Study Tips

पढ़ाई को मज़ेदार कैसे बनाएं !

दोस्तों स्वागत करते हैं हम आपका एक बार फिर से Stayreading.com पर और हम उम्मीद करते हैं कि आप हमारे सभी posts को बहुत enjoy करते होंगे और inspire भी होते होंगे। दोस्तों ! आज हम Study से related ऐसे कई सवालों के जवाब बताएंगे जो अक्सर Students के अंदर घूमते रहते हैं। ऐसे में आप सभी ने देखा ही होगा कि Students के साथ एक ही समस्या होती हैं कि वो पढ़ते तो बहुत हैं पर Exam के वक्त सब कुछ भूल जाते हैं।

इसका सबसे बड़ा कारण है “तनाव” और यह Students का सबसे बड़ा दुश्मन बन गया है। इसकी वजह से न तो ये Concentrate होकर study कर पाते हैं और न ही ढंग से सो पाते हैं । तो आइए दोस्तों ! हम आपको कुछ सवालों के उत्तर के जरिये Study से related कुछ ऐसी ही बेहतरीन टिप्स बताते हैं, जिसे आप follow करके अच्छे marks score कर सकते हैं और आपके पास किसी भी प्रकार का तनाव नहीं रहेगा। 


Table of Contents

आइए हम आपको बताते हैं अधिकतर Students की Study से related Problems और जानते हैं इनके best Solutions !


Q1. Students को पूरे दिन में कितने घंटे Study करनी चाहिए ?

Answer : Students को पूरे दिन में लगभग 4 घंटे पढ़ाई करनी चाहिए। उस दौरान 1-1 घंटे के बीच 10 मिनट का ब्रेक लीजिये। Study करने के लिए शुरुआत में बड़े लक्ष्य नहीं रखना चाहिए बल्कि छोटे-छोटे लक्ष्य रखकर अपने daily basis study को enjoy करना चाहिए

Q2. Students को पूरे दिन में Maths की practice कितनी करनी चाहिए ?

Answer : Students को maths के लिए रोज़ाना 2 घंटे practice की जरुरत होती है। अगर आपका अच्छा प्रदर्शन रहा तो आप इसकी practice timing बढ़ाकर 3-4 घंटे कर सकते हैं। इसके लिए आप ऐसा समय चुनें जब आपको full concentration मिले। इसका ध्यान जरूर रखें कि आप practice जबरन न करें। अगर आपका मन नहीं कर रहा है तो आप ब्रेक लेकर songs सुन सकते हैं , games खेल सकते हैं या फिर कोई ऐसी activities कर सकते हैं जिसे आपका mood change हो।     



Q3. अगर Exams में मनमुताबिक result न आये तो क्या करना चाहिए ?

Answer : ऐसी स्तिथि में Students को नाराज़ नहीं होना चाहिए बल्कि अगले Exams के लिए खुद को और भी अच्छे से prepare करना चाहिए। Parents को भी बच्चों पर जबरन Study pressure नहीं बनाना चाहिए। बच्चों को उनकी दिलचस्पी के अनुसार ही Study करने को कहना चाहिए। इससे बच्चे study को interest के साथ पढ़ेंगे और जिससे उनका result और भी बेहतर आएगा । अगर बच्चे का हौसला टूटे या कुछ ऐसा हो तो आपको parents होने के नाते उन्हें motivate करने की बहुत जरुरत है। 

Q4. Students पढ़ाई और खेल को एक साथ balance बनाकर कैसे चलें ?

Answer : इसके लिए Students को ऐसा Time Schedule create करना होगा, जिसके लिए वे खेलने का समय निकाल सकें। इस बीच वे मस्ती , खेल-कूद आदि कर सकते हैं। लेकिन Study time पर उनको सिर्फ Study ही करनी होगी और किसी Activites पर ध्यान नहीं देना होगा । 

Q5. Exam में topper बनने के लिए Students को कैसे motivate करें ?

Answer : आप Study करने के लिए अपने अनुसार time schedule चुनें। सबसे पहले उस subject को पढ़ना start करें जिसमे आपकी दिलचस्पी हो। इससे आपका Study में focus बना रहेगा और interest भी पैदा होगा। जिससे आप बाकी Subjects पर अपना concentration जमा सकेंगेStudy को आप एक game की तरह खेलें और अपना daily targets पूरा करें। जिस तरह से आप कोई भी festival बड़ी धूमधाम से celebrate करते हैं , ठीक उसी प्रकार अपनी Study को भी एक festival की तरह celebrate करना चाहिए। 



Q6. Smart Revision कैसे की जाए ?

Answer : आपने जो भी Study की है उसके बारे में मन ही मन revision कीजिये , कहने का मतलब हैं कि आप उस पर ध्यान लगाएं कि आपने आज क्या-क्या पढ़ा। इसके लिए आप रात मे सोने से पहले या या फिर कोई शांत जगह पर बैठकर आपने क्या और कितना पढ़ा है। इससे आपके दिमाग में revision होगा और आपने जो भी पढ़ा है वो आपको याद होगा। आप जो भी कुछ पढ़ रहे हैं उसको लिख लिखकर पढ़ते भी जाएँ। इससे आपकी Smart revision भी होती चली जाएगी जिससे आपको Exam time में लिखने में कोई दिक्कत नहीं आएगी । यह एक best option है अपनी study को improve का।

Q7. Smart Study कैसे करें ?

Answer : अधिकतर Students की आदत होती है कि जब exams आते हैं तब वो पढ़ना start करते हैं। यह study करने का बहुत ही गलत method है। इसे साफ़ सीधे शब्दों में कहा जाए तो इसे study करना नहीं कहते हैं और इसलिए Exam के time पर अक्सर पढ़ा हुआ भूल जाते हैं । Smart Study करने के लिए आपको रोजाना थोड़ा-थोड़ा पढ़ने से आपकी बेहतर preparation हो जाएगी



इसके लिए अपना goal set करें और पहले ही दिन से पढ़ना start कर दीजिये। इसके लिए ऐसा नहीं है कि आप दिन मे 2-3 chapters ख़त्म करके ही दम लें बल्कि आप हर रोज थोड़ा-थोड़ा पढ़िए और जो कुछ भी आप पढ़ रहे हैं उसे अच्छी तरह से learn कीजिये। लगभग 1 घंटे की study के दौरान आप 10 मिनट का ब्रेक जरूर लें। इससे आपके mind को relaxation मिलेगी। 

Q8. क्या Exam के समय पूरा Syllabus पढ़ने की जरुरत है ?

Answer : Exam के समय आपको नये topics पढने की बिलकुल जरूरत नहीं है। आपने जो कुछ भी अब तक पढ़ा है सिर्फ उसी की revision कीजिये। इससे आपकी revision भी हो जायगी और आपके पास पर्याप्त समय भी बच जाएगा । इसके लिए आपको पूरे दिन भर पढ़ने की भी जरुरत नहीं है। बस आपको Regular Study करने के लिए अपना Time Schedule create कीजिये और उस दौरान आप अपना full concentration सिर्फ study में में ही लगाएं।

Q9. Study करने का सही वक़्त कौन सा है ?

Answer : जब भी आप Study करने के लिए routine बनाएं तो Early Morning के वक़्त Study को ज़्यादा importance दें क्योंकि Early Morning का वक्त study करने के लिए सबसे बेहतर होता है । इस time पर mind बिलकुल fresh रहता है और हमारा पढ़ा हुआ आसानी से याद रहता है। बस आपको यह ध्यान रखना होगा कि आप जो भी कुछ पढ़ रहे हैं उसको enjoy करते हुए पढ़ना है। जब आप Learning process में होते हैं तो आपको अपना mind और eyes दोनों को खुला रखना है।



जिससे आपका पूरा concentration सिर्फ और सिर्फ study पर ही रहेगा । अगर आप मन ही मन demotivate होते हैं तो यह याद जरूर रखिये कि एक दिन में पौधा पेड़ नहीं बन जाता और ठीक इसी तरह आप एक दिन में विद्वान नहीं बन सकते और न ही एक दिन में आप Topper बन सकते हैं। इसके लिए आपको कड़ी मेहनत और regular study की जरुरत है। 

Q10. Topper Student बनने के क्या Tips हैं ?

Answer : आप Topper Student तभी बन सकते हैं जब आपकी तैयारी अच्छी होगी। इसलिए यदि आप student से topper student बनना चाहते हैं तो हम आपको बताते हैं कुछ important tips जो आपके लिए बहुत जरुरी है।

अपनी study को pre-planned के साथ complete कीजिये। इससे आपको revision करने का भी time मिल जाएगा।

– रोजाना लगभग 4 घंटे की quality study कीजिये।

– पढ़ने के लिए ऐसा समय Choose करें , जिस वक़्त आप Energetic और Active रहते हैं।

– Coaching study के साथ-साथ आप घर पर भी Separate study कीजिये और जो Concepts या topics आपको समझ नहीं आ रहे हैं तो उसके लिए teacher की help जरूर लेँ।

Q11. Students अपना Self Confidence कैसे बढ़ाएं ?

Answer : अगर आपको अपना Learning Process Improve करना है तो आपको हमारे कुछ Smart Study Rules को follow करना होगा। सबसे पहले आप अपनी study का एक अच्छा सा Schedule ready कीजिये और उसे daily target basis पर जरूर पूरा कीजिये। जिससे आपकी learning power और Self confidence improve होता चला जाएगा



Q12. Smart Study करने के Golden rules क्या हैं ?

1. Regular Study :

यह Study करने का पहला और important rule है कि आपको अपनी study को Daily basis पर जरूर Complete करना है। उदहारण के लिए जैसे सूरज उदय होना कभी नहीं भूलता । ठीक उसी प्रकार आपको भी अपनी Regular Study को priority देनी है।

2. Daily Class Attend :

Smart Study का दूसरा rule यह है कि आपको daily school जाना है और school में अपने-अपने सभी Subjects की classes full concentrated होकर लेनी है। आपको अगर मस्ती करनी है तो आप यह Recess time भी कर सकते हैं , लेकिन पढ़ाई के वक़्त आपको सिर्फ पढ़ाई ही करनी होगी। यह आपकी smart study के लिए बेहद महत्वपूर्ण है

3. Set Time Table for Smart Study :

यह तो आप सभी जानते हैं कि इस दुनिया में हर कार्य time schedule के अनुसार ही होता है। जैसे : समय पर खाना खाना, स्कूल जाना आदि। बस इसी तरह Study करने के लिए अपने समयानुसार time table set करना होगा और उसको follow कर अपनी Study को daily basis पर complete करना होगा।

Q13. Students के लिए Learning Power को Increase करने की क्या tips है ?

Answer : यह तो आपने भी देखा होगा कि सभी Student एक ही School, College में एक ही Teacher से पढ़ने के बावजूद भी कुछ students पीछे रह जाते हैं। दरअसल यह वो students होते हैं जिनको Smart study करने का तरीका नहीं मालूम और वो बाकियों से पीछे रह जाते हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं Learning Power को Increase करने के बेहतरीन tips :

1. Take Interest for learning :

Interest Students के लिए एक ऐसी medicine है जो हर Students के लिए बहुत ही आवश्यक है। अगर हमारी Study में Interest पैदा न हो तो फिर चाहे हम कितना भी पढ़ लें। एक निश्चित अवधि के बाद हम सब भूल जाएंगे।

2. Take Attention for LEARNING :

किसी भी चीज़ को याद करने के लिए आपको ध्यान केन्द्रित करना बहुत ही आवश्यक होता है। जब भी हम कुछ पढ़ें तो हमारे आस-पास ऐसी चीज़ें बिलकुल भी नहीं होनी चाहिए , जिसकी वजह से हमारा ध्यान भटकने लगे।



3. Take Concentration for learning :

ऐसा अक्सर पाया जाता है कि Students जब Study कर रहे होते हैं तो आँखें तो Books पर ही टिकी होंगी लेकिन उनका Mind कुछ और ही सोच रहा होगा इसलिए Learning power को Increase करने के लिए आपको सिर्फ और सिर्फ study में ही concentrate करने की जरुरत है

4. Choose Good Environment for good learning :

Study करने के लिए ऐसा माहौल चुने जो एकदम शांत हो और उस कमरे में किसी भी प्रकार का शोर न हो। जिससे कि याद करते समय हमें किसी भी प्रकार की disturbance न हो


आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment