All Posts - सभी पोस्ट्स Information and Knowledge - ज्ञान की बातें Self Improvement खुद को बेहतर बनाने के टिप्स

क्या करें ? जब नौकरी (Job ) छूट जाये !

दोस्तों ! हमारा जीवन अनिश्चित होता है। कब क्या हो जाए, किसी को नहीं पता है। आजकल काफी देखा और सुना जा रहा है कि बड़ी – बड़ी कंपनियां काफी मात्रा में अपने employees को निकाल रही  हैं, ये बोल कर की उनके पास सैलरी देने का पैसा नहीं है , वो अपने cost को कम करना चाहते है और उनकी कंपनी Loss में जा रही है।  इन कंपनियों में Kingfisher मुख्यतः है। नौकरी छूटने की वजह से कुछ  लोग depression में जाते है कुछ लोग तो situation के अनुसार खुद को संभाल लेते है। किसी और कंपनी में काम करके और खुद को किसी न किसी skill में लगा कर। लेकिन कुछ लोग जो overthinking करते है वो यहीं सोचने में लगे रहते है की आखिर मैंने क्या गलती किया था जिसके कारण मुझे निकल दिया गया । यही सोच कर वह अंदर ही अंदर टूटने लगता है। और हर बात पर गुस्सा करने लग जाता है। उनकी आर्थिक स्थिति भी कमजोर होने लगती है।

“जीवन में सभी गेंदें एक जैसी कभी नहीं मिल सकती है, मेरिट पर खेलना है और टिके रहना है। scoreboard अपने आप बढ़ेगा। ” M.S.Dhoni movie का लोकप्रिय डायलॉग काम काजी लोगो को नई राह दिखाने वाला है,जो किसी कारण नौकरी छूट जाने को एक सदमे की तरह लेते है। ऐसी स्थिति में खुद पर कैसे भरोसा और आत्मविश्वास बनाये रखना चाहिए । आज हम बताने जा रहे हैं :

हाल ही में मेरे करीबी दोस्त, जो senior manager के पोस्ट पर एक multi-national कंपनी में काम कर रहे थे, लेकिन उन्हें नौकरी से हटा दिया गया। वह बहुत होनहार, मेहनती, अपने कामकाज के बारे में जानकारी रखने वाले वाले व्यक्ति थे। पिछले दिनों में मेरी मुलाकात उनसे हुई, तो उसकी ज़िंदगी में पहले वाला जोश और विश्वास ना रहा। वो Demotivate हो गए थे। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी किसी और कंपनी में नौकरी के लिए अप्लाई किये और वह उनकी नौकरी लग गयी। दोस्तों ! अपनी ज़िंदगी में कभी भी हार नहीं मानना चाहिए। हो सकता है एक दो बार fail हो जाये लेकिन कभी न कभी सफलता मिलेगी ही।





आज हम आपको ऐसे ही कुछ point बताने वाले है जो नौकरी से हटाए जाने चुनौतियों से पार होने में आपकी मदद करेंगी :

  • नौकरी छूट जाने खुद को न कोसे :

    jobless-stayreading

 इस बात  को लेकर खुद नहीं कोसना चाहिए कि अगर happy awards या ऑफिस की पार्टी में बॉस के साथ नाता बना कर रखते तो हालत अलग होते। लेकिन आमतौर पर कम्पनियां बड़ी मात्रा में लोगों को नौकरी से निकलती हिअ ज़्यादातर कंपनियां अपना मुनाफा कमाने के लिए करती है। इसके लिए अपने आप  खराब वाले बोल कर ना कोसें आप खुद को जितना कोसेंगे हालत उतने ही बदतर बन सकते है। ऐसे समय में लगाम अपने हाथों में लेकर स्तिथि को सँभालने की कोशिश कीजिये। नौकरी से हटाए जाने को एक अवसर मानना चाहिए। जहां आपका फ़ास्ट-ट्रैक करियर बस अचानक ठहर गया है।

  • खुद पर भरोसा रखे :

    selfconfidence2-stayreading

नौकरी चले जाने के बाद इंसान का आत्मविश्वास कमजोर होने लगता है। वह अपने बारे में सिर्फ नकारात्मक सोचने और खुद को अयोग्य समझने लग जाते है। इसके साथ -साथ उनके मान-सम्मान को भी बहुत ठेस पहुँचता हैं। ऐसे इंसान तनाव के शिकार हो जाते है। ऐसी परिस्थिति में खुद पर भरोसा रखना चाहिए और  आत्मविश्वास होना चाहिए। निराशा को खुद पर हावी न होने दे।  परिस्थिति का डट कर सामना करें। सकारात्मक सोचें, ऐसे किताबें और stories पढ़ें जिससे खुद को motivate कर सकें। खुद पर भरोसा रखे और अपने आत्मविश्वास को बनाये रखे।


  • अपने Skills को पहचाने :

    skill-stayreading

नौकरी से हटाए जाने के बाद करियर बदलने का नया अवसर मिलता है। कोई ऐसा काम जो आप हमेशा से करना चाहते थे लेकिन ऑफिस के कामकाज की वजह से नहीं कर पा रहे थे। तो अब उस विकल्प को आजमाइए। अपने skills को पहचानिये और उसकी तरफ एक कदम बढ़ाइए। आप स्टार्ट उप की योजना बना सकते है या अपने दोस्त के कंपनी में उनकी मदद कर सकते है। अगर आपको कोई skill सीखना है तो दोनों में से कोई सा भी विकल्प चुन सकते है।



  • खुद को Update रखना चाहिए :

    update-stayreading

 नौकरी छूटने के बाद खुद को और बेहतर बनाने  के लिए कुछ ना कुछ करते रहना चाहिए। अपने field से जुडी नई नई जानकारी के प्राप्त करना। खुद को एक नई चीजों लिए पहले से  Prepare रख लेना चाहिए।

  • डर को कहे अलविदा :

fear-stayreading

जब नौकरी से निकाल दिया जाता है तो सामना होता है डर से। यह डर पूरी तरह से हम पर हाबी हो जाता है। मायूसी को अपने से वे काम मत करवाने दीजिये, जो काम आप कभी नहीं करना चाहते थे। विश्वास रखिये, यह सफलता के लिए अनिवार्य है। जिस तरह हमें कड़ी मेहनत, अनुशासन, ज्ञान, और कौशल की जरुरत होती है, ठीक उसी तरह हमें ज़िंदगी में किसी भी चीज में सफल होने के लिए भरपूर मात्रा भी खुद पर विश्वास होना चाहिए।




  • समाज से घुले मिले रहे :

    Diverse group of young students working together on school assignments. Multiethnic people studying together at a table.

 नौकरी जाने के बाद बहुत सारे लोग खुद को चार दीवारी के अंदर बंद करके रखते है, सिर्फ इसलिए कि उनकी नौकरी चली गयी है लेकिन सिर्फ नौकरी ही तो गयी है आज गयी कल उससे अच्छी आ जाएगी वो कहावत तो अपने सुना ही होगा “जो होता है अच्छे के लिए होता है ”  इसलिए दोस्तों अपना कर्म करते रहिये फल की चिंता मत करिये। आपको अपने दोस्तों से मिलना चाहिए उनसे अपने नौकरी के बारे में बात करनी चाहिए। इससे आपको नौकरी ढूंढ़ने में बहुत मदद मिलेगी।

  • अपने आप को हर परिस्थिति के लिए तैयार रखें :

    Multi-tasking man

 ऐसा नहीं होता कि आज अपने जॉब छोड़ा और कल कही और लग जाएगा आपको आप खुद नई नई कंपनियों जाना पड़ेगा interview देना पड़ेगा। हो सकता है आपको reject कर दिया जाए, लेकिन आपको निराश नहीं नहीं कभी कभी नौकरी मिलने में काफी समय लग जाते है। मान लीजिए आपको जॉब मिल भी गयी तो वहां के माहौल के हिसाब से खुद भी तैयार करले।

 

  • अपने Resume को update रखे :

    resume-stayreading

अपनी कंपनी में प्रयास के बावजूद नई नौकरी न मिलने पर सबसे पहले अपने Resume  की तरफ देखें कि इसमें किस तरह के सुधार की जरूरत है। अपने रिज्यूमे को अपडेट करें साथ ही पूरी तैयारी के साथ नई नौकरी को पाने के लिए उतर पड़ें।



 

  • खर्चें कम करें और नया बजट बनाएं :

    Cut down expenses

ऐसे समय में जब आप अपनी नौकरी खो देते  हैं और नई नौकरी मिलने की संभावनाएं बहुत कम होती है तबजरूरी है कि आप अपने खर्चों को कम करें। कहावत भी है कि पैर उतने ही फैलाएं जितनी चादर हो। ऐसे में जब आप की चादर सिकुड़ चुकी है तो पैर भी पीछें खींचें। ऐसे समय में अपने बजट में कमी करें और एक नया बजट बनाएं ताकि भविष्य में कोई समस्या ना हो।


यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें। हमारी ID है : blog.stayreading@gmail.com ! article पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे और आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Sponsors links

FREE Email Subscription