All Posts - सभी पोस्ट्स Information and Knowledge - ज्ञान की बातें Secret of Toppers - पढाई में TOPPER कैसे बने ? Study Tips कैसे पायें पढ़ाई में सफ़लता?

कैसे करें Maths की तैयारी !

दोस्तों ! कैसे हैं आप सब। जैसा कि आप सभी जानते ही हैं कि Board Exams आने में अब कुछ ही दिनों का समय बचा है लेकिन students को न जाने क्यों maths subject से काफी डर लग रहा है। हम आप सभी को बताना चाहते हैं कि आपको ऐसे घबराने की बिलकुल भी जरुरत नहीं है , इसलिए आप सभी अपने आप को एकदम cool रखें। देखिये Exams तो आपको देना ही है और Smart Study करके आप बेहतरीन marks score कर सकते हैं।

Maths Subject को लेकर ज्यादातर students बहुत ही ज्यादा depressed हैं , Specially वो students जिन्होंने Board Exams के लिए बिलकुल भी Preparation नहीं की है।  आपके पास अब भी Syllabus cover और Revision करने का अब भी वक़्त है। अगर आपने maths में अच्छे से Preparation नहीं की है तो , तो आप important chapters को पढ़कर अच्छे marks score कर सकते हैं।  तो आइए दोस्तों ! हम आपको बताते हैं कुछ और भी tips जिनके द्वारा आप Maths के चुनिंदा Chapters की preparation करके बेहतरीन marks score कर सकते हैं।    


Formula’s पर depend है पूरी Maths :

maths subject revision-stayreading

ये तो आप अच्छे से जानते ही हैं कि Maths बिना formula’s के अधूरी है। Maths के formula’s को याद करना आपकी पहली Priority बनती है। इसके लिए आप Notes ready कर सकते हैं। उसमे सभी formula’s लिखें और अच्छे से याद कर लें। Exam में अगर आपको किसी सवाल में दिक्कत आ रही है और सिर्फ आपको formula याद हो , तो आप उसे जरूर लिखें क्योंकि Exams में formula’s के भी नंबर मिलते हैं। 



Topics जो बेहद जरुरी है :

Student studying math on the blackboard full of formulas

Maths में कुछ ऐसे topics हैं जो आसान भी है और Important भी है। विशेषः Stats , Probability और Construction आदि। इन Chapters में से लगभग 14 नंबर के questions पूछे जाते हैं। इसी तरह Geometry भी Important chapter है  जिसका exam में लगभग 4 नंबर का सवाल पूछा जाता है। जिस भी Student ने अभी तक Maths की बिलकुल भी preparation नहीं की है , तो वे इन Chapters और पिछले 3 सालों का Sample papers solve करके आसानी से पास हो सकता है। 

अगर नहीं बचा समय तो ऐसे करें Preparation :

time revison-stayreading

एक रिसर्च के अनुसार कई Students पढ़ के तो जाते हैं लेकिन Exam में अपनी Poor Performance की वजह से परेशान रहते हैं। इसके लिए ऐसे Students को अपना Confidence level Increase करना होगा और निराशा , घबराहट को छोड़कर एक नयी शुरुआत करनी होगी। कहने का मतलब है कि आपको more revision की जरुरत है। आप इसके लिए सबसे पहले Easy Chapters से शुरुआत करें और जमकर Preparation करें। 



Revision शुरू करें :

maths preparation-stayreading

Board Exams शुरू होने में अभी वक़्त है और ऐसे समय में आप आसानी से Revision शुरू कर सकते हैं। आप जितना जल्दी Revision शुरू करेंगे , आपके लिए उतना ही बेहतर रहेगा। Revision करने से आप अपने Syllabus को बेहतर तरीके से समझ सकेंगे और आपका अच्छा ख़ासा backup बन जाएगा। 

Study करने का time Decide करें :

time decide-stayreading

अगर आप Maths Subject को  सुबह के समय में बेहतरीन तरीके से ध्यान लगा सकते हैं , तो आप सुबह maths की study कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको शाम में maths पढ़ना पसंद है तो आप शाम को पढ़ सकते हैं। कहने का मतलब यह है कि आपको जो भी time जिसमे आप satisfied रहते हैं , वो समय choose करें। जिससे आपकी study बेहतरीन तरिके से हो सके। 

Timetable ऐसा बनाएं जिन्हे आप आसानी से follow कर सकें :

timetable-stayreading

Timetable बनाने से पहले आप यह decide कीजिये कि आपको किन Chapters पर अधिक मेहनत करनी है। इसी के अनुसार आप अपना Timetable बनाएं। यह Time table ऐसा होना चाहिए , जिसे आप आसानी से follow कर सकें और उसके अनुसार पढ़ाई कर सकें। 



Maths पर दें अधिक ध्यान :

Portrait Of Young Woman Studying

जब आपका Timetable बन जाए तो उसमे यह ध्यान रखें कि आपके द्वारा बनाया गया Schedule ऐसा हो कि समय से पहले आपका Maths का Syllabus आसानी से पूरा हो जाए। Maths पढ़ते वक़्त यह ध्यान रखें कि आपको इसे Interest के साथ पढ़ना है और इसमें किसी भी तरह की बोरियत नहीं लानी। इसके लिए आप Maths के ही अलग अलग Chapters को पढ़ते रहें। इससे आप रूचि भी बनी रहेगी और आप अपने topics बेहतरीन तरीके से Complete कर सकेंगे। 

Night Study के बाद पर्याप्त नींद भी जरुरी :

night study-stayreading

अगर आप लगातार Night Study करते हैं तो इसके बाद आपको पर्याप्त नींद की बहुत जरूरत है। ताकि आपके आँखों और दिमाग को relaxation मिल सके। आपको सोने को कहा गया है तो इसका मतलब यह नहीं कि आप दिन भर थोड़ी थोड़ी देर पर सोते ही रहें। ऐसे समय में आप अधिक सोने से बचें। पूरी दिन भर में 6-7 घंटे की नींद आपके लिए बहुत है जो आपके body को relax कर सके । 

Short Notes बनाना शुरू कीजिये :

notes ready-stayreading

जो Students Study के दौरान Notes ready करते हुए चलते हैं , वे Exam में बेहतरीन Score कर जाते हैं। यह notes एक छोटे paragraph या points में भी हो सकते हैं। इसलिए आप भी जब Study करने बैठें और आपको जो भी चीज़ फिर चाहे वो कोई formula हो या फिर कोई ऐसी चीज़ हो जो आपको important लगे , उसे note कर लीजिये। यह तरीका आपको long time तक याद रखने में मदद करेगा और आप भी exam में बेहतरीन score कर सकते हैं।

बाकी Activities के लिए भी समय निकालें :

relax-stayreading

अगर आप पूरे दिन Study करने बैठे रहेंगे तो आपको बोरियत के अलावा और कुछ हासिल नहीं होगा। इससे आपकी Study के प्रति रूचि भी घटेगी और आप depressed भी हो सकते हैं। कहने का मतलब है कि पूरे दिन Study करने की बजाए आप study को एक Quality time देकर Smart Study करने से अपना Goal Achieve कर सकते हैं। Study के साथ साथ आपको बाहर खेलने का भी समय निकालना होगा , यह आपके Stress level को कम और Relax feel कराने में काफी मदद करेगा। 

खाने का रखें पूरा ध्यान :

eat something-stayreading

कई Students को हमने देखा है कि Study के दौरान वो सभी अपना breakfast और lunch सही ढंग से नहीं कर पाते या फिर miss ही कर देते हैं।  यह एकदम गलत है। Study के साथ साथ आपको अपने शरीर का भी ख्याल रखना है। कई Students तो Study से Stress होकर खाना नहीं खा पाते। अब ये बताइए कि खाना न खाने से आपकी Problem घटने की बजाए बढ़ती ही जाएंगी। अधिक देर तक भूखा रहने से mind में पोषक तत्वों की कमी भी हो सकती है। इसलिए सबसे उचित यही है कि ऐसा भोजन कीजिये जिसमे पूरे पोषक तत्व मौजूद हों।  

Maths के लिए जरुरी tips :

1. Sample Papers को अच्छी तरह से Revise करें ।  

2. हर Chapter को पढ़ने के बाद अपना खुद से ही test लीजिये ।  

3. आप अपनी तुलना किसी और से बिलकुल भी न करें क्योंकि हर किसी का पढ़ाई करने का तरीका अलग अलग होता है।

4. Exam में time management का ख्याल रखिये ।  

5. हर Section के सभी सवाल एक साथ यानी Serial wise Solve कीजिये और मान लीजिये अगर आपको किसी एक सवाल में दिक्कत आ रही है तो आप उसके लिए पर्याप्त जगह छोड़ दीजिये ।  

6. अपना Target set कीजिये। यह आपकी सफलता प्राप्त करने के लिए जरुरी है।

7. Notes को सही से सोच समझकर बनाएं ताकि exam के समय में आप overview करके revise कर सकें और notes बनाते समय Headlighters का इस्तेमाल करें ताकि Important Concepts को याद रखना आसान हो सके।

8. अगर आपको group study करनी पसंद है तो यह और भी बेहतर है। इससे आपको जहाँ कहीं भी प्रॉब्लम होती है तो group discussion से आपको सहायता भी मिल जाएगी।


आइए दोस्तों ! जानते हैं अधिकतर Students की Mathematics Subject से related Problems और बताते हैं आपको इनके best Solutions !

Q1. कई Students का कहना है कि मुझे maths की ज्यादा tension रहती है तो इसके लिए मैं क्या करूँ ?

Solution : अगर आप Maths की tension लेने लगेंगे तो maths के साथ साथ बाकी subject के concepts भी भूलने लगेंगे। आप maths में अपना 100% effort दीजिये और अगर आपको कोई question समझ नहीं आ रहा है तो आप अपने दोस्तों की मदद लीजिये। इसके साथ साथ जैसा कि आप जानते हैं कि maths एक ऐसा subject है जो बिना revision किये सही ढंग से नहीं आ सकती इसलिए आपको more practice की जरुरत है और Exam में आपको अपना best देना है। 

Q2. कई Students का कहना है कि मैंने अपना Maths Syllabus complete तो कर लिया लेकिन समझ में नहीं आ रहा कि Revision कैसे Start करूँ ?

Solution : सबसे पहले आप अपने जरुरत के हिसाब से time fix कर लीजिये और उसके बाद जो Chapter आपको Easy लगता है। उसकी revision start कर दीजिये और जहाँ आपको problem आती है , वहां अपने दोस्तों की मदद लीजिये। deep study करने के लिए आप sample papers solve कर सकते हैं। 

Q3. कई Students का यह सवाल रहता है कि 90%+ marks लाने के लिए कैसी preparation करनी  होगी ? 

Solution : इसके लिए आपका पूरा focus आपके study पर होना बेहद जरुरी है। आप अपने relax mind से जितनी practice करेंगे , आपकी performance उतनी ही अच्छी रहेगी। day by day improvement से आप भी आसानी से 90%+ marks score कर सकते हैं।  

Q4. कई Students का कहना है कि Exam की preparation के लिए revision कितनी बार जरुरी है ?

Solution : Simple सा answer है कि अगर आप किसी सब्जेक्ट में कमजोर हैं , तो उस पर focus करें और ज्यादा से ज्यादा revision करें। अगर आपके पास समय बचा हुआ है तो Sample Papers की खूब practice करें। कम से कम दो से तीन बार revision करना आपके लिए पर्याप्त होगा। आप जितना हो सके उतनी practice कीजिये ताकि आप exam में बिना रुके हुए अपने सभी सवालों के जवाब दे सकते हैं। 


आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

Tags

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

1 Comment

Click here to post a comment

Sponsors links

Related Posts

Popular Posts

FREE Email Subscription