All Posts - सभी पोस्ट्स Career - कैरियर Information and Knowledge - ज्ञान की बातें

रोज़गार का बेहतर अवसर देगा मार्केटिंग & ब्रांडिंग !

दोस्तों ! स्वागत है आपका StayReading.com पर ! आज हम आपको करियर के एक नए अवसर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका नाम है Marketing & Branding ! आज भारत में Corporate Sector तेज़ी से आगे बढ़ रहा है। इस माहौल में marketing का क्षेत्र और भी तेज़ी से आगे बढ़ रहा है। आज पूरी Industry में Marketing Department को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है।

सरल शब्दों में अगर कहा जाए तो Marketing में बाज़ारों के हालातों का गहरा अध्ययन है। इस क्षेत्र में Business को आगे बढ़ाने के लिए उपयुक्त रणनीति तैयार करते हैं। एक बड़े पैमाने में Business को profit के भारी दायरे में पहुंचाने के लिए technology का प्रयोग इसी के अंतर्गत आता है। तो आइए जानते हैं कि किस तरह Marketing & Branding हो सकता है आपके करियर के लिए एक बेहतर शुरुआत।


मार्केटिंग का Process:

marketing-stayreading

Marketing के rules को बाजार के चार elements में बांटा गया है जिसमे Product, Price, Promotion और Position शामिल है। एक Product के नज़रिये से उत्पाद की विशेषताओं पर अधिक ध्यान दिया जाता है। उत्पाद का price तय होने के बाद उसके promotion पर ध्यान दिया जाता है। इसलिए Promotion के level पर Advertising, Public Relation, Social Media Marketing, Email Marketing सहित और कोई elements भी जुड़ जाते हैं।




इसी तरह ये सभी steps को पूरा कर आखिर में एक वास्तविक ग्राहक के लिए finishing दी जाती है। इससे आप समझ ही सकते हैं कि Marketing Products Development Process और Sales के बीच की ही एक प्रक्रिया है। Marketing में Social Media व अन्य माध्यमों के जरिये Advertising, Media Planning, Market Research, Brand Management, Promotion जैसी गतिविधियां शामिल रहती है।

बेहतर करियर की संभावनाएं : 

woman and business plan

वे Students जिन्होंने MBA किसी प्रमुख कॉलेज या संस्थान से किया है, तो उन्हें आसानी से अपनी पसंद की कंपनी में मिल सकता है। वे किसी भी FMCG कंपनी के अलग-अलग Departments में रोज़गार का लुत्फ़ उठा सकते हैं, जिनमे Business Development Manager, Channel Sales Executive आदि पद शामिल हैं। Marketing के अंतर्गत बेहतर सैलरी के लिए FMCG सेक्टर उपयुक्त है। इसी क्षेत्र में आप IT Industry की तरफ रुख भी कर सकते हैं क्योंकि IT सेक्टर में Outsourcing Business पूरी तरह से Sales और Marketing team के ऊपर depend रहता है।     

* Advertising & Relation Field :

advertising field-stayreading




Marketing & Sales के अंतर्गत आने वाला यह क्षेत्र Marketing और Sales के बीच एक Bonding create करता है। जो Students Planning skills और Communication Skills में बेहतर हैं, वे advertising के field में आगे बढ़ सकते हैं। एक Advertising Manager customers से Communication, Advertising की रुपरेखा और उनमे आने वाले Expenses से लेकर Contracts आदि तक को देखते हैं।   

* Market Research :

marketing field-stayreading

Marketing field में आने वाला यह क्षेत्र एक नई शाखा के रूप में उभरा है। इसमें Market Research Analyst किसी brand या product के बाजार से जुड़ी सभी information को collect करते हैं और Buyers के Behaviour को समझने के लिए tools को develop करते हैं। Market research से जुड़े survey करने से लेकर Marketing समेत दूसरे departments से प्राप्त जानकारियों के analysis के बाद की जिम्मेदारी इन Professionals के कार्यक्षेत्र में आता है। 

* Digital Marketing :

digital marketing-stayreading




आज Marketing के माध्यमों से ध्यान हटाने की वजह से Digital Marketing में Professionals की demand बढ़ती जा रही है। आज Search Engine Optimization (SEO) से लेकर Email marketing बीते दो सालों में Digital Marketing में काफी ज्यादा विस्तार हुआ है।  

* Sales field :

sales field-stayreading

यह field आज Marketing की मदद से product के advertisement, Customers की पसंद और उनके reactions को मद्देनज़र रखते हुए Sales को increase करने में मदद करती है। इसमें Graduate Students के लिए Market Assistant, Sales Representative, Business Development Coordinator, Market Research Assistant और Publicity Officer के पद पर काम करने का मौका मिलता है।    

* Brand Management :

brand management-stayreading

Marketing world में Luxury Brand भी एक नयी शाखा के रूप में उभरा है। इसी के अंतर्गत Professionals से लेकर Freshers भी Marketing Manager या Marketing Executive के पद पर नौकरी कर सकते हैं, जो आज की generation के हिसाब से काफी demanded बने हुए हैं। इसलिए यह field उन लोगों के लिए शानदार है जो Creative mind के साथ-साथ काम को Goal बनाकर करने में माहिर हैं।   

Marketing Field में कदम रखने के अवसर :

field marketing-stayreading

जैसा कि आपको पता चल ही गया होगा कि Marketing एक Professional field है, जिसमे Commerce stream से Graduate होने के बाद आसानी से जुड़ा जा सकता है। हांलाकि आज के समय में अगर बात की जाए तो Marketing field की समझ हेतु इसमें MBA या फिर PGDM course करना जरुरी हो गया है।




Marketing field में MBA कराने वाले प्रमुख संस्थान जिनमे IIM(अहमदाबाद), IIM(कोलकाता), Jamnalal Bajaj Institute of Management Studies(मुंबई), Narsee Monjee Institute of Management Studies (मुंबई), Symbiosis Institute of International Business(पुणे) आदि शामिल हैं और आप यहाँ से MBA कर Marketing की दुनिया में कदम रख सकते हैं।


यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें। हमारी ID है :blog.stayreading@gmail.com ! article पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे और आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Sponsors links

FREE Email Subscription