All Posts - सभी पोस्ट्स Information and Knowledge - ज्ञान की बातें Study Tips

Teacher कैसे बने !

आजकल हर युवा छात्र teacher बनना चाहता है। और खास कर लड़कियां इस job को ज्यादा preference देती है। क्योंकि हर लड़की को इज्जत और सम्मान की जरुरत होती है और इसके लिए teaching line best है। यह जॉब respect और गर्व से भरपूर है। इसलिए लिए हर छात्र चाहता है कि वह एक सफल teacher बनें।

शिक्षा नौकरियां न केवल पैसा कमाने का मार्ग प्रदान करती हैं, बल्कि अधिकतम नौकरी की संतुष्टि भी प्रदान करती हैं। यह एक प्रेणनादायक job है। यह न केवल गरिमा के साथ जीवन जीने के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि किसी के व्यक्तित्व को पूरी तरह से विकसित करने के लिए भी महत्वपूर्ण है। शैक्षिक क्षेत्र में नौकरी के अवसर बढ़ रहे हैं।

आइए आपको बताते है teacher बनने के लिए क्या करना है और कौन-से कोर्स करने होते है :

college Lecturer के कैसे बनें:

UGC NET ( University Grants Commission National Eligibility ) यह एक legal process है जिसे करके Students College के lecturer बन जाते है। इसकी स्थापना भारत सरकार ने वर्ष 1956 किया था। यह  भारत में सभी University को मान्यता प्रदान करता है,कि जो भी candidate UGC NET को clear कर लेता है

तब वह किसी भी College में lecturer बन सकता है। UGC का Head Office नई दिल्ली में है, यह परीक्षा CBSE द्वारा Organised किया जाता है। और कभी-कभी यह परीक्षा National Testing Agency (NTA) के द्वारा भी किया जाता  है | यह परीक्षा University में lecturer बनने और Junior Research Fellowship प्राप्त करने के लिए आयोजित की जाती है।



Important Information About UGC :

Age  required :  

candidate की maximum age 28 वर्ष होनी चाहिए और minimum age 21 वर्ष होनी चाहिए।

Education : 

candidate का postgraduate degree में minimum 55 % marks आना अनिवार्य है। आरक्षित वर्ग के candidates के लिए 5 %  की छूट प्रदान की जाती है।

Qualification :

Pass 10+2 class

Pass under graduation

Pass post graduation

यह परीक्षा साल में दो बार organized किया जाता है। पहला  June में और दूसरा December में।

Exam Pattern :

इस Exam में दो paper होते है जो कुछ इस प्रकार होते है :

No. of Paper      No. Of Questions        Marks             Time
First Exam 50 100 1 Hour
Second Exam 100 200 2 Hour
Total 150 300 3 Hour

 

Salary : 2,00,000-6,00,000





यह भी पढ़ें :

TOP DU COMMERCE COLLEGES !

PGT ( Post Graduate Teacher) कैसे बनें :

PGT( Post graduate teacher) यह senior secondary class को पढ़ाते है। अगर आप चाहते है कि आप कक्षा 11th और 12th पढ़ाएं तो इसके लिए आपको under graduation के साथ post graduation में 55% Marks के साथ साथ  B.Ed करना compulsory है इतना करने के बाद आपको Ctet का Exam देना होता है। अगर अपने Ctet clear कर लिया है तो आप किसी भी school में 11 – 12 के छात्रों को पढ़ा सकते है।

Important Information

Eligibility (योग्यता ) :  Bachelor in any stream + post graduation + B.Ed + Ctet clear।

Expected Salary : Rs. 2,00,000 से 8,00,000  सालाना।

For TGT (Trained Graduate Teacher ) कैसे बनें :

TGT (Trained Graduate Teacher) 6 to 10 class के students को पढ़ाते है। अगर आप चाहते है कि आप 6-10 class के छात्रों को पढ़ाएं तो graduation के साथ साथ आपका b.Ed भी complete होना चाहिए अगर आपका b.Ed complete हो गया है तो आप TGT के लिए apply कर सकते है।

Important Information

Eligibility (योग्यता ) : Bachelor in any stream +B.Ed ।

Expected Salary : Rs. 2,00,000 से 6,00,000  सालाना।

TET ( Teacher Eligibility Test )

यदि आप Teacher बनना चाहते है तो आपको B.Ed परीक्षा के बाद TET ( Teacher Eligibility Test ) परीक्षा में भी admission लेना होता है। अगर candidate का अभी B.Ed परीक्षा का Result नहीं आया है तब भी वह परीक्षा दे सकता है।

 Eligibility :

अगर Candidate ने Tet का exam पास कर लिया है तो उसे केंद्र सरकार द्वारा certificate दे दिया जाता है।ये certificate 5 – 8 वर्ष तक valid रहता है इसका मतलब आप  5 – 8 वर्ष बीच कभी भी नौकरी लग सकती है इन case नहीं लगी तो दुबारा TET का exam देना पड़ेगा। क्योंकि Tet का certificate कुछ दिनों के बाद expire हो जाता है।

यह भी पढ़ें :

CA बनने का पूरा Procedure !

Courses for Teacher :

JBT(Junior Basic Training ) :

JBT एक diploma course है। अगर अपने इस course को पूरा कर लिया है तो आप एक school में as a teacher Employed कर सकते है। इस कोर्स को बहुत सारे Institute 12th के marks के based पर करवाते है। कुछ institute entrance exam भी करवाती है।

Important Information

JBT(Junior Basic Training ) Eligibility : 12th pass

Duration : 2 year ।

10+2 with 50% marks

Graduation with 45 % marks





BTC(Basic Training Certificate) :

यह 2- साल का certificate कोर्स है और इस  कोर्स पूरा करने के बाद candidate सरकारी स्कूलों में प्राथमिक शिक्षक के रूप में काम करने में मदद करता है। यह 2 साल का course होता है। यह उन candidate  के लिए है जो प्राथमिक शिक्षक के रूप में अपना करियर शुरू करने में रुचि रखते हैं। यह career oriented  कोर्स है।यह कोर्स करने के बाद candidate सहायक शिक्षक के रूप में काम करने के लिए किसी भी सरकारी स्कूलों में आवेदन कर सकते हैं। मूल रूप से, हर राज्य में, ऐसे संस्थान हैं जो BTC  को करवाते है।

Important Information

Duration : 2 year ।

Eligibility : 10+2 pass .

career after BTC : Job Positions, Primary teacher, secondary and higher secondary level teacher, Nursery teacher, Elementary school teacher, Special education teacher or Assistant professor.

Salary : 2,00,000 to 5,00,000 सालाना।

 B.P.Ed( Bachelor of physical Education ) :

अगर आप physical के टीचर बनना चाहते हैं तो फिजिकल टीचर बनने के लिए खास कोर्स के अलावा कुछ Exam को भी पास करना जरुरी होता है। ये कोर्स और एग्जाम तय करते हैं कि कोई भी candidate teaching में करियर कैसे शुरू करेगा। आज के समय में Physical teacher  की सरकारी तथा प्राइवेट स्कूलों में काफी Demand  है। अगर आपकी भी खेल-कूद की में Interest है तो आप B.P.Ed कोर्स करके इस फील्ड में करियर बना सकते हैं।

Important Information

Duration : 2 year ।

Eligibility : 10+2 pass .

Career after B.P.Ed : Teacher, Assistant Teacher, Tutor, Student Counsellor.

Salary :2,00,000 to 7,00,000 सालाना ।

Related Post :





यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें। हमारी ID है : blog.stayreading@gmail.com ! article पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे और आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

Tags

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Sponsors links

FREE Email Subscription