All Posts - सभी पोस्ट्स Information and Knowledge - ज्ञान की बातें Travel Guide - यात्रा टिप्स क्या आप जानते हैं ?

घूमना होगा और भी मज़ेदार, बस याद रखें यह बातें !

दोस्तों ! घूमना किसे पसंद नहीं होता फिर चाहे वो Weekend हो या फिर एक लम्बा Holiday ! excitement तो इस ख़ास दिन की होती ही है और इसलिए आज हम आपको वो जरुरी बातें बताने वाले हैं , जो आपके Holiday को और भी ज्यादा यादगार और मज़ेदार बना देगा।

अक्सर आपके साथ भी ऐसा होता होगा कि आप अपने दोस्तों या परिवार वालों के साथ घूमने का प्लान तो करते हैं, लेकिन कम बजट होने के कारण आप कई बार प्लान को cancel कर देते हैं, जिसकी वजह से आपका सारा मूड खराब हो जाता है। ऐसे में आपको बिल्कुल भी मायूस होने की जरूरत नहीं है। अगर आप भी कम बजट में अपने trip को memorable बनाना चाहते हैं तो बस आपको हमारी यह कुछ बातें ध्यान में रखनी है जो आपके tour को कम खर्चीला और आसान बनाने में काफी ज्यादा मदद करेंगी।


Holidays को करें Pre-Planned :

vacation planning-stayreading

यह बात तो आप भी जानते हैं कि अचानक से holiday पर जाने का मतलब है पैसों का ज्यादा खर्च होना। इसलिए बेहतर है कि आप अपनी छुट्टियों को कम से कम 3 या 4 महीने पहले ही प्लान कर लें। इस प्लानिंग में यह भी planned कर लें कि holiday में आपके साथ कितने लोग जा रहे हैं और Travelling पर आपको कहाँ रुकना और कहाँ खाना-पीना है ?  इन सब के बारे में research कर लें, तो आप अपने बजट में बेहतर ढंग से अपने travelling की enjoyment कर सकते हैं।

समय से पहले कराइये अपना Reservation :

ticket book-stayreading

यात्रा की अच्छी शुरुआत के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपना समय पर Travelling Reservation करा लें। यदि आप ट्रेन से जाना चाहते हैं तो 3 महीने पहले ही आपको अपना Reservation कराना होगा ताकि आपका सफर बिना किसी परेशानी के सुविधापूर्वक हो।

यदि आपका Plan है और पक्का confirm नहीं है तो तब भी आप अपना reservation करा सकते हैं , क्योंकि अगर आपका plan by chance cancel भी होता है तो आप अपनी टिकट समय रहते cancel भी करवा सकते हैं क्योंकि इसमें Cancellation fee ज्यादा नहीं कटती।



ऐसे करें अपना Travelling Bag ready :

travelling bag pack-stayreading

सबसे पहले Suitcase को खोलें और अपने socks को सबसे पहले suitcase में रखें। अगर आपके पास कुछ ऐसा सामान है जो आसानी से टूट सकता है, तो उसको सूटकेस के बीचो-बीच फोल्ड किए हुए कपड़ों पर रख दें। इस तरह से आपका सामान भी सुरक्षित रहेगा। ऐसे कपड़े जिनका रंग छूटने का डर है तो बेहतर होगा कि आप ऐसे कपड़ों को प्लास्टिक बैग में रखकर पैक करें। इससे उन कपड़ों का रंग दूसरे कपड़ों पर नहीं आएगा।

होगी बड़ी Saving :

travelling save-stayreading

अगर आप Flight से कहीं दूर जाने का plan कर रहे हैं, तो आप उस flight में भी booking कर सकती हैं जिसमे serving न होती हो क्योंकि ऐसी flight की टिकट सस्ती होगी। इसके अलावा आप वहां पहुंचकर Private Cab की बजाय Buses , Public Transport का सहारा ले सकते हैं , ताकि इसमें आपकी अच्छी Saving हो सके।



जानकारियों को बटोर कर रखें :

travelling info-stayreading

अगर आपने कहीं घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको वहां के Culture और Tradition को जानना बेहद जरुरी है। यह आपके Travelling को और भी ज्यादा मज़ेदार बना देगी। इसके साथ-साथ आपके पास इन सभी जगह की जानकारी होनी चाहिए जिसमे आपको कहां रूकना है, किधर घूमने की प्लानिंग करनी है इत्यादि।

अजनबी लोगों से ज्यादा friendly न रहें :

travelling -stayreading

अगर आप किसी नई जगह पर Travelling करने जा रहे हैं तो वहां पर अजनबी लोगों से आपको ज्यादा friendly होने की कोई जरूरत नहीं है और अपने बारे में भी बहुत ज्यादा जानकारी देने की जरुरत नहीं है। अगर आपको कोई चीज़ पूछनी भी है तो आजकल Online facility है जो आपको उस जगह की Information available करा सकती है और आपको अगर फिर भी किसी से पूछना भी हो तो आप अपने आसपास की दुकान वालों से पूछ सकते हैं।

होटल बुक करते समय ध्यान रखें यह जरूरी बातें :

hotel reservation-stayreading

किसी भी बेहतरीन जगह पर पहुंचकर होटल में ठहरना Budget saving के लिए बेस्ट होता है लेकिन अगर आप Online Hotels book कराने की सोच रहे हैं तो किसी Popular & Verified website से ही book करवाएं। याद रखिये !




Book किया हुआ होटल ऐसी जगह पर बिल्कुल भी न हो जहां पर आने-जाने के लिए Transport facility available न हो और होटल बुक करने के बाद आप यह जरूर देख लें कि Room में किसी भी तरह का Hidden Camera न लगा हुआ हो जिससे आपकी Privacy में दख्लअंदाज़ी हो।

जरूरत के अनुसार रखें सामान :

packing-stayreading

किसी भी trip के लिए कपड़े हमेशा ही एक अहम role निभाते हैं । प्रायः यह देखा गया है कि लोग किसी भी ट्रिप पर जाने के दौरान हमेशा ही जरूरत से ज्यादा कपड़े ले जाते हैं। लेकिन आप कपड़ों को जरुरत के अनुसार चयन करके उतना ही ले जाएँ जितनी जरुरत है। उदाहरण के तौर पर यदि आप हिल स्टेशन जा रहे हैं तो आप अपने साथ टी-शर्ट और शॉर्ट्स न ले जाएं और गर्म कपड़े अवश्य रखें।

वहीं अगर आप Coastal area पर जा रहे हों तो टी-शर्ट और शॉर्ट्स आपके बैग में तो होना ही चाहिए। फिर यदि आप किसी Mountain Place के tour पर हैं तो आपके पास tracking के लिए जूते होने अवश्य हैं, जो अच्छी quality के हों । यात्रा के दौरान तबियत बिगड़ना आम सी बात है, तो आप अपने साथ Health kit जरूर रखें। 

Shopping से ज्यादा Tour Experience को दें Priority :

travel experience-stayreading

Travelling पर जा रहे हैं और Shopping न हो तो यह Impossible है। लेकिन Shopping travelling spot पर ज्यादा shopping करना आपको परेशानी में डाल सकता है। जैसे कि यह आपका budget बिगाड़ सकता है। तो इसलिए हो सके जरुरत अनुसार ही shopping करें क्योंकि आप वहां शांति और सुकून के लिए नई जगहों का experience लेने गए हैं न कि दबा के shopping करने।




जब आप Travelling के लिए निकले तो याद रखें कि आपको आज कौन-कौन सी जगहों पर घूमना है, नहीं तो बाद में यही अफ़सोस रहेगा कि अरे, मैने तो यह जगह घूमना ही भूल गया इत्यादि। एक बात और जो ध्यान देने योग्य है वो यह है कि आप बेशक पूरे दिन में 1-2 जगह कम घूमें लेकिन आप एक दिन में जितना भी घूमें वह फालतू की भागदौड़ भरा न हो।

अधिक Cash न रखें अपने पास :

travel exp.-stayreading

Travelling के लिए एक अच्छा budget बनाना बेहद जरुरी है जो Tour के दौरान किसी भी प्रकार की परेशानी में न डाले। Travelling के दौरान आपके पास ATM जरूर होना चाहिए ताकि इमरजेंसी में आपको किसी भी तरह की परेशानी न आए और जितना हो सके जरुरत अनुसार ही Cash अपने पास रखें और जो Cash आप अपने साथ लेकर जा रहे हैं, उसको एक ही जगह रखकर Travelling न करें।


यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें। हमारी ID है : blog.stayreading@gmail.com ! article पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे और आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Sponsors links

Related Posts

Popular Posts

FREE Email Subscription