All Posts - सभी पोस्ट्स Career - कैरियर Information and Knowledge - ज्ञान की बातें

Singer कैसे बनें !

जो व्यक्ति गीतों की अच्छी समझ रखते हैं और उन्हें अपनी मधुर आवाज के जरिये लोगों का मन मोह ले, वही एक माहिर गायक कहलाता है | अगर आप भी अपनी मधुर आवाज़ के जरिये इस क्षेत्र में कुछ कर दिखाने का साहस रखते हैं तो आपको उन सफल गायकों की आत्मगाथा एक बार जरूर पढ़नी चाहिए और motivation लेना चाहिए कि किस तरह से वह मेहनत करके अपने इस मुकाम पर पहुंचे | सबसे पहले हम आपको यह बता दें Singing कोई specification course नहीं बल्कि एक art है, जो आपको अपनी आवाज़ के जरिये दुनिया को दिखाना है।

इस क्षेत्र में कदम रखने से पहले यह बात जरूर जान लीजिये कि एक अच्छा गायक बनने के लिए सिर्फ आपकी बेहतरीन आवाज का होना जरुरी ही नहीं बल्कि एक बेहतरीन Stage Performer की भी specialty आपके अंदर होनी चाहिए। यह सभी चीज़ें आपके अंदर ढेरों practice और experience के साथ-साथ आती रहेंगी। आइए हम आपको बताते हैं वो जरुरी बातें जिनकी वजह से आप भी बन सकते हैं एक Singing Idol ! 


Singer बनने के लिए जरुरी बातें :


1. पूरी जानकारी के साथ रखें कदम :

इस क्षेत्र में आप तभी कदम रखें जब आपकी इसमें पूरी रूचि और लगन हो क्योंकि अक्सर देखा जाता है कि लोग उसी ओर भागते हैं जहाँ उन्हें ढेरों पैसा दिखता  हो। यह एकदम गलत अवधारणा है क्योंकि कोई भी ऐसा क्षेत्र नहीं है जिसमें पैसा न हो। अगर इंसान की रूचि उस क्षेत्र में कुछ कर दिखाने की है तो वे कोई भी क्षेत्र में ढेरों रुपया कमा सकता है। इसलिए अगर आपने अपना दृढ़ निश्चय बना लिया है तो यह क्षेत्र आपके लिए ही बना है।

2. निरंतर Practice करें :

एक बेहतरीन Singer बनने के लिए सबसे पहले आपको सुर व ताल की अच्छे से जानकारी होनी चाहिए | इसके लिए आपको अपना एक गुरु बनाना होगा, जो आपकी practice के साथ-साथ सुर व ताल की जानकारी भी दे। इसके अलावा आप Singing class या Institute भी join कर सकते हैं | Singing में माहिर होने के लिए आपको अपनी continuously daily practice करनी होगी |



3. अपनी आवाज़ की कीजिये Exercise :

अपनी आवाज़ को मधुर बनाने के लिए अपनी आवाज की exercise करते रहें। Exercise करने के लिए आप अपने free time में गाना गाने का अभ्यास करते रहें और हर बार कुछ बेहतर करने का प्रयास करें। आप अपनी आवाज़ को अलग-अलग tones में गाकर अपनी singing का अभ्यास कीजिये क्योंकि शुरुआत में सबसे जरुरी है जितना हो सके आपके आवाज़ की practice होना।

4. Comfort Zone में आइए :

लोगों के सामने comfort होकर Perform करने के लिए सबसे पहले आप कुछ strangers people के सामने अपना गायिकी का जादू बिखेरें। ऐसा इसलिए क्योंकि आमतौर पर होता क्या है कि अपने ही Friends और Family के सामने sing करना काफी आसान होता है और अजनबियों के सामने गाना गाने के लिए काफी confidence की जरुरत होती है।

5. हर अनुभव का फायदा उठाएं :

अगर आपको कहीं से Guest singer के तौर पर भी गाने का मौका मिल रहा है तो आप बेझिझक होकर इस मौके का फायदा जरूर उठाएं क्योंकि ऐसे किसी भी जगह पर गाना, आपके लिए काफी अलग और नया अनुभव हो सकता है। फिर चाहे आपको इसके लिए कोई वेतन मिलें या न मिलें , लेकिन फिर भी आपको वहाँ मौजूद लोगों की तरफ से कुछ न कुछ तो जरूर मिलेगा।




ये सभी अनुभव आपको एक सफल और अच्छी performance देने के लायक बनाने में मदद करेंगे। अगर आपका स्वभाव शर्मीला है तो आप खुद को खोलिये और उन सारे लोगों के सामने अपना परिचय दीजिये, जिनको आप अपनी गायिकी का दीवाना बनाना चाहते हैं।

6. अपने आप को हमेशा Prepare रखिये :

आपको हमेशा अपनी गायिकी को लेकर तैयार रहिये क्योंकि आपसे कभी अचानक ऐसे ही खड़े होकर गाने को बोल दिया जाए तो आपको उस समय अच्छे prepare रहना होगा। फिर चाहे वो किसी भी तरह का Audition ही क्यों न हो। इस दौरान आप ऐसा गाना ready रखिये जो आप अच्छे से गए लेते हों।

7. अलग-अलग Songs की list तैयार रखिये :

जब भी आप किसी नए गाने को गाने की शुरुआत कर रहे हों, तब आपको अपनी tone और अच्छी आवाज़ को बरकरार रखने के लिए अच्छे से practice करनी होगी। ऐसे में अपने पास कम से कम 10 अलग-अलग ऐसे cover songs को गाने की ऐसी list ready रखिये, जिसमें आप खुद को बेहतर बनाने की कोशिश कर सकते हैं और आपको जहाँ पर भी गाने का मौका मिले तो आप बिंदास होकर गा भी सकें।



8. मौकों का फायदा जरूर उठाईये :

अगर आपको कहीं से गाने का offer आता है, फिर चाहे वो Restaurant, Lounge या फिर किसी भी तरह की शादी-पार्टी हो तो आप बिना सोचे समझे ऐसे मौकों का फायदा उठाना मत भूलिए। इस तरह से आप कई लोगों के नज़रों में आएंगे और आपकी popularity भी बढ़ेगी। इसके अलावा आप अपने खुद के गानों को लिखकर भी गा सकते हैं।

9. Negativity को कीजिये नज़रअंदाज़ :

अगर आपके गायिकी को लेकर कोई negative response देता है, तो आपको उसे नज़रअंदाज़ कर आगे बढ़ना है और अपने focus को सिर्फ और सिर्फ अपने लक्ष्य की तरफ रखना है क्योंकि ये सभी चीज़ें अक्सर शुरुआत में दखलंदाज़ी करती ही हैं तो इसका मतलब यह नहीं कि हम अपनी सब चीज़ें छोड़कर फालतू की बातें सोचने बैठ जाएँ।




याद रखिए, Music Industry में ऐसे बहुत से लोग हैं, जो सोनू निगम और उदित नारायण को बिल्कुल भी पसंद नहीं करते होंगे, लेकिन ऐसे कुछ लोगों के नापसंद करने की वजह से इनकी popularity को नहीं हटाया जा सकता। इसी सफर में आपको कई बार कई जगहों से reject होने के कठिन दौर का सामना करना होगा। लेकिन आपको अपनी हिम्मत बिलकुल भी नहीं हारनी है और आगे बढ़ते रहना है।

10. Audition देते रहें :

भारत के कोने कोने में हर जगह पर कही न कही Singing audition चलते रहते हैं । यह Auditions कोई music album के लिए होता है तो कोई Audition TV Shows के लिए होता है जहाँ कोई भी अपना Audition दे सकता है ।

जैसे कि Indian Idol, Sa Re Ga Ma Pa, Rising Star, India’s Got Talent इत्यादि। ऐसे में आपको अच्छे से prepare होकर रखना है ताकि आप पूरी दुनिया को अपना Talent दिखा सकें और आगे चलकर आप एक famous singer बन सकें।


Courses :

  • Certificate in Music
  • Diploma in Music
  • Certificate in Instrument
  • Bachelor of Music (B. Music)
  • B.A. in Music
  • B.A. (Hon) Music
  • B.A. (Hon) Shastry Sangeet, Classical music
  • Master of music (M. Music)
  • M.A. in Music
  • M.Phil. in Music

Important Information :

  • Course Duration : 3 महीने से 4 साल (कोर्स पर निर्भर)।
  • Eligibility (योग्यता ) : 12th या  Graduate।
  • Career after Singer : Playback Singer, Host Music Show, Lead voice for Ads, Professional Singer, Music Trainer, Music Director, Individual Music Artist, Background Singer.
  • Placement Field after Singer : Own Private Music Albums, Movie Singer, Music Schools, Music Orchestras, Music Academies.
  • Expected Salary : ₹ 3,00,000 से रूपये सालाना से असीमित कमाई। 

Where to Study :

यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें। हमारी ID है : blog.stayreading@gmail.com ! article पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे और आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

Tags

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

1 Comment

Click here to post a comment

Sponsors links

FREE Email Subscription