All Posts - सभी पोस्ट्स Information and Knowledge - ज्ञान की बातें Inspiring Stories - प्रेरक कहानियाँ सफलता की कहानियाँ

आज मेरे बेटे का स्कूल में पहला दिन Letter by Abraham Lincoln !

दोस्तों ! स्वागत करते हैं आपका एक बार फिर से Stayreading.Com पर। हमने पिछले दो Article में “जीत आपकी” Book से related life changing posts डाली थी और हमें उम्मीद है कि आपको वो सभी articles पसंद आये होंगे। अगर आपने अभी तक वह article read नहीं किया तो आप नीचे दी हुई link पर click करके पढ़ सकते हैं। 

“बहानेबाजी” से छुटकारा कैसे पाएं !

Shiv Khera : Life Changing Book “जीत आपकी” !

दोस्तों यह तो आप अच्छे से जानते ही हैं कि इस दुनिया में हर इंसान बड़ा बनने का सपना देखता है। लेकिन कुछ ही लोग अपने सपने को पूरा कर पाते है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा कि ऐसा क्या कारण हो सकता है जिससे लोग कामयाब नहीं हो पाते। इसका मुख्य कारण है हमारी आदत और एक पुरानी सोच जो हम बचपन से सीख तो जाते हैं, लेकिन उसमे बदलाव नहीं कर पाते । क्योंकि हमारी बहुत सी आदतों और सोच ने हमे जकड़ा हुआ है। जो हमे आगे बढ़ने से रोक रही है। जब तक हम अपनी इन आदतों को नहीं छोड़ेगे। हम कभी आगे नहीं बढ़ सकते। इसलिए ने आपके लिए यह एक Motivational Story प्रस्तुत की है, जिसके लेखक अब्राहम लिंकन हैं ।इस कहानी में एक बच्चा है जिसने कभी अपने चार दीवारी से बाहर नहीं झाँका। वह बच्चा जब पहली बार कई उम्मीदें लेकर स्कूल जाता है। तो उसके माता-पिता के मन में क्या-क्या सवाल उठते हैं, आइए जानते हैं । 


ऐ दुनिया, मेरे बच्चे का हाथ थाम लो, आज इसका स्कूल में पहला दिन है। कुछ देर को इसके लिए हर चीज़ नई और अजनबी होगी, इसलिए मैं उम्मीद करता हूँ कि आप इसके साथ नरमी से पेश आएं। आप तो जानते ही हैं कि इसका संसार अब तक घर तक ही सीमित था। इसने अपनी चार दीवारी के बाहर कभी नहीं झाँका था। यह अब तक घर का राजा रहा है। अब तक इसकी चोट पर मरहम लगाने और इसकी ठेस लगी भावनाओं को प्यार का लेप लगाने के लिए मैं हमेशा मौजूद था।




लेकिन अब बात दूसरी होगी। आज सुबह यह सीढ़ियों से उतरकर अपना नन्हा हाथ उत्साह के साथ हिलाएगा और अपनी बड़ी साहसिक यात्रा शुरू करेगा। जिसमे शायद संघर्ष भी होगा, दुःख भी होगा और निराशा भी होगी।

इस संसार में जीने के लिए इसे विश्वास, प्यार और साहस की जरुरत होगी। इसलिए ऐ दुनिया , मैं उम्मीद करता हूँ कि आप इसके नन्हे हाथों को पकड़कर वे सब सिखाएंगे जो इसे जानना चाहिए। सिखाएं जरूर , मगर हो सके तो प्यार से।

मैं जानता हूँ कि इसे एक दिन यह समझना पड़ेगा कि सभी लोग अच्छे नहीं होते-सभी स्त्री-पुरुष सच्चे नहीं होते। इसे यह भी सिखाएं कि संसार में हर धूर्त के लिए एक अच्छा इंसान भी है। जहाँ एक दुश्मन है तो वहां एक दोस्त भी है। इसे शुरू में ही यह सीखने में मदद करें कि बुरे और धौंस ज़माने वाले लोगों को ठिकाने लगाना सबसे आसान है।




इसे किताबों की खूबियों के बारे में बताएं और पढ़ने के लिए प्रेरित करें। कुदरत के छिपे सौंदर्य जैसे-आसमान में उड़ते पंछी, गुनगुन करते भौरें और हरी-भरी वादियों में खिले फूलों को करीब से देखने और जानने के लिए इसे पूरा समय दें। इसे यह भी सिखाएं कि बेईमानी की जीत से हार जाना कहीं अच्छा है। इसे तब भी अपने विचारों पर विश्वास रखना सिखाएं जब सब कह रहे हों कि वह गलत है।

मेरे बच्चे को वह शक्ति दें जिससे वह भीड़ का हिस्सा न बनकर भेड़चाल न चलें, जबकि सारा संसार चल रहा हो। इसे यह तो सिखाएं कि वह दूसरों की बात सुने, लेकिन हर बात सच्चाई के तराज़ू पर परखें और उनमे से सिर्फ अच्छाई को ही अपनाएं।

अपनी अंतरात्मा की आवाज़ को सोने-चांदी के सिक्कों से न तौलें। इसे यह सिखाएं कि वह लोगों के कहने में न आए और अगर वह अपनी सोच में खुद को सही पाता हो तो अपने सही इरादों पर डटा रहे और संघर्ष करे। इसे नरमी से सिखाएं लेकिन ऐ दुनिया, इसे बिगाड़ें मत और कमज़ोर न बनाएं क्योंकि लोहा आग में तपकर ही फौलाद बनता है।




वैसे तो ऐसा कर पाना एक बहुत बड़ी बात है, मगर ऐ दुनिया , फिर भी आप ऐसा करने की कोशिश जरूर करें। आखिरकार वह एक बहुत प्यारा बेटा है।

-अब्राहम लिंकन (Abraham Lincoln)


MUST READ :

1. बिस्तर चलने लगा ! (Hindi Story)

2. माँ का त्याग कभी नहीं भूलना चाहिए ! (Inspirational Story)

3. परिश्रम ही सफलता है ! (Moral Story)

4. भाग्य (Moral Story)

5. असफलता के बाद ही सफलता है ! (Moral Story)


आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Sponsors links

FREE Email Subscription