All Posts - सभी पोस्ट्स Career - कैरियर Information and Knowledge - ज्ञान की बातें

Photography में करियर कैसे बनाएं।

Photography एक ऐसा करियर है जिसमें Visual command के साथ-साथ Technically होना भी जरूरी है। ऐसे में Photography एक बेहतर करियर विकल्प साबित हो सकता है क्योंकि Photography एक ऐसी Creative field है जो वर्तमान में बेहतर करियर संभावनाएं मौजूद कराती है। अपनी पिछले दौर की भावनाओं को व्यक्त करने के लिए Photographs का अहम् role होता है, इसलिए Photography करियर आज की generation में Trending चल रहा है।

इसी तरह यह एक ऐसा मध्यम है, जिसको न केवल Passion के लिए बल्कि Profession के लिए भी एक बेहतरीन field है, जो आपके भविष्य को संवार सकती है।वैसे अगर पिछले कुछ दौर प[पर नज़र डाली जाए तो Photography हमेशा से ही एक Demanding Career option रहा है।आधुनिक और डिजिटल कैमरे के आने से अब Photography और भी ज्यादा आसान हो गई है।

आज कई लोगों के पास अपना खुद का Camera है और वे Photography को अपने Passion के लिए इस्तेमाल करते हैं लेकिन ज़रा सोचिये अगर इसी Passion को आप अपने Profession में तब्दील कर दें तो Photography तो आपके लिए एक मनोरंजन जैसा हो जायेगा। तो आइए आज हम आपको Photography से related वो सभी चीज़ें बताएंगे जिसकी मदद से आप अपने Passion को Profession बनाने के लिए ज्यादा इंतज़ार नहीं करेंगे।


Photography के प्रकार :

Photography में भी अलग-अलग types या Branches होते हैं, जिनमें आप किसी एक में Specialization हासिल कर सकते हैं।

  • Advertisement Photography :

ad photography-stayreading

Photography के इस Branch में करियर की अपार संभावनाएं मौजूद रहती हैं और ये हमेशा Demanding भी रहती है । साल के 12 महीने Advertisement Agencies को Professional Photographers की आवश्यकता लगी रहती है।

 

 

  • Art & Film Photography :

art and film photography-stayreading

Photography के इस Branch में Professional Photographers की भारी demand रहती है। Film making की शुरुआत से लेकर End तक, इसके सारे Previews Capture कर कैमरे में कैद किया जाता है।

  • Science & Technology Photography :

science photographers-stayreading

Photography के इस branch में भी बहुत scope देखने को मिलता है। आज Technology से लेकर Medical Science में भी Photographers की काफी Demands रहती हैं, तो आप इसमें भी अपना बेहतरीन करियर बना सकते हैं।

  • Wild Life Photography :





wildlife photographer-stayreading

Adventures से भरे इस Photography के branch में हर साल बहुत से Photographers की demand रहती है, जो बेहतरीन Wild Life Photography कर सके। बात अगर वर्तमान समय की करी जाए तो Photography सीखने वाला आज हर शख्स अपनी जिंदगी में एक बार Wild Life Photography जरूर करना चाहता है।  अब आप इस बात से अंदाजा लगा ही सकते हैं कि Wild Life Photography आज की date में कितनी Importance रखती है।

यह भी पढ़ें :

photo journalism-stayreading

अगर आपके अंदर Photography के साथ-साथ Writing Skill भी अच्छी है तो Photography की इस branch में आप अपना बेहतरीन भविष्य बना सकते हैं। हम आपको बता दें कि Media Institutes को हर साल कई Photo Journalists की आवश्यकता पड़ती है।


  • Model Photography :

model photographer-stayreading

Photography के इस Branch में Youngsters का craze काफी देखने को मिलता है। इसमें देश-विदेश की Models की Bold, Advertisement related, Dress related, Jewelry related Photography करी जाती है। Model Photography के इस शाखा में सबसे बेहतरीन बात यह है कि आप किसी बड़ी हस्ती की Photography करने का भी मौका मिल सकता है और इसके बाद आप अपने Talent के through Industry में भी अपना हाथ आज़मा सकते हैं।

  • Candid Photography :

A young woman using a DSLR camera

Candid Photography में Natural moments को कैमरे में कैद किया जाता है। इसमें जिसकी भी फोटो ली जाती है, उसे न तो फोटो लेने के लिए पहले बताया जाता है और न ही फोटो को किसी तरह से Edit किया जाता है। इसमें ज्यादातर कोशिश यही रहती है कि फोटो में Natural light का ही प्रयोग हुआ हो। वैसे Candid Photography का दौर पहले खूब चलन में था और यह फिर से Trend में आ गया है। पहले इसे Family Portrait के नाम से जाना जाता था।

  • Street Photography :

street photography-stayreading

Street Photography की शुरुआत आज से कई साल पहले ही शुरू हो गयी थी और Street Photography की परम्परा आज भी देखने को मिल ही जाती है। Street Photography में यह होता है कि जब आप दिन में सड़क पर बाहर निकलते हैं, तो वहां पर पड़ने वाली रौशनी को एक आकर्षक रूप म,इ में देखेंगे और उसी ख़ास नज़ारे को कैमरे में कैद करना ही Street Photography कहलाता है।




इसमें Tradition से लेकर हर एक चीज़ में Photo कुछ न कुछ जरूर कह रही होती है। Photography के इस शाखा में यह काफी मज़ेदार है , जिसमें आप घूम-घूमकर  देश के कोने-कोने में Professional Street Photography कर सकते हैं।

  • Wedding Photography :

Photographer looks at the screen of camera to a wedding
Wedding Photography एक ऐसी चीज़ है जो साल के हर महीने में Demanded रहती है क्योंकि आज हर किसी को अपनी शादी के ख़ास पलों को Wedding Photography द्वारा यादगार बनानी होती है। इसी के साथ आप Pre-Wedding Shoot भी कर सकते हैं,

जो आपके Client के demand पर choose की हुई Destination हो सकती है। ऐसे में किसी को पहाड़, किसी को बीच, तो किसी को किले या महल पसंद हैं और उनकी पसंद के मुताबिक आप उस जगह पर उनका Wedding या Pre-Wedding Shoot कर सकते हैं।

  • Scientific Photographer :

photographer-stayreading

Scientific Photography की demand काफी ज्यादा है | इस तरह के Photographer research के लिए अलग-अलग तरह की तस्वीरें खींचते हैं | इनका मुख्य उद्देश्‍य विज्ञान से जुड़ी तस्वीरें लेनी होता है | जिसका विज्ञान के साथ-साथ Photography करने में passion है, तो वह इस क्षेत्र में जाकर अपना करियर बना सकता है।

यह भी पढ़ें :


Photography में Career :

Photography भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी इसकी मांग है। Photography के इस field में success पाने के लिए Creative होना बेहद जरूरी है। वैसे तो Photography को self study से भी सीखा जा सकता है क्योंकि इसमें Degree या Technique Knowledge से ज्यादा आपका Interest और नजरिया depend करता है,

लेकिन अगर आपको किसी Organization के under work करना है तो उसके लिए आपको Photography में Degree या Diploma करना जरूरी है।शायद यही कारण है कि आज कई Colleges और Institutes अपने Career Topics में Photography को add कर रखें हैं। इसके लिए आपका कम से कम 12th पास करना जरुरी है।



फोटोग्राफी के लिए जरुरी चीज़ें :

Photography में करियर बनाने के लिए जरुरी है कि आप Photography से जुड़ी चीजें जैसे Camera, Tri-pod, Lights आदि खरीद कर Photography की Practice करें। इसके ‌बाद आपको जिस भी College या Institute से Photography की coaching लेना suitable लगता है आप वहां पर अपना Admission करा सकते हैं। Photography में सबसे बड़ा फायदा यह भी है कि अगर आपको कहीं नौकरी नहीं करनी है तो आप खुद का भी काम शुरू कर सकते हैं।

Photography से जुड़ी महत्वपूर्ण Tips :

  • लगातार photos खींचने की practice करते रहें। 
  • अलग-अलग angles में एक ही सब्जेक्ट को क्लिक करते रहें। 
  • Photography से related Best Books को पढ़ें। 
  • Photography के Experts से सवाल व Tips पूछते रहें। 
  • Photography से related Community से जुड़ें। 
  • अधिक से अधिक वक्त अपने साथ कैमरा रखें। 
  • कुछ नया करने की चाहत। 
  • कुछ Basic सी Technical जानकारी। 

Courses for Photography :

  • CERTIFICATE COURSE IN BASIC PHOTOGRAPHY
  • CERTIFICATE COURSE IN ADVANCED PHOTOGRAPHY
  • CERTIFICATE COURSE IN DIGITAL PHOTOGRAPHY
  • CERTIFICATE COURSE IN FASHION PHOTOGRAPHY
  • CERTIFICATE COURSE IN PHOTOGRAPHY
  • DIPLOMA  IN FASHION PHOTOGRAPHY
  • DIPLOMA  IN MOTION PICTURE PHOTOGRAPHY
  • DIPLOMA  IN PHOTOGRAPHY
  • DIPLOMA  IN PROFESSIONAL PHOTOGRAPHY
  • FOUNDATION  DEGREE PHOTOGRAPHY
  • THE BACHELOR OF PHOTOGRAPHY
  • BACHELOR OF ARTS DESIGN : PHOTOGRAPHY

Course Fees :

Course का Duration और Fee structure Institute के साथ-साथ आगे बढ़ने की इच्छा पर निर्भर करता है कि आगे आप Photography से related और क्या-क्या करना चाहते हैं । Photography का Normal Duration 3 महीने से 2 साल तक की होती है। Syllabus और Duration के आधार पर इसका Fees Structure ₹ 8500 से लेकर ₹ 70,000 रूपये तक होता है ।


Important Information :

  • Course Duration : 3 महीने से 2 साल। (कोर्स पर निर्धारित) ।
  • Eligibility (योग्यता ) : 12th पास या Graduate ।
  • Career after Photography : Commercial Art Gallery Manager, Brand Ambassador/Sales Promotion Executives, Multimedia Specialist, Community Arts Worker, Advertising Art Directo, Web Editor, Photo Retail Sales Assistant, Architects, Art Directors, Craft and Fine Artists, Desktop Publishers, Fashion Designers, Film and Video Editors and Camera Operators, Graphic Designers, Industrial Designers.
  • Expected Salary : ₹ 2,00,000 से  ₹ 30,00,000 रूपये सालाना।

Institute & University for Photography : 

RELATED POSTS :


यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें। हमारी ID है : blog.stayreading@gmail.com ! article पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे और आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

Tags

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Sponsors links

FREE Email Subscription