All Posts - सभी पोस्ट्स Information and Knowledge - ज्ञान की बातें Self Improvement खुद को बेहतर बनाने के टिप्स

बातें जो दुनिया बदलने में सक्षम है !

हेल्लो दोस्तों ! क्या हम कम समय में दुनिया को बदलने वाला काम कर सकते हैं ? या फिर कहीं ऐसा तो नहीं कि हम दूसरों जैसा बनकर उनसे भी बेहतर बनने की उम्मीद लगाए बैठे हैं। अगर आगे निकलना है तो अपना एक अलग रास्ता तैयार करें। एक बात और आपके साथ Share  करना चाहता हूँ कि, ‘एक बार किसी ने मुझसे पूछा ,’क्या मैं इस ब्रह्माण्ड को बदल सकता हूँ’! मेरा जवाब था-‘हाँ ! यदि आप दुनिया को बदलने की इच्छा रखतें हैं तो आपको यह प्रयास अवश्य करना चाहिए। ‘

इसके लिए आपको अपने अंदर एक ऐसी दृष्टि को स्थापित करनी होगी और ऐसा लक्ष्य खोजना होगा , जिसके लिए आप कभी भी पीछे न हटें। आपको अपने अंदर ऐसा सहस और विश्वास लाना होगा कि आप जो भी करें ,वह आपकी महत्वकांक्षा को पूरा करने में मदद करे , फिर चाहे आपको हर व्यक्ति मुर्ख ही क्यों न कहे। तो आइए दोस्तों जानते हैं जीत के और भी ऐसे मन्त्र जो पूरी दुनिया को बदलने में सक्षम है।


 दूसरों की नक़ल करना बंद कीजिये :

Selfie के इस Modern युग में Gadgets की लत के शिकार आदि लोगों में से कितने हैं जो जीवन को सुखी एवं सच्चे तरीके से जी रहे हैं। मुझे लगता है कि हममें से ज्यादातर लोग ऐसे हैं जिन्होंने सोचने की ताकत बिलकुल खो दी। अपनी शर्तों पर जीने वाले लोग बहुत ही कम बचे हैं। अपने भीतर की आवाज़ को सुनने की बजाय हम बाहर के शोर को अधिक महत्व देने लगे हैं।



हमारा ध्यान अक्सर दूसरों पर ही टिका रहता है कि वो क्या पहनते हैं या फिर वह अपनी कोई भी Activity करते हों, हम उनकी नक़ल करने में माहिर हो चुके हैं। चाहे हमारे द्वारा किया गया नक़ल किसी आम इंसान से हो या किसी मशहूर हस्ति से। यह खुद में एक व्यर्थ काम है। दुनिया को बदलने वाले लोग कभी ऐसा नहीं करते। वे अलग ही दायरे में रहकर कुछ इस तरह से कार्य करते हैं। 

वे माहौल में घुलना नहीं सीखते ,बल्कि वे अलग दिखते हैं और वही उनकी अलग पहचान होती है। 

उन्हें लोकप्रियता की चिंता नहीं होती बल्कि वे हुनर के मालिक होते हैं । 

वे सेवा करवाना नहीं जानते बल्कि सेवा करना जानते हैं ।    

इसी तरह आप भी अपने चरित्र में सुधार लाने के लिए अपने खुद के साथ समय बिताएं। दिमाग से ज्यादा अपनी अंदर की आवाज़ को सुनें और अपने अंदर बुद्धि ,समझ और धैर्य को विकसित करें।

अपनी सीमाओं को चुनौती दें :

दर्शनशास्त्री सेनेका अपने छात्रों को यह सलाह देते थे कि महीने में एक दिन पानी और ब्रेड पर गुज़ारें। फर्श पर सोएं। इसका साफ़ सीधा मतलब है कि जो सख्त है ,उसका मूल्य है और जो आसान है ,उससे महानता हासिल हो पाना बेहद कठिन होता है।



जो लोग लगातर असाधारण कार्य को अंजाम देते  रहते हैं और अपने क्षेत्र  का नेतृत्व करते रहते हैं , उनकी अपनी सीमाओं को चुनौती देकर ही सफलता मिलेगी क्योंकि वे लोग खुद को ऐसी स्थितियों में डाल देते हैं , जहाँ उनकी क्षमताओं को चुनौती मिले और आगे जाकर उनका विस्तार हो। घंटों टीवी के आगे बैठकर जिंदगी बीता देने से यह लाख गुना बेहतर विकल्प है। 

दिनभर के कार्य की शुरुआत Planning से करें :

क्या आप जानते हैं , जो लोग जीवन में आगे बढ़ना चाहते हैं , वे हर रोज़ अपने दिन की शुरुआत दिनभर के काम की Planning बनाकर करते हैं। ऐसा करने से उनका काम अपने आप ही ऊँचे स्तर पर पहुँच जाता है ,ये आपके अभ्यास के ऊपर निर्भर करता है कि आप इसे कहाँ तक पहुंचा सकने की उम्मीद रखते हैं और ज्यादातर जंग तो मैदान में उतरने से पहले ही जीत ली जाती है।

आप सुबह जल्दी उठिये इससे आपको जीवन को बदलने का नया रास्ता मिलेगा। सुबह के वक़्त पूरी दुनिया सो रही होती है और ऐसे समय में आपको खुद के लिए समय मिलता है, यह ऐसा वक़्त है जिसमे आप दिमाग को सही रस्ते पर लाने और  दिल की आवाज़ को बेहतरीन ढंग से समझ सकते हैं।

समय का फायदा उठाएं :

पूरे दिन में हमारे पास एक ऐसा समय भी होता है जब हमारी ऊर्जा चरम सीमा पर होती है। दुनिया में बदलाव लाने वाले लोग इसी समय के सदुपयोग से चमत्कार कर जाते हैं। परंपरागत तरीकों से कार्य करने वाले लोगों से हटकर दिल और दिमाग से सोचने वाले लोग ऐसे पलों का भरपूर फायदा उठा ले जाते हैं।



बहानेबाज लोग अपना यही बहुमूल्य समय टीवी देखते हुए , ऑफिस में सोते हुए बीता देते हैं। आपके पास दिनभर में 24 घंटे होते हैं इसलिए इनका सही इस्तेमाल करें , क्योंकि  इसी से आपका भविष्य निर्माण होगा।

नियम के साथ कार्य करें :

अगर आपको कभी समय मिले तो आप “THE FOUNDER” फिल्म जरूर देखना। इसमें McDonald’s की सफलता की कहानी है। इसके पीछे जो नियम काम कर रहा है वह व्यवस्थित कार्य प्रणाली है। आप McDonald’s के किसी भी Restaurent में चले जाएँ आपको बर्गर का स्वाद एक जैसा ही मिलेगा। दुनिया को बदलने वाले भी इसी नियम पर काम करते हैं। वे जीवन से गैर जरूरी बातें निकाल देते हैं , ताकि जरुरी बातों पर ध्यान दिया जा सके। इसी तरह आप भी अपने विचारों पर जोर दें और सिर्फ जरुरी चीज़ों पर ही अमल करना शुरू कर दें।  

दया और प्रेम को कभी खोने दें :

आप अपने कार्यों को बेहतरीन ढंग से देने की कोशिश करें। अपने अंदर दया और प्रेम को कभी न खोने दें। इसके बाद देखिये आपके जीवन में क्या बदलाव आते हैं। इसके बाद देखिये कि दूसरों में अच्छे गुण क्या हैं जो मेरे लायक है। यह आसान नहीं है लेकिन फिर भी सफल लोगों ने अपना सब कुछ न्यौछावर करने के बाद सफलता पायी है। 

आइए जानते हैं जीवन में बदलाव हेतु 3 नियम :

1. समस्याएं सबको सताती हैं और तब हम खुद को या दूसरों को ही दोष देने लगते हैं और कई बार तो ऐसा होता है कि हमें कोई समस्या होती नहीं लेकिन हमारी सोच ही बात को बड़ा बना देती है। इसलिए खुद से की गयी बातों को जांचते रहना चाहिए और यह ध्यान रखना चाहिए कि यह मुझे और दूसरों को ऊँचा उठाने वाली हो।



2. जब हर बात को खुद पर समझना पड़े तो हमें खूब गुस्सा आता है। हम अपनी मंशा जाहिर करने में लगे रहते हैं ताकि कोई बुरा न मान ले पर एक सीमा के बाद इसका कुछ ख़ास फायदा भी नहीं होता। कहीं ऐसा तो नहीं कि हम ही खुद को नहीं समझ पाते। और इसी वजह से हम दूसरों को खुश करने में लगे रहते हैं। इसलिए हम अपनी मंशा के खुद जिम्मेदार हैं दूसरा कैसा समझेगा इसके लिए नहीं।

3.म सबके अंदर कुछ ख़ास गुण होते हैं जो दूसरों से हमें अलग बनाते हैं और इसके बावजूद भी हम अपनी तुलना दूसरों से ही करते रहते हैं और उन जैसा बनाने में लग जाते हैं। नतीजा यह होता है कि हम वैसा बन नहीं पाते और न ही वह जो हम बन सकते थे। दुनिया में हर कोई प्रतिभाशाली है ,लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि हम मछली की क्षमता का अंदाजा उसके पेड़ पर चढ़ने की क्षमता से लगाएंगे तो मुमकिन है वह पूरी जिंदगी खुद को बेवकूफ ही समझेगी।


आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

Tags

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

3 Comments

Click here to post a comment

Sponsors links

FREE Email Subscription