All Posts - सभी पोस्ट्स Amazing Facts - रोचक तथ्य Interesting Facts क्या आप जानते हैं ?

हिंदी भाषा के बारे में 14 रोचक तथ्य (Interesting facts) !

हेल्लो दोस्तों ! आज हम आप सभी को भारत की राष्ट्रभाषा “हिंदी” के कुछ ऐसे अनसुने facts बतायंगे ! जिसे आपने शायद ही कहीं सुना हो !!! राष्ट्रभाषा के बिना राष्ट्र गूँगा है और इसलिए सदैव अपनी मातृभाषा का सम्मान दिजिए और मन में इतना जरूर ठान लिजिए कि हिन्दी के विकास से हमारा विकास होगा। तो आइए दोस्तों ! हम आपको हिंदी भाषा के ऐसे facts बताते हैं ,जिनसे आप अभी तक अनजान हैं !


1. हिन्दी शब्द खुद फारसी शब्द ‘हिन्द’ से लिया गया है ! हिन्द शब्द का आशय ‘सिंधु नदी की जमीन’ से है।

2. हम 14 सितम्बर को हिंदी दिवस मनाते हैं क्योंकि सन 1949 में आज ही के दिन भारतीय संविधान ने हिन्दी भाषा को राजभाषा का दर्ज़ा दिया था।



3. जहाँ अंग्रेजी में सबसे अधिक बोला जाने वाला शब्द “हेल्लो ” है, वहीँ “नमस्ते” हिंदी का सबसे ज्यादा बोला जाने वाला शब्द है !

4. 1805 में प्रकाशित हुई ‘प्रेम सागर’ को हिंदी की पहली प्रकाशित पुस्तक माना जाता है ! इसे लल्लू लाल जी ने लिखा था !

5. हिन्दी भाषा सीखना आसान माना जाता है क्योंकि इसमें शब्दों का उच्चारण ठीक वैसा होता है, जैसा कि हम लिखते हैं !

6. हिंदी भाषा के कुछ बेहद प्रचलित शब्द दरअसल दूसरी भाषाओं से लिए गए हैं ! जैसे कि मुंह में पानी लाने वाले ये शब्द:

समोसा : इसका मूल नाम ‘सम्बुसक’ जो कि एक पर्शियन शब्द है ! कुछ देशों में इसे सोम्सा और सम्बुसा भी कहा जाता है ! 

जलेबी: यह शब्द अरबी शब्द ‘जलेबिया’ से बना है !

गुलाब जामुन : यह भी एक पर्शियन शब्द ‘गुल’ और ‘जामुन’ से बना है ! गुल का मतलब होता है फूला हुआ और जामुन का मतलब पानी होता है !

7. हिंदी फिल्म इंडस्ट्री “बॉलीवुड” दुनिया में सबसे ज्यादा फिल्मे निर्मित करती है !

8. हिंदी को आधिकारिक भाषा का दर्जा देने वाला पहला राज्य बिहार था ! 1881 में बिहार ने उर्दू को हटा कर हिंदी को अपनी आधिकारिक भाषा घोषित किया था !

9. संयुक्त राष्ट्र की आम सभा को हिन्दी में पहली बार 1977 में संबोधित किया गया था ! तब तत्कालीन विदेश मंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी ने हिंदी में भाषण देकर देश का दिल जीत लिया था !



10. ये तो हम सब जानते हैं कि भारत में सबसे ज्यादा बोली और समझे जाने वाली भाषा हिन्दी है लेकिन विश्व में भी मंदारिन, स्पेनिश और अंग्रेजी के बाद हिंदी चौथी सबसे ज्यादा बोले जाने वाली भाषा है !

11. हिन्दी भारत के आलावा इन देशों में भी खूब बोली समझी जाती है: फिजी , सूरीनाम, मॉरीशस, गुयाना, नेपाल, त्रिनिदाद एवं टोबैगो !

12. अमेरिका के 45 और विश्व भर के करीब 175 विश्वविद्यालयों में हिन्दी पढ़ाई जाती है !

13. अंग्रेजी की तरह आप हिंदी में भी Website Address बना सकते हैं !

14. हिन्दी भाषा के इतिहास पर आधारित रचना करने वाले सबसे पहले कोई भारतीय ने नहीं बल्कि एक फ्रांस के लेखक ग्रासिन द तैसी ने की थी !


आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

2 Comments

Click here to post a comment

Sponsors links

FREE Email Subscription