All Posts - सभी पोस्ट्स Career - कैरियर Information and Knowledge - ज्ञान की बातें

Lecturer कैसे बनें।

आज अधिकतर लोगों की रूचि College Professor बनने की है क्योंकि यह एक Smart Job भी है जिसमे अच्छी Income के साथ Future भी Bright बना रहता है। यह तो आप जानते हैं कि एक शिक्षक ही देश का भविष्य निर्माण करता है, इसलिए भारत में शिक्षक का पद बहुत ही सम्मानजनक माना जाता है। एक आदर्श शिक्षक बनने के लिए व्यक्ति के अंदर व्यक्तिगत गुण होने चाहिए।

लेकिन एक योग्य Lecturer/Professor बनना आसान बात नही है, परन्तु नामुमकिन भी तो नहीं है। इसके लिए आपको कुछ Exam को clear करना होगा क्योंकि पहले समय में Lecturer बनने के लिए Degree होना काफी होता था लेकिन आज Lecturer/Professor बनने के लिए बहुत सारे Competitions से होकर गुजरना पड़ता है। तो आइए आज हम आपको वो सभी जानकारियां उपलब्ध करवाएंगे, जो एक Lecturer बनने हेतु चाहिए होती है।


Lecturer बनने हेतु जरुरी बातें :


1. Lecturer बनने के लिए Teaching में Professional होना जरूरी
:

सबसे पहली बात अगर आप College में Lecturer बनना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले कुछ साल शिक्षक बनना होगा। जब आप इस क्षेत्र में Professional हो जाएंगे, तभी जाकर आप एक योग्य Lecturer बन सकते हैं। Lecturer बनना एक बहुत ही अच्छा Option है। Lecturer बन जाने के बाद आप किसी भी Government या Private College में पढ़ा सकते हैं |

Government College में Lecturer बनने के लिए आपको कुछ Exams को Clear करना होगा। तभी आप Government College में Lecturer के पद पर students को पढ़ा सकते हैं। वहीँ Private College में Lecturer बनने के लिए आपके पास पढ़ाने का अनुभव होना जरुरी है क्योंकि Lecturer का पद एक Promotional post होती है। इसके लिए आपके पास Teaching Experience होना बेहद जरुरी है।

2. Assistant Lecturer बनने हेतु जरुरी सूचना :

भारत में UGC द्वारा आयोजित की जाने NET (National Eligibility Test) एक National Level की Competitive Exam होती है। UGC Net Exam का आयोजन Assistant Professor पदों की भर्ती के लिए किया जाता है। यह Exam साल में दो बार (जून व दिसम्बर) होता है।




College Professor में Net Exam clear करने के लिए General और OBC Candidates के Post Graduation में कम से कम 55% Marks होने चाहिए और वहीँ Sc/St Candidates के कम से कम 50% Marks होने चाहिये। सबसे बड़ी बात यह है कि Net Exam में Lecturer/Professor बनने के लिए इसकी कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं है।

  • शैक्षिक योग्यता : Phd Degree और 55% marks के साथ Post Graduation
  • वेतन : ₹ 15,600- ₹ 39,100 रूपये /-
  • कार्य अनुभव : किसी कॉलेज/ यूनिवर्सिटी में कम से कम 8 वर्ष का शिक्षण या रिसर्च का अनुभव |  

यह भी पढ़ें :

3. Lecturer बनने के लिए जरूरी Qualification :

Lecturer बनने के लिए आपके पास किसी भी Stream की Bachelor Degree होना जरुरी है और फिर उसके बाद Master Degree प्राप्र्त करने के बाद आपके पास 2 साल की Phd  होनी चाहिये। Phd  करने के बाद आपको 2 साल की Teaching Training लेनी होती है जहाँ पर आपको उन Subjects  का अध्ययन करना होता है जिसमें अपने Phd की है।

  • शैक्षिक योग्यता : Phd Degree 
  • वेतन : ₹ 37,400- ₹ 67,000 रूपये /-
  • कार्य अनुभव : किसी कॉलेज/ यूनिवर्सिटी में कम से कम 10 वर्ष तक पढ़ाने का अनुभव।

Steps :

  • किसी भी Stream से 12वीं पास ।
  • कम से कम 50% से Graduation complete।
  • Master Degree में कम से कम 55% Marks आने अनिवार्य हैं।
  • इसके बाद अब या तो आप Net Exam के लिए तैयारी कर सकते है या फिर M.Phil या Phd डिग्री के लिए आवेदन कर सकते हैं।

4. NET परीक्षा :

इस परीक्षा का आयोजन National Level पर किया जाता है, इस परीक्षा को clear करने के बाद Government Colleges में नियुक्ति के लिए UGC द्वारा Screening की जाती है और यह परीक्षा वर्ष में दो बार (जून तथा दिसंबर) में होती है, इसी के माध्यम से Lecturership तथा Junior Research Fellowship हेतु Candidates की Screening की जाती है |




अधिक जानकारी व इससे सम्बंधित Current Affairs केके लिए आप UGC NET की website पर visit कर सकते हैं : “https://www.ugcnetonline.in/

  • योग्यता :
    1. General तथा OBC candidates के लिए कम से कम 55% marks के साथ Post Graduation complete करी हो।

2. SC/ST candidates के लिए कम से कम 50% marks के साथ Post Graduation complete करी हो।

  • आयु सीमा:
    1. Lecturer बनने हेतु कोई आयु सीमा नहीं है।

2. Junior Research Fellowship के लिए Candidate की आयु 21 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए। वहीँ SC/ST/OBC candidates के लिए इसमें 5 साल की छूट है।


यह भी ध्यान रखें :

  • आपने जो भी Subject select किया है, उसमें जो भी नई Updates आ रहे हैं, उस पर Up-to-date रहें। 
  • NET exam में पूछे जाने वाले सवालों के patterns पर पकड़ बनाने से Exam clear करने की probability बढ़ जाती है। इसके अलावा आप यह भी Track करते रहिये कि किस Chapter में से और किस तरीके के सवाल पूछे जाते हैं। 
  • अपने बचे हुए समय में किसी चीज को आधा-अधूरा पढ़ने से बेहतर है कि जो Topic जितना अधिक पूछा जा रहा है उसमें फोकस रहें। 
  • अपनी Revision को continuously करते रहें। इससे आपके Confidence के साथ साथ आपकी knowledge भी gain होगी।

Lecturer में करियर की संभावनाएँ :

  • Reader
  • Professor
  • Assistant Professor
  • Head of the department

इसी के साथ Lecturer बनने के लिए Study Techniques में अच्छा ज्ञान और कौशल होना चाहिए।


RELATED POSTS :

यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें। हमारी ID है : blog.stayreading@gmail.com ! article पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे और आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

Tags

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Sponsors links

FREE Email Subscription