All Posts - सभी पोस्ट्स Career - कैरियर Information and Knowledge - ज्ञान की बातें

Chef कैसे बनें !

हर Student चाहता है कि अपनी School life के बाद कोई ऐसा Professional course करे, जो अच्छी सैलरी के साथ साथ उसका करियर भी संवार सके। ऐसे में अगर आपको Cooking करने का शौक है तो आप अपने इस Passion को Profession में बदल सकते हैं और यह आपके लिए एक बेहतरीन करियर विकल्प हो सकता है।

अगर बात पिछले कुछ सालों की करी जाए तो भारत में Hotel Industry में बहुत तेजी से growth हुई है। इसका एकमात्र कारण भारत में Tourist spot का होना है, जो foreigners को अपनी तरफ आकर्षित कर रहा है। जिसकी वजह से आज Hotel व Restaurant में Chefs की demand दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है।


Chef बनने के लिए जरुरी बातें :


1. क्षेत्र की पूरी जानकारी होने के बाद ही रखें कदम :

Hotel Industry में कदम रखने से पहले आपको इसकी पूरी जानकारी होनी चाहिए। Chef बनने के लिए आपको यह भी चयन करना होगा कि आपको किस चीज़ में Specialization हासिल करना है Cold Kitchen, Hot Kitchen  या फिर Bakery Confectionery में। इसी के साथ आप Chef बनने के लिए आपका कम से कम 10वीं पास होना जरुरी है,




तभी आप Course इस क्षेत्र में कदम रखने के योग्य हैं लेकिन हमारी सलाह है कि आप कम से कम 12वीं पास करके ही इस क्षेत्र में कदम रखें। Chef बनने के लिए आपको Hotel Management Course करना होगा। इसमें आप कई सारे चीज़ें सीखने को मिलेंगी जिसमें Chef, Front office Management, Bar Tender Housekeeping इत्यादि ।

2. बढ़ता Competition का दौर :

बाकी Industries की तरह इस क्षेत्र में भी Competition है लेकिन आपको घबराने की कोई जरुरत नहीं है अगर आपका दृढ निश्चय कुछ कर दिखाने का है तो आपको सफलता की ऊंचाइयों को पहुंचने तक कोई भी नहीं रोक सकता ।

इस क्षेत्र में हर दिन लोगों की संख्‍या में तेजी से इजाफा हो रहा है। Competition के इस दौर में वही व्‍यक्ति टिक पायेगा जो इस क्षेत्र की जरूरी योग्‍यता के काबिल होगा।

3. पहचान बनाने के लिए बेहतरीन क्षेत्र :

जरा सोचिए आपने कुछ पकाया हो और उसे खाने वाले लोग उंगलियां चाटते रह जाएं और उस भोजन की तारीफ करते न थकें। अगर वाकई में यह सब करने के काबिल हैं तो यह क्षेत्र आपके लिए ही है।

एक Chef की करामाती अंगुलियां वो सब कुछ बनाने में माहिर हो जिसे खाने वाले उस भोजन को कभी न भूलें। खास बात यह है कि कमाई के लिहाज से यह क्षेत्र बेहतरीन तो है ही और साथ के साथ इस क्षेत्र में आप शोहरत भी हासिल कर सकते हैं।

4. Leadership करनी आनी चाहिए :

शुरुआती दौर में हर क्षेत्र की तरह इस क्षेत्र में भी Hard work करने की जरूरत है। इसी के साथ आपको अलग-अलग Countries के लोगों की Diet Information होनी चाहिए कि वे mostly खाने में क्या पसंद करते हैं। एक Chef होने के नाते यह भी जानना जरूरी है कि भारत की ऐसी कौन सी Recipe दूसरे देश की Recipe से match करती है।




इसके अलावा आपको एक और बात पर ध्यान देना होगा कि एक अच्छे Chef होने के लिए आपको सही Leadership करनी भी आनी चाहिए क्योंकि जैसे-जैसे आप अपने क्षेत्र में आगे बढ़ेंगे, आपके पास Finance Management, Menu Planning, Hiring और Team Management का कार्यभार भी बढ़ता जायेगा। इसलिए आपको एक बेहतरीन Leader बनना होगा जो आप सब कुछ आसानी से Manage कर सकें।

5. समय के साथ खुद को Update करना जरुरी :

Cooking आज कोई Daily Routine का हिस्सा नहीं रह गया है। इसमें Daily basis पर कोई न कोई नए Experiments होते रहते हैं। समय के साथ-साथ लोगों का taste change हो रहा है। इसमें Indian foods के अलावा International food का भी craze शामिल है। इन्ही सब चीज़ों की नयी demands को एक Professional Chef ही पूरा कर सकता है।




यह एक Chef की responsibility भी होती है कि वह Customer के Taste के मुताबिक़ अलग-अलग तरह की Dish ready करे। इसलिए एक Chef को Chinese, French, Italian, Continental, Mexican जैसी तमाम देशों की Dishes की knowledge होनी बेहद जरुरी है। इसी से वे लोगों का दिल जीत पाते हैं और उन्हें Success मिलती है।

6. सिर्फ भोजन तैयार करना ही सीमित नहीं :

यह तो आप जान ही गए होंगे कि एक Chef का काम किसी Restaurant, Hotel में खाना बनाने का होता है। जब आपको Chief Chef के तौर पर कार्य करने की भूमिका मिलती है तो आपके अंतर्गत Menu Plan करना, सामग्रियां मंगवाना, Kitchen के Staffs को निर्देश देना आदि शामिल हो जाता है। एक Chef के रूप में अच्छी Quality का स्वादिष्ट भोजन तैयार करना उसका धर्म है क्योंकि यही उनकी पहचान है।

यह भी पढ़ें :


Course करने के बाद Opportunities :

कोर्स करने के बाद आप किसी भी Hotel, Restaurants में नौकरी करने के योग्य हो जाएंगे। इसके अलावा यदि आप चाहें तो खुद का भी कोई काम शुरू कर सकते हैं। Chef बनने के बाद आप अपना खुद का Hotel या Restaurant खोल सकते हैं।

Chef बनने के बाद जब आपको experience हासिल हो जाए तो आप Recipes से related अपनी खुद की किताब लिखकर भी पैसे कमा सकते हैं और एक लेखक के रूप में देश-विदेश में अपनी पहचान भी बना सकते हैं।

Chef बनने लिये जरूरी योग्यता :

  • Creative होना बेहद जरूरी है।
  • Dishes की जानकारी होना जरूरी।
  • कम से कम सामग्री से ज्‍यादा से ज्‍यादा Recipes बनाने में Expert।
  • खाना बनाना और भोजन परोसने की कला।
  • शारीरिक रूप से फिट क्‍योंकि एक Chef को अपना अधिकतर काम खड़े होकर ही करना पड़ता है।
  • विदेशी भोजन के बारे में अच्‍छी जानकारी होना जरूरी ।

Courses :

  • Diploma in Hotel Management
  • Bachelor in Hotel Management
  • Diploma in Food Production
  • Diploma in Food and Beverage Service
  • Diploma in Bakery and Confectionery
  • Bsc in Hospitality & Hotel Administration
  • Bachelor Program in Hotel Management

Important Information :

  • Course Duration : 1 साल से 4 साल (कोर्स पर निर्भर)।
  • Eligibility (योग्यता ) : 12th या  Graduate।
  • Career after Chef :  Head Chef, Chef, Chef Writer, Food & Beverage Service, Air Catering Chef, Railway Catering Chef, Army Catering Chef, Corporate Catering Chef.
  • Placement Field after Chef : Food Sector, Hotel, Restaurants, TV Chef Shows,  Food Production House, Food Processing Companies, Confectioneries, Theme Restaurant, Malls, Base Kitchen, Private Hospital.
  • Expected Salary : ₹ 4,50,000 से ₹ 40,00,000 रूपये सालाना । 

यह भी पढ़ें :

Where to Study :

  • Teacher कैसे बने !

    यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें। हमारी ID है : blog.stayreading@gmail.com ! article पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे और आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

    Happy Reading !

 

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Sponsors links

FREE Email Subscription