All Posts - सभी पोस्ट्स Career - कैरियर Information and Knowledge - ज्ञान की बातें

Fashion Designing में करियर कैसे बनाएं।

Fashion Designing के बारे में तो आपने ज़रूर सुना ही होगा जिसमें Designer अपनी Creativity से कपड़ों को Design करता है। अगर आप भी Fashion Designing में अपना Carrier बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Fashion Designing के बारे में पूरी जानकारी होना चाहिए।

जैसा कि आप जानते हैं कि आज के समय में हर कोई अच्छा दिखना चाहता है इसके लिए लोग तरह-तरह के Designing Dresses भी Market से Purchase करते हैं ताकि वे सबसे Different दिखे। ये सभी के सभी Fashion Design के अंदर ही आते हैं।

पिछले एक दशक में Fashion Designing एक अच्छे करियर विकल्प के रूप में सामने आया है। ऐसे कई Fashion Designing भी हैं जो Celebrities भी बन चुके हैं। Fashion Designing केवल एक कार्य नहीं है, बल्कि अच्छी Qualifications के साथ यह तरह से Developed Career है। जो आपका भविष्य सुनहरा करने में मददगार है।


Fashion Designing से सम्बंधित जरुरी बातें :


1. Career बनाने के लिए सबसे पहले अपने Interest को जानिये :

अगर आप Designing में Creative हैं और आपको किसी कपड़े को देखकर तरह-तरह के Idea आते हैं तो समझ जाईये की आपका Fashion Designing में Interest है और आपका यही Interest आपको Fashion Designing के क्षेत्र में Carrier बनाने में help भी करेगा। Fashion Designing में Carrier बनाने के लिए आपका 12th Class में कम से कम 50% Marks लाना Compulsory है।

2. अपनी Skills को को करते रहें Time to Time Update :

Fashion Designer बनने के लिए अपनी Skills को time to time update करता रहना होगा। जिसमें Drawing, Colour और Textures को परखने की क्षमता होनी चाहिए। अगर आपको सिलाई करनी नहीं आती तो आप पहले सिलाई करना सीख लीजिये। Designing करने के लिए कपड़ों के बारे में प्राप्त हर छोटी से छोटी जानकारी का पता और उसका सही उपयोग करना बहुत ज़रूरी होता है।




इसी के साथ आप अपने आस-पास के Designers से कुछ न कुछ सीखते जरूर रहें कि उनकी Special Creativity क्या है, जो उन्हें बाकियों से अलग बनाती है। उन्होंने Fashion Designing की कहाँ से पढ़ाई की। इस तरह की जानकारी की मदद से आपको कई तरह के Ideas मिल जाएंगे और उन्हीं Ideas पर काम करके आप एक बेहतरीन Designer बन सकते हैं ।

Read More :

3. Designing में अपना विकल्प Choose करें :

Fashion Designing के क्षेत्र में आपको एक ऐसा target लेकर चलना है जिसमें आप आगे चलकर अपने Future को अपने Interest के अनुसार ढाल पाएंगे। अब सबसे बड़ी बात यह आती है कि Designing world में अपने Interest को choose करना होगा जिसमें Fashion culture, Ready to wear, Fitness wear, Mass wear या फिर Eco wear आदि शामिल है। प्रत्येक विकल्प में सबका अपना अपना Interest होता है।

इसलिए किसी भी तरह का फैसला लेने से पहले आपको हर एक प्रकार के बारे में Deeply जानना बेहद जरुरी है। हो सकता है कि आपको इसके अंतर्गत एक से ज्यादा विकल्प पर काम करने का Interest हो, लेकिन शुरुआत में बेहतर यही होगा कि आप पहले किसी एक विकल्प में अपनी Designing Skill को बेहतर कर Specialized हो जाएँ और इसके बाद जब आप Industry के लिए Perfect हो जाएँ। फिर आप एक से अधिक विकल्प पर ध्यान दें सकते हैं।



4. इस क्षेत्र की जरूरतों को पहचानिये :

इस क्षेत्र में सबसे पहले जानने वाली बात यह है कि आप Fame पाने से पहले असल जरूरतों के ऊपर अधिक ध्यान दें। अगर आपको Industry में सबसे अलग दिखना है, लेकिन इससे आपके द्वारा design किये Garments अपने आप तो बिक नहीं जाएँगे। आप अगर चाहते हैं कि वाकई में Fashion Industry के अंदर मेरा Name और fame हो, तो आप सभी category के लोगों के लिए कपड़े design कीजिये।




Designers की जरूरत specially उन लोगों के लिए होती है, जो कुछ अलग और खूबसूरत दिखना चाहते हैं। लेकिन अगर आप सोचते हैं हैं कि मुझे सिर्फ अमीर और Celebrities के ही लिए काम करना है और आप इसी घमंड को लेकर आगे बढ़ेंगे, तो फिर आप इस क्षेत्र में आगे कभी नहीं बढ़ पाएंगे। क्योंकि आप अपने लिए नहीं, बल्कि दूसरों के लिए Design करके इस क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं।

5. ग्राहकों की पसंद पर ध्यान दीजिये :

अपने ग्राहक की पसंद को जानने के लिए आप अपने आसपास देखें। असल दुनिया के लोगों की जरूरतों पर ध्यान दें। जैसे कि, अगर आप पूरे Collection को Design करने का plan करते हैं, तो आपको लोगों की पहनावट पर ध्यान देना होगा कि उस वक़्त क्या demand और trend में चल रहा है।

उदहारण के तौर पर अगर आप Top Design कर की सोच रहे हैं तो जाहिर सी बात है महिलाएं Jeans से ज्यादा top की अधिक demand करती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादातर महिलाओं केWardrobe में Jeans से ज्यादा Tops मौजूद होते हैं क्योंकि Tops आपके Looks को अच्छी तरह से बदल देते हैं और वहीं Jeans बहुत से Tops के साथ match भी हो जाती है। इसलिए जगह के हिसाब से आप Clothing पर Research जरूर करें।


Designing का कार्य :

Fashion Designers किसी भी चीज के लिए डिजाइन ready करते हैं जो पुरुषों, महिलाओं और बच्चों के Garments का हिस्सा है। यह ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए बाजार की स्थितियों, मौसम के अनुसार आकर्षक और Stylish material ready करते हैं।

एक Dress बनाने का process कागज पर Sketching करके शुरू होती है और फिर जरुरत के हिसाब से यह किसी न किसी सामग्री पर कट जाती है। इन टुकड़ों को एक साथ जोड़कर फिर एक Model पर लगाया जाता है। किसी न किसी मॉडल के नमूने के कपड़ों को Finishing dress में बनाया जाता है।

Fashion Designing field में जाने के लिए यह होना चाहिए Talent :

  • Creative Mind
  • New Way Thinking Power 
  • Visual Imagination
  • Focus on Upcoming Trends
  • Knowledge of Fashion & Trend
  • Business Communication Skill 
  • Good Management Skill
  • Skills to Focus on your Goal 
  • Skill to Grow your Business

Read More :

Courses & Eligibility :

  • Diploma in Fashion Design 
    Qualification : 12th Pass from any Stream with min. 45% marks
  • 4 year Graduate Program in Apparel design/equivalent course
    Qualification : 12th Pass
  • B.sc in Apparel/Fashion Design/Equivalent Course
    Qualification :12th Pass
  • Post Graduate Programme in Apparel Design
    Qualification : Graduate from any Stream

Important Information :

  • Course Duration : 1,2,3 या 4 साल (कोर्स पर निर्धारित) ।
  • Eligibility (योग्यता ) : 12th या Graduate।
  • Career after Fashion Designing : Fashion designer, Retail buyer, Retail manager, Retail merchandiser, Stylist, Textile designer, Visual merchandiser, Personal Shopper, Fashion Model, Clothing designers, Accessory designers, Costume designers. 
  • Expected Salary : ₹ 3,00,000 से 35,00,000 सालाना।

Institute & University for Fashion Designing : 

Entrance Exams of Fashion Designing :

  • NATIONAL INSTITUTE OF FASHION TECHNOLOGY (NIFT) ENTRANCE EXAM
  • INTERNATIONAL INSTITUTE OF FASHION TECHNOLOGY (IIFT)
  • SCHOOL OF FASHION TECHNOLOGY (SOFT) ENTRANCE EXAM
  • NATIONAL INSTITUTE OF DESIGN (NID) ENTRANCE EXAM
  • INDIAN INSTITUTE OF ART AND FASHION TECHNOLOGY (IIAFT) ENTRANCE EXAM
  • PEARL ACADEMY OF FASHION ENTRANCE EXAM

RELATED POSTS :

यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें। हमारी ID है : blog.stayreading@gmail.com ! article पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे और आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

 

Tags

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Sponsors links

FREE Email Subscription