Motivational Books

चेतन भगत की प्रसिद्ध किताबें !

चेतन भगत उन महान लेखकों में से एक हैं जो दुनियाभर में अपने किताबों , लेख व उपन्यास से प्रसिद्ध हैं। इनकी इस कला ने दुनियभर में जादू बिखेर रखा है। इसी वजह से आज इनकी हर-एक किताब सबसे ज्यादा बेची जाने वाली किताबों में से एक है। इनकी किताबें प्रकाशित होने से पहले ही लोगों के अंदर उस किताब को पढ़ने के लिए एक अलग ही उतावलापन देखने को मिलता है। चेतन भगत का जन्म 22 अप्रैल 1974 को हुआ था।

इनकी प्रारंभिक शिक्षा धौला कुआं, नई दिल्ली के सेना पब्लिक स्कूल (1978-1991) में हुई। इसके बाद उन्होंने अपनी आई.आई.टी. (1991-1995) पूरी करने के बाद भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद से पोस्ट-ग्रेजुएट की डिग्री प्राप्त की। तो आज हम आपको बताएंगे की किस तरह से चेतन भगत को लिखने का शौक पड़ा और इनकी प्रमुख किताबों के बारे में भी बताएंगे, जो आज भी Top Books में से एक है। 


यहाँ से चढ़ा चेतन को लिखने का शौक:

chetan bhagat-stayreading

अपनी IIT complete करने के बाद चेतन भगत ने अपना इरादा बदल लिया और लगभग नौ साल के Contract पर Investment Bank की नौकरी करने HongKong चले गये। वहीँ से उन्हें लिखने का शौक पैदा हो गया लेकिन उनकी जिंदगी में ऐसी कोई ख़ास घटना नही घटी थी जिसकी बदौलत वह कुछ लिख सकते। इसके बाद उनके दिमाग में एक नया आईडिया आया कि क्यों न IIT Hostel की जिंदगी पर कुछ लिखा जाये ? क्योंकि वे IIT के दौरान खूब मौज-मस्ती किया करते थे। फिर क्या था देखते ही देखते चेतन ने रात-दिन एक करके ‘Five Points Someone What Not To Do At I.I.T’ एक उपन्यास लिख डाला । जिसमें IIT Hostel के तीन लडकों की कहानी शामिल थी।




भारतीय इतिहास के महान उपन्यासकार बनें :

great writer chetan bhagat-stayreading

वर्ष 2008 में New York Times ने चेतन भगत को “भारतीय इतिहास का सर्वाधिक बिकने वाला अंग्रजी भाषा का उपन्यासकार बताया”. टाइम्स पत्रिका ने चेतन भगत को दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगो में से एक भी बताया। आपको पता है वर्ष 2009 में ही अपनी लिखने की कला पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान देने के लिये उन्होंने Investment Banking की नौकरी को भी छोड़ दिया




चेतन भगत की सर्वश्रेष्ठ किताबें :

1. ‘Five Points Someone What Not To Do At I.I.T’ :

chetan bhagat book-stayreading

चेतन भगत द्वारा लिखा गया पहला उपन्यास ‘Five Points Someone What Not To Do At I.I.T’ जो वर्ष 2004 में प्रकाशित हुआ था। यह कहानी तीन विद्यार्थियों पर आधारित है जो संस्थान के भारी कार्यभार का सामना कर उससे उभरने की कोशिश करते हैं। यह किताब India today Bestseller के लिस्ट में सबसे ज्यादा दिनों तक भी रही | इनके द्वारा लिखी गई इस पहली किताब ने वर्ष 2004 में Society Young Achiever Award और Publisher Recognition Award भी जीते। 




यह किताब मार्किट में सुपरहिट रही। इस किताब के शुरुआत में चेतन भगत ने पहले ही लिख दिया था कि ‘यह पुस्तक कॉलेज के जीवन के मार्गदर्शन के लिए नहीं है। यह एक उदाहरण है कि कैसे आपके कॉलेज के साल खराब हो सकते हैं ‘ और देखते ही देखते इस उपन्यास पर बॉलीवुड फिल्म बन गईजिसने पूरी Bollywood Industry में धमाल मचा दियाआप जानते वह फिल्म कोई और नहीं बल्कि “3 Idiots” ही है, जो Blockbuster साबित हुई

2. “3 Mistakes Of My Life” Book :

three mistakes of my life-stayreading

चेतन भगत की “3 mistakes of my life” किताब प्रकशित होकर जब मार्केट में आयी तो इस किताब ने मार्केट में धूम ही मचा दी और शायद आप सभी को यह बात मालूम न हो कि “Kai Po Che” फिल्म की कहानी भी इसी किताब से ली गयी है। यह किताब आज भारतभर में ही नहीं बल्कि पूरी दुनियाभर में Top Bestseller Books में से एक है। इस Book को Specially Youngsters ने बहुत ज्यादा पसंद किया। अगर आपने भी यह किताब अब तक नहीं पढ़ी तो आज ही यह किताब खरीदें और इसे पढ़े।




3. ‘Two States : The Story Of My Marriage’ Book :

Two States The Story Of My Marriage book-stayreading

चेतन भगत द्वारा लिखी गयी ‘Two States : The story of my marriage’ एक उपन्यास है। जो वर्ष 2009 में प्रकशित हुआ। यह उपन्यास भारत के दो अलग-अलग राज्यों के प्रेमियों की कहानी है। जिनके घरवाले इस प्रेम विवाह के विरुद्ध होते हैं। वैसे हम आपको बता दें कि इस उपन्यास की यह कहानी काल्पनिक है परन्तु ऐसा कहा जाता है कि यह कहानी चेतन भगत और उनकी पत्नी के वास्तविक जीवन से प्रेरित है। वर्ष 2014 में आयी फिल्म “2 States” movie की कहानी इसी Book से ली गई है।

4. “Half Girlfriend” Book :

Half Girlfriend book-stayreading

चेतन भगत द्वारा लिखी गई “Half Girlfriend” थोड़ी विवादित किताब है। यह किताब वर्ष 2014 में प्रकाशित हुई और यह भी Top Bestsellers Books में से एक है ।




5. “One Night At Call Centre” Book :

One Night At Call Centre-stayreading

वर्ष 2005 में चेतन भगत द्वारा लिखी गई किताब ‘One Night At Call Centre’ प्रकाश‍ित हुआ। यह Book भी Youngsters को काफी ज्यादा पसंद आई और आप जानते हैं इस किताब पर सलमान खान की Bollywood movie “Hello” बनी। लेकिन यह फिल्म Box Office पर अपना कुछ ख़ास प्रदर्शन नहीं कर पाई।

6. “The Girl In Room 105” Book :

The Girl In Room 105-stayreading

चेतन भगत की नई किताब ‘The Girl In Room 105’ मार्किट में अपनी दमदार दस्तक दे चुकी है । अपने पाठकों से किताब का परिचय कराने के लिए चेतन भगत ने इसका ट्रेलर भी लांच किया है। ऐसा माना जा रहा है कि हो सकता है इस किताब पर फिल्म बनाने का इरादा हो। ट्रेलर देखने के बाद ऐसा लग रहा है कि यह किताब उनके पिछले रोमांटिक किताबों से थोड़ी हट के और दिलचस्प है। उन्होंने इसे एक अलग Tagline “An Unlove Story” दी है।




ट्रेलर के तहत इस किताब की कहानी यह बताती है कि केशव राजपुरोहित , जो एक कोचिंग सेंटर में पढ़ाता है और अपनी पूर्व गर्लफ्रेंड जारा को भुलाने की कोशिश कर रहा है। जारा एक कश्मीरी मुस्लिम लड़की है, जबकि केशव संघ के एक बड़े नेता का बेटा है। तो बाकि की दिलचस्प कहानी पढ़ने के लिए आपको इस किताब को जरूर पढ़ना चाहिए । आप इस किताब को ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। 


लेखन के अलावा टीवी पर भी प्रसिद्ध :

reality show-stayreading

चेतन भगत लेखन के अलावा कई बॉलीवुड फिल्मों में काम भी किया है। वह ‘Voice of India Star Anchor Hunt’  और Dance reality show ‘Nach Baliye’  के जज भी रह चुके हैं । चेतन भगत ने ABP news पर 7 RCR की मेजबानी की, जो 11 जनवरी 2014 को प्रसारित हुआ था। इस शो में भारत के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवारों की एक श्रृंखला की जीवनी है। चेतन भगत “Comedy Nights with Kapil” पर भी आ चुके हैं और वहां उन्होंने वहां पर Interview भी दिया।


चेतन भगत द्वारा कहे गए अनमोल विचार :

1. अब मैं यह कोशिश कर रहा हूँ की पाठकों के लिए प्रत्येक पेज को सम्मोहक बनाऊँ जिससे वे पुस्तक में लीन हो जाएँ।

2. मुझे यह लगता है की मैं मूल आवाजों से मिल पाया लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात है की मुझे तुम्हें बताने के लिए एक कहानी तो चाहिए ही।




3. दुनिया के सबसे समझदार व्यक्ति और सबसे बेवकूफ व्यक्ति दोनों हमारे भीतर हैं। सबसे बड़ी बात तो यह है की तुम ये नहीं बता सकते की तुम कौन हो।

4. मैं दिल से एक पूंजीवादी हूँ और मुझे इस तरह के व्यावसायीकरण से कोई समस्या नहीं है, मैं विश्वास करता हूँ की जब शिक्षा एक लाभदायक व्यवसाय बन जाता है, तो यह ठीक है, लेकिन जब यह भ्रष्ट हो जाता है तो यह ठीक नहीं है।

5. जब एक महिला आपके जीवन में आती है तो चीजें अपने आप सन्तुलित होने लगती है।

6. एक बुद्धिमान व्यक्ति प्यार में मूर्ख हो सकता है।




7. भविष्य “शब्द” और महिलाओं का एक खतरनाक संयोजन है।

8. ईर्ष्या एक सुखद अहसास है जब आप इसे कही पर होते हुए देखते हो।


पुरस्कारों से सम्मानित :

1. Society Young Achiever award (2004).

2. Publisher’s Recognition award in (2005).

3. Bhagat in Time magazine’s list of World’s 100 Most Influential People (2010).

4. Filmfare Award for Best Screenplay (2014) : Kai Po Che.

5. CNN-IBN Indian of the Year in Entertainment (2015).


इन्हे जरूर पढ़िए :

1. Shiv Khera : Life Changing Book “जीत आपकी” !

2. रिच डैड पुअर डैड (Rich Dad Poor Dad) International Best Seller Book Summary

3. सोचिये और अमीर बनिये-Book Summary

4. सफलता के 7 नियम-Book Summary

5. डेल कारनेगी, लोक व्यवहार प्रतिभावशाली व्यक्तित्व की कला- Book Summary


यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें। हमारी ID है :blog.stayreading@gmail.com ! article पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे और आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

1 Comment

Click here to post a comment