All Posts - सभी पोस्ट्स Career - कैरियर Information and Knowledge - ज्ञान की बातें Study Tips

UPSC Exam की तैयारी कैसे करें !

UPSC यानि (UNION PUBLIC SERVICE COMMISSION ) संघ लोक सेवा आयोग, भारत का सबसे कठिन और सुप्रतिष्ठित Exam माना जाता है। बहुत सारे students का सपना होता है IAS(Indian Administrative Service), IPS(Indian Police Service) और IFS(Indian Foreign Service) बनना।वह अपने सपने को पूरा करने के लिए कोशिश भी करते है, कड़ी मेहनत करते है, coaching लगवाते है फिर भी उन्हें इस Exam में असफलता मिलती है। इसी से आप अनुमान लगा सकते है कि यह Exam कितना Tough होता है।

लेकिन अपने Exam की strategy अच्छी बनाई है और आप उसको continue follow करते है तब आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है। आप इस Exam को आराम से Crack कर सकते है। आप लोगों ने UPSC का result तो देखा ही होगा हर साल एक न एक topper आते है। जब किसी student ने यह Crack कर  pass ही नहीं बल्कि top किया है तो आप क्यों नहीं pass हो सकते है।


आइए जानते है UPSC को crack करने के लिए हमारी strategy  कैसी होनी चाहिए :



किसी भी Exam की तैयारी करते है तो उससे पहले ही हम उस Exam से related सारी Information को इकट्ठा कर लेते है। उस Exam का pattern कैसा होता है, कैसे Question आते है और हर Question को करने के लिए कितना समय मिलता है। ये सारी Information हम पहले ही पता कर लेते है। अगर आपको UPSC का Exam Crack करना है तो करें इन बातों को follow करना सिख लें :

1. Daily Newspaper पढ़ना और News सुनना :

आप चाहते है आप UPSC के Exam में PASS हो जाएं तो Daily newspaper पढ़ने और सुनने की आदत डाल लें। इससे आपकी शब्दों पर पकड़ मजबूत बनती है और आपके language में भी बहुत सुधार होता है । Daily Newspaper पढ़ने से आपके current affairs strong हो जाते हैं ।

2. किसी भी चीज को लेकर ज्यादा Stress न लें :

अगर आप कोई भी कार्य Stress लेकर करते है तो वो कार्य सफल नहीं हो सकता है। तो जरुरी है की आप कोई भी कार्य करने से पहले खुद को stress free करलें, क्योंकि जो काम आप free mind से करते है वो आपका mind जल्दी catch कर लेता है। इसलिए अगर आप UPSC का Exam Crack करना चाहते है तो stress free रह कर पढ़ाई करें।

3. Increase Confidence level :

UPSC जैसे top Exam को clear करना है तो इसके लिए आपका confidence level भी high होना चाहिए क्योंकि हर साल Exam में हजारों लाखों के करीब बच्चें बैठतें है। जिसमे से गिने चुने ही pass हो पाते है। ऐसे में इस भीड़ में आपको अपनी एक अलग पहचान बनाना बहुत मुश्किल और risky हो जाता है। इसलिए आपको exam preparation के साथ साथ Motivational books और article भी पढ़ना चाहिए।



4. Syllabus के बाहर का भी पढ़ना चाहिए :

आप चाहते है कि आपका UPSC का Exam clear हो जाएं तब  आप को सिर्फ syllabus के भरोसे नहीं बैठना । syllabus के साथ साथ आपको बाहर की भी चीजें पढ़नी पड़ती है जैसे Newspaper से daily के current affairs Etc.

5. समझदारी से चुने Optional subject :

Upsc के Exam में आपको एक optional subject चुनना होता है। इसमें आपकी choice होती है, जो subject आपके graduation में पढ़ रखा है उन्ही में से एक चुनना होता है। इसलिए इस subject को चुनते समय समझदारी से काम लें वही subject चुने जो आपको अच्छे  से आता हो। जिसमे में आप master हो। ऐसा करने से आपको Exam में काफी support मिलेगा।

6. Exam की Strategy/Pre-planning अच्छे से करें :

अगर आप चाहते है आप UPSC का exam एक बार में crack करलें तो इसके लिए आपकी पढाई की strategy पहले से ही बन जानी चाहिए। आपको कैसे, कब, क्या और कितना पढ़ना है ये सब आपको पहले से ही decide कर लेना चाहिए। अगर आप ऐसे करते है तो एक routine बन जाती है और रोज का एक time-table बन जाता है।



7. Topper से मिलें और उनकी speech सुनें :

UPSC का exam clear करने के लिए अपने आस-पास IAS topper से मिले उनसे advice लें। उनसे exam से related सारी जानकारी लें। ज्यादा नहीं तो कुछ न कुछ जरुर help करेंगे।

8. Coaching के भरोसें न रहें :

आपको UPSC का exam claear करना है तो बहुत मायने रखता कि आप कैसे पढ़ते है। आप sel fstudy करते है या कोचिंग से पढ़ रहे है। ऐसे में best option यह कि आप coaching भी लें और self study भी करें।

UPSC exam कौन-कौन दे सकता है :

  • जिसके पास भारत की नागरिकता हो।
  • जिसने मान्य university से Graduation पास कर लिया हो।

– जिसकी age :

  • General : 21 – 32 yr
  • Obc      : 21 – 35 yr
  • Sc/St    : 21 – 37 yr

UPSC Exam का Process :

UPSC Exam तीन भागो में विभाजित किया गया है :

  • Preliminary Exam (400 marks)
  • Mains Exam (1750 marks)
  • Interview ( 275 marks)

Preliminary Exam ( Organised in June ) :

ये UPSC Exam का पहला स्तर होता है या आप इसे अपने शब्दों में Entrance Exam भी बोल सकते है। इस चरण में Exam के दो Pattern होते हैं, जिनमें पहला है General Studies जो कि First Question paper के रूप में आता है और दूसरा paper Civil Services Aptitude Test  जिसमें प्रत्येक Paper 200  अंको का होता है और सभी Question Objective Type होते हैं जिसे solve करने के लिए आपको 4 घंटे मिलते है। इसका मतलब हुआ आपको एक paper को करने के लिए 2 घण्टें मिलते है। इस परीक्षा की एक खास बात है इसके marks main Exam में नहीं जुड़ते है। लेकिन अगर आप इसमें fail है या अपने ये exam नहीं दिया है तो आप main Exam नहीं दे सकते है। UPSC Exam में सिर्फ main exam और Interview के marks जुड़ते है।





Main Exam( Organised in October  ) :

इस Exam में 9 papers होते है जिसमे 180 से 200 के बीच Question होते है जो 1750 अंकों का होता है इस paper को  लिए 3 घंटे का समय मिलता है।

  • First question paper:

इसमें आपको अपनी एक language choose करनी होती है और उसी language में आपको अपना paper देना होता है। इसमें 26-30 questions जो 300 marks के होते है। इसके marks final result में add नहीं किया जाता है।

  • Second question paper :

इसमें English language के question होते है जो 300 marks के होते है। इसके marks भी final result में add नहीं किया जाता है।

  • Third question paper :

ये paper दो भागों में विभाजित किया गया है दोनों में एक-एक विषय पर निबंध लिखना होता है। ये 250 अंकों का होता है। इसके marks final result में जोड़ा जाता है।

  • Fourth, fifth, sixth and seventh question paper :

हर paper 250 marks का होता है जिसमे आपके mind का test होता है। इसमें social और economic capability को test किया जाता है। इसमें देखा जाता है कि विभिन्न परिस्थितयों में किस type का decision ले रहे है। इसके marks final result में जोड़ा जाता है।

  • Eight & Nine question paper :

ये optional paper होता है जो भी subject अपने पहले चुना होगा उसी से related paper देना होता है। ये भी 250 अंकों का होता है। इसके marks भी  final result में जोड़ा जाता है।

Interview (February to April ) :

जब आप main Exam को पास कर लेते है तब आपको Iterview के लिए बुलाया जाता है। इसमें आपके personality और body language को जांचा जाता है। यह 275  अंको का होता है ।


RELATED POSTS :


यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें। हमारी ID है : blog.stayreading@gmail.com ! article पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे और आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

Tags

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Sponsors links

FREE Email Subscription