All Posts - सभी पोस्ट्स Amazing Facts - रोचक तथ्य General Knowledge - सामान्य ज्ञान Information and Knowledge - ज्ञान की बातें क्या आप जानते हैं ?

क्या आप जानते हैं इन जानवरों के बारे में ?

आप सबने अपने बड़ों को बोलते हुए सुना होगा कि हमारे समय में बहुत बड़े-बड़े इंसान हुआ करते थे। लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया इंसान की ऊंचाई भी कम होने लगी , आजकल लोगों की ऊंचाई मुश्किल से 6 फ़ीट तक हो पाती है। इंसान तो छोटा रह गया लेकिन कुछ जानवर ऐसे है जिनका मुकाबला कोई नहीं कर सकता है ।

 भारत में जंगली जानवरों की अनेक प्रजातियां पाई जाती हैं जिनमे से 25% से अधिक जमीन, घने जंगल और पानी मे मिलते है भारत मे लगभग 400 राष्ट्रीय उद्यान हैं जो कई वन्य प्रजातियों और कुछ विशाल जंगली जानवरों के आदर्श निवास हैं। आइए जानते है भारत मे पाए जाने विशाल जानवरो के विषय मे, जिनमे से कुछ हैं :


आजतक अपने कितने बड़ें खरगोश को देखा हैं ? इतने की आपके हाथ में आसानी से आ जाएं। है न ! पर अपने कभी बहुत बड़े खरगोश को देखा है, या अपने इसके बारे सुना है ?  जो कम – से – कम 5 feet का हो। अगर नहीं देखा और सुना तो आइये आज हम आपको इसके बारे में बताते है इसका नाम है :


डैरियस(Darius) :

Darius-stayreading

यह दुनिया का सबसे बड़ा खरगोश है। डैरियस फ्लेमिश गैंट रैबिट (Flemish Gaint Rabbit ) प्रजाति में आता है। इसकी लम्बाई 4 फीट 4 इंच है और इसका वजन भी कुछ कम नहीं है , 23 kg.के करीब है। लेकिन ये  record तोड़ने वाला अब कोई आ गया है। वो और कोई नहीं है , डैरियस का अपना बेटा जेफ्फ (Jeff) है। जिसकी लम्बाई 1 साल के उम्र में ही यह 3 फ़ीट और 8 इंच लम्बा है। इससे तो साफ़ – साफ़ पता चल रहा है कि डैरियस जगह अब उनका अपना बेटा जेफ्फ ले लेगा मतलब वह अपने पापा से आगे निकल जाएगा।

दुनिया का सबसे बड़ा Dog है :




Freddy :

dog-stayreading

ये दुनिया का सबसे बड़ा कुत्ता है जो साढ़े सात फ़ीट का है। इसका वजन करीब 170 kg. से भी ज्यादा है। लेकिन आपको बता दे इससे पहले यह ख़िताब जियूस (Zeus) नाम के एक कुत्ते को मिली थी , जिसकी मौत 2014 में 5 साल की उम्र हो गयी थी। जब वह अपने आगे के पैरों पर खड़ा होता था तो वह 7 फ़ीट 4 इंच का हो जाता था और इसका वजन 70.30 kg. का था।

12 फ़ीट लम्बे पैरों वाला केकड़ा :

kekda-stayreading

अपने केकड़ों को तो बहुत देखा होगा लेकिन 12 फ़ीट लम्बे पैरों वाला केकड़ा नहीं देखा होगा। लेकिन आपको बता दे कि इस दुनिया में ऐसा भी केकड़ा है जिसके 12 फ़ीट लम्बें पैर है। विश्वास नहीं हो रहा है ना ! लेकिन यह प्रजाति जापान के आस – पास के समुद्र में पाई जाती है , यह समुद्र में  100 -500 फ़ीट गहराई में रहना पसंद करती है। इनकी विचित्र बात यह है की इनके पैर तो इतने लम्बें होते है लेकिन शरीर सिर्फ 15 इंच का होता है। इनका जीवन लगभग 30-70 साल तक का होता है। इन केकडों की अनोखी बात है कि इनके 3 पैर टूट भी जाये तो भी इनका जीवन ठीक से चलता है।

डेनियल (Daniel) :

deniyal-stayreading

डेनियल दुनिया की सबसे बड़ी गाय है। वैसें से तो अपने बहुत सारी गायें देखी होगीं लेकिन इससे बड़ी गाय अपने नहीं देखा होगा। यह कैलिफोर्निया के एक फार्महाउस में रहती है जिसकी लम्बाई 6 फ़ीट 4 इंच है। इसका वजन लगभग 1000 किलो है और यह दिन में रोज कम-से-कम 45 किलो से ज्यादा सुखी घाँसे और लगभग 7 किलो अनाज खा जाती है। इतना ही नहीं यह रोज 100 डिब्बें पानी भी पीती है।



लाइगर (Liger) :

liger-stayreading

अपने Tiger और Lion का नाम तो सुना होगा लेकिन अब लाइगर भी आ गया है। जिसमे इन दोनों की विशेषताएं हैं। लाइगर का Genus same है लेकिन species  अलग -अलग है। इससे दुनिया की सबसे बड़ी बिल्ली कह सकते है इतना ही नहीं इसकी लम्बाई 12 फ़ीट और ऊंचाई 6 फ़ीट तक की है। इसमें Tiger और Lion दोनों के विशेषताएं हैं इसलिए इसका नाम लाइगर रखा गया है। अमेरिका में इनकी प्रजाति सबसे ज्यादा पाई जाती है , अमेरिका में  इनकी संख्या 40 के करीब है।

घड़ियाल(Alligator) :

Lolong-stayreading


वैसे  घड़ियाल का नाम सुनते ही मन ही मन डर लगता है , लेकिन यही घड़ियाल 20 फ़ीट से भी लम्बा ही जाएगा तो सोचिये क्या होगा ! कितना डर लगेगा। इतना लम्बा असलियत में घड़ियाल है जिसका नाम Lolong (लोलॉन्ग ) है। इसकी लम्बाई 20 फ़ीट 3 इंच की है और वजन 1075 किलो का है। इसको Philippines ने पकड़ा था। इससे पानी से जमींन पर लाने में ही 100 लोगो की मदद लगी थी। 50 साल की उम्र में दिल के दौरे के कारण इसकी मौत हो गयी थी।


यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें। हमारी ID है : blog.stayreading@gmail.com ! article पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे और आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Sponsors links

FREE Email Subscription