Career Tips

Modelling में करियर कैसे बनाएं।

Modelling का क्षेत्र ऐसा है जिसे हर कोई अपनाना चाहता है और ऐसे में ज्यादातर लोगों की ख्वाहिश होती है कि वे Modelling के क्षेत्र में अपने जलवे बिखेर दे क्योंकि कौन नहीं चाहेगा कि उसके पास ग्लैमर के साथ-साथ शोहरत भी हो, तो ऐसा में Modelling का क्षेत्र बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है। लेकिन ऐसे में कई लोगों को सही जानकारी न होने के कारण वे अपना सपना अधूरा छोड़ देते हैं।

अगर आप भी Modelling में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको अपने अंदर कुछ qualities रखनी जरूरी है जिससे आप अपना बेहतरीन भविष्य बना सकते हैं। आपको जानकारी के लिए बता दें कि इस क्षेत्र में Competition बहुत है लेकिन अगर आप इस क्षेत्र में सफल हो गए तो आपके पास वो हर चीज़ होगी जिससे आप अपने शौक पूरे कर सकते हो। 


 Model बनने के लिए जान लीजिये जरूरी बातें :


1. आपका स्वास्थ्य :

Model बनने के लिए आपके शरीर का Healthy और fit रहना बेहद जरुरी है क्योंकि इस क्षेत्र में आपकी Attractive Body को सबसे ज्यादा महत्त्व दिया जाता है। अपनी Fit & Fine body के लिए आप अच्छा Diet और Healthy food खाएं और साथ के साथ Gym भी जाएँ जिससे आपकी Body Attractive और Fit नजर आएगी।

2. Personality पर दीजिये अधिक जोर :

आज के समय में किसी भी क्षेत्र में Personality को first priority दी जाती है, तो Modelling में इसकी कितनी अहमियत होती होगी, यह तो आप सोच ही सकते हैं। इसलिए आप Model बनने के लिए अपनी Personality पर विशेष ध्यान दीजिये। इसलिए आप अपनी Personality को जितना improvement करेंगे तो आपके model बनने के chance उतने ही ज्यादा बढ़ जाएंगे।

3. शर्म को कीजिये “Bye-Bye” :

अगर आप चाहते हैं कि Modelling के field में अपना अलग ही जलवा हो तो आपको अपनी शर्म को पीछे छोड़ना होगा क्योंकि एक शर्मीला व्यक्ति कभी किसी क्षेत्र में सफल नहीं हो सकता। ऐसा इसलिए क्योंकि वे हर नयी चीज़ करने से पहले सौ बार सोचेगा कि लोग क्या सोचेंगे वैगरह वगैरह और इसके अलावा जो लोग शर्म को पीछे छोड़ आगे बढ़ते हैं वे बिना कुछ फालतू सोचे आगे बढ़ते रहते हैं।



4. शरीर से सम्बंधित माप का पता होना चाहिए :

Modelling field में आपको अपने शरीर के माप व आकार की जानकारी होना आवश्यक है। इसमें आपको अपनी ऊंचाई, वजन, कपड़े , कमर, छाती व जूते के आकार पता होना चाहिए। इसके अलावा आपको अपने कपड़ों का माप, बालों का रंग, आंखों का रंग और स्किन टोन जैसी जानकारी भी पता होनी चाहिए।

5. खुद की अधिक Care कीजिये :

एक success Model बनने के लिए आपको खुद की care करना बेहद जरुरी है, इसमें आप अपनी सभी जरूरत को पूरा कीजिये जो एक Model को करनी होती है। ऐसे में अगर आप किसी भी तरह की लापरवाही करते हैं तो आप Modelling field में चाह कर भी success नहीं हो सकते। इसलिए आप अपनी छोटी से छोटी चीज़ों को ध्यान रखें और अपनी Care खुद करें, क्योंकि आपसे बेहतर इस दुनिया में और कोई आपको नहीं समझ सकता।

6. Alcohol को कीजिये “ना” :

यह तो आप जानते ही हैं कि नशा करना हमारे शरीर के लिए कितना घातक हो सकता है और कई लोगों का अच्छा खासा करियर भी इन्ही नशे में तबाह हो जाता है और ऐसे में आप Modelling के field में enter करने वाले हैं तो आपको Alcohol से दूर रहना होगा क्योंकि यह हमारे शरीर और करियर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।




7. अपनी अलग पहचान बनाने के तरीके ढूंढे :

अगर आप भी चाहते हैं कि ढेरो Models के बीच आपकी एक अलग पहचान हो तो ऐसे में आपको बेहतरीन Model बनने के लिए खुद की एक अलग पहचान बनानी जरूरी है। आप वो कीजिये जिससे आपके Fans आपको support करें और जितना हो सके उतना Socialize रहने की कोशिश कीजिये।

लेकिन अक्सर लोग करते क्या हैं कि वे Modelling के क्षेत्र में घुसे ही होते हैं कि उनमे पता नहीं किस बात का घमंड सवार हो जाता है। जिससे होता यह है कि ऐसे लोगों का हर तरफ से Support हट जाता है और वे चाहकर भी एक Success Model नहीं बन पाते। इसलिए जरुरी है कि आप कभी ऐसी गलती न करें।

8. Modelling Industry की पूरी जानकारी रखें :

आप जितना ज्यादा Modelling Industry से परिचित होंगे। आपके लिए उतना ही बेहतर रहेगा। इसके लिए आप Modelling से related Books, Articles, Blogs या फिर Modelling Professionals की भी राय ले सकते हैं। जानकारी इकट्ठा करने से आपको इस Industry की अच्छी Knowledge तो होगी ही और साथ के साथ आपका Confidence level भी upgrade रहेगा। इससे आपको यह भी पता चल जाएगा कि पूरी Modelling Industry किस तरह से काम करती है, जो आपको जानना बेहद जरुरी है।



9. मुश्किलों का सामना करने को रहिये तैयार :

Modeling में career बनाने के लिए आपको हर तरह की मुश्किलों का सामना करने को हमेशा तैयार रहना होगा आज के समय में किसी भी क्षेत्र में बिना Risk के सफलता हासिल करना लगभग possible नहीं है इसलिए Modelling के क्षेत्र में भी तरह-तरह की problems की Probability रहती ही है तो ऐसे में आप इन Problems से पीछे हटने की बजाय उनका solution निकालने के लिए खुद को prepare कीजिये।

10. नक्कालों से रहें सावधान :

अगर आपके पास Modelling से related Call या Interview के लिए कोई कॉल आती है तो आपको ऐसे में आँख बंद करके भरोसा बिलकुल भी नहीं करना है क्योंकि Modelling के क्षेत्र में ऐसे Fraud cases बहुत देखने को मिलते हैं, जो आपको झूठे सपने दिखाकर अच्छी खासी Payment वसूल लेते हैं और फिर कब नौ दो ग्यारह हो जाते हैं पता ही नहीं चलता। ऐसे मामले में आपको थोड़ा सतर्क रहना होगा।

11. Contract Form को अच्छे से पढ़ें :

जब आप Industry में किसी Agency के साथ काम करेंगे तो लगभग सभी Agencies आपसे Contract form पर sign करने को कहेंगी, तो ऐसे में आप उस Contract form को अच्छे से पढ़ें और हर शब्द का मतलब जानने की कोशिश करें। जब आपको पूरी संतुष्टि हो जाए तभी जाकर आप Sign करें।

12. Photographer का चुनाव :

एक Model को कैमरे के सामने बिलकुल भी nervous नहीं होना चाहिए और यह तभी possible है जब Photographer के साथ आपका अच्छा तालमेल हो। इस के अलावा जब आप अपना Photo shoot किसी Photographer के साथ करवाएं तो उसके पिछले काम का Bio-data भी जरूर जान लें और उसका reference shots को देखना न भूलें।

यह भी पढ़ें :


Modelling के प्रकार :


1. Ramp Modelling : 

Models walk the ramp during the 6th edition of Kingfisher Premium Chennai International Fashion Week 2014 in Chennai on July 20, 2014. (Photo: IANS)

Ramp Modelling का मतलब है कि Designer Dresses को show करने के लिए Fashion show में Catwalk करना। इसमें एक मॉडल को खड़े होने व चलने का बेहतरीन ज्ञान होना जरूरी है और इसी के साथ Body Language भी बेहतर होनी चाहिए।



2. Advertisement Campaigns Modelling :

ad ,model-stayreading

Modelling के इस क्षेत्र में कैमरे के सामने modelling प्रदर्शित करनी होती है। जिसका इस्तेमाल TV advertisements, Newspapers, Brochures, Articles, Catalogs, Calenders, Cinema व Internet advertisements इत्यादि में use किया जाता है।

3. Show Room Modelling :

model-stayreading
Showroom Models आमतौर पर Export Houses, Garment Manufacturers और बड़े Retailers के लिए काम करते हैं और खरीदारों के सामने फैशन के नए Trends को Model बनकर प्रदर्शित करते हैं।


जरुरी सलाह :

1. अगर आपको एक या दो लोगों द्वारा आपके लिए Negative comments आते भी हैं तो आप इनको ignore करना सीखें और Self Confidence बनाएं रखें।

2. अगर आपको शुरुआत में कुछ Rejections मिलती भी हैं तो अपने Dream से पीछे मत हटिये । शुरुआत में हर field में ऐसी situation तो आती ही है। लेकिन निरतंर प्रयास के बाद सफलता पक्की मिलती है।

3. आप Modelling Contest में भी हिस्सा ले सकते हैं। लेकिन इससे पहले यह जरूर जान लीजिये कि वह Agency Certified होनी चाहिए ।

4. आप अपने Glamour को show करने की Limitations को तय करें और इसी के साथ आप अपने इस करियर को भविष्य में कहां ले जाना चाहते हैं, इस पर भी विचार जरूर करें।

यह भी पढ़ें :


Modelling field में जाने के लिए अन्य जरुरी बातें :


 

  • महिला मॉडल के लिए :

लंबाई : 5 फुट 7 इंच से लेकर 6 फुट के बीच।
वजन : 54 से लेकर 60 किलो।
उम्र : 16 से 22 साल।

  • पुरुष मॉडल के लिए :

लंबाई : 5 फुट 9 इंच से 6 फुट 2 इंच के बीच।
वजन : 60 से लेकर 75 किलो ।
उम्र : 18 से 25 साल।


Modelling Course Syllabus :

Modelling का Course आमतौर पर 1 महीने से लेकर 1 साल तक के होते हैं और इन Courses में आपको Makeup, Hair Care, Dressing, Right Diet Plan, Grooming Tips, Ramp Walking, Exercise, Personality Development व Fitness से related पूरी knowledge दी जाती जाती है। इसी के साथ आपको अपनी Communication Skills, Body Language, Photo-shoot और Portfolio making tips से related जानकारियां भी उपलब्ध कराई जाती हैं।

कहां भेजें अपना Portfolio :

जैसा कि हमने आपको बताया कि Modelling के क्षेत्र में Frauds काफी ज्यादा बढ़ गए हैं, इसलिए इस क्षेत्र में Portfolio के रूप में अपना Photo और Resume हमेशा Certified Agencies के साथ ही share करें। इसके अलावा Coordinators द्वारा दिये गए निर्देश को गंभीरता के साथ follow करें। जैसे -Haircut, Weight loss, Skin Treatment, Dental works आदि क्योंकि यही Coordinators आपको छोटे फैशन शो से लेकर Modelling की दुनिया में बड़े Stage तक पहुंचा सकते हैं।

Important Information :

  • Course Duration : 1  महीने से लेकर 1 साल (कोर्स पर निर्भर)।
  • Eligibility (योग्यता ) : 12th Passed।
  • Career after Modelling : TV Advertisement Model, Freelance Model, Video Model, Show Room Model, Websites Model, Show Anchor, Business Show Model, Designers, Calendar Model, Catalog Model, Trade Shows Model, Product Promotions Model.
  • Placement Field after Modelling : Corporate Sectors, Export Houses, Modelling Agencies, Clothing Manufacturer Industry, Textile Companies, Show Rooms, Film Industry, Advertisement Industry.
  • Expected Salary : ₹ 2,00,000 से लेकर असीमित कमाई ।

Where to Study for Modelling :

यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें। हमारी ID है : blog.stayreading@gmail.com ! article पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे और आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

Tags

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment