Biography

Motivational Guru – “Sandeep Maheshwari” की Life Story !

दोस्तों ! आज हम आपको Motivational guru -Sandeep Maheshwari की life story के बारे में बताने जा रहे हैं , जिसे पढ़कर आप जरूर प्रेरित होंगे। हमें आशा है इससे आपके जीवन में एक बेहतरीन बदलाव आएगा । वैसे क्या आपको पता है संदीप महेश्वरी भारत के सर्वोत्तम व्यवसायी में से एक हैं । वे “ImagesBazaar.com” वेबसाइट के C.E.O और संस्थापक हैं, जिसमें 10 लाख से भी ज्यादा Indian Pictures है ।

इस कंपनी के 45 देशों में 7000 से ज्यादा खरीददार हैं । लेकिन संदीप अपनी इस “Images Bazaar” कंपनी की वजह से इतने famous नहीं हैं , जितना वे Inspirational Seminars और Motivational Speech की वजह से पूरे विश्व में जाने जाते हैं। वे अपनी असफलताओं से मिले अनुभव से आज हज़ारों लोगों को सफलता हासिल करने में एक मार्गदर्शक की भूमिका निभाते हैं । तो आइए दोस्तों ! हम आपको आपको संदीप महेश्वरी के जीवन से सम्बंधित उस महत्वपूर्ण किस्सों की चर्चा करेंगे , जिसे पढ़कर आप जरूर motivate होने वाले हैं। 


नाम : संदीप महेश्वरी । 


जन्म : 28 सितम्बर, 1980 । 


आवास : नयी दिल्ली, भारत । 


राष्ट्रीयता : भारतीय । 


CEO : Images Bazaar Website । 


पढाई : Kirorimal College , Delhi University । 


कुछ नया करने का जुनून :

sandeep-stayreading

आज के दौर में हर व्यक्ति अपनी पढाई-लिखाई पूरी कर अच्छी सी नौकरी चाहता है। इसी कारण भारत में शिक्षा और नौकरी का महत्व काफी बढ़ रहा है, लेकिन लोग शिक्षित तो हो रहे हैं लेकिन नोकरी के लिए रो रहे हैं । इसके अलावा कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो नौकरी की भीड़ में जाना पसंद ही नहीं करते। वे लोग किसी के नीचे काम न करके अपने Interest के हिसाब से एक प्रमुख उद्यमी बनना चाहते हैं और इसका एक कारण यह भी है कि कुछ लोगो के मन में दुनिया को कुछ नया देना का जुनून होता है। उन्ही में से एक नाम Sandeep Maheshwari का भी है , जो आज काफी ज्याद प्रसिद्ध हो चुके हैं ।



19 वर्ष की उम्र में आ गया आर्थिक जिम्मेदारियों का संकट :

sandeep maheshwari-stayreading

संदीप महेश्वरी का जन्म दिल्ली के middle class family में हुआ । संदीप महेश्वरी के पिता 20 साल से Aluminium के business में थे। लेकिन एक रात किसी बात को लेकर उनकी पार्टनर से लड़ाई हो गई और उन्होंने उस Business को छोड़ दिया। इसके बाद उनका और उनके परिवार की ऐसी स्थिति आ गई कि वे सोच नहीं सकते थे ।



उस समय वे दिल्ली विश्वविद्यालय के Kirorimal College में B.Com कर रहे थे । संदीप ने अपने परिवार को आर्थिक संकटों से निकालने की पूरी कोशिश की । इसके लिए उन्होंने एक Multi-level Marketing Company में काम किया और घरेलू चीज़ों की उत्पादन में भी हाथ आजमाने लगे । उन दिनों संदीप के समझ में आ गया कि पढ़ाई-लिखाई से भी ज्यादा ज़रुरी जीवन के असली महत्व को जानना है । उसके बाद उन्होंने कॉलेज से Dropout किया और अपनी रूचि और जोश को हासिल करने में जुट गए ।

इधर से हुए Motivate :

motivational speaker-stayreading

एक वे दिन के एक Multi-level Marketing Company के ही Seminar में गए। जहां पर उन्होंने तीन घंटे बिताया। उन्होंने वहाँ देखा कि एक 21 साल का लड़का ढाई लाख रूपये महीना कमा रहा है। यह बात सुनते ही वे चौंक गए । फिर उनके मन में विचार आया कि यह लड़का जो 21 साल का है और ढाई लाख का महीना कमा सकता है तो मैं क्यूँ नहीं ?



असफलताओं का दौर :

motivate-stayreading

संदीप की रूचि Modeling और Photography में थी और वे 19 वर्ष की ही उम्र में Modeling Career की शुरुआत कर दी । Modeling की Glamourous दुनिया में Models का शोषण देखकर उन पर काफी गहरा प्रभाव पड़ा और शोषण से जूझ रहे Models की मदद करने की ठान ली । इसलिये उन्होंने Mash Audio Visuals नाम की कंपनी खोल ली जो Models के Portfolio बनाती थी ।



लेकिन उन्हें इस कंपनी से नाकामी हासिल हुई । इसके बावजूद भी संदीप ने हार नहीं मानी और वर्ष 2002 में अपने तीन दोस्तों के साथ मिलकर एक और कंपनी शुरू कर दी लेकिन किस्मत ने उनका साथ नहीं दिया और वो भी नाकाम रही । अपने Failure Experience से संदीप ने समाज की मदद के लिये एक किताब लिखी मगर वो भी असफल रही ।

World Record बनाने में रहे सक्षम :

world record-stayreading

उनके failure experience के बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी और सच्ची लगन से मेहनत करते चले गए । वर्ष 2003 में संदीप ने मात्र 10 घंटे और 45 मिनट के अंदर लगभग 122 models के 10 हज़ार Pictures Click किये जो कि एक World Record बन गया । इससे उन्हें काफी लोकप्रियता मिली। उन्ही दिनों उन्हें अपनी Website बनाने का विचार आया जिस पर Indian Models और Photographers की pictures हों और वर्ष 2006 में उन्होंने अपनी Website “ImagesBazaar” Launch की ।



शुरुआत के 1 साल तक यह Website अच्छा response नहीं दे पाई और इस Website पर बहुत कम visitors आते थे। लेकिन इनकी दिन-रात मेहनत की वजह से आज संदीप ने इस Website को India की best Websites में से एक बना दिया। आज इस Website पर विश्व के सबसे ज्यादा भारतीय चित्र हैं और हर साल ये कंपनी करोड़ों रूपये कमाती है और 1 Million से भी ज्यादा Pictures Collection है।

वैवाहिक जीवन :

love story-stayreading

संदीप महेश्वरी का विवाह नेहा से हुआ। आज उनका एक पुत्र भी है। उनकी सुबह की शुरुआत योगा और मॉर्निंग वॉक से होती है। संदीप खाली समय में किताबों के साथ टाईम बिताना पसंद करते है।

Motivational Speech के लिए हैं famous :

speaker -stayreading

आज संदीप Motivational Seminar और Inspirational speech के लिए famous हैं और कई लोगों को अपने सपनों को साकार करने की प्रेरणा देते रहते है । इसमें सबसे बड़ी बात यह है कि संदीप अपने सभी सेमिनार मुफ्त में ही करते हैं । उनका main motive लोगों को motivate करना है । संदीप YouTube के जरिये अपने सेमिनारों की video इंटरनेट पर भी share करते हैं ।



संदीप महेश्वरी दुनिया भर में लाखों लोगों के लिए सफलता के स्रोत हैं, और युवाओं के लिए आदर्श भी हैं। आज संदीप महेश्वरी लाखों लोगों के दिलों में छाए हुए हैं। संदीप का कहना है कि “जीवन में कुछ भी मुश्किल नहीं, सब कुछ आसान है”

वे किताबें जिन्हे संदीप महेश्वरी पढ़ने की सलाह देते हैं :

sandeep

1. श्रीमद भगवद गीता।

2. Tao Te Ching by Lao Tzu (टाओ टे चिंग – लाओ जू)।

3. Flow: The Psychology of Optimal Experience by Mihaly Csikszentmihalyi ।

4. Unlimited Power by Anthony Robbins।



5. The Magic of Thinking Big by David J. Schwartz ।

6. Think & Grow Rich by Napolean Hill ।

7. Marketing Management by Philip Kotler ।

8. See You At The Top by Zig Ziglar ।

9. The Power of Now by Eckhart Tolle ।

10. The Holy Bible ।

11. Rumi by Farrukh Dhondy।

12. You can Heal Your Life by Louise L. Hay।

13. Power Pranayama by Dr. Renu Mahtani।

14. The Supreme Yoga by Yoga Vasistha ।

15. अवदूत गीता हिन्दी : नन्दलाल दशोरा ।

16. अष्टावक्र गीता हिन्दी : नन्दलाल दशोरा ।

17. Core of the Yoga Sutra by B.K.S Iyengar ।



18. Freedom from the Known by Jiddu Krishnamurti ।

19. Chicken Soup for the Unsinkable Soul।

20. Gandhi on Personal Leadership by Anand Kumarasamy ।

21. How to Win Friends and Influence People by Dale Carnegie ।

22. The Power of Positive Thinking by Norman Vincent Peale।

Awards & Poularity :

award

1. “Entrepreneur India Summit” द्वारा संदीप को वर्ष 2013 में “Creative Entrepreneur of the Year” अवार्ड से सम्मानित किया गया ।

2. “Business World” मैगज़ीन नें उन्हें भारत के सबसे होनहार उद्यमियों में से एक कहा ।

3. “Global Youth Marketing Forum” द्वारा संदीप को “Star Youth Achiever” Award से नवाज़ा गया ।

4. संदीप को “Young Creative Entrepreneur” Award से भी नवाज़ा गया।

5. “ET Now” टेलीविज़न चैनल के द्वारा संदीप को “Pioneer of Tomorrow” अवार्ड से सम्मानित किया गया ।

6. “The Economic Times, India Today, CNBC-TV18, IBN7, ET Now, NewsX” और भी कई मीडिया में संदीप की सफलता को चित्रित किया गया है।


आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Sponsors links

Related Posts

FREE Email Subscription