All Posts - सभी पोस्ट्स Career - कैरियर Information and Knowledge - ज्ञान की बातें

Acting में करियर कैसे बनाएं !

क्या आपको एक्टिंग का शौक है? क्या आपको भी बड़े-बड़े Superstars को देखकर उन जैसा बनने का मन करता है? अगर जवाब हाँ है तो Acting field आप का बेसब्री से इंतज़ार कर रही है। हम आपको बता दें कि आज के समय में Entertainment Industry तेजी से Growth होने वाली Industry में से एक है। अगर आपके अंदर इस Industry के लिए जोरदार Talent है तो आपको कोई भी Actor बनने से नहीं रोक सकता। इसके लिए आपको अभी से ही Acting skills पर ध्यान देने की जरूरत है।

इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि तरह से आप Bollywood Industry में enter कर अपना Talent दुनिया के सामने दिखा सकते हैं। बस आपको अपने ऊपर पूरा confidence रखना होगा कि हाँ ! चाहे कुछ भी हो जाए मुझे बेहतरीन Actor बनने से कोई नहीं रोक सकता। शुरुआत में आपको थोड़ी बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है लेकिन आपका दृढ़ निश्चय आपको कामयाबी की तरफ जरूर लेकर जाएगा।


Actor बनने के लिए जरुरी बातें :


1. Mirror को बनाइये अपना दोस्त :

Acting में कदम रखने से पहले आपको कैमरे के सामने होने वाली झिझक को दूर करना बेहद जरुरी है क्योंकि जब आपका Audition या फिर Public Performance देना होगा, तब आपको उस समय अपनी बेहतरीन Acting skill को बरकरार रखना होगा।




इसके लिए आप Mirror के सामने अपनी Practice कर सकते हैं। आप हर दिन Mirror के सामने अपनी Acting को बिना किसी झिझक के perform कीजिये और अपने Expressions और Body Language पर भी ध्यान देते रहें। इससे आपको अपनी कमियों के बारे में भी पता चलेगा जिसे आप समय रहते Improve कर सकेंगे।

2. Movies देखिये और सीखिए :

आज दुनिया में ना जाने कितनी सारी फिल्में बनती जा रही हैं लेकिन उनमे से कुछ ही फिल्में Awards ले जाती हैं। अब फिल्म में ऐसा special जरूर होगा जिसकी वजह से वह Award के योग्य रही होगी । बस ! आपको करना क्या है कि ऐसी Award winning movies को देखनी शुरू कर दीजिये। इसमें आपको Actor की की Acting पर ध्यान देना है, उसके Expressions को देखना व समझना है, उसके Situations के हिसाब से Emotions और Feelings को focused होकर देखना है।

एक Short note में यह कहा जाए कि उसके हर एक Performance को आपको अच्छी तरह से study करके Learn करना है। आप सोचिये ना ! कि आखिर कोई तो बात होगी जो उस movie को Actor की acting की वजह से Award मिला। आप भी ऐसी movies देखनी शुरू कर दीजिये और उनसे कुछ न कुछ जरूर सीखिए और यह भी जरूर Visualize कीजिये कि अगर आप उस Actor की जगह होते तो आप किस तरह से Act करते।Its called Creativity जो आपको Creative person बनाने में मददगार साबित रहेगी।

3. खुद को कीजिये Groom :

Acting Industry में आने के लिए सिर्फ Acting का ही अहम् role नहीं है बल्कि आपका Stylish होना भी बेहद जरुरी है। इसके लिए आपको खुद को अच्छी तरह से Groom करना होगा। आपके Dressing codes आपके Body के अनुसार suitable होना चाहिए । आपका Hairstyle आपकी Personality के अनुरूप होना चाहिए। इसके लिए आप किसी Hair stylish की मदद ले सकते हैं।  



4. Acting skill को कीजिये Upgrade :

अगर आपने Actor बनने का सोच लिए है तो आपको अपनी Acting skill पर मेहनत करने की बहुत जरूरत है। इसके लिए आप किसी अच्छे Acting Institute से Acting सीखने की जरूरत पड़ेगी। Acting सीखने से आपको फायदा यह होगा कि आपको Acting के basic steps की पूरी knowledge हो जाएगी और Top Acting Institutes में अक्सर Directors आते जाते रहते हैं।

ऐसे में यदि किसी Director को आपकी Acting skill पसंद आ जाती है, तो वह आपको अपनी आने वाली movie में role दे सकता है | इसके अलावा Acting Institutes से हमें बहुत कुछ सीखने को मिलता है, वहां आपको आप ही के क्षेत्र के और भी लोगों से जान पहचान होगी और आपका circle भी बढ़ेगा।

यह भी पढ़ें :

5. अपना Bio-data ready कीजिये :

Bio-data का मतलब होता है आपकी खुद की लिखित जानकारी | अपने Acting Bio-data में आप अपना Name , Education , Acting Institute , आपकी Qualities, आपका Talent जिसमें आप माहिर हैं, जैसी सभी बातों को लिख लें | बस याद रखिये ! आपका Acting Bio-data कम से कम 2 पेज का जरूर होना चाहिए | आपके Bio-data में सिर्फ काम की बात होनी चाहिए और जब भी आप किसी Production House में visit करें तो अपना Bio-data भी साथ जरूर लेकर जाएं |

6. Successful Actors की Biography पढ़िए :

आज जितने भी Successful Actors क्यों न हो उनके Success के पीछे ना जाने कितने failures और उनका Hard work छुपा हुआ है जिनकी वजह से आज वह आज एक Superstar हैं । जैसे कि Shahrukh khan, Nawazuddin Siddqui, Rajnikant, Amitabh Bachchan इत्यादि।




अगर आपको भी वहीं मुकाम पाना है जो आपने अपने सपने में सजाये रखा है तो इसके लिए आप Successful Actors की Biographies व उनके द्वारा Publish की हुई Books को पढ़ना शुरू कर दीजिये।आपको इससे कुछ न कुछ जरूर सीखने को मिलेगा और आप जब किसी चीज़ से प्रभावित होते हैं तो आपके काम करने का जूनून कई गुना तक बढ़ जाता है, जो किसी भी क्षेत्र के लिए बेहद जरूरी है।

7. Portfolio बनाएं :

अगर आप यह नहीं जानते कि Portfolio क्या होता है तो हम आपको बता दें कि Portfolio एक तरह का Album होता है | जिसमें आपकी अच्छे looks की photos रखनी होती है | इसमें आपकी Half से लेकर Full Photo होनी चाहिए | अपनी Portfolio को आप किसी अच्छे Photo Studio से बनवा सकते हैं।आज के समय में Portfolio इसलिए जरुरी है क्योंकि जब भी कोई आपको अपने Show या Movie में role देगा तो वह सबसे पहले आपका बायो-Data और Portfolio देखकर ही आपको select करेगा।

8. Theater join कीजिये :

जब आपकी Acting class पूरी हो जाए तो आप Theater join कर सकते हैं | इन Theaters में छोटे-मोटे roles play होते रहते हैं इसलिए Theater join करने से आपको भी वहां Role मिल सकता है | इससे फायदा यह होगा कि आपकी वहां जान पहचान बढ़ेगी। इसके अलावा आपने जिस Acting skill पर work किया है, वहां आपको अपना Talent दिखाने का पूरा मौका मिलेगा | जिससे आपको Actor बनने में अच्छी मदद मिलेगी|

9. Modelling भी Try कीजिये  :

आज की date में Actor बनने के लिए आपको Modelling से शुरुआत करनी चाहिए। इससे यह होगा कि आप सबकी नज़रों में आ जाएंगे और Modelling Actor बनने का सबसे बेहतरीन तरीका है और वर्तमान में ऐसे बहुत से लोग हैं जो Modelling से ही Bollywood Industry में कदम रखें हैं। इसलिए हमारा सुझाव यही है कि Theatre Join करने के साथ-साथ Modelling में भी अपना हाथ जरूर जमाइये, क्योंकि आपका करियर कहीं से भी कब भी कामयाबी छू सकता है |

10. Audition देते रहें :

Movies में काम करने के लिए उन्ही को सबसे पहले मौका मिलता है जिनमें acting skill अच्छी होती है, इसलिए साथ के साथ आपको अपनी Body Fitness पर पूरा ध्यान देना है और जहाँ कहीं भी आपको पता चले कि Auditions हो रहे हैं तो आपको अपनी Self Confidence के साथ Auditions देते रहना है।




जिनको नहीं मालुम कि Audition क्या होता है तो हम आपको बता दें कि Audition एक test की तरह ही होता है जिसमें आपको कोई Dialogue या किसी भी तरह की acting करने के लिए मौका दिया जाएगा | यदि आप इसमें अच्छी तरह से सफल हो जाते हैं तो आपको Bollywood project के लिए चुन लिया जाएगा|

इसलिए जहां भी ऑडिशन हो वहॉ ऑडिशन देने जाएं |जैसा कि हमने आपको बताया कि शुरुआत में आपको थोड़ी बहुत मुश्किलों और निराशाओं का सामना करन पड़ सकता है लेकिन आपका निरंतर प्रयास आपको कामयाबी की तरफ जरूर लेकर जाएगा और वह समय जरूर आएगा जब आप एक Star होंगे |

11. Advertising Agencies के Contact में रहें :

आपने बचपन से ही TV पर Ads देखते आ रहे होंगे तो अपने कभी सोचा कि उसमें जो Models आ रहे हैं,वे कहां से लिए जाते होंगे ? तो हम आपको बता दें कि ये सभी Models Advertising Agencies के through select किये जाते हैं और आप भी इसमें participate कर सकते हैं। आपको इसके लिए Advertising Agency से सम्पर्क करना होगा। इससे आपको यह फायदा होगा एक तो इसके लिए आपको पैसे तो मिलेंगे ही और साथ ही आपकी लोगों के बीच जान पहचान भी होगी, जो Actor बनने के लिए महत्वपूर्ण स्त्रोत है|

12. अपना एक अलग Acting Style बनाएं :

आपने अक्सर कई फिल्मों में देखा होगा कि हर एक हीरो की अपनी अलग Acting style होती है | जिसमें उसके acting करने का तरीका, उसके बोलने का तरीका आदि होता है | इसी तरह आपको भी अपनी एक अलग acting skill बनाने की जरूरत है, जिसकी वजह से लोग आपके acting skill की वजह से याद रखें।

यह भी पढ़ें :


राह मुश्किल जरूर है लेकिन नामुमकिन नहीं :

अगर आप किसी Film Industry Family से belong नहीं करते तो आपको शुरुआत में थोड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है, यह राह आपके लिए थोड़ी मुश्किलों भरी जरूर होगी लेकिन नामुमकिन नहीं। Actor बनने के लिए अगर आपको शुरुआत में Anchoring, TV Advertisement Model, Show Hosting या फिर TV serials में भी काम मिलता है तो आप बिंदास बिना कुछ सोचे समझे कीजिये क्योंकि ऊंचाइयों को छूने के लिए आपको शुरुआत base से ही करनी होगी और यह हर Industry में ऐसा ही होता है।



Industry की पूरी बातों को जानकार ही रखें कदम :

हर Industry में Positive और Negative दोनों ही बातें होती हैं। इसी तरह इस Acting field की भी positive और negative बातें हैं जिन पर आपको गौर करना जरुरी है। एक तरफ इस क्षेत्र में जहां इस क्षेत्र में शोहरत और दौलत की कोई कमी नहीं और Retirement की कोई उम्र सीमा नहीं। वहीँ दूसरी तरह आपकी जिंदगी किसी सामान्य व्यक्ति की तरह Private नहीं रहेगी। Competition और Movies में असफलता के कारण कई Actors Depression का शिकार भी हो जाते हैं, तो इसलिए आपको इन बातों का ख्याल भी जरूर रखना होगा।


Courses :

  • CERTIFICATE IN ACTING
  • DIPLOMA IN FILM ACTING
  • DIPLOMA COURSE IN DRAMATIC ARTS
  • DIPLOMA COURSE IN FILM ARTS
  • POST GRADUATE DIPLOMA IN CINEMA
  • CUSTOMIZED FILM WORKSHOPS

Important Information :

  • Course Duration : 3 महीने से 4 साल (कोर्स पर निर्भर)।
  • Eligibility (योग्यता ) : 12th या  Graduate।
  • Career after Acting : Main Role Artist, TV Artists, Ad. Character, Co-star, Stage performance Artist, Anchor, Short Movie Actor, Side Role Actor, 
  • Placement Field after Acting :  Films, Television and Radio, TV Serials, Commercial Advertising, Theater, Entertainment Industry, Acting Academy, Advertising Agency, Acting Training Institutions, Movie Studio, Broadcasting Company,  Motion picture and Video Industry, Production House.
  • Expected Salary : ₹ 5,00,000 से रूपये सालाना से असीमित कमाई। 

Where to Study :


यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें। हमारी ID है : blog.stayreading@gmail.com ! article पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे और आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

Tags

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Sponsors links

FREE Email Subscription