All Posts - सभी पोस्ट्स Career - कैरियर Information and Knowledge - ज्ञान की बातें

Jewelry Designer कैसे बनें !

किसी भी समारोह के लिए ख़ूबसूरत कपड़ोेंं के साथ Jewelry का touch up अलग ही Personality को निखारता है। आज फैशन ने Globalization level पर लोगों के Lifestyle को पूरी तरह से बदल दिया है। दिन पर दिन Jewelry का बढ़ता Trend Youngsters को इसमें करियर बनाने के लिए आकर्षित कर रहा है। अगर आप भी इस करियर की तरफ रुख करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए एक बेहतरीन करियर विकल्प साबित हो सकता है।

भारत एकमात्र ऐसा देश है जहां Jewelry का सबसे ज्यादा craze रहता है। इसी वजह से से आज Jewelry Industry भी देश की अर्थव्यवस्था का एक बड़ा हिस्सा है। Jewelry Designing के क्षेत्र में Creative और Professional होना बेहद जरुरी है । समय के साथ-साथ जहां नए-नए Designs market में अपने कदम रखते रहेंगे, वहीँ इसके पीछे Creative mind और Professional की आवश्यकता तो पड़ेगी ही क्योंकि इनके बिना तो सबकुछ अधूरा है।


Jewelry Designing में करियर से सम्बंधित बातें :


ऐसा होता है Jewelry Designer का काम :

सबसे पहले Jewelry Designers Brands या Stores की जरूरतों और पसंद को ध्यान में रखते हुए हाथ या कंप्यूटर के जरिये sketch ready करते हैं। फिर इसके बाद Designers एक Detail Drawing ready करते हैं। फिर बाद में सभी Designs को floral Patterns पर तैयार करने के बाद अलग-अलग ढांचों को एक साथ जोड़ा जाता है।




डिजाइनर अपने डिजाइन को तैयार करते समय इस बात का खास ख्याल रखता है कि आखिर में उसका डिजाइन किस Raw Material से ready होगा। सभी काम हो जाने के बाद Designer खुद कारीगरों के साथ लग कर आभूषण तैयार करता है, जो इसका Finishing Process होता है।

Technical Knowledge की भी मिलेगी जानकारी :

Jewelry Design course के दौरान आपको अलग-अलग stones से Jewelry design, Jewelry बनाने में Color Combination, Design Theme, Presentation, Framing, Custom Jewelry Making आदि सिखाया जाता है। इसी के साथ आपको Computer added Jewelry Software जिसमें आपको Jewel Cad, Auto Cad, 3D Studio, Photoshop, Corel Draw, Weight and Metal Composition आदि के बारे में Technical Knowledge भी दी जाती है।

अपनी Skills को पहचानना जरुरी  :

Jewelry Design में करियर बनाने के लिए सबसे पहले इस क्षेत्र के प्रति आपकी रूचि और लगाव के साथ Designing के प्रति आपका Sense होना बेहद जरुरी है। इसी के साथ ही आपके अंदर Creativity और Visualization Power का होना जरुरी है। अगर आपने इस क्षेत्र में कदम रखने का सोच लिया है तो आपको हर कदम को धैर्य के साथ रखकर चलना होगा।

मन मुताबिक़ कीजिये शुरुआत :

जैसा कि हमने आपको बताया कि Jewelry Design में आगे बहुत अच्छा Scope है। Jewelry Designing का कोर्स करने के बाद आप किसी Company के साथ जुड़कर अपने काम की शुरुआत कर सकते हैं।




इसी के साथ आप किसी Jewelry Design House, Export House या Fashion House आदि जगहों से अपने काम की शुरुआत कर सकते हैं। आप अगर किसी कंपनी में Full time काम नहीं करना चाहते तो आप Freelance के तौर पर भी अपना काम शुरू कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :

जरुरी सलाह :

इस क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए वैसे तो आप 10वीं पास करके भी कर सकते हैं लेकिन हमारा मानना है कि इस क्षेत्र में आप12वीं पास करके ही कदम रखें। 12वीं पास करने के बाद आपको अपने कोर्स के लिए पूरा समय रहेगा और जैसा कि हमने आपको बताया कि Jewelry Designing में सबसे ज्यादा जोर Creativity की तरफ दिया जाता है, तो आपके पास अपनी Creativity और practical training के लिए इससे बढ़िया समय और कुछ नहीं होगा।




कुछ लोगों का का कहना है कि कोर्स करने के बाद कोई भी Jewelry Designer बन सकता है, हाँ ये बात तो ठीक है लेकिन अगर आपको भीड़ से अलग दिखना है तो आपको Professional Jewelry Designer बनने के लिए घर पर लगातार Practice करना बहुत ही जरूरी है और हाँ ! कोर्स करने के बाद Practical training और Internship अनिवार्य है।


Courses For Jewelry Designing :

  • B.DES (ACCESSORY DESIGN)
  • B.DES (JEWELRY)
  • ADVANCED DIPLOMA IN JEWELRY DESIGN
  • ADVANCED DIPLOMA IN METAL & JEWELRY
  • DIPLOMA IN GEMOLOGY
  • DIPLOMA IN DIAMOND GRADING
  • DIPLOMA IN GEMS & JEWELRY
  • HONS. IN JEWELRY DESIGN
  • ADVANCED DIPLOMA AND DEGREE IN JEWELRY DESIGN
  • PG DIPLOMA PROGRAM IN LIFESTYLE ACCESSORY DESIGN
  • BSC IN JEWELRY DESIGN

Important Information :

  • Course Duration : 1 साल से 4 साल (कोर्स पर निर्भर)।
  • Eligibility (योग्यता ) : 10+2 या  Graduate।
  • Career after Jewelry Designer :  Product Development Officer, Merchandiser, Sales & Marketing Professional, Consultant, Cad-Designer, Quality Controller.
  • Placement Field after Jewelry Designer : Own Freelance Work, Manufacturing Companies, Jewelry Houses, Research & Organisation, Auction Houses. 
  • Expected Salary : ₹ 2,50,000 से ₹ 12,00,000 रूपये सालाना । 

यह भी पढ़ें :

Where to Study :


RELATED POSTS :


यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें। हमारी ID है : blog.stayreading@gmail.com ! article पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे और आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

Tags

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Sponsors links

FREE Email Subscription