All Posts - सभी पोस्ट्स Career - कैरियर Information and Knowledge - ज्ञान की बातें

Entrepreneur कैसे बनें।

यदि आपके जीवन में Power, Fame और Money आपका Primary goal है, तो एक Entrepreneur के रूप में अपने लक्ष्यों तक पहुंचना एक बेहतरीन जरिया है। लेकिन एक सफल व्यवसायिक व्यक्ति बनना कोई मज़ाक की बात नहीं है। इसके लिए आपको कई बाधाओं को पार करना होगा और साथ ही आपको दिन, महीने या फिर साल तक का धैर्यपूर्वक इंतजार करना होगा बिना किसी जल्दबाज़ी के किया जा रहा है।

लेकिन जैसा कि आपने सुना होगा कि ‘अच्छी चीजें उन लोगों के लिए आती हैं जो इंतजार करते हैं’ और इससे आपकी मेहनत का फल मीठा जरूर होगा।जो आपके भविष्य को उज्जवल बनाने में बहुत मदद करेगा। 

यह बात याद रखिये कि एक Entrepreneur होना किसी भी तरीके की नौकरी नहीं होती । लोग अपने आप को एक Entrepreneur के रूप में इसलिए चुनते हैं क्योंकि उन्हें किसी के under काम नहीं करना पड़ता और न ही किसी के लिए काम करना पड़ता है। यदि आपका भी खुद का ऐसा सपना है, तो एक सफल Entrepreneur के रूप में आप अपने आपको सफलता की राह पर ले जा सकते हैं।


Entrepreneurship क्या होती है :

Entrepreneurship का सीधा सम्बन्ध Business से है, जो अपना खुद का Business  करते हैं जिसे एक Entrepreneur यानी कि उद्यमी करता है और उसी के द्वारा सोचे गये किसी Idea से एक नया Business शुरू करना Entrepreneurship कहलाता है।




याद रखिये ! Entrepreneurship कोई Job नहीं होती है जिसमें आपको एक निश्चित समय में निश्चित कार्य करना हो। बल्कि इसमें आपको अपना वो Hard Work करना होता है, जब तक कि आप एक सफल Entrepreneur नहीं बन जाते। जैसा की आप इस बात से सहमत ही होंगे कि आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में अपनी Life को बेहतर और अपनी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए पैसा कमाना बहुत ज़रुरी हो गया है।

सभी लोग किसी ना किसी प्रकार का काम करके अपनी जरूरतों को पूरा भी कर रहे हैं। लेकिन ऐसे लोग अपनी Income को Salary से generate करते हैं। वहीँ एक Entrepreneur अपने द्वारा सोचे गए Ideas और Hard work की मदद से Income Generate करता है।


Entrepreneur बनने के लिए क्या करें :

Entrepreneur कोई भी व्यक्ति बन सकता है और अपना Business शुरू कर सकता है। फिर चाहे वह Educated हो या Non-Educated। शुरू में यह ढेरों सारे Struggles से ज़रुर भरा होता है लेकिन बाद में यही Struggle भरा समय आपको अपने शौक पूरे करने में जरूर मदद करेगा।

1. Money Management कीजिये :

किसी भी Business को शुरू करने से पहले सबसे ज़रुरी Money Management होता है क्योंकि पैसों के आप कोई भी व्यवसाय नहीं खड़ा कर सकते। Money Management से आप अपने Business से related सामान खरीदने, Monthly Expenses और अपने Employees को Salary देने के लिए आपको पैसों की जरुरत तो अवश्य ही होगी।

2. Business Field को चुनिए :

अगर आपके पास एक सही Business field और Leadership Plan है तो आपको एक सफल Entrepreneur बनने से कोई नहीं रोक सकता। अगर आप इसके लिए अब भी Confusion में हैं तो आप किसी नए Product के बारे में सोच सकते  हैं जो Market में ज्यादा Demand में हों। बस याद रखिये ! Business field में enter करने से पहले यह जरूर देख लें उससे होने वाला लाभ या नुकसान के लिए आप पूरी तरह से तैयार हैं या नहीं।

3. Risk लेना सीखिए :

जब आप अपने आप को Business के लिए पूरी तरह से Prepared कर लेते हैं तो अगला कदम यह होगा कि आने वाले समय में आपको Risk लेने से बिलकुल भी नहीं घबराना है। जो अक्सर लोग नुक्सान के डर से करते ही हैं ।




याद रखिये ! आपका main motive यह होना चाहिए कि आपको अपना Business एक नयी ऊंचाई पर लेकर जाना है और Risk तो हर Business में होता है।जिसे सभी Entrepreneurs को कभी ना कभी उठाना ही होता है। इसलिए आप अपने आपको पहले से ही prepared करके रखें और यही एक Success Entrepreneur की पहचान होती है।

4. Customers की Problems पर ध्यान दीजिये :

एक Successful Entrepreneur के लिए जरुरी है कि आपको अपने Customers और Market Problems पर भी ध्यान देना जरुरी है कि आपकी services में किसी भी तरह की दिक्कत तो नहीं आ रही और अगर किसी भी तरह की दिक्कत आ भी रही है तो उनके Feedback के अनुसार ही अपनी Services को और भी बेहतर बनाना होगा। जिससे आपका Product Sale भी बढ़ेगा और आपका Business भी समय के साथ-साथ Growth करेगा क्योंकि “Customer Satisfaction is a great way to Growth your Business as you want for upcoming time” !

5. Plan बनाकर कार्य कीजिये :

Success Business का सबसे Important role यह है कि आप Business से related कोई भी कार्य करें, वह Planned होकर करना है और यदि आपका Plan काम नहीं कर रहा है तो चिंता करने की भी कोई बात नहीं है क्योंकि कुछ लोग अपनी Planning करते हैं और अगर वह काम नहीं करती तो इसका मतलब यह नहीं कि वे Business या Entrepreneurship रोक देते हैं।

फिर वह उस Plan की Divert हो जाते हैं जो उनके Business को Growth करने में काफी ज्यादा मदद करें। एक Successful Entrepreneur की यही पहचान होती है कि अगर उनकी Planning काम नहीं कर रही है तो वे अपनी Planning को change कर देते हैं न कि अपने Goal को।

6. आत्मविश्वास होकर कीजिये कार्य :

किसी भी Business में success हासिल करने के लिए सबसे जरुरी है कि आपको अपने कार्य में आनंद आना चाहिए। यदि आपको अपने कार्य करने में आनंद नहीं आ रहा है तो इसका सीधा असर आपके Business पर भी पड़ेगा।

याद रखिये ! आप जब तक अपने Business में Success नहीं हो सकते, जब तक कि आपका उसमें अटूट विश्वास न हो। इसलिए जब तक आप अपने कार्य को गंभीरता से नहीं लेंगे, सफलता आपसे मीलों दूर रहेगी।

इसलिए किसी भी Business के लिए आत्मविश्वास होना सबसे जरूरी होता है। इसमें भी अपनी क्षमताओं की जानकारी सबसे पहले होनी चाहिए। याद रखिये !अति आत्मविश्वास और जल्दबाजी आपको नुकसान भी पहुंचा सकती है। इसलिए एक सफल Business के लिए आपका धैर्य और आत्मविश्वास बेहद जरुरी है।

7. बेहतरीन Team का कीजिये चुनाव :

अपने Business के लिए ऐसे Team का चयन कीजिये जो व्यावहारिक हों और साथ के साथ उन्हें यह भी एहसास दिलाते रहें कि ये आपका यह Business आपके लिए जितना Important हैं उतनी ही उनके लिए भी Important है।




जिससे उनमें काम करने का Self Confidence भी बढ़ेगा और वो ज्यादा मन लगाकर काम करेंगें। इसी के साथ आप समय-समय पर उनके कार्य को Appreciate भी करते रहिये और हर situation में उनसे Advice भी लीजिये, जिससे वो आपके और आपके Business के प्रति Dedicated रहेंगे।

बिजनेस शुरू करने से पहले याद रखिये इन बातों को :

  • जिस Business में आप अपना कदम रखने जा रहे हैं, उसके प्रति आपका पूरा Vision साफ होना चाहिए।
  • शुरुआत Small Business से करें ।
  • अपनी Team में Multi Talented लोगों को शामिल करें।
  • Decision लेने में Fast और Active रहें।

Courses and Eligibility For Entrepreneur:

1. PG DIPLOMA IN MANAGEMENT : BUSINESS ENTREPRENEURSHIP

2. ADVANCED DIPLOMA IN ENTERPRISE MANAGEMENT

  • DURATION : 6 MONTHS
  • ELIGIBILITY : GRADUATION
  • EXPERIENCE : MIN.5 YEARS

3. CERTIFICATE COURSE IN EXPORT MARKETING

  • DURATION : 4 MONTHS
  • ELIGIBILITY : GRADUATION

4. CERTIFICATE COURSE IN INTERNATIONAL TRADE LOGISTIC

  • DURATION : 4 MONTHS
  • ELIGIBILITY : GRADUATION

5. DIPLOMA/CERTIFICATE COURSES IN ENTREPRENEURSHIP

  • DURATION : 6 MONTHS-1YEAR
  • ELIGIBILITY : 12TH PASS/DIPLOMA/GRADUATION
  • EXPERIENCE : 3 YEAR

6. DIPLOMA IN ENTREPRENEURSHIP

  • DURATION : 9 MONTHS
  • ELIGIBILITY : GRADUATION

7. DIPLOMA IN PLANNING AND ENTREPRENEURSHIP

  • DURATION : 2 YEARS
  • ELIGIBILITY : 12TH PASS

8. EXECUTIVE MASTERS IN INTERNATIONAL TRADE

  • DURATION : 1 YEAR
  • ELIGIBILITY : GRADUATION

9. EXECUTIVE IN MBA+M.COM/PGDBA

  • DURATION : 2 YEARS
  • ELIGIBILITY : GRADUATION, APPEARING FOR FINAL EXAM

10 . EXECUTIVE POSTGRADUATE PROGRAM

  • DURATION : 3 YEARS
  • ELIGIBILITY : GRADUATION WITH MIN.55% MARKS

11. EXECUTIVE POSTGRADUATE DIPLOMA IN MANAGEMENT

  • DURATION : 3 YEARS
  • ELIGIBILITY : BACHELOR’S/MASTER’S DEGREE
  • EXPERIENCE : 5 YEARS

12. PG DIPLOMA IN MANAGEMENT OF SMALL AND MEDIUM ENTERPRISES

  • DURATION : 1 YEAR
  • ELIGIBILITY : GRADUATION

13. POSTGRADUATE DIPLOMA IN ENTREPRENEURSHIP MANAGEMENT (PGDEM)

  • DURATION : 9 MONTHS
  • ELIGIBILITY : MIDDLE LEVEL EXECUTIVE

14. PGDEM 

  • DURATION : 6 MONTHS
  • ELIGIBILITY : GRADUATION

Famous College for Software Engineering :

ADMISSION PROCESS :

इसके लिए Entrance exam के बाद आपको Aptitude test और Personal interview देना होगा । EDI Entrance exams के बजाय XAT, MAT और CAT exams के score को स्वीकार करता है। आवेदन प्रक्रिया की अधिक जानकारी के लिए आप www.ediindia.org पर visit कर सकते हैं।

FAMOUS ENTREPRENEURS :

इस मामले में सबसे अच्छे उदाहरणों में से एक Apple के पूर्व सीईओ जिन्होंने एक गैरेज से अपनी की कंपनी शुरुआत की और आगे चलकर वे दुनिया के सबसे अमीर और प्रसिद्ध व्यवसायियों में से एक बनने के लिए कई बाधाओं को भी पार किया और आखिरकार वे सफल भी हुए ।




इसी तरह Infosys कंपनी के संस्थापक श्री नारायणमूर्ति और श्री नीलेकणी हैं जो भारत से ही हैं, जिन्होंने एक start-up के रूप में अपना Business शुरू किया और इसे IT Industry में Best Companies में से बनाने में सक्षम रहे।

इसी तरह एक और उदाहरण जिनमें सचिन और बिन्नी बंसल, जो IIT Graduates और Amazon कंपनी के लिए कार्य करते थे। बाद में इन दोनों ने मिलकर वर्ष 2007 में Flipkart कंपनी की नींव रखी। उनके इस Business की सफलता बड़ी जोरों के साथ होने लगी और आज Flipkart ने पूरी दुनिया में अपना जाल बिछा लिया।


यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें। हमारी ID है : blog.stayreading@gmail.com ! article पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे और आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Sponsors links

FREE Email Subscription