Amazing Facts

Google के बारे में Interesting Facts जो आप नहीं जानते

Google Interesting Facts जो आप नहीं जानते:

Google के Head office को क्या कहा जाता है? Google का Original name क्या है?

आज Google को कौन नहीं जानता, यह अमेरिका की कंपनी है जो इंटेरनट सेवा देने में expert है जिसके अंतर्गत Online Advertisement, Search Engine, Cloud Computing, Software और Hardware शामिल है।

Google की स्थापना वर्ष 1998 में लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने की थी। उन्होंने Google को 4 सितंबर, 1998 को निजी तौर पर आयोजित कंपनी के रूप में शामिल कर दिया।

तो आइए जानते हैं Google के बारे में चौंका देने वाले ऐसे facts जिसके बारे में शायद ही आपने कहीं सुना होगा।


1. हम आपको बता दें कि Google per second 1,30,900 रूपये कमाता है।

2. Google आज जो इतना famous है, इसका यह नाम गलती से पड़ा है। हुआ यूँ कि Google के founder लेरी पेज ने जब इसकी शुरुआत की तब उन्होंने Google का नाम गोगोल रखा था।

जिसकी Spelling GOOGOL थी। लेकिन एक Technical error के चलते ये GOOGLE बन गया और इसे ठीक करने का विचार किसी ने नहीं किया और तब से इसका यही नाम है।

3. ‘Google’ नाम वास्तव में गणितीय शब्द ‘गूगोल’ से लिया गया है जो मूल रूप से इसके बाद 100 शून्य के साथ 1 है।

4. Google Image में जाकर अगर आप “Atari breakout” search करेंगे तो आपके सामने Game खुल जाएगी ।

5. Google का colorful होने का सबसे बड़ा कारण यह है कि Google खुद चाहता था कि इसका रंग सबको याद रहे, तो इन्होने Google को Rainbow color से रंग दिया जिसे कोई भी आसानी से याद रख सकता है

और साथ ही यह colors हमारे दिमाग में Happiness लाते हैं ताकि लोग Google पर फ्री और खुश होकर काम कर सकें।

6. आज Google कंपनी में नौकरी करना हर किसी का सपना होता है लेकिन यह सभी के नसीब नहीं होता। प्रतिदिन Google में नौकरी के लिए 25000 से भी ज्यादा आवदेन किये जाते हैं क्योंकि Google में नौकरी करने का मतलब स्वर्ग हासिल करने जैसा है

जहाँ ऐशो-आराम की कोई कमी नहीं है। जितनी सुविधा Google अपने employees को देता है, वे किसी और कंपनी में नहीं है इसी के साथ Google अपने employees की हर छोटी से छोटी चीज़ों का ध्यान रखता है।




7. यह बात जानकार शायद आप चौंक जाए कि वर्ष 2010 से Google हर हफ्ते एक कंपनी का औसत ख़रीद रहा है जिसमे Android, YouTube जैसी कई Companies Google की हैं और वर्तमान समय में Google सबसे बड़ी कंपनी बन गयी है।

8. Google का पहला Doodle एक जलती हुई Man stick आकृति थी जो 30 अगस्त 1998 में आई थी और यह तब आयी थी जब लैरी और सर्गेई ने नेवादा में Burning Man Festival का दौरा किया था

और फिर इसे Google के Homepage पर जोड़ा गया ताकि User को पता चल पाए की वे office से बाहर हैं लेकिन आज के समय में Doodle किसी Special दिन पर या किसी Famous Person के लिए भी लगाया जाता है।

9. आपको पता है लैरी और सर्गेई के निजी विमानों के लिए नासा में Runway है, जहां किसी अन्य विमान को उतरने की अनुमति नहीं है। इनको अपना प्लेन उतारने के लिए वहां किसी से permission नहीं लेनी पड़ती थी क्योंकि उन्हें पहले से ही permission दे दिया गया था।

10. Google के आने से पहले Yahoo और MSN search engines का उपयोग होता था लेकिन Google आने के कुछ समय बाद ही इसने भारी लोकप्रियता हासिल कर ली और यह आज नंबर एक पर आ गया।

11. “I’m Feeling Lucky” पर क्लिक करके आप Google के अब तक के सारे Logo व pictures देख सकते हैं।

12. Google ने 1 अप्रैल 2004 को अपनी Gmail service शुरू की। यह तेजी से mail भेजने और प्राप्त करने और सबसे अधिक Storage capacity जैसी सुविधाओं के कारण यह E-mail service लोगों के बीच जल्दी ही लोकप्रिय हो गयी।




13. Google advertisement के जरिये हर साल 20 मिलियन डॉलर कमाती है।

14. आपको पता है वर्ष 2014 में Google की कुल सम्पत्ति का 89% advertisement से ही आया था।

15. जब आप  Google में “askew” search करेंगे तो Google page थोड़ा-सा दायीं ओर झुक जाएगा।

16. आपको जानकार हैरानी होगी कि Google का search engine 100 million gigabyte का है। इतना डाटा अपने पास save करने के लिए आपको 1 TB (1024 GB) की एक लाख drives की जरुरत होगी।

17. Google एक ऐसा कंप्यूटर तैयार कर रहा है, जो अपना प्रोग्राम खुद बनाएगा।

18. क्या आपको पता है की Google का Homepage इतना खाली क्यों रहता है ? क्योंकि उस समय सर्ग़ेई ब्रिन और लेरी पेज को html का ज्ञान नहीं था जिससे वे इसे decorate कर पाते।

इसके अलावा बहुत समय तक तो इस पर submit बटन भी नहीं था, तब लोग Return key press करके search किया करते थे।




19. गूगल ने अपने Street view map के लिए 80 लाख 46 हजार किलोमीटर सड़क के बराबर photographs लिए थे।

20. आपको पता है Google Website के code में 23 markup error हैं।

21. 2 सितम्बर 2008 में Google ने अपना web browser launch किया था, जिसका नाम Google Chrome है। इसके आने के बाद users को Internet चलाने का एक नया एहसास मिला।

22. क्या आपको पता है per second Google पर 60,000 से भी ज्यादा search किये जाते हैं।

23. Google के Head office में लगभग 200 बकरियों को घास काटने के लिए रखा गया है । गूगल अपने दफ्तर के lawn में घास की कटाई के लिए मशीन का उपयोग इसलिए नहीं करता क्योंकि इससे निकलने वाले धुंए और आवाज की वजह से दफ्तर में काम कर रहे कर्मचारियों को किसी भी तरह की परेशानी न हो ।

24. Google कंपनी में काम करने वाले कर्मचारियों में करीब 20% अनुभवी लोग ऐसे भी हैं जो कभी कॉलेज ही नहीं गये।




25. Alexa के मुताबिक Google world की सबसे बड़ी website है।

26. क्या आपको पता है Google कंपनी में काम करने वाले किसी Employee की death हो जाती है तो Google उसके परिवार वालों को 10 साल तक उसका आधा वेतन देता है और साथ ही employee का कोई बच्चा है तो उसे हर महीने $1000 देता है जब तक कि वह बच्चा 19 वर्ष का नहीं हो जाता।

27. Internet world में प्रत्येक वेबसाइट यह चाहती है, कि Visitors ज्यादा से ज्यादा उसकी वेबसाइट पर समय गुजारे, जबकि केवल Google ही एक मात्र ऐसी वेबसाइट है जो visitors के लिए लगने वाले समय को कम करना चाहती है और कम से कम समय में उनको बेहतर Search Results देना चाहती है।

28. अगर आप अपने Url बॉक्स में  466453.com डालकर search करते हैं तो उस पर भी आप Google के Homepage पर पहुंच जाओगे क्योंकि Google ने इस Domain name को भी खरीद रखा है।

Mobile के keypad जिसमे number और alphabet साथ होते हैं, उसमें  “Google” लिखने के लिए 466453 को type करना पड़ता है। इसी कारण गूगल ने www.466453.com domain को भी खरीद लिया है।

29. आश्चर्य की बात यह है कि Google, Yahoo, Excite, Baidoo जैसे सभी search engines की खोज एक ही University के students ने की है। दरअसल ये सभी Students Stanford University से पढ़े हुये हैं।

30. Google के Head office को Googleplex कहा जाता है।




31. Google employees कंपनी में अपने साथ Dogs भी ला सकते हैं।

32. वर्ष 2006 में Oxford dictionary ने “Google” को verb के रूप में add कर दिया।

33. Google ने वर्ष 2004 में “Digital Mapping” नाम की कंपनी को खरीद लिया, जिस पर काम करके अगले साल यानी वर्ष 2005 में Google ने Google map और Earth जैसी facility launch कर दी।

34. Google.com का homepage खाली होने के कारण, प्रत्येक वर्ष millions of dollar का नुकसान होता है. क्योंकि, उनके homepage पर कोई भी विग्यापन नहीं है.

35. गूगल के office में old employees को “Googlers” और नये employees “Nooglers” कहा जाता है.

36. गूगल पर 16 प्रतिशत रोज़ ऐसे सर्च किये जाते हैं जो पहले कभी नहीं किये गए।




37. गूगल का 2020 तक सारी मौजूदा किताबों की जानकारी प्राप्त करने का लक्ष्य है।

38. गूगल ने Desert के Street view के लिए एक ऊंट को Hire किया था।

39. Microsoft आपको Google की जगह Bing इस्तेमाल करने की कीमत देता है।

40. Firefox का Lead Developer अब Google Chrome के लिए काम कर रहा है।

41. April fool Day (2007) पर Google ने सभी कर्मचारियों को ये mail भेजा कि एक Python (साँप) ऑफिस में छूट गया है और यह सच भी था।

42. 16 अगस्त 2013 को Google 5 मिनट के लिए बंद हो गया था। इतने ही समय में इंटरनेट का 40 प्रतिशत ट्रैफिक खत्म हो गया था।




43. GoogleSucks.com Domain का मालिक खुद Google ही है।

44. सिर्फ एक Google Search के लिए Google को Apollo 11 को Moon में भेजने से ज्यादा Computing power लगती है।

45. Google Map ट्रैफिक का अनुमान लगाने के लिए ये देखता है कि उस जगह के Android Mobile कितनी स्पीड से move कर रहे हैं।

46. Google Translate जब कोई भी चीज़ Translate करता है तो 10 साल पुराने किये गए अनुवाद से लेकर UN के Documents और Harry Potter के Novel तक सब जगह ढूंढता है।

47. Google ने कुछ Domain खुद खरीद रखें हैं,  जैसे Gooogle, Gogle, Googel,  466453 इससे spelling की गलती से भी आप गूगल पर ही जायेंगे।

48. Gmail में Dot (.) से कोई फर्क नहीं पड़ता है। यानि अगर आप किसी E-mail Address में extra dot भी लगा देते हैं तो mail सही जगह पहुँच जाएगी।




49. गूगल ने कॉपीराइट के उलंघन के चक्कर में 1.75 बिलियन वेबसाइट हटा दी हैं।

50. Yahoo की CEO “Google” की पहली महिला कर्मचारी थी।

51. 2012 में Google ने Motorola को 12.5 Billion US Dollar में खरीदा था, जिसको 2 साल बाद Google ने Lenovo को मात्र 2.9 Billion US Dollar में बेच दिया।

52. आज Google के पास 25 millions पुस्तकों का Database है जिसे पढ़ने की अनुमति नहीं है।

53. आपकी माँ आपके बारे में उतना नही जानती है जितना कि Google आपके बारे में जानता है।

54. Google का Original name “Back rub” है।




55. यह सुनकर आपको शायद हैरानी होगी कि Google हमारी private बातो को भी सुनता है और यह हमारी बातो को सुनता ही नही है बल्कि उसे record भी करता है।

ऐसा इसलिए ताकि हमें searching के दौरान एकदम Correct Result मिल सके और हमें Google से satisfaction हो।

56. जब Google को वर्ष 1998 में बनाया जा रहा था। तब एक Lady ने अपना Garage लेरी पेज को दिया था, फिर बाद में वही Lady YouTube की CEO बनी।

57. Google Company को दोनों students ने सिर्फ बेचने के मकसद से बनाया था और वो दोनों को यह अंदाजा भी नहीं था कि एक दिन Google दुनिया की सबसे बड़ी Company बन जाएगी।


यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें।

हमारी ID है : blog.stayreading@gmail.com ! article पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे और आपको हमारी यह Post कैसी लगी।

नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें।

और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment