All Posts - सभी पोस्ट्स Information and Knowledge - ज्ञान की बातें Interesting Facts

Flipkart के अनसुने रोचक तथ्य

भारतीय E-commerce Business की सबसे बड़ी Company Flipkart के Founder सचिन बंसल आज के युवा Entrepreneurs के आदर्श हैं। केवल 8 साल में ही सचिन की Company ‘Flipkart’ ने जमीन से लेकर आसमान तक का सफर तय किया है।

तो आईए जानते हैं Flipkart से सम्बंधित कुछ अनसुने तथ्य।

o Flipkart की स्थापना सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ने केवल चार लाख रूपए से की थी।

o Flipkart Company को अक्टूबर 2007 में Flipkart Online Services Pvt. Ltd के नाम से सिंगापुर में Register करवाया गया था। Flipkart Company का Headquarter बेंगलुरू शहर में है।

o Flipkart की सालाना Income सन् 2015 के अनुसार लगभग 10,245 करोड़ रूपए के करीब थी।

o Flipkart के Founder सचिन बंसल और बिन्नी बंसल दोनो ही IIT Delhi के छात्र रह चुकें हैं।



o सचिन बंसल और बिन्नी बंसल पहले Amazon Company के लिए काम करते थे, लेकिन बाद में Amazon को छोड़ कर अपनी Company बनाने का फैसला किया।

o Flipkart ने सबसे पहले एक किताब को बेचा था, जिसका नाम था, Leaving Microsoft to Change the World, इस किताब को हैदराबाद के एक ग्राहक को भेजा गया था।

o Flipkart Company में लगभग 33,000 से ज्यादा Employees काम करते है।

o Flipkart Company ने 6 अक्टूबर 2014 को Bakrid के दिन लगभग 600 करोड़ रुपए के Products बेचे थे। इस दिन को Flipkart ने Big Billion Day का नाम दिया था।

o Flipkart ने अपने Products को DigFlip के नाम से Launch किया था, जिसमें Camera, Bag, Pen-Drive, Computer और Headphones शामिल थे।

o Flipkart भारत का सबसे बड़ा E-commerce Online Shopping Portal है।

o Flipkart की जब शुरूआत हुई उस समय सचिन बंसल की उम्र महज 26 साल और बिन्नी बंसल की उम्र 25 साल की थी।

o Flipkart के Founder के Surname भले ही एक समान है, लेकिन इन दोनो का एक-दूसरे से कोई Blood Relation नहीं है।

o बिन्नी बंसल का जन्म चंड़ीगढ़ में हुआ था और सचिन बंसल का जन्म पंजाब में। बिन्नी और सचिन दोनो ने एक साथ IIT दिल्ली से पढ़ाई की थी, लेकिन वे न तो दोनो दोस्त थे और न ही एक दूसरे को जानते थे।

o बिन्नी बंसल ने दो बार Google में Job के लिए Apply किया था, लेकिन दोनो बार ही उन्हे खारिज कर दिया गया था।

o 2009 में Flipkart के पहले Employee, Ambur Iyyappa, जिनकी उस वक्त Salary महज 8000रू Per Month थी, आज वे दस लाख मूल्य के Share के मालिक है।

o बिन्नी बंसल एक Software Engineer है, और Sarnoff Corporation के साथ अपने Tenure के समय उन्होंने Cars के लिए एक Cars Sensor Device बनाया था।



o बिन्नी बंसल ने Flipkart Website को Design किया, जो की पूरी तरह से Coded थी, और सचिन बंसल ने Business Operations को सम्भाला।

o Flipkart ने 2007 से 2015 तक में अपने Logo को 5 बार बदला है।

o Flipkart ने फरवरी 2012 को नई Flyte Digital Music Store की शुरूआत की, लेकिन यह अपने भुगतान सेवा की वजह से एक साल बाद यानी 2013 में ही बंद हो गई।

o Flipkart ने 2014, में First Networking Router को Launch किया।


आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Sponsors links

Related Posts

Popular Posts

FREE Email Subscription