All Posts - सभी पोस्ट्स Health Tips - स्वस्थ रहने के उपाय Information and Knowledge - ज्ञान की बातें Interesting Facts Self Improvement क्या आप जानते हैं ? छोटी-छोटी मगर बड़े काम की बातें

क्यों जरुरी है आपके चेहरे पर ख़ुशी !

खुश रहना हमारे लिए एक बेहतरीन दिन की शुरुआत कर सकता है। जब हम खुश रहेंगे तो हमें अपने आस पास का माहौल भी खुशहाल नज़र आएगा। ऐसी बहुत सी बातें भी होंगी जो हमारे लिए फायदेमंद भी होंगी। यह तो आप भी इस बात से सहमत होंगे कि हमारी आँखों में उदासी हमें बिलकुल भी अच्छा महसूस नहीं कराती। उस समय ऐसा लगता है कि मानो पूरी दुनिया में सब कुछ सुनसान सा हो गया है। चारों तरफ जैसे चहल पहल भी ख़त्म हो गई है।

इसलिए चाहे जैसा भी वातावरण हो अपने आप को हमेशा खुश रखो। यह सब आपकी चिंता, परेशानी व उदासी के लिए तो ठीक है लेकिन साथ के साथ आपके सामने वाला भी अगर किसी चीज़ को लेकर परेशान है तो वह आपको चेहरे पर ख़ुशी देखकर उसके चेहरे से भी परेशानी झट से खत्म ही जाएगी। तो इसलिए भी तुम्हारा खुश रहना बेहद जरूरी है, जो अपने साथ-साथ दूसरों को भी खुश रखता है।


 ख़ुशी से सम्बंधित पते की बात :

girl happy-stayreading

एक शोध से यह भी पता चला है कि खुश रहने से हमारी सेहत और मन दोनों ही Energy से भरपूर रहते हैं। फिर हमारे सामने किसी भी तरह की चुनौती आ जाए, उससे हमारे मन में उस चुनौती को लड़ने की सकारात्मक क्षमता कायम रहती है। जो अक्सर हम दुखी में नहीं कर पाते।

बातें, जो आपको दुःख के अँधेरे में डालती है :

1. जब भी आपका मन आपके खिलाफ होता है तो आप कुछ न कुछ ऐसा सोचने जरूर लग जाते होंगे जिसका कोई निष्कर्ष नहीं निकलता। धीरे-धीरे आप उस मोड़ पर भी आ जाते हो जहाँ आपका दिमाग यह कहने लगेगा कि इस दुनिया में आपको कोई नहीं समझता।

2. जब आपको किसी की कोई बात बुरी लगती है तो आप दिनभर वही सब सोचते रहते हो और चाहकर भी अपने मन को कहीं और नहीं लगा पाते।

3. जब आप किसी कार्य में विफल हो जाते हैं, तो आप अपने आप को दोषी ठहराने लगते हैं और भविष्य में होने वाली गलतियों पर फालतू की टेंशन लेने लगते हैं।



खुश रहने के लिए ध्यान दीजिये इन बातों पर :

happy girl-stayreading

यह बात हमेशा याद रखिये कि खुश रहना कोई बाहरी दिखावा नहीं है। आपकी ख़ुशी इस बात पर निर्भर करती है कि आप अपने बारे में क्या सोचते हैं। अब आपके मन में यह सवाल जरूर पैदा हो रहा होगा कि अपने आपको किसी भी हालात में आखिर कैसे खुश रखा जाए और क्यों रखा जाए, इससे मुझे क्या फर्क पड़ेगा ? तो जनाब हम आपको बता दें कि इससे आपको बहुत फर्क पड़ेगा क्योंकि जब आप खुश होते हैं तो आपके अंदर के हार्मोन्स जैसे सेरेटोनिन, डोपेमाइन, ऑक्सीटोसिन व एंडोर्फिन इत्यादि आपके याद रखने की क्षमता, Concentration power, Learning Skill आदि पर अच्छा प्रभाव डालते हैं।

ख़ुशी को बना लीजिये अपनी आदत :

live without sad-stayreading

आपके अंदर की ख़ुशी आपको किसी भी चीज़ को जल्दी सीखने और एक अच्छे व्यवहार बनाये रखने में महत्वपूर्ण रोल अदा करती है। इसलिए ख़ुशी को अपनी आदत बना लीजिये जो आपके वर्तमान के साथ-साथ ही नहीं बल्कि आने वाले कल की भी अच्छी तैयारी करके रखेगा।

बातें, जो आपको खुश रखने में मदद करेगी : 

1. जब भी आपका कुछ भी न करने का मन करे, तो आप खुली हवाओं में जाकर वो activities कीजिये जो आपको ख़ुशी देती हो। फिर आप चाहे खेलो-कूदो या मौज़-मस्ती करो फर्क नहीं पड़ता। बस ! आपको खुद को खुश करने का बहाना ढूंढ़ना है। 

2. जब भी आप उदास हों तो चारों तरफ उत्सुकता के साथ नज़र दौड़ाओ। आपके सामने कोई ऐसी चीज़ जरूर आएगी, जो आपके मन को तुरंत किसी और चीज़ में divert कर लेगी।   

3. अगर आपको किसी चीज़ में असफलता मिले, तो फ़ालतू में उस चीज़ के बारे में negative नहीं सोचना है बल्कि उस चीज़ को और बेहतर कैसे किया जाए यह सवाल अपने आप से पूछकर आगे बढ़ना है ताकि आप अगली बार सफलता हासिल कर सकें।  




4. खुश रहने के लिए यह भी नहीं कि आप दिन भर वजह ढूंढ-ढूंढ के खुद को ही confused कर दो बल्कि जो मन में आये वो करो बस आपको उसमें ख़ुशी मिलनी चाहिए। आप खुले आसमान की तरफ देखकर गोल-गोल घूमो फिर चाहे इसके लिए आपको अपना बचपना ही क्यों न दिखाना पड़े।

5. खुद से daily यह जरूर कहो कि मैं इस दुनिया मैं सबसे Unique हूँ। मेरी कहानी अलग है, तो मैं अपनी तुलना क्यों दूसरों से करता फिरूं। दुनिया कर रही है तो करने दो, आखिर मैं क्यों उस भीड़ का हिस्सा बनूँ ? मैं competition करूंगा तो खुद से ही करूंगा।     

6. कोई भी काम शुरू करने से पहले अपने आप से एक बार जरूर यह सवाल करें कि मैं यह क्यों कर रहा हूँ ? इससे मैं कौन से निष्कर्ष पर पहुँचूँगा ? और हो सके तो दिन में एक बार अपने बड़ों का आशीर्वाद लेना मत भूलियेगा क्योंकि उनके दिल से निकला आशीर्वाद आपको हर मुश्किल में तुम्हारे मन को मज़बूत रखेगा। 


यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें। हमारी ID है : blog.stayreading@gmail.com ! article पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे और आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

Tags

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Sponsors links

Related Posts

Popular Posts

FREE Email Subscription