All Posts - सभी पोस्ट्स Career - कैरियर Information and Knowledge - ज्ञान की बातें Study Tips

Auditor कैसे बनें !

Accounting field में बहुत सारे professional career option है। उन्ही Professional career option में से एक है Auditing। यह private या government  companies के accounts को obtain और evaluate करने का systematic प्रक्रिया है।

यह accounting का एक specialized form है। और यह Government और Private संगठन बहुत बड़ा भूमिका अदा करता है। Auditor एक ऐसा व्यक्ति है जो प्रक्रिया, सेवाओं, उत्पादों, संगठन और कर्मचारी का पुन: विश्लेषण,  और विकास करता है। वह कंपनी की Adequacy, efficiency और प्रभावशीलता को प्रभावित करता है।

Evaluation किसी चीज को मापना या उसके लिए मूल्य की गणना करना है। लेकिन Evaluation  के निर्माण की प्रक्रिया में एक स्वतंत्र पेशेवर के रूप में एक Auditor शामिल होता है, इसका उद्देश्य बयानों की निष्पक्षता(Impartiality) या प्रदर्शन की गुणवत्ता के बारे में एक राय व्यक्त करने के बजाय एक Figure प्रदान करना है।


Auditing  में बढ़ रही हैं नौकरी मिलने की सम्भावनायें :





अर्थव्यवस्था में भारी विस्तार के साथ दिन-प्रतिदिन कई व्यावसायिक चिंताएं बढ़ रही हैं। इसी चिंता के कारण हर company चाहती है कि उसके पास audit officer होना चाहिए।companies act 2013 के तहत registered कंपनियों को अपने खातों का प्रतिवर्ष audit  करना आवश्यक है

इसलिए यह क्षेत्र छात्रों के लिए एक सदाबहार कैरियर क्षेत्र के रूप में उभर कर सामने आया है। इतना ही नहीं बल्कि technology और नए Software पैकेजों में तेजी से changes के कारण इसे एक आकर्षक कैरियर बना दिया। Auditors Internal auditing, public accounting हुए Internal auditing से management accounting में करियर बना सकते है ।

Courses For Auditors :

  • IRCA Certified course
  • Diploma in Auditing
  • IRIS Certification
  • Post Graduate in Auditing & accountancy
  • Diploma in accountancy & Auditing
  • Advance Executive program in cyber security, audit & compliance

Qualification required for Auditing :

 1. मान्य university से commerce steam से graduation complete होना चाहिए

 2. जो छात्र C.A कर रहे है वो भी Auditor बन सकते है।

 3. जो छात्र IRCA certificate training program complete कर चुका है।

यह भी पढ़ें :

  • Lecturer कैसे बनें।


Famous Colleges for Auditing :




Auditors के प्रकार :

Internal Auditors :

Internal Auditors व्यक्तिगत निगमों, सरकारी Companies और अन्य संस्थाओं द्वारा नियोजित किया जाता है। इनका काम यह देखना होता है की Organisation के कार्य कुशलता और प्रभावशाली से हो रहे है। वे company में वित्तीय, आंतरिक नियंत्रण, और उनके द्वारा नियोजित अनियोजन के लिए अनुपालन लेखा की परीक्षा करते हैं।

External Auditors :

External Auditors इनको Independent Auditor और Professional acoountant के नाम से भी जाना जाता है। ये companies और other organisation  के financial statement  को audit करता है। और यह Income tax return बनाने में भी advice और guidance provide करता है। वे आमतौर पर स्व-नियोजित होते हैं

Government Auditors :

Government Auditors सरकारी कंपनी में काम करते है। यह सरकारी एजेंसियों के रिकॉर्ड और जांच को बनाए रखता है। हर transaction को जांचता है जो उसकी company से relate करता है।

Forensic Auditors :

Forensic Auditors, forensic accounting में specialise होते है। यह अक्सर ऐसी जानकारी की खोज करते हैं जो मुकदमेबाजी के रूप में उपयोग की जाती है। इनका mission धोखाधड़ी और कालर अपराध की जांच और पता लगाना होता है।


कौन बन सकता है Auditor :

  • जिसको accounting और maths की knowledge हो।
  • आपको figures को जल्दी जल्दी compare करना आना चाहिए ।
  • आपकी communication skill अच्छी होनी चाहिए ।
  • Tally की knowledge होनी चाहिए ।




Auditor का काम क्या होता है :

1. Maintain company accounts

 2. Determine company efficiency, adequacy and effectiveness

3. Company के विश्वसनीयता(reliability) और अखंडता(integrity) की समीक्षा करें।

 4. Maintain accurate records

 5. Monitoring company’s finance

Salary of an Auditor :

2,00,000-12,00,000 सलाना



RELATED POSTS :


यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें। हमारी ID है : blog.stayreading@gmail.com ! article पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे और आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

Tags

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Sponsors links

FREE Email Subscription