All Posts - सभी पोस्ट्स Career - कैरियर Information and Knowledge - ज्ञान की बातें Study Tips

कैसे बनाएं Ethical Hacking में अपना करियर !

आज दुनिया का ऐसा कोई हिस्सा नहीं है जहाँ इंटरनेट ने आपन कब्ज़ा नहीं किया हो। अब वह Generation आ गई है जहाँ सब काम Online हो गया है। लेकिन इसी के साथ Cyber Crime का खतरा भी लगातार बढ़ता जा रहा है। कहीं किसी की Website hack हो रही है तो कहीं Facebook account, तो कहीं Bank Account ! ऐसी Situation को रोकने के लिए Ethical Hacker यानी Cyber Security Professionals की आवश्यकता भी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।

फिर चाहे वो कोई छोटी कंपनी हो या बड़ी, सभी को ही अपना DATA secure रखने के लिए Cyber Security Professionals की आवश्यकता है। अगर Present की बात करी जाये तो Security Knowledge हर व्यक्ति के लिए Important हो गई है। इससे लोग होने वाले खतरों को भी जान पाएंगे और खुद को ऐसे खतरों से बचा भी पाएंगे ।तो आइए जानते हैं कि किस तरह से आप भी Ethical Hacking field में अपना उज्जवल करियर बना सकते हैं।


Hacker आखिर होता क्या है :

hacker-stayreading

सरल भाषा में जिस तरह से dance करने वाले को dancer कहा जाता है, Acting करने वाले को Actor कहा जाता है।ठीक उसी प्रकार से  Hacking करने वाले को Hacker कहा जाता है। लेकिन कुछ लोगों का यह मानना है कि Hackers सिर्फ Criminal ही होते हैं और ये Illegal Activities ही करते है, तो यह कहना थोड़ा गलत होगा क्योंकि Hacking करने वाले अपनी Hacking Skills को एक Positive way में भी work करते हैं। जैसे कोई बड़ी Companies जिनको अपना Personal Data Secure रखना है तो वे ऐसे hackers को hire करेंगी, जो उनके Data को अन्य Hackers से Protect करते रहे।


HACKERS के प्रकार :

1. White Hat Hacker :

Mysterious man in white suit with the mask on black background. Secret service agent icon. undercover.

White Hat Hacker को ही “Ethical Hacker” कहा जाता है। यह वो Hacker होते हैं जो कानून के दायरे में रहकर Hacking करते हैं। इनको हम Socially अच्छे Hackers भी बोल सकते हैं।   इनका मकसद किसी भी तरह के data को चुराना नहीं बल्कि Secure करना होता है। यह पहले Organisation से या फिर Legally permission लेते हैं फिर किसी भी दिए गए  System या Network पर attack कर उसकी Report ready करते हैं कि System Legally use हो रहा है या नहीं।



2. Black Hat Hacker : 

black hat hacker-stayreading

यह वो Hackers होते हैं जो Illegally Hacking करते हैं। मतलब कि यह बिना किसी Legal Permission के किसी भी company या organization के data को हानि पहुंचा सकते हैं। इन Hackers को Danger category में डाला जाता है क्योंकि इनकी वजह से पूरा Organization या कंपनी बर्बाद भी हो सकती है।

3. GrEy Hat HACKER : 

GREY HAT-STAYREADING

ये वो hackers होते हैं जो Legal और Illegal दोनों way में कार्य करते हैं। यह मनमर्ज़ी होते हैं, अगर इनका मन किया तो यह Rule तोड़कर Unauthorised work कर सकते हैं। इसीलिए ऐसे Hackers अच्छे भी होते हैं और बुरे भी।


ऐसे जानिए कि आप Hacker बनने के काबिल हैं या नहीं :

अगर आप Hacking field में Interested हैं तो यह बेहद बढ़िया बात है। लेकिन अगर दूसरों को देखकर या फिर नाम या शोहरत को ध्यान रखकर Hacker बनने का फैसला लिए है तो आपको बिना कुछ सोचे-समझे ऐसा बिलकुल भी नहीं करना है।




सब से पहले तो आप खुद से यह सवाल कीजिये कि क्या मुझे सच में Hacking के क्षेत्र में अपना Career बनाना है ? क्या मुझे Programming Languages के साथ खेलने में Interest आता है या नहीं ?अब आप इस जगह पर confuse होते हैं कि हमारा passion सही में Hacker बनने में है या कोई दूसरी field में ? तो आप नीचे दिए गए सवालों को खुद से पूछिए।

प्रश्न 1 : अगर मुझे hacking के काम में कोई पैसा ना मिले और कोई नाम भी ना मिले तो क्या तभी में hacking work करूँगा ?

प्रश्न 2 : क्या Hacking करने के लिए मैं जितना चाहे उतना समय इसके लिए दे सकते हूँ ?

प्रश्न 3 : क्या मैं Hacking सीखने के लिए किसी भी Level को cross करने में सक्षम रह सकता हूँ ? (कहने का तात्पर्य यह है कि advanced programming languages and coding सीखते वक़्त कहीं आप खुद को Bore न feel करने लगें।

अगर आपका जवाब इन तीनों प्रश्नों से “हाँ” आता है तो आप Hacking के क्षेत्र के लिए बिलकुल Perfect हैं।


Hacking सीखने के लिए जरुरी बातें :

1. Creative Skill :

creative skill-stayreading

Creative Skill में आपको Hacking के लिए Thinking और Concentration power का creative होना जरुरी है ताकि आप Hacking के लिए अपने बनाये गए methods पर कार्य कर सकें। याद रखिये ! Hacking किसी भी Coaching में आपको सिखाई तो जाएगी लेकिन आपको इस क्षेत्र में खुद से दिमाग लगाकर अपने आप को Professional बनाना होगा। इसके लिए आपको खुद सोचना होगा और किसी Aim पर work करने के लिए आपको कौन-कौन से नए methods create करने हैं, यह सब आप पर Depend रहेगा। इसलिए इस Field में आपका Creative Skill का होना अति आवश्यक है।



2. Computer की जानकारी :

knowledge of computer-stayreading

जी हाँ, अगर आप Hacking के क्षेत्र में अपना सफल करियर बनाना चाहते हैं तो आपको Computer की basic knowledge होना जरुरी है । जिसमे आपको Operating System ,Dos-Command ,Operating System Installation etc. की Knowledge होना आवश्यक है। यह चीज़ें इसलिए भी जरूरी है क्योंकि अगर आप जब कहीं Hacking के लिए कहीं course करते हैं तो आपको वहां पर यह सभी Basic चीज़ों की जानकारी नहीं बतलायी जाएगी, तो इसलिए बेहतर है कि आप Pre-Prepared रहें।

3. Computer Programming language की जानकारी :

programming-stayreading

Programming Language भी Hacking सीखने के लिए एक Important Part है क्योंकि इसी के आधार पर आप यह आसानी से जान पाएंगे कि Software’s कैसे और किस तरह से develop हुए हैं और यह कैसे काम करते हैं। इसी तरह से आप खुद का भी Hacking Application भी ready कर सकते हैं। बस आपको C/C++ ,Perl ,Python ,Java आदि की अच्छी समझ होनी चाहिए।

4. Operating System और Networking की समझ :

networking-stayreading

Hacking के क्षेत्र में Tools का बहुत ज्यादा इस्तेमाल होता है। Windows Operating System में वैसे तो काफी सारे Tools मौजूद हैं, लेकिन Hacking के के लिए Kali Linux Operating System का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इसमें वो सारे Tools available हैं, जो Hacking के लिए जरुरी है।




इसी के साथ आपको Networking की भी Basic Knowledge पता होनी चाहिए। सबसे पहले आपको यह जानना जरुरी होगा कि Network आखिर होता क्या है और यह Create कैसे होता है। किस तरह से हर एक device को Network के जरिये Connect किया जाता है।

इसके बाद आपको LAN, WAN, VPN, Firewall की भी समझ होनी चाहिए।  जैसे TCP /IP, ports , IPV4/IPV6 इत्यादि क्या होता है और यह कैसे काम करता है। इससे आप आसानी से Hacking को steps by steps समझ पाएंगे।

5. Database की अच्छी समझ :

database-stayreading

आपको पता है Hacking में सबसे ज्यादा attack Database पर ही होता है क्योंकि सारे Important “User Name व Password इसी में stored रहते हैं । अगर आप Database के Structure की समझ रखते हैं तो आपको Hacking करना काफी आसान हो जायेगा। इसमें आपको MYSQL ,ORACLE की जानकारी होना अति आवश्यक है।


कैसे करें Ethical Hacking Course :

वैसे आज पूरे देश में बहुत से Institutes हैं जो Ethical Hacking का Specialized कोर्स करवाते हैं। आजकल Ethical Hacking के क्षेत्र में CEH यानी की certified ethical hacker जो कि EC COUNCIL का certification है, वह काफी ज्यादा Demand में है।

वैसे कुछ Institutes खुद के द्वारा ready किये हुए Contents से Hacking सिखाते हैं और कुछ CEH को follow करते हैं। CEH exam को clear करने के लिए आपका 70% Passing score होना जरुरी है। इसमें आपको ऐसे बहुत से Tools की Knowledge provide कराई जाएगी, जो Hacking के लिए आवश्यक होती है।




वैसे तो CEH self study से भी किया जा सकता है लेकिन हम आपको recommend करेंगे कि आप किसी Certified Institute से इसकी Coaching लें, क्योंकि ऐसे Institute आपको अच्छी Coaching के साथ-साथ Placement भी करवाते हैं।

Read More :

Important Information :

  • Course Duration : 3 महीने से 1 साल ।
  • Eligibility (योग्यता ) : 12th पास।
  • Career after CEH : Information Security Analyst, Security Analyst, Ethical Hacker, Security Consultant, Information Security Manager, Penetration Tester.  n
  • Expected Salary : ₹ 2,00,000 से 20,00,000  सालाना।

Famous Institutes for CEH: 

[1]. JETKING INSTITUTE (DELHI)
[2]. FUTURE POINT TECHNOLOGY (HYDERABAD)
[3]. BASCOM BRIDGE EDUCATION PVT. LTD (AHMEDABAD)
[4]. ADEPT TECHNOLOGY (CHENNAI)
[5]. EDUCATION SURE (CHENNAI)
[6]. INOBUZZ KNOWLEDGE SOLUTION (DELHI)
[7]. NETWORK INTELLIGENCE INDIA PVT. LTD (MUMBAI)
[8]. INSTITUTE OF INFORMATION SECURITY (DELHI)
[9]. ETHICAL HACKING INSTITUE (DELHI)
[10]. CRYPTUS CYBER SECURITY PVT. LTD (MUMBAI)

Ethical Hackers की मांग :

नैस्कॉम की एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार, देश में अभी फिलहाल 50 हजार के लगभग Cyber Security Professional हैं। आज दूर-दूर के क्षेत्रों में इंटरनेट जिस तेजी से लोगों तक अपनी पहुंच बना रहा है, उसे देखते हुए हर साल करीब 77 हजार Ethical Hackers की आवश्यकता है।




इस तरह, स्थानीय और वैश्विक बाजार की जरूरतों को पूरा करने के लिए भारत को वर्ष 2020 तक लगभग 50 लाख Ethical Hackers चाहिए। एक अनुमान के मुताबिक, केंद्र की इस पहल से देश भर में करीब 1.7 करोड़ नई नौकरियों के अवसर पैदा होंगे, जिनमें सबसे ज्यादा मांग Ethical Hackers की रहेगी। वहीं, दूसरी ओर सभी बड़ी IT Companies अपना खुद का Data Center बना रही हैं। इन्हें भी Cyber Security Professionals चाहिए।


हेल्लो Friends ! मेरा नाम अमित है। मैं एक Professional Ethical Hacker हूँ। अगर आपको Ethical Hacking Career से सम्बंधित अन्य और भी जानकारी चाहिए तो आप मेरे इस WhatsApp no. 9953452658 पर संपर्क कर सकते हैं।

THIS ARTICLE IS WRITTEN BY : AMIT KUMAR (PROFESSIONAL ETHICAL HACKER)


यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें। हमारी ID है : blog.stayreading@gmail.com ! article पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे और आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Sponsors links

FREE Email Subscription