All Posts - सभी पोस्ट्स Information and Knowledge - ज्ञान की बातें Self Improvement Study Tips

Accountant कैसे बनें !

accounting field आज कल ज्यादातर युवाओं का सपना और interest बन गया है। सब अपने करियर को नया उड़ान दे रहे है accounting field में जा कर। Accountant भी एक ऐसा option है, जो आपके करियर को नई रह देता है।

वैसे तो accountant का नाम सुनते ही सबके mind में आता है ये तो बहुत मुश्किल होता है। accounant हर कोई नहीं बन सकता है। यह सब बाते गलत है Accountant का कोर्स बहुत आसान है, इससे हर कोई कर सकता है। आप इस job को CA और CS किये बिना भी कर सकते है।

Accountant का कोर्स ज्यादा costly नहीं होता है। इस कोर्स को हर कोई कर सकता है और professional accountant बन सकता है। एक professional accountant का एक कंपनी में उसक daily basis का financial work को संभालना है जैसे : sale, purchase, taxation और GST etc.


आइए हम आपको बताते है एक professional accountant बनने के लिए क्या करना चाहिए :



क्या होता है Accountant :

आप जानते है Accountant क्या होता है ? बहुत लोग ऐसे है जिन्होंने बहुत सारे accounting का कोर्स कर रखा है फिर भी उन्हें  job  नहीं मिलती है। क्या आपको इसका कारण पता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उन्होंने कोर्स तो कर लिया है लेकिन उन्हें Accounting की basic knowledge नहीं है।

अगर आपको professional Accountant बनना है तो सबसे पहले आपको accounting के सारे rules पता होना चाहिए। किसको कब debit तथा कब credit करना पता होना चाहिए। ये कहा जा सकता है कि अगर आपको accounting अच्छे से आती है और अपने accounting का कोर्स कर रखा है तो आप एक professional Accountant बन सकते है।

यह भी पढ़ें : 

Management field में कैसे बनाएं अपना करियर !

आइए आपको एक Example के माध्यम से समझते है :

मोहन ने tally का कोर्स कर रखा था तो उसने सोचा क्यों न accountant की जॉब कर लिया जाए। मैंने सब कुछ तो कोर्स में सिख ही रखा है, और मेरे को  accountant से related सबकुछ पता है।

तब उसने एक कंपनी में accountant के तौर पर job join किया। जब उसने काम शुरू कर दिया तब उसको समस्या आने लगी कि debit किसको करू और credit किसको करू।

इस उदहारण में मोहन को accounting की basic rule और accounting के golden rules के बारे में नहीं पता है। इसलिए वो इस job को continue नहीं कर पा रहा है ।



कौन बन सकता है Accountant :

  • ACCOUNTANCY की basic knowledge होनी चाहिए :

अगर आपको Accountant बनना है। तो आपको computer की basic knowledge होनी चाहिए। आपको पता होना चाहिए की कप्यूटर के सिस्टम को कैसे operate करना है।  

  • accountancy के golden rules आने चाहिए : 

आपको professional Accountant बनना है। तो जरुरी है कि आपको accounting के Golden Rules के बारे में पता होना चाहिए। आपको पता होना चाहिए कि कब क्या करना है ? किसे कब Debit करना है किसे कब Credit करना है। accounting की journal entry आनी चाहिए।

  • accountant का कोई एक कोर्स करना जरुरी है:

    accounting line में जाने के लिए E-Accounting आनी चाहिए। अगर आपको E-Accounting नहीं आती है तो आप कंपनी के accounts को maintain नहीं कर सकते है। ये accounting का जड़ है। अगर आपको E-Accounting नहीं आती तो आप Accountant नहीं बन सकते है।  जैसे : Tally Erp.9

Important Information :

  • accountant बनने के लिए किसी भी प्रमाणित board से किसी भी stream( Arts, Commerce, and Science )12th पास होना चाहिए।
  • taxation के बारे में knowledge होनी चाहिए :
  • Gst ( Goods & Services Tax )बारे में पता होना चाहिए।
  • computer skills और computer को operate करना आना चाहिए।
  •  Excel की knowledge होनी चाहिए 

Course Duration :

12-18 month का होता है जिसमे आपको finance से related , कंपनी के taxation और computer को operate करना और कंपनी के सारे business operation को operate करना सिखाते है।

Salary

  • 3,00,000 – 5,00,00 सलाना



RELATED TOPIC :


 यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें। हमारी ID है : blog.stayreading@gmail.com ! article पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे और आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Sponsors links

FREE Email Subscription