All Posts - सभी पोस्ट्स Career - कैरियर Information and Knowledge - ज्ञान की बातें Study Tips

Animation में करियर कैसे बनाएं ?

आप सभी लोगो ने बचपन में Cartoon( Doreamon, Shiva, Chhota Bheem और Ninja Hathori )  तो बहुत देखा होगा। और तब आपके मन में यें बात जरुर आती होगी कि ये कितने अच्छे है और कैसे ये इतने शक्तिशाली बन जाते है। अपने बहुत सारी mummy को भी बोलते हुए सुना होगा कि “अगर तुम खाना नहीं खाओगे तो तुम्हारे अंदर भीम जैसे शक्ति नहीं आएगी ” ।  लेकिन आपको बता दे उनमे कोई शक्ति नहीं होती है। यह सब Animation का कमाल है।

Animation एक ऐसा course है, जो आजकल युवाओं का लोकप्रिय कोर्स बन गया है। इसके माध्यम से आप अपने भविष्य को उज्जवल बना सकते हैं। अगर आप बहुत creative है या आपको कुछ creative करना अच्छा लगता है तो आपके करियर के लिए Animation best option रहेगा। छोटे पर्दें पर Animation की demand बहुत ज्यादा बढ़ीं है।

जैसे-जैसे social media का उपयोग बाद रहा है। वैसे – वैसे Animationका scope भी बढ़ रहा है। क्योंकि आजकल हर कोई social media पर active रहते है। लोग Animation GIF Images और Video Animation का उपयोग भारी  मात्रा में किया जा रहा है। और इसको बनाने में Animation का ही योगदान है।




Animation क्या होता है :

जब किसी वस्तु को बना कर उस में speed और motion दिया जाता है और वह वस्तु ऐसा दिखना start कर देता है कि वह continue गति में है। इस पुरे प्रक्रिया को Animation कहते है। इसको बनाने के लिए बहुत सारी अलग-अलग pictures का इस्तेमाल किया जाता है। और सारी Images को अपने अपने गति  में लाया जाता है और इसको एक साथ चलाया जाता है, जिसे यह गति करती हुई प्रतीत होती है। वैसे कहा जाए तो  Animation एक निर्जीव वस्तु को चलते हुए उडते हुए दिखा सकता है

For Example :

अपने क्रिश movie तो जरूर देखा होगा उसमे अपने देखा होगा वो कितना ऊँचा ऊँचा उड़ता है। क्या वह सच में इतना  ऊँचा ऊँचा उड़ सकता है। नहीं कोई भी इंसान उड़ नहीं सकता है। जबकि यह Animation के सहायता से यह मुमकिन है। आप किसी इंसान को उड़ता हुआ दिखा सकते है।

Animation के कितने प्रकार होते है :

हमने रोज अपने T.v., mobile तथा computer में animation देखते है। और हमें ऐसा लगता है की ये सारे एक जैसे ही है। लेकिन ऐसा नहीं है Animation तीन प्रकार के होते है। जो आजकल graphic और movie making में उसे use किया जा रहा है :-

1. 2D ANIMATION

2D नाम से ही clear हो रहा है ऐसी Image जिसकी 2 dimension होते है, मतलब आप किसी Object को सिर्फ एक side से ही देख सकते है। आपने maths में पढ़ा होगा X और Y axis जिसमे सिर्फ Length और breath होता है । जिसमे आप object को सिर्फ सामने से देख सकते है।



2. 3D ANIMATION

इसके भी नाम से ही इसका मतलब clear हो जा रहा है, 3D मतलब आप एक object या Image को 360 डिग्री angle तक घुमा सकते है। ऐसे Animation में से आप वस्तु को हर angle से देख सकते है। वस्तु की लम्बाई, चौड़ाई और मोटाई सब देख सकते है। इस Animation के जरिए आप किसी Image को motion में ला सकते है और उसे चलते हुए दिखा सकते है।

3. VFX ANIMATION

अपने बहुत सारी ऐसी Movie देखी होगी जिसमे पीछे का background बहुत अच्छा रहता है आप Imagine भी नहीं कर सकते हो ऐसे background की। यह background की जितनी भी सजवाते की जाते है वह सब VFX से किया जाता है। इसकी सहायता से background में special effect दिया जाता है। इसमें schene को ऐसे बना दिया जाता है जिसको actual में नहीं किया जा सकता है।


Animation में use किए जाने वाले Software :

बिना Software के computer ऐसा है जैसे बिना सांस का इंसान। तो ऐसे में Animation को चलाने के लिए भी कुछ Software का इस्तेमाल किया जाता है। वह इस प्रकार है :

  • 3D studio
  • Adobe Photoshop
  • Final cut pro
  • Adobe after effect
  • Maya
  • iNemo





Famous government colleges of Animation :

Animation का उपयोग कहाँ होता है

Animation एक ऐसा क्षेत्र बन गया जो बहुत सारे युवाओ को रोजगार देने में सहायक है। इसका उपयोग हर छोटे-बड़े industry में किया जाता है। यह अपने आप में एक best Technology बना गया है। हर क्षेत्र में इसकी आवश्यकता पड़ने लगी है। Animation का उपयोग इन विभिन्न क्षेत्र में किया जाता है :

  • Cartoon
  • Advertisement 
  • Movie का background बनाने के लिए
  • Movie का intro बनाने के लिए
  • Video game बनाने के लिए
  • Logo Animation बनाने के लिए

Importance  Information   :    

  • Course Duration : 1 Year  ।
  • Eligibility (योग्यता ) : 12th पास ।
  • Career after Animation : Animation Director, Production Designer, Animation Script writer, Storyboard Artist, Digital Painter, Animation Modeler, Compositor, Animation Editor.
  • Expected Salary : Rs.  2,50,000 से 20,00,000  सालाना




     

    यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें। हमारी ID है : blog.stayreading@gmail.com ! article पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे और आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

    Happy Reading !

Tags

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Sponsors links

FREE Email Subscription