertising करने से लेकर Audio Magazine और Documentary भी पेश करने होते हैं। अगर आपको भी लोगों से बातें करना और उनकी दिलचस्प बातें सुनना पसंद है तो आप इस क्षेत्र में अपने Talent की मदद से अच्छी Income source generate कर सकते हैं।

Radio Channels के आ जाने से जिस तरह से इस क्षेत्र में करियर की संभावनाएं बढ़ी हैं, इसके चलते युवाओं को यह क्षेत्र भी काफी ज्यादा पसंद भी आने लगा है। इसके अलावा हम आपको बता दें कि एक Radio Jockey की job timing हमेशा fix नहीं रहती है। इसके लिए आपको दिन या रात कभी भी Show Host करने के लिए Ready रहना होगा। तो आइए इस क्षेत्र को और भी ज्यादा गहराई से जानते हैं और जानते हैं कि किस तरह से आप इसमें अपना करियर बनाकर अपना भविष्य संवार सकते हैं। 


Radio Jockey बनने के लिए जरुरी बातें :


1. Radio Jockey के लिए Creative होना है जरुरी :

हम आपको बता दें कि एक Radio Jockey को जरूरत पड़ने पर पत्रकार की भूमिका भी निभानी पड़ सकती है। इसके लिए आपको देश−विदेश में होने वाली गतिविधियों की जानकारी होती रहनी चाहिए और इसी के साथ-साथ अपने देश और शहर की गतिविधियों के बारे में भी पता होना चाहिए।

इसी के साथ जैसा कि हमने आपको बताया कि एक RJ को Script Writing की Skill होनी जरुरी है ताकि वह Upcoming Show की script लिख सकें । इसके लिए अपने Show को और भी दिलचस्प बनाने के लिए आपको दिलचस्प अंदाज के साथ लिखना भी आना जरुरी है और लिखने के बाद उसे उतने ही शानदार अंदाज के साथ Entertain करना करना भी बेहद जरुरी है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके और आपके शो के इस अंदाज़ को पसंद करें।

2. Sense of Humor भी है जरूरी :

यह तो आप इस बात से वाकिफ होंगे ही कि Boring Acting या Hosting कौन पसंद करता है? इसलिए एक RJ के अंदर Good Sense of Humor होना जरूरी है। ताकि वह अपने Show को दिलचस्प बना सकें। एक RJ को आम लोगों से लेकर Celebrities से बातचीत करना होती है लिहाजा इसके लिए आपकी Communication Skill अच्छी होनी चाहिए, ताकि आप अपनी बात को सरल और बेहतरीन way में कह सकें।

3. बेहतरीन आवाज़ का अपना ही महत्त्व है :

देखिये ! हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि खराब आवाज होना ऐसा कुछ भी नहीं होता। खराब आवाज़ होने की वजह आपका Nervous और Low Communication Skill हो सकती है। अगर आपके साथ भी ऐसी कुछ दिक्कत है तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है आप अपनी अच्छी ट्रेनिंग लेकर अपनी आवाज़ को एक बेहतरीन स्तर का बना सकते हैं।




रेडियो में आवाज का ऐसा Important role होता है जिस पर आपको खरा उतरना बेहद जरुरी होता है। इसके लिए तीन चीजों पर ध्यान देना बहुत ही जरूरी है।जैसे : क्या बोलना है, किस way में बोलना है और कितना बोलना है यानी Valuable speaking।

4. Way of Talk को Standard form में रखें :

एक RJ के तौर पर आपको अपना Communication एक Standard way में रखना है और आप क्या बोल रहे हैं उस पर भी ध्यान देना बेहद जरुरी है क्योंकि आवाज़ को सिर्फ सामने वाला Guest ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया सुन रही होती है। एक छोटी सी गलती आपके लिए तकलीफदेह भी हो सकती है। इसलिए अपने आप को इस क्षेत्र के लिए इस कदर Prepare कीजिये ताकि आपकी दूसरों तक सही way में पहुंचे।

कई बार हम अपने माहौल से इस कदर प्रभावित होते हैं कि एक खास तरीके को पकड़कर हर जगह पर वैसे ही बोलने लगते हैं और कई बार ऐसा भी होता है कि जो हम बचपन से जिस way में बोलते आ रहे हैं और वही आगे चलकर हमारी आदत बन जाती है, तो इन सब चीज़ों पर Improvement करना बेहद जरुरी है।

यह भी पढ़ें :

5. अपनी आवाज़ का अभिनेता बन जाईये :

Modulation हमारी ध्वनि का एक Important process है। यह हमारे बोलने के अंदाज में शामिल है। बस आपको जरूरत है, इसे बाहर लाने की। कहने का तात्पर्य यह है कि आपको जो भी script दी जाए उसे उसके Mood के हिसाब से पढ़िए, Modulation अपने आप आ जाएगा।समय के साथ-साथ अपने Mood को भी कायम बनाएं रखें और मन ही मन यह ठान लीजिये कि बोलते समय आप एक अभिनेता हैं और अपनी आवाज के साथ अभिनय कर रहे हैं।

6. भाषा पर सही पकड़ होनी चाहिए :

भाषा पर पकड़ बनाकर रखना एक Radio Jockey के लिए बेहद Important Role होता है । फिर वह भाषा चाहे English, Hindi या फिर कोई भी क्षेत्रीय भाषा हो । बस याद रखिये ! आप जिस भी भाषा में बोल रहे हैं, आपके शब्दों का उच्चारण सरल व स्पष्ट होना चाहिए। बोलते समय अपनी Lip Sound जैसी गलतियों से दूर रहिये। आपके बोलने में पढ़ने जैसा भाव बिलकुल भी नहीं आना चाहिए। आप जो भी बोल रहे हैं वह पूरा Confidence के साथ बोलै जाना चाहिए।



7. बोलते वक़्त माइक की सही दूरी भी है जरुरी :

आपने TV में कई Show देखें होंगे, वहां आपने यह देखा होगा कि कलाकार माइक से कितनी दूरी पर रहकर बातें करते हैं । अब सवाल यह उठता है कि माइक को अपने से कितनी पर होना चाहिए ताकि एक Radio Jockey अपने भावी शब्दों को Public तक एहसास करा सके। अक्सर इसी बात से लोग अंजान बनकर माइक को पास लाकर ऐसे बोलते हैं जैसे वे उस माइक को खा जाने की फिराक में रहते हैं।

माइक को मुंह के ज्यादा करीब लाने से Blow व Lip Sound जैसी problems हो सकती हैं। ऐसी Situation में एक RJ अपनी Audience के साथ सही से तालमेल नहीं बैठा पाएगा। इसलिए माइक को सही दूरी पर रखना बेहद जरुरी है, तभी आपकी आवाज का बेहतरीन प्रभाव आपकी Audience तक पहुंचेगा।

8. पढ़ने की आदत बनानी है जरुरी :

Radio Jockey के लिए पढ़ना बेहद जरूरी है। आप जितना पढ़ेंगे, आपकी Reading Skill उतनी ही Improve होती चली जाएगी। क्योंकि Radio Jockey सिर्फ एक क्षेत्र से सम्बंधित बातें नहीं करता बल्कि वह सभी क्षेत्र से सम्बंधित अपनी बातों को रखता है जिसमे समाज की हर अच्छाई और बुराई, Road Traffic, मौसम की जानकारी, प्यार-मोहब्बत की बातें, करियर से सम्बंधित जरुरी सूचना इत्यादि पर पर अपने Entertaining way में राय देता है, जिसे Audience सबसे ज्यादा पसंद करती है।




इस तरह से वह अपने Audience के बीच तमाम जानकारियों के साथ-साथ एक खुशनुमा माहौल बनाये रखता है, जो की एक Radio Jockey के लिए बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती है। इसके लिए एक बेहतरीन Radio Jockey को अपनी Up-to-date रहना बेहद जरुरी है और Up-to-date रहने के लिए बेहतरीन Reading Skill का होना भी उतना ही जरुरी है। ऐसा तभी होगा जब आप Magazines पढ़ेंगे, News पर ध्यान दें और Socialize रहेंगे।


Radio Jockey के अन्य महत्वपूर्ण गुण :

  • सोच समझ कर बोलें।
  • हर सवाल का जवाब सही व मजाकिया तरीके से दें।
  • साकारात्मक सोचें और बोलें।
  • गानों और फिल्मों से हमेशा Up to Date रहें।
  • साफ़ बोले और हर शब्द का सही उच्चारण करें।
  • काल्पनिक बनें।
  • अपनी बात कहने का तरीका विकसित करें।
  • दुसरो को ध्यान से सुनें।
  • रचनात्मक बनें।
  • न्यूज़ से हमेशा Update रहें।

Famous RJ’s of India :

1. RJ Siddharth Kannan
Radio channel : 104.8 FM
Famous Show : Chat show with Sid K

2. RJ Naved
Radio channel : Radio Mirchi 98.3 FM
Famous Show : Mirchi Murga
Work : Appeared as a guest in many seasons of Bigg Boss, She trained Vidhya Balan for playing the role of RJ for “Lage Raho Munna Bhai” movie.

3. RJ Malishka
Radio channel : Red FM 93.5
Famous Show : Morning Number 1

4. Salil Acharya
Radio channel : Radio City 91.1
Work: Bollywood debut in Awarapan and Aashiqui 2

5. RJ Archana Pania
Radio channel : Radio City 91.1
Famous Show : Kasa Kai Mumbai

6. RJ Balaji
Radio channel : 92.7 Big FM
Famous Show : Take it Easy

7. RJ Raunac
Radio channel : Red FM 93.5
Famous Show : Main Baua Bol Raha Hoon

8. RJ Nitin
Radio channel : 104 FM
Famous Show : Khurafati Nitin

9. RJ Anurag Pandey
Radio channel : 104 FM & also was works with All India Radio in Indore, 94.6 Win FM, 93.5 Red FM, Channel 4 FM Dubai and World Space Radio.
Famous Show : Picture Pandey

10. RJ Sayema
Radio channel : Radio Mirchi 98.3 FM
Famous Show : Purani Jeans


Courses  :

  • DIPLOMA IN RADIO PROGRAMMING AND BROADCASTING MANAGEMENT.
  • DIPLOMA IN RADIO PRODUCTION AND RADIO JOCKEY.
  • POST GRADUATE DIPLOMA IN RADIO AND BROADCAST MANAGEMENT.
  • CERTIFICATE COURSE IN RADIO JOCKEYING.

यह भी पढ़ें :

Important Information :

  • Course Duration : 1,2,3 या 4 साल (कोर्स पर निर्धारित) ।
  • Eligibility (योग्यता ) : 12th पास या Graduate ।
  • Placement Field after Radio Jockey : Software Producing Company, Anchoring or Host Fields,  All India Radio, Radio Stations इत्यादि  ।
  • Career after Radio Jockey : Host/Anchor, RJ.
  • Expected Salary : ₹ 2,00,000 से 60,00,000 सालाना।

Institute & University for Radio Jockey : 


RELATED POSTS :

  • Software Engineer कैसे बनें।

    यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें। हमारी ID है : blog.stayreading@gmail.com ! article पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे और आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

    Happy Reading !

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Sponsors links

FREE Email Subscription