All Posts - सभी पोस्ट्स Career - कैरियर Information and Knowledge - ज्ञान की बातें Self Improvement

Job Oriented Course for Girls After 12th !

India में ज्यादातर बच्चें 12th पास कर लेते है, लेकिन वह समझ ही नहीं पाते है कि उन्हें क्या करना है ? कौन -सा course उनके लिए बेहतर है, अपना ज्यातर समय यही सोचते में waste कर देते है कि “अपने  भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए क्या करे ” ? आगे की पढ़ाई या कोई कोर्स जिससे जॉब लग जाए।

अगर आप कोई कोर्स करते है तो फिर उलझन में पड जाते है कि कौन -सा कोर्स करे ? 10th के बाद बच्चे अपने पसंद का stream (science,commerce और arts ) तो ले लेते है लेकिन समस्या आती है, 12th के बाद। 12th के बाद ऐसे  बहुत से कोर्स है जो अपने आप में Best है। तब यह चयन करना बहुत मुश्किल हो जाता है कि क्या करे ?

तो आइए हम आपको बताते हैं उन Courses की जानकारी देते जिन्हे लड़कियां 12th के बाद कर सकती हैं :


1 . Air Hostess :


Air hostess का course लड़कियों के लिए ” सपनों के उड़ान ” जैसा है। हर लड़की का सपना है कि वह एक air hostess बने। जिन लड़कियों को घूमना -फिरना अच्छा लगता है या घूमने-फिरने का शौक रखते है ऐसी लड़कियों के लिए ये कोर्स best है। ये जॉब लड़कियों के लिए काफी secure है। जिन लड़कियों की communication skill अच्छी है। उनको ये जॉब जरूर करना चाहिए। इस जॉब को करने के लिए शब्दों पर पकड़ मजबूत होनी चाहिए और भाषा का ज्ञान अच्छे से होना चाहिए। हिंदी और english भाषा आना अनिवार्य है।

Important Information :

  • Eligibility (योग्यता ) : 12th पास।
  • Expected Salary :  Rs.2,00,000 से 5,00,000 सालाना।
  • इस job को पाने के लिए आपको physically fit होना जरुरी है
  • Height – 157cm
  • Eye slight – 6/6, 6/9




कहाँ मिल सकती है नौकरी :

  • Air India
  • Indian Airline
  • Alliance Air
  • Jet Airway
  • Gulf Air
  • British Airways
  • Delta Airlines

Famous College for Air hostess :

Airhostess Academy (Bangalore, Chandigarh, Delhi, Mumbai )

rajiv gandhi memorial college of aeronautics (Jaipur)

frankfinn institute of air hostess( Delhi, Mumbai )

Read More :

लड़कियों के लिए Teaching का course best है। जो लड़की शांत माहौल में काम करना पसंद करती है, ज्यादा भागा-दौड़ी पसंद नहीं करती। उनके लिए ये जॉब बहुत ही अच्छी है। काफी इज्जत वाली नौकरी है । इंडिया में 70 % लोग teaching को prefer करते है। 12th करने के बाद आप nursery से 1st कक्षा की teacher बन सकती है। इस जॉब को करने के लिए teacher training deploma होना आवशयक है।

Important Information :

Eligibility (योग्यता ) : 12th पास।

Expected Salary :  Rs.2,00,000 से 6,00,000 सालाना।





3.
C.S (Company Secretary) :

अगर आपने 12th क्लास commmerce stream से किया है तो cs आपके लिए बहुत अच्छा कोर्स है। इसमें लड़कियां अपना करियर बेहतर बना सकती है। यह  कोर्स Executive & Professional course होने के बाद कंपनी या किसी Experienced Company Secretary के साथ 16 महीने की ट्रेनिंग करना अनिवार्य होता है। CS Exam clear करने के लिए प्रत्येक subject में कम से कम 40% अंक और पूरे group में कम से कम 50% अंक लाने जरूरी होते हैं। मुख्य तौर पर इसमें Business Environment and Entrepreneurship, Fundamental of Accounting and Auditing, Business Management Ethics and Communication और Business Economics आदि Subjects शामिल हैं।

Important Information :

  • Course Duration : 3 साल ।
  • Eligibility (योग्यता ) : 12th या Graduate।
  • Career after C.S : COMPANY SECRETARY।
  • Expected Salary : Rs.3,00,000 से 10,00,000 सालाना।

THE INSTITUTE OF COMPANY SECRETARY OF INDIA

Read More :





4.
Clerk(SSC) :

एक बेहतरीन करियर की शुरुआत के लिए Clerk आज के लड़कियों(युवाओं ) के लिए उज्जवल भविष्य की ओर ले जाता है। आज देशभर में ssc द्वारा clerk के पद के लिए प्रतिवर्ष बड़ी संख्या में bumper भर्तियां निकलती रहती है। cleck की परीक्षा के लिए आपकी आयु 21 वर्ष से 30 वर्ष तक होनी चाहिए। clerk का exam देने के लिए आपको किसी भी stream से 12 पास होना जरुरी है।

Important Information :

Course Duration : 6 से 12 महीने।

Eligibility (योग्यता ) : 12th या Graduate।

Expected Salary : Rs.2 ,00,000 से 4 ,00,000  सालाना।

5. Police Constable :

12th के बाद लड़कियों को अपना भविष्य उज्जवल करना का एक और बढ़िया option है police constable की। इस field में लड़कियों की भारी मात्रा में reservation होती है। 40-50% सिर्फ लड़कियों के लिए reservation है। सरकार police constable  में महिलाओ और पुरुषों के असमानता को कम करने के लिए लड़कियों को काफी support कर रही है।

Important Information :

फिटनेस अच्छी होनी चाहिए

Eligibility (योग्यता ) : 12th या Graduate।

Expected Salary : Rs.2 ,50,000 से 4 ,50,000

महिलाओ के लिए

Height         – 157cm

Race          – distance – 4m, time- 30sec

Long Jump    – 3 chance में 3.25m

High jump     – 3 chance में 1m





6.
Animation Film-Making  :

लड़कियों को creativity करने का बहुत शौक होता है अगर आप की भी creativity में अच्छी है तो मौका है  Animation में कुछ कर दिखाने का है, तो आप अपने  creativity को अपने Profession में बदल सकते हैं। वैसे यह course 12th के बाद कर सकते हैं लेकिन अगर आप Well Reputed Organization के साथ कार्य करना चाहते हैं तो आपका Graduate होना अति आवश्यक है।

यह कोर्स करने के बाद आप न केवल Animated film making process के methods समझेंगे, बल्कि इस Industry के कई Experienced persons के साथ आपका Network भी बढ़ता जाएगा। तो आप इस बात से अंदाजा लगा ही सकते हैं कि आपका Passion आपको किस ऊंचाइयों तक पहुंचा सकता है।

Important Information :

Course Duration : 1 साल।

Eligibility (योग्यता ) : 12th या Graduate।

Career after Animation Film-Making : Animation Director, Production Designer, Animation Script writer, Storyboard Artist, Digital Painter, Animation Modeller, Compositor, Animation Editor.

Expected Salary : Rs.2,50,000 से 20,00,000  सालाना।

Read More :

लड़कियों  के लिए फैशन एक नया और बेहतर करियर के रूप में उभर कर सामने आया है। जिन लड़कियों को फैशन में या designing में intrest है उनके लिए यह कोर्स बहुत अच्छा है। अगर आपको well profile fashion designer बनना है तो आपको Drawing, sewing, Designing, Fashion industry की जानकारी अच्छे से होना चाहिए।

Important Information :

Course Duration : 1 साल।

Eligibility (योग्यता ) : 12th pass with 50% marks from any stream

Expected Salary : Rs.2,00,000 से 5,00,000  सालाना।

Courses of Fashion Designing :

  • Designing
  • BA(Hons) Fashion Designing
  • BA(Hons) Fashion and lifestyle business management
  • Fashion and textile design





8.
Computer Networking

आज कल technology कंप्यूटर का और  लैपटॉप और नेटवर्क काफी बाद रहा है ,तो ऐसे में लड़किया इस field में पीछे कैसे हो सकती है।  कोर्स लड़कियों के  लिए बेहतरीन है। इस कोर्स को आप 12वीं के बाद भी कर सकते हैं। Networking एक ऐसी field है, जिसकी demand बढ़ती जा रही है। Computer Networking के लिए अगर आपकी English अच्छी है तो आपके लिए इस क्षेत्र में बेहतरीन प्रगति की अपार संभावनाएं हैं।

Important Information :

Course Duration :  1 साल ।

Eligibility (योग्यता ) : 12th या Graduate।

Career after Computer Networking : Network Specialist, Network Security Expert, Network Administrator, Desktop Support Engineer, Technical Team Leader, Technical Support Engineer, System Analyzer.

Expected Salary : Rs.1,50,000 से 15,00,000  सालाना।

9. Modeling

T.v या serial में एक ऐसी लड़की तो जरुर दिखती है। जो एक बार हसीन चेहरे को देखने के लिए निगाहें मोड़ने पर मजबूर कर देती है। कई लड़कियों का सपना होता कि वो भी उन्ही की तरह बने।वह भी अपनी एक अलग पहचान बनाये। आज कल fashion को देखकर समझा जा सकता है कि modeling ने लड़कियों के करियर में एक नयी जगह ले लिया है।

Important Information :

Course Duration :  1 साल ।

Eligibility (योग्यता ) : 12th paas ।

Height           :  5 foot 7 inches

Weight          :  54 to 60 kg.

Age               :  16 to 22 yr

सुडैल शरीर और देखने में face आकर्षित होना चाहिए।

Expected Salary : Rs.2,50,000 से 6,00,000  सालाना।

10.  E-ACCOUNTING (Tally ) :

अगर आपकी Computer Accountancy में Interest है तो आप इस Course को करके अपना करियर संवार सकते हैं। वै यह कोर्स 12वीं के बाद किया जा सकता है। इस कोर्स को करने के बाद आप Computer Accountancy के बारे में काफी कुछ जान पाएंगे जिसमें Tally, GST, Tax knowledge, Excel work इत्यादि भी शामिल है। Commerce background field के Students के लिए यह क्षेत्र काफी फायदेमंद है।

जैसा कि आप जानते ही हैं कि आज के इस बदलते दौर में ऐसा कोई भी Department नहीं है , जहाँ IT Sector interfere न करता हो। आज IT Revolution ने Accounting के क्षेत्र में बहुत कुछ Update कर दिया है और शायद यही वजह है कि आज सभी छोटी-बड़ी कंपनियों में Computer Accountancy Expert की Demands बढ़ने लगी है। अगर आपका Interest Computer Accountancy में है तो आप E-Accounting का कोर्स कर सकते हैं।

Important Information :

Course Duration : 12 महीने ।

Eligibility (योग्यता ) : 12th ।

Career after E-Accounting : Payroll & Benefits Accountant, Accounts Payable Analyst, General Accountant, Accounting Specialist , Accounts Payable Clerk, Travel Auditor, System Staff Accountant.

Expected Salary : Rs.1,80,000 से 10,00,000  सालाना।


यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें। हमारी ID है : blog.stayreading@gmail.com ! article पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे और आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Sponsors links

FREE Email Subscription