All Posts - सभी पोस्ट्स Health Tips - स्वस्थ रहने के उपाय Information and Knowledge - ज्ञान की बातें क्या आप जानते हैं ?

मीठी तुलसी सेहत का खजाना !

अगर हिन्दू धर्मो की बात की जाए तो, यहाँ सभी पेड़-पौधों में देवताओ का वास माना जाता है और इनकी विधिवत पूजा भी की जाती है। इनमें भी तुलसी का इतना महत्व है कि इसके पत्तों के बिना किसी भी पूजा पाठ को अधूरा माना जाता है। तुलसी के पौधे और उसके औषधीय गुणो के कारण इसे सभी लोग द्वारा उपयोग में लाया जाता है ।

तुलसी के औषधीय गुणो को बहुत से वैज्ञानिकों ने भी साबित किया है। यूँ तो तुलसी की बहुत सी प्रजातिया हैं, पर आज हम बात करेंगे तुलसी की उस प्रजाति के बारे में जिस के बारे में जानकर मधुमेह रोगियोँ को बहुत ख़ुशी होगी और वे लोग जो बहुत ज्यादा मीठा खाना पसंद करते है पर Diabetes के खतरे के कारण मीठे से दूर भागते है उन्हें भी अब मीठे से दूर भागने की कोई जरुरत नहीं है ।

आज हम बात करेंगे मीठी तुलसी के बारे में जो है, मीठी तुलसी यानि “स्टीविया” (Stevia) ! इसे सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद माना गया है, विशेषज्ञों की मानें तो ये कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से हमको बचाता है और कई बीमारियों के उपचार में भी काम आता है ।


क्या है ये मीठी तुलसी :- 

sweat leaf-stayreading

स्टेविया रेबउडियाना प्रजातियां, जिन्हें आमतौर पर स्वीटलीफ, सुगरलीफ या सिर्फ स्टेवियस कहा जाता है ! भारत में इसे मीठी तुलसी के नाम से जाना जाता है, मीठी पत्तियों के लिए इसे बहुत अधिक मात्रा में उगाया जाता है । आज स्टीवियस का Business भी किया जा रहा है । इसको सबसे पहले अमेरिका में उगाया गया था । उसके बाद दूसरे देशो से होती हुई ये भारत पहुंची जँहा इसकी कृषि अनुसन्धान द्वारा वर्ष 2000 में खेती की जाने लगी और फिर धीरे-धीरे इस का भारत में भी व्यापार शुरू हो गया ।

मीठी तुलसी का सेवन कैसे करें :-

tulsi sevan-stayreading

इसके उपयोग के लिये कोई विशेष समय या विधि नहीं हैं, इसे आप अपनी चाय में या फिर सलाद के तौर पर भी ले सकते हैं। ये चीनी से भी ज्यादा मीठी होती है, पर हमे कोई नुकसान नहीं पहुंचाती । किसी भी सॉफ्ट-ड्रिंक की एक कैन में जितनी चीनी घुली हुई होती है, उसकी मिठास का 25% की भरपाई केवल मीठी तुलसी की तीन पतियाँ कर सकती हैं।

यह न सिर्फ Diabetes के रोगियों के लिए ही फायदेमंद नहीं है, बल्कि सभी उम्र के लोगो, बच्चों और गर्भवती महिलाओं के लिए भी सुरक्षित है । मीठी तुलसी उन लोगो के लिए एक वरदान से कम नहीं जो मीठा खाने के शौकीन हैं।



मीठी तुलसी के सेवन के लाभ :-

1. नहीं बढ़ता शुगर : 

controlling sugar-stayreading

वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों की बात माने तो मीठी तुलसी खाने से किसी भी प्रकार से कोई हानि नहीं होती है और ना ही स्वाद से कोई समझौता नहीं करना पड़ता है । यदि आप अपने खाने में कैलरी को कम करना चाहते हैं तो मीठी तुलसी को अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं और इससे खून में शुगर या इंसुलिन का स्तर भी प्रभावित नहीं होता।

2. डैंड्रफ में भी लाभदायक :

no dandruff-stayreading

मीठी तुलसी में एंटी बैक्टीरियल और फंगल गुण होते है , जो कि डैंड्रफ को ख़त्म करने के लिए बहुत उपयोगी है । इस के लिए मीठी तुलसी के रस को शैंपू में मिलाकर इस्तेमाल किया जाता है ।



3. हड्डियाँ करें मज़बूत :

strong bone-stayreading

मीठी तुलसी में कैल्शियम की भी काफी अच्छी मात्रा होती है । कई तरह के रिसर्चों में भी साबित हो चुका है यानि मीठी तुलसी को रोज़ खाने से हड्डियाँ भी मजबूत हो सकती हैं और आप ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) जैसी बीमारियों से भी बच सकते हैं।

4. मुँह के छालों में उपयोगी :

girl smile-stayreading

हमारे मुँह में बहुत सारे Bacteria होते हैं , जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक होते है । इसके अलावा दाँतो और मसूढ़ों की समस्याओं में भी मीठी तुलसी काफ़ी लाभदायक है। मीठी तुलसी से बने टूथपेस्ट और Mouth wash का इस्तेमाल करने से इन सभी समस्याओ से छुटकारा पाया जा सकता है ।



5. मोटापे को न बढ़ने दे :

weight loss-stayreading

मीठी तुलसी मोटापे को भी कम करती है, क्योंकि मोटापे की सबसे बड़ी वज़ह चीनी है। जिसके सेवन से मोटापे की समस्या और अधिक बढ़ जाती है। इसलिये मीठे की जग़ह आप मीठी तुलसी का सेवन कर सकते हैं। इसमें न तो ग्लूकोज है और न ही कैलोरी जिस से मोटापे की आशंका और भी कम हो जाती है।


यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें। हमारी ID है : blog.stayreading@gmail.com ! article पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे और आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Sponsors links

FREE Email Subscription