Study Tips

Economics के Exam की कैसे करें तैयारी !

Economics यानि अर्थशास्त्र यह एक ऐसा subject है जिसकी Study करते समय ख़ास ध्यान देने की जरुरत है। यह गणित का मिलता-जुलता रूप है। अर्थशास्त्र में किसी व्यक्ति या संपूर्ण अर्थव्यवस्था से संबंधित आर्थिक समस्याओं का अध्ययन किया जाता है।देश के तेज आर्थिक विकास के लिए सही आर्थिक नीतियों को अपनाना आवश्यक होता है और आर्थिक नीतियों का निर्माण अर्थशास्त्र से ही संभव होता है।

कई लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि अर्थशास्त्र एक विज्ञान है या कला ? इसमें विद्वानों के विभिन्न-विभिन्न मत शामिल हैं।अर्थशास्त्र में कला सैद्धांतिक जानकारी देती है, जबकि विज्ञान सैद्धांतिक जानकारी को व्यावहारिक रूप में प्रस्तुत करता है। विज्ञान उन परीक्षणों पर आधारित होता है, जो कि नियंत्रित होते हैं तथा परिकल्पनाओं को संतुष्ट करते हैं।

अत: अर्थशास्त्र का विस्तृत क्षेत्र होने के कारण हम इसे कला एवं विज्ञान के मिश्रण के रूप में देखते हैं। तो आइए दोस्तों ! हम आपको बताते हैं कि Exams के लिए कैसे करें अर्थशास्त्र की तैयारी , जिससे आप इस विषय में आसानी से High marks ला सकते हैं।


इस तरह से कीजिये शुरुआत :

girl study economics-stayreadng

Board Exams में अर्थशास्त्र में अच्छे नंबर लाने के लिए आपको Time table बना कर Regular Study करनी होगी । याद रहे कि आपको CBSE के Syllabus को ध्यान में रखकर Study करनी होगी । इसके अलावा अगर आप इसके लिए अलग से और भी Reference books पढ़ते हैं तो इससे आपके mind में Confusion के सिवा और कुछ हासिल नहीं होगा ।

Important चीज़ों को note करें :

note-stayreading



स्कूल में अध्यापक द्वारा जो भी आज तक पढ़ाया है उस नोटबुक की सबसे पहले preparation करें। इससे आपका अच्छा ख़ासा backup बन जायेगा और साथ के साथ आपकी revision भी हो जाएगी । इसके साथ साथ Diagrams को full Concentration के साथ समझें । जो-जो आपको Important लगता है उनके लिए notes ready कीजिये और हर Chapters के साथ जुड़े Formula’s की list भी बना लें। हर प्रश्न में जरूरी चीज़ों को point करें। Experts के अनुसार जब Students की आंखें, दिमाग व हाथ एक साथ चलते हैं, तब “Learning Reflex” पैदा होता है, जो विद्यार्थियों के लिए लाभदायक होता है। पूरे Syllabus के complete होने के बाद पिछले लगभग पांच सालों के सैंपल पेपर्स का अभ्यास भी करें। इससे आपकी तैयार बेहतर तरीके से हो जाएगी।

ऐसे करें Economics के Chapters की तैयारी :

study economics-stayreading

Economics जैसे Subject को याद करने की बजाए उसे समझने का प्रयास करें, क्योंकि यह Subject हमारे daily basis life से जुड़ा हुआ है। प्रत्येक Chapters के notes बना लें और उसमे जो important concepts हैं उन्हें अच्छे से अध्ययन करें। हर एक Chapters में दिए गए Diagrams को ध्यानपूर्वक समझिये । उन प्रश्न पर भी ध्यान दीजिये जो प्रत्येक वर्ष पूछे जाते हैं, उन्हे भी अच्छे से समझ लीजिये ।

Exam में ऐसे करें Time Management :

exam hall-stayreading

यह तो आप सभी जानते ही हैं कि परीक्षा के समय सभी छात्रों को 3 घंटे का समय दिया जाता है। यह question paper 100 नंबरों का होता है। इसमें लगभग 29 प्रश्न पूछे जाते हैं। इसमें यह आवश्यक है कि आप पहले ही time की पूरी planning बनाएं ताकि last के बचे 10-15 मिनट पूरे पेपर के revision के लिए दें सकें । पेपर लिखते वक़्त शब्द सीमा का भी ध्यान रखें।



1 अंक वाले प्रश्नों को लगभग दो मिनट से ज्यादा का समय न दें। 3 अंक वाले प्रश्नों को 4 से 5 मिनट में solve करें । चार अंक वाले प्रश्नों को 7 से 10 मिनट का समय दें और प्रत्येक उत्तर 70 शब्दों में लिखें। 6 अंक वाले उत्तर को लगभग 100 शब्दों में लिखें। इनमें 15 मिनट से ऊपर का समय न लगाएं।

इस तरह से पा सकते हैं आप Exam में बेहतर marks :

1. Fresh mind हमेशा तेजी से काम करता है, इसलिए जब प्रश्नपत्र मिले तो सबसे पहले उसे बिना किसी nervous के साथ Confident होकर पढ़ें।

2. प्रश्नों के उत्तर को हमेशा सुन्दर और सरल भाषा भाषा का इस्तेमाल करें।

3. जो questions आपको अच्छे से आते हों, उन्हें सबसे पहले solve करें।

4. अंतर वाले प्रश्नों में अंतर तालिका बना कर लिखें। इससे अंतर देखने वाले को बेहतर तरीके से समझ में आता है।



5. Diagram बनाते समय Pencil व Scale का प्रयोग करें।

6. अगर प्रश्न में वाक्य के सही या गलत होने का कारण भी पूछा गया हो तो कारण भी जरूर लिखें। कारण न लिखने पर अंक नहीं मिलता।

आइए जानते हैं किस प्रकार से होगी Marking :

1. पिछले सालों के exam की बात की जाए तो पूरा पेपर theory based ही होता था , लेकिन इस वर्ष से CBSE द्वारा Economics में 20 नंबर का practical भी जोड़ दिया गया है , इसलिए अब theory का पेपर 80 नंबर का होगा।

2. इसके अलावा प्रश्नों के प्रकार और संख्या में भी बदलाव किये गए हैं। पहले जहाँ 100 नंबर के लिए 30 प्रश्न पूछे जाते थे। अब उसकी जगह 80 नंबर के लिए 24 प्रश्न पूछे जाएंगे।

3. Question paper में सभी प्रश्न अनिवार्य होते हैं। कुछ प्रश्नों में choice का option होता है जिसमे किसी 2 question में से 1 question करने का विकल्प आपको मिल जाता है। पेपर 3 भागों में बंटा होता है, जिसमे पहला भाग कुल 40 नंबर का आएगा। दूसरा भाग भी 40 नंबर का आएगा। वहीँ तीसरा भाग project पर है, जो 20 नंबर का आएगा।

4. पेपर में 1 अंक वाले कुल 8 प्रश्न आएंगे।

5. लघु उत्तर वाले 4 प्रश्न आएंगे जो 3 नंबर के होंगे।

6. घु उत्तर वाले 6 प्रश्न आएंगे जो 4 नंबर के होंगे।

7. दीर्घ उत्तर वाले 6 प्रश्न आएंगे जो 6 नंबर के होंगे।

परीक्षा के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स :

1. अर्थशास्त्र में सभी परिभाषाओं को सही ढंग से याद कर लें क्योंकि यहाँ रट्टा मारने का काम नहीं चलने वाला।

2. उत्तर लिखते समय heading और sub-heads जरूर डालें।

3. Solve करने वाले questions को Stepwise ही Solve करें।

4. अगर किसी question में points की संख्या दी गई है तो केवल उतने ही points लिखें। 



5. फ़ालतू के लम्बे उत्तर न लिखें जिसका कोई अर्थ नहीं।

6. Diagrams को Neat & Clean बनाएं।

अर्थशास्त्र की परीक्षा में बिलकुल भी न करें ऐसे गलतियां :

1. Question Solve करते समय ज्यादातर Students उन्हें सोल्वे करते समय formula नहीं लिखते और उनके नंबर कट जाते हैं। इसलिए बेहतर है कि आप ऐसी गलती बिलकुल भी न करें।

2. संतुलन कीमत का निर्धारण करते समय मांग के स्थान को पूर्ति में बदल देना , दाएं ओर के स्थान पर बाएं और खिसका देने की गलती बहुत से students कर देते हैं , तो आप ऐसी गलती बिलकुल भी न करें।

3. कई students उपयोगिता विधि और तटस्थता विधि को एक दूसरे के स्थान पर प्रयोग करके सबसे बड़ी चूक कर देते हैं , तो आप इस चीज़ का ध्यान जरूर दें।

4. इसके साथ-साथ MRT और MRS को एक दूसरे के स्थान पर प्रयोग करने लगते हैं , इस पर भी आप जरा ध्यान दीजिये।

5. Students अक्सर मांग में परिवर्तन और मांग की मात्रा में परिवर्तन को एक दूसरे के स्थान पर प्रयोग करने की गलती कर बैठते हैं।



6. कई Students तो आय में परिवर्तन का मांग पर प्रभाव दिखाते समय सामान्य वस्तु और निम्नकोटि की वस्तु में सही ढंग से वर्गीकरण नहीं कर पाते।

7. उत्पादक के संतुलन को MR=MC method से स्पष्ट नहीं कर पाते , यह ध्यान देने योग्य है।

8. अक्सर Students सबसे बड़ी गलती यह कर बैठते हैं कि वे बिना question paper पढ़े ही सीधा solve करने लगते हैं। इससे सवाल या तो पूरा गलत हो जाता है या फिर आधे marks ही मिल पाते हैं।

9. अगर किसी सवाल का उत्तर आपको नहीं आता तो आप उस सवाल पर अपना समय खराब न करें , बल्कि दूसरे सवाल को solve करना शुरू कर दें।

10. कोई भी प्रश्न को खाली न छोड़े। अगर आपके पास समय नहीं बचा तो आप main-main points लिख दें। इसके भी आपको नंबर मिल जाएंगे।


आइए दोस्तों ! जानते हैं अधिकतर Students की Economics Subject से related Problems और बताते हैं आपको इनके best Solutions !

Q1. कई Students सोचते हैं कि Economics में High marks नंबर लाना नामुमकिन है। Economics जैसे Subject की तैयारी किस तरह से की जाए जिससे हमें High marks मिल सके ?

Solution : इसका simple सा जवाब है कि अगर आप किसी कार्य को नीति और रूप-रेखा बनाकर करेंगे तो उसमें आपको जरूर सफलता मिलेगी। साथ के साथ आपको Regular Study की भी जरुरत है , जिससे धीरे- धीरे करके आप Economics में expert बन जाएंगे और फिर आपको Economics में अच्छे marks लाने से कोई नहीं रोक सकता । Exams में जो भी प्रश्न आपसे जिस रूप में पूछा जाता है , उस प्रश्न का उत्तर वैसे ही अपनी उत्तर पुस्तिका में लिखे । 



Q2. कई Students को यह doubt रहता है कि Economics जैसे Subject के लिए कितना अभ्यास जरूरी है?

Solution : बिना अभ्यास के यह विषय आपको कुछ भी नहीं समझ आने वाला , क्योंकि Commerce Stream में यह Subject काफी महत्वपूर्ण माना जाता है । निरंतर अभ्यास करने से यह subject आपके लिए सरल हो जाएगा और Economics जैसे subject की preparation के लिए लिखकर अभ्यास करना जरुरी है । Important Concepts को Underline जरूर करें । Diagrams वाले Questions का बार-बार अभ्यास करें , जब तक यह आपके mind में बैठ न जाएँ क्योंकि यह एक ऐसा subject है जिसके चित्रों के अंक भी निर्भर करते हैं । diagram बनाने के बाद इसकी labeling अवश्य करें।

Q3. कई Students सोचते हैं कि सिर्फ theory लिख देने से उत्तर पूरी तरह हल हो जाता है और Diagram जो की महत्वपूर्ण है उसे छोड़ देते हैं। कई Students सोचते भी हैं कि Economics के Exam में Diagram बनाना जरुरी है ?

Solution : हाँ !!! Economics में Diagrams पर विशेष ध्यान देना जरुरी है । इसके अलावा Exam के दिनों में NCERT या कोई भी Reference book से Important Defination और Diagrams समझ लेने चाहिए । इसके साथ-साथ Numerical Solve करते समय formulas अवश्य लिखें, उसके बाद solve करें उसके बाद Value की Stepwise placement करें , क्योंकि सभी Steps के अलग-अलग नंबर होते हैं।


आपको हमारी यह Post कैसी लगी. नीचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें. यदि आपको हमारी ये Post पसंद आए तो Please अपने Friends के साथ Share जरूर करें. और हाँ अगर आपने अब तक Free e -Mail Subscription activate नहीं किया है तो नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Sign Up जरूर करें.

Happy Reading !

About the author

StayReading.com

StayReading.com का Main Motive ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना और आगे बढ़ने में Help करना है। Inspirational और Motivational Quotes का अनमोल संग्रह है, जो आपको प्रेरित करेगा की आप अपने जीवन को नये अंदाज में देखें। हर Quotesऔर Stories का संग्रह आपके नज़रिए को व्यापक करती है और बताती है की पूर्ण इंसान बनने का मतलब क्या होता है। यह हमे सिखाती है की हम भी अपने जीवन में ज़्यदा प्रेम, साहस और करुणा कैसे हासिल कर सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment