All Posts - सभी पोस्ट्स Career - कैरियर Information and Knowledge - ज्ञान की बातें Study Tips

Bank(PO) कैसें बनें !

जिन छात्रों को शांत माहौल पसंद है और जिनको ज्यादा भागा-दौड़ी पसंद नहीं है। उन छात्रों की पहली पसंद Bank की नौकरी की होती है। आजकल अधिकांश बच्चें अपना करियर Govt. Bank में Po के रूप में बनाना चाहते है। लेकिन बैंक(Po) बनाना भी इतना आसान नहीं है।इसको करने के लिए कठिन परिश्रम साथ साथ मन में लगन की आवश्यकता होती है। अगर अपने एक बार ठान लिया है कि आपको यही कार्य करना है तो आपको कोई नहीं हारा सकता है। बस आप कोशिश करते रहिये।

आज के समय में bank द्वारा Po की  भारी मात्रा में vacancies निकलती है। इसमें थोड़ी-सी मेहनत करके आप अपने करियर को नई और अच्छी उड़ान दे सकते है। अगर आप govt. sector में जाना चाहते है तो ये option आपके के लिए बहुत अच्छा है।


आइए हम आपको बताते है कि Po बनने के लिए क्या करना है और Po बनने का procedure क्या होता है। एक Po का क्या काम होता है :




Bank Po में आयु सीमा :

Age for General :  21 year to 30 year

Age for OBC       :  21 year to 33 year

Age for Sc/St      :  21 year to 35 year

अगर कोई person Jammu and Kashmir से है या फिर Physically disable है तब वह person 40 साल तक की उम्र में भी Po का Exam दे सकते है।

Bank PO बनने की योग्यता :

Qualification : graduate from any stream

अगर आपको Bank PO का Exam देना है तो आपको graduation में minimum marks होने चाहिए :

General / OBC :    60%

SC/ST                 :    55%

प्रोबेशनरी ऑफिसर बननें हेतु परीक्षाएं

Probationary Officers बननें के लिए Students IBPS (Institute of Banking Personnel Selection) के माध्यम से Exam देते है। IBPS के अंतर्गत Common Written Examination (CWE) होता है, जिसे IBPS(Institute of Banking Personnel Selection)  द्वारा तीन स्तर में आयोजित किया गया है :-

  • प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam)
  • मुख्य परीक्षा (Main Exam)
  • साक्षात्कार (Interview)

 1. प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam)

यह एक entrance Exam होता है। इसमें आपकी Eligibility को test किया जाता है इसमें देखा जाता है कि वाक़ई आप इसको कर सकते है। इस परीक्षा में General Knowledge और हिन्दी अंग्रेजी से Related question पूछे जाते हैं, जिसमे सारा पेपर100  अंक होता है, इस question paper को solve  के लिए एक घंटे का समय मिलता  है।

Examination Pattern :

Serial No. Subject No. of Question Marks
1. Reasoning 35 35
2. Qualitative Eligibility 35 35
3. English(core) 30 30
Total 100 100





 2. मुख्य परीक्षा (Main Exam)

main Exam में 200 question 200 marks के होते हैं। IBPS Po Mains Exam में 4 Section होते है, जो लोग Preliminary Exam Pass कर लेते है, वे लोग ये Exam देते है, यह Exam Online होती है, इसका Time 3 घन्टे का होता है यह Test 4 Section में होते है, इस Exam में Computer Section, Data Analysis Section, General Awareness, English Language और reasoning के Question Solve करने होते है | एक गलत जवाब के लिए 0.25 Negative Marking होती है।

Serial No. Subject No. of Question Marks Time
1. Reasoning and Computer 45 60 60 minutes
2. General Knowledge 40 40 35 minutes
3. English(Core) 35 40 40 minute
4. Quantitative Aptitude 35 60 45 minutes
Total 155  Question 200 marks 3 Hour





 3. Interview :

जिन छात्रों ने दोनों Exam को पास कर लिया है। उन्हें Interview के लिए बुलाया जाता है। अगर वह Interview में सफल हो गया तब उसको bank में join करवाते है ।

Bank(PO) का कार्य :

1. Cash Handling :

बैंक में PO पर सबसे अधिक जिम्मेदारी होती है और कभी-कभी इन ज़िम्मेदारियों के कारण, बैंकों में Cash Section में भी PO का शामिल होना सचमुच आवश्यक हो जाता है। बैंकों का overload कम करने के  लिए PO  को cash counter  को भी संभालना होता है। कई बैंक PO को किसी विशेष क्षेत्र में एटीएम के रख रखाव की जिम्मेदारी भी होती है।

2. Clearance of Payment :

बैंकों में cash का flow या भुगतान PO को नहीं संभालना होता है। लेकिन cheque, DD(Demand Draft ), NEFT/ RTGS और अन्य Payment पर कुछ निश्चित राशि के मामले या कुछ specific केस में उन्हें PO से अनुमति लेना जरुरी  होता है।




3. कुछ अन्य जानकारी प्रदान करना  :

बैंक PO  को अन्य क्षेत्रो Loan, Marketing, Accounting, finances आदि की जानकारी रखनी होती है |

BANK(PO) salary :

2,00,000 – 8,00,000



RELATED POSTS :

 


 

यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें। हमारी ID है : blog.stayreading@gmail.com ! article पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे और आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

Tags

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

2 Comments

Click here to post a comment

  • that is very good information and many people is trying to govt job thats is better for him but i love is impromation i thing we should fellow and do something other wise life is full of struggle i got it about bank po information so i like that job i try to my best level should be bank op.thanks to written by senior citizen and best of luck of your information so wish you all thought

Sponsors links

FREE Email Subscription